टोक्यो पैरालम्पिक : सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता

भारत के सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता। 23 वर्षीय सुमित अंतिल हरियाणा के सोनीपत से है। उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 68.55 मीटर का थ्रो भेजा। सुमित अंतिल की इस शानदार उपलब्धि पर हरियाणा सरकार ने उनके लिए 6 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की है। सुमित अंतिल का जन्म 6 जुलाई, 1998 को हरियाणा के सोनीपत से हैं। 17 वर्ष की आयु में 2015 में एक दुर्घटना के कारण उनकी टांग क्षतिग्रस्त हो गयी थी। 2020 ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक को टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के रूप में ब्रांडेड किया गया है। वे एक आगामी प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल पैरास्पोर्ट्स इवेंट हैं। इन खेलों का संचालन अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति द्वारा किया जाता है। इस साल 16वें ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों का आयोजन होगा। इस खेलों का आयोजन 24 अगस्त से टोक्यो में किया जायेगा और यह 5 सितंबर, 2021 को समाप्त होगा।

रूस ने दी वेस्ट नाइल वायरस के मामलों में वृद्धि की चेतावनी

30 अगस्त, 2021 को रूस ने इस शरद ऋतु में वेस्ट नाइल वायरस के संक्रमण में संभावित वृद्धि की चेतावनी दी है, क्योंकि हल्के तापमान और भारी वर्षा इसे फ़ैलाने वाले मच्छरों के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करेगी। वेस्ट नाइल वायरस, जोकि मूल रूप से अफ्रीका का वायरस है, अब एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में फैल गया है। यह WNV मुख्य रूप से मच्छरों के काटने से फैलता है और इससे मनुष्यों में घातक तंत्रिका संबंधी रोग हो सकते हैं। रूस में इस वेस्ट नाइल फीवर के 80% से अधिक मामले इसके दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में दर्ज किए गए हैं।

महाराष्ट्र सरकार का महिलाओं के लिए “मिशन वात्सल्य”

महाराष्ट्र सरकार ने COVID-19 में अपने पति को खोने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए “मिशन वात्सल्य (Mission Vatsalya)” नामक एक विशेष मिशन शुरू किया। मिशन वात्सल्य उन महिलाओं को एक छत के नीचे कई सेवाएं और लगभग 18 लाभ प्रदान करेगा। यह विधवाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों, गरीब पृष्ठभूमि और वंचित वर्गों से आने वाली विधवाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस मिशन के तहत संजय गांधी निराधार योजना (Sanjay Gandhi Niradhar Yojana) और घरकुल योजना (Gharkul Yojana) जैसी योजनाओं से महिलाओं को फायदा होगा। इस योजना के तहत 8,661 महिलाओं ने संजय गांधी निराधार अनुदान योजना के लिए, 405 ने श्रवणबल सेवा राज्य पेंशन योजना के लिए और 71 ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के लिए 1,209 महिलाओं से आवेदन प्राप्त हुए हैं।

फिट इंडिया एप लॉन्च, ट्रैक होगी फिटनेस एक्टिविटी

राष्ट्रीय खेल दिवस पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ‘Fit India app’ लॉन्च किया है। यह मोबाइल एप फिटनेस की निगरानी में मदद करेगा। ठाकुर ने लोगों से इसे डाउनलोड करने और फिटनेस के लिए हर रोज आधा घंटा समय देने का अनुरोध किया। फिट इंडिया अभियान की शुरुआत दो साल पहले हुई थी।

UNSC ने अफगानिस्तान पर प्रस्ताव अपनाया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में भारत की अध्यक्षता के तहत 30 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान में स्थिति पर एक प्रस्ताव को अपनाया गया। इस प्रस्ताव में मांग की गई थी कि युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान का इस्तेमाल किसी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस द्वारा यह प्रस्ताव रखा गया था। इसे 13 परिषद सदस्यों के पक्ष में वोटों के साथ अपनाया गया था। स्थायी सदस्य रूस और चीन इस पर मतदान से दूर रहे। तालिबान ने 15 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया। यह अमेरिकी इतिहास में सबसे लंबे युद्ध था।

Taliban Raj in Afghanistan: तालिबान ने अफगानिस्तान में सह-शिक्षा पर लगाया प्रतिबंध

