लद्दाख में हुआ दुनिया के सबसे अधिक ऊंचाई वाले मूवी थियेटर का उद्घाटन

लद्दाख में दुनिया के सबसे ऊंचे मूवी थियेटर का उद्घाटन किया गया है, इससे लेह के पलदान इलाके को 11,562 फीट की ऊंचाई पर अपना पहला मोबाइल डिजिटल मूवी थियेटर मिला है। थिएटर -28 डिग्री सेल्सियस में काम कर सकता है। इस पहल का उद्देश्य भारत के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में सिनेमा देखने का अनुभव लाना है। उल्लेखनीय है कि आने वाले समय में लेह में ऐसे चार थिएटर स्थापित किए जाएंगे।

एएफएमएस की पहली महिला डीजी मथाई बनीं

सर्जन वाइस एडमिरल शीला सामंता मथाई आर्म्ड फाेर्सेस मेडिकल सर्विसेस (एएफएमएस) की डायरेक्टर जनरल बन गई हैं। नाैसेना में सीधे इस रैंक की अधिकारी बनने वाली वह पहली महिला हैं। पुणे सैन्य मेडिकल काॅलेज से एमबीबीएस मथाई नाैसेना मेडल से सम्मानित हैं।

29 अगस्त : परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम का आयोजन परमाणु हथियारों के परीक्षण के हानिकारक प्रभावों और ऐसे परीक्षणों को समाप्त करने के आह्वान के बारे में जागरूकता लाने के उद्देश्य से किया जाता है। वर्ष 2021 ने आयोजन की 12वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया। अमेरिका ने 16 जुलाई, 1945 को न्यू मैक्सिको के एक रेगिस्तानी स्थल में ट्रिनिटी नामक पहला परमाणु परीक्षण किया था। इस परीक्षण ने अमेरिका को अगस्त 1945 में हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम गिराने में सक्षम बनाया। इस घटना के परिणामस्वरूप अनुमानित 2,00,000 लोग मारे गये जबकि बचे लोग विकिरण के कारण कैंसर से पीड़ित रहे।

तालिबान ने अफगानिस्तान में सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगाया

तालिबान ने अफगानिस्तान में सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसके कुछ ही दिन पहले तालिबान ने देश में महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करने का आश्वासन दिया था। तालिबान के नवनियुक्त उच्च शिक्षा मंत्री शेख अब्दुल बाकी हक्कानी ने कहा, ‘पुरुषों को लड़कियों को पढ़ाने की इजाजत नहीं है।’ हक्कानी ने आगे यह भी कहा कि, शरिया कानून के तहत समस्त शैक्षणिक गतिविधियां होंगी। उन्होंने आगे यह कहा कि, महिला व्याख्याताओं/ लेक्चरर्स को केवल महिला छात्रों को पढ़ाने की अनुमति होगी, न कि पुरुष छात्रों को. तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री ने लोया जिरगा टेंट में एक भाषण के दौरान यह कहा था कि, देश में सभी शैक्षणिक गतिविधियां शरिया कानून के अनुसार ही संचालित की जाएंगी। पिछले हफ्ते, अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में तालिबान के अधिकारियों ने यह आदेश दिया था कि, लड़कियों को अब विश्वविद्यालयों में लड़कों के समान कक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने इसे समाज में सभी बुराइयों की जड़ बताया।

सरकार ने “भारत सीरीज़” रजिस्ट्रेशन शुरू किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नए वाहनों के लिए एक नया पंजीकरण मार्क यानी “भारत श्रृंखला (BH-series)” लांच की है। BH-series मार्क वाले वाहनों को एक नए पंजीकरण चिह्न के असाइनमेंट की आवश्यकता नहीं होगी, जब वाहन का मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित हो जाता है। इससे पहले, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 47 के तहत, यदि कोई व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में जाता है, तो एक व्यक्ति को वाहन को पंजीकृत राज्य के अलावा किसी अन्य राज्य में 12 महीने से अधिक नहीं रखने की अनुमति है, लेकिन नए राज्य-पंजीकरण प्राधिकरण के साथ एक नया पंजीकरण 12 महीने के निर्धारित समय के भीतर किया जाना है। “BH-Series” के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
यह सुविधा रक्षा कर्मियों, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/केंद्र/राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों और निजी क्षेत्र की कंपनियों/संगठनों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उपलब्ध है, जिनके कार्यालय चार या अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में हैं।

एप पर डिजिटल लाइब्रेरी से पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स

कोरोना काल के बीच अब उच्च शिक्षा के छात्र एप के माध्यम से डिजिटल लाइब्रेरी में पढ़ सकेंगे। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा एवं मायबुकलो कम्पनी के बीच एमओयू हुआ। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि छात्रों को अध्ययन सामग्री सुलभता से उपलब्ध करवाने हेतु एक डिजिटल लाइब्रेरी मायबुकलो एप का विधिवत शुभारम्भ किया गया है। एमओयू के तहत स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के छात्रों को पाठ्यक्रम के अनुसार डिजिटल अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। यह एप हमारे छात्रों के लिए एक डिजिटल लाइब्रेरी होगी।

सितम्बर में मनाया जायेगा पोषण माह

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सितंबर 2021 में पोषण माह आयोजित करने और मनाने की योजना पर प्रकाश डाला है। पोषण अभियान (POSHAN Abhiyaan) पोषण अभियान गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली मां, बच्चों और किशोरियों के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। यह मिशन 8 मार्च, 2018 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया था। पोषण (POSHAN) का अर्थ “Prime Minister’s Overarching Scheme for Holistic Nutrition” अभियान है। इस मिशन की घोषणा 2021-2022 के बजट में की गई थी। पोषण माह सितंबर के महीने में मनाया जाता है ताकि समुदाय को संगठित किया जा सके और लोगों की भागीदारी को बढ़ाया जा सके। वर्ष 2021 में भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, इस महीने को समग्र पोषण में सुधार के लिए एक केंद्रित और समेकित दृष्टिकोण के साथ साप्ताहिक विषयों में विभाजित किया गया है। यह मोटे तौर पर ग्राम पंचायतों, आंगनवाड़ी, स्कूल परिसर आदि में पोषण वाटिका के लिए वृक्षारोपण अभियान पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अवनि लेखरा ने रचा इतिहास, शूटिंग में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण पदक

भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने टोक्यो पारालंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। 30 अगस्त 2021 को निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में अवनि ने स्वर्ण पदक जीता है। अवनि लेखरा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। उन्होंने 249.6 के स्कोर के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। इसी जीत के साथ अवनि ने यूक्रेन की इरियाना शेतनिक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। टोक्यो पैरालंपिक में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर स्पर्धा एसएच-1 में यह स्वर्ण पदक जीता। अवनि ने फाइनल में 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और पहला स्थान प्राप्त किया। उन्होंने चीन की झांग कुइपिंग (248.9 अंक) को परास्त किया। यूक्रेन की इरियाना शेतनिक (227.5) को कांस्य पदक मिला है। अवनि पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं।

राजनाथ सिंह ने आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट, पुणे का नाम बदलकर किया “नीरज चोपड़ा स्टेडियम”

रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने पुणे स्थित सेना खेल संस्थान के दौरे के दौरान सेना खेल संस्थान स्टेडियम का नाम “नीरज चोपड़ा स्टेडियम” रखा. भारतीय सेना (खेल के क्षेत्र में) का फोकस 11 विषयों में होनहार खिलाड़ियों की पहचान करना और उन्हें प्रशिक्षित करना है। भारतीय सेना का “मिशन ओलंपिक” कार्यक्रम 2001 में ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में पदक विजेता प्रदर्शन देने के इरादे से शुरू किया गया था।
नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता है। नीरज ने अपने पहले प्रयास में 87.03 मीटर के थ्रो के साथ प्रतियोगिता को समाप्त कर दिया। अपने दूसरे में उन्होंने इसे 87.58 मीटर तक सुधारा और यह गोल्डन थ्रो निकला। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने फैसला किया है कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को भाला फेंक दिवस होगा।
डिजिटल बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ लोगों को आगाह करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। नए अभियान के लिए आरबीआई ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को अनुबंधित किया है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs