You are currently viewing 20 August 2021 Current Affair

पूर्व PM राजीव गांधी की जयंती : 20 अगस्‍त

राजीव गांधी 20 अगस्त, 1944 – 21 मई, 1991), इन्दिरा गांधी के पुत्र और जवाहरलाल नेहरू के दौहित्र (नाती), भारत के साांतवे प्रधानमन्त्री थे। राजीव गांधी आधुनिक भारत के वास्तुकार थे, जिन्होंने भारत को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम किया। उनकी दूरदर्शिता का फायदा देश आज भी उठा रहा है। उन ही की दूरदर्शिता ने भारत को मजबूत, आधुनिक राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा किया है। राजीव गांधी के नेतृत्व में भारत ने विकास के आयाम को छुआ था। उन्होंने देश के हर वर्ग के उत्थान की तरफ ध्यान देकर उन्हें मजबूत करने का काम किया। राजीव गांधी ने शांति स्थापना के जरिए देश में विकास का मार्ग प्रशस्त किया। राजीव का विवाह एन्टोनिया माईनो से हुआ जो उस समय इटली की नागरिक थी। विवाहोपरान्त उनकी पत्नी ने नाम बदलकर सोनिया गांधी कर लिया। उनकी शादी 1968 में हुई जिसके बाद वे भारत में रहने लगी। राजीव व सोनिया की दो बच्चे हैं, पुत्र राहुल गांधी का जन्म 1970 और पुत्री प्रियंका गांधी का जन्म 1972 में हुआ।

कैबिनेट ने खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी दी

कैबिनेट ने 11,040 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ ‘National Mission on Edible Oils — Oil Palm (NMEO-OP)’ को मंजूरी दी। यह मंजूरी अगले पांच वर्षों में पाम ऑयल की घरेलू खेती को बढ़ावा देने के लिए दी गई है। इससे भारत की आयात पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को इस नई केंद्रीय योजना की घोषणा के बाद यह निर्णय लिया गया था। खाद्य तेल पर राष्ट्रीय मिशन 2025-26 तक 6.5 लाख हेक्टेयर के अतिरिक्त क्षेत्र में ताड़ के तेल को कवर करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। यह 10 लाख हेक्टेयर के लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करता है। खाद्य तेलों पर राष्ट्रीय मिशन (National Mission on Edible Oils) एक केंद्र प्रायोजित योजना है। यह योजना “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन-तेल पाम कार्यक्रम” में शामिल हो जाएगी। इसे आत्मनिर्भर भारत योजना के अनुरूप लॉन्च किया गया था।

सेना ने जम्मू-कश्मीर में 400 किलोमीटर “जज्बा-ए-तिरंगा” रिले मैराथन का आयोजन किया

जम्मू और कश्मीर में, सेना ने 400 किलोमीटर “जज्बा-ए-तिरंगा” रिले मैराथन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम को मेजर जनरल राजीव पुरी, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, ऐस ऑफ स्पेड्स डिवीजनने झंडी दिखाकर रवाना किया, जिन्होंने रिले का नेतृत्व किया, जिसके बाद अन्य सैन्य कर्मियों ने बारीकी से काम किया। नियंत्रण रेखा पर भारतीय तिरंगे को लेकर 300 से अधिक सैनिकों ने भाग लिया। दौड़ ने भाईचारे की भावना को जगाया, क्योंकि प्रत्येक सैनिक ने जिम्मेदारी के क्षेत्र में कामरेडशिप का प्रतीकात्मक राष्ट्रीय ध्वज ले लिया, इसे अन्य इकाइयों को सौंप दिया जो युद्ध में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

SC कॉलेजियम ने की 3 महिला जजों के नाम की सिफारिश, भारत में बन सकती है पहली महिला CJI

SC कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित इन तीन महिला न्यायाधीशों में कर्नाटक HC के न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना, तेलंगाना HC की न्यायमूर्ति हेमा कोहली और गुजरात HC की न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी हैं। कर्नाटक उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना वर्ष, 2027 में भारत की अगली और पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बन सकती हैं. तेलंगाना उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति हिमा कोहली इस राज्य की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश हैं। उन्होंने 07 जनवरी, 2021 को तेलंगाना HC की मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी. इससे पहले, वे दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्यरत थीं।

पांच ट्रांसफर के बाद दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर बने लुकाकू

बेल्जियम के स्टार फुटबॉलर रोमेलु लुकाकू दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर बने। 28 साल के लुकाकू 5 ट्रांसफर में करीब 3000 करोड़ रु. फीस के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने पीएसजी के नेमार और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया है।

अफगानिस्तान पर G-7 की बैठक करेंगे अमेरिका और ब्रिटेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अफगानिस्तान पर एक वर्चुअल G7 बैठक आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की। यह एक अंतर-सरकारी राजनीतिक मंच है जिसमें फ्रांस, कनाडा, इटली, जर्मनी, जापान, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल हैं। G7 के सदस्य दुनिया भर में सबसे उन्नत अर्थव्यवस्थाएं हैं। G7 ग्रुपिंग की शुरुआत 1973 में वित्त मंत्रियों की एक तदर्थ बैठक से हुई थी।

ओडिशा स्मार्ट हेल्थ कार्ड प्रदान करने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया है

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को कवर करते हुए भारत की पहली ‘स्मार्ट हेल्थ कार्ड योजना’ शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उसी की जानकारी ओडिशा के मुख्यमंत्री (सीएम) नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए प्रदान की। स्मार्ट हेल्थ कार्ड के पीछे का उद्देश्य सर्वोत्तम उपलब्ध स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं पर परेशानी मुक्त गुणवत्तापूर्ण उपचार प्रदान करना है। ये कार्ड एक निश्चित राशि के लिए डेबिट कार्ड की तरह काम करेंगे।

विश्व फोटोग्राफी दिवस : 19 अगस्त 2021

विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना, विचारों को एक-दूसरे के बीच साझा करना तथा सबको प्रोत्साहित करना है। फोटोग्राफी को आजीविका के रूप अपनाने वाले बहुत सारे लोगों की संख्या एकत्रित हो चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की। विश्व फोटोग्राफी दिवस पर 19 अगस्त 2010 को पहले वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया था। यह दिवस विश्वभर में फोटोग्राफरों के एकजुट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

न्यूजीलैंड की सेडलेयर कॉमनवेल्थ गेम्स की पहली महिला चीफ एग्जिक्यूटिव

न्यूजीलैंड की कैटी सेडलेयर कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन की चीफ एग्जिक्यूटिव बनाई गई हैं। वे फेडरेशन की पहली महिला चीफ एग्जिक्यूटिव हैं। 57 साल की सेडलेयर फिलहाल वर्ल्ड रग्बी में महिला रग्बी की जनरल मैनेजर हैं। डेविड ग्रेवेमबर्ग ने इस साल फरवरी में पद से इस्तीफा दे दिया था। वे सात साल तक फेडरेशन के चीफ एग्जिक्यूटिव थे। सेडलेयर ने 1984 ओलिंपिक में सिंक्रोनाइज्ड स्विमिंग में हिस्सा लिया था। वहीं, 1984 कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज जीता था।

पीआर श्रीजेश होंगे केरल एडवेंचर टूरिज्म के ब्रांड एंबेसडर

ओलंपियन परट्टू रावेन्द्रन श्रीजेश (पीआर श्रीजेश), गोलकीपर और भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान को केरल में साहसिक पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया जाना तय है। श्रीजेश उस भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे जिसने टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता था। पीआर श्रीजेश केरल के एर्नाकुलम के रहने वाले हैं।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Leave a Reply