तालिबान ने अफगानिस्तान में सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसके कुछ ही दिन पहले तालिबान ने देश में महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करने का आश्वासन दिया था। तालिबान के नवनियुक्त उच्च शिक्षा मंत्री शेख अब्दुल बाकी हक्कानी ने कहा, ‘पुरुषों को लड़कियों को पढ़ाने की इजाजत नहीं है।’ उन्होंने आगे यह कहा कि, महिला व्याख्याताओं/ लेक्चरर्स को केवल महिला छात्रों को पढ़ाने की अनुमति होगी, न कि पुरुष छात्रों को। तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री ने लोया जिरगा टेंट में एक भाषण के दौरान यह कहा था कि, देश में सभी शैक्षणिक गतिविधियां शरिया कानून के अनुसार ही संचालित की जाएंगी।

प्रसिद्ध क्रिकेट कोच वासु परांजपे का निधन

भारत के पूर्व क्रिकेटर और कोच वासु परांजपे का निधन हो गया है। उन्हें सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा जैसे दिग्गजों का गुरु माना जाता था। उन्होंने गावस्कर को ‘सनी’ उपनाम भी दिया। परांजपे का जन्म 21 नवंबर 1938 को गुजरात में हुआ था, परांजपे पूर्व रणजी ट्रॉफी खिलाड़ी और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच थे। वह भारत और मुंबई के पूर्व क्रिकेटर जतिन परांजपे के पिता थे।

पैरालंपिक 2020: योगेश कथूनिया ने डिस्कस थ्रो में जीता रजत

भारत के डिस्कस थ्रोअर योगेश कथूनिया ने पुरुषों के डिस्कस थ्रो F56 फाइनल इवेंट में चल रहे टोक्यो पैरालंपिक में रजत पदक जीता है। योगेश ने 44.38 मीटर के थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। ब्राजील के बतिस्ता डोस सांतोस ने 45.59 मीटर के थ्रो के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता और क्यूबा के एल. डियाज एल्डाना ने कांस्य पदक जीता।

अमेरिका ने अफगानिस्तान में 20 साल से चल रहे युद्ध को समाप्त किया

अमेरिका ने 31 अगस्त, 2021 की समय सीमा से पहले अफगानिस्तान में अपने 20 साल पुराने युद्ध को समाप्त करने की घोषणा की। यह घोषणा 31 अगस्त की समय सीमा से पहले काबुल में हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आखिरी अमेरिकी सैन्य उड़ान के उड़ान भरने के बाद की गई थी। अमेरिका ने 9/11 की 20वीं बरसी से ठीक पहले अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध की औपचारिक समाप्ति की घोषणा की। 9/11 के आतंकवादी हमले ने अमेरिका को अफगानिस्तान में प्रवेश करने और तालिबान शासन को उखाड़ फेंकने के लिए मजबूर कर दिया था। तालिबान शासन को उखाड़ फेंका गया और उसकी जगह अमेरिका समर्थित अफगानों ने ले ली। फिर उन्होंने 20 साल तक देश पर राज किया। पिछले 20 वर्षों में कई आम चुनाव हुए। 15 अगस्त को तालिबान ने अमेरिका समर्थित अफगान शासन को फिर से उखाड़ फेंका। इसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए और 3,00,000 अफगान सशस्त्र बलों के सैनिकों ने बिना किसी लड़ाई के हार मान ली। तालिबान अब अफगानिस्तान पर शासन कर रहा है और उसने देश से अमेरिकी सैनिकों के जाने का स्वागत किया है।
अफगानिस्तान में युद्ध
यह एक संघर्ष था, जो 2001 से 2021 तक अफगानिस्तान में हुआ था। इस युद्ध की शुरुआत उस आक्रमण से हुई जिसके कारण अमेरिका और उसके सहयोगियों ने अफगानिस्तान के तालिबान शासित इस्लामिक अमीरात को गिरा दिया। तालिबान के आतंकवादियों के खिलाफ यह युद्ध नाटो और अफगान सशस्त्र बलों द्वारा लड़ा गया था। यह अमेरिका के इतिहास में सबसे लंबा युद्ध था।

भारतीय क्रिकेटर स्टुअर्ट बिन्नी ने की संन्यास की घोषणा

भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेटर, स्टुअर्ट बिन्नी ने 30 अगस्त, 2021 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने छह टेस्ट, 14 एकदिवसीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था, जिसमें उन्होंने कुल 459 रन और 24 विकेट हासिल किए थे। बिन्नी भारत के पूर्व चयनकर्ता रोजर बिन्नी के बेटे हैं, जो 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। इंडियन प्रीमियर लीग में, वह राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले। बिन्नी के नाम वनडे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है। भारत ने 105 रन पर आउट होने के बाद बांग्लादेश को 58 रन पर आउट कर दिया उस मैच में बिन्नी ने केवल 4.4 ओवरों में 6 रन देकर 4 विकेट लेते हुए एक सनसनीखेज स्पेल किया था ।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs