You are currently viewing 02 September 2021 Current Affair

31 अगस्त : अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र 31 अगस्त, 2021 पर अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए पहली बार अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2020 में अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की स्थापना के प्रस्ताव को अपनाया था। UNGA ने इस दिन की स्थापना समाज के विकास के लिए अफ्रीकी मूल के लोगों की विविध विरासत, संस्कृति और योगदान के लिए अधिक मान्यता और सम्मान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की थी। यह दिन उनके मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता के लिए सम्मान को बढ़ावा देने का भी प्रयास करता है।

लद्दाख में 18,600 फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का उद्घाटन

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पर्यटन, वास्तविक नियंत्रण पर विकास को तेजी देने के लिए विश्व की सबसे उंची मोटरेबल सड़क लोगों को समर्पित कर दी गई। केला दर्रे से होकर गुजरने वाली इस सड़क का निर्माण भारतीय सेना की 58 इंजीनियर रेजीमेंट ने किया है। यह सड़क रणनीतिक रूप से भी महत्वपूर्ण है। सांसद ने भारतीय सेना व इसकी 58 इंजीनियर रेजीमेंट की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने दुर्गम हालात में इस सड़क का निर्माण कर अपना बुलंद हौसला दिखाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार लद्दाख के सीमांत इलाकों में बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाकर सुरक्षा को लेकर अपनी गंभीरता दिखा रही है।

Adidas ने अपने ‘स्टे इन प्ले’ अभियान के लिए मीराबाई चानू को चुना

एडिडास ने खेलों में अधिक मासिक धर्म वाली महिलाओं को बढावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए अपने नवीनतम उत्पाद नवाचार के लिए टोक्यो ओलंपिक रजत-पदक विजेता मीराबाई चानू को अपने ”स्टे इन प्ले” अभियान में शामिल किया है। नई टेकफिट पीरियड-प्रूफ टाइट्स में टैम्पोन या पैड के साथ पहने जाने पर लीक से बचाने में मदद करने के लिए एक शोषक परत है। इस तरह के नवाचार खेल में महिलाओं को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए एडिडास की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं। एडिडास ने पाया कि किशोर लड़कियां खतरनाक दर से खेल से बाहर हो रही हैं, जिनमें से एक प्रमुख कारण पीरियड्स लीक होने का डर है।

न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर: कैथी होचुल

कैथी होचुल न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर बनी हैं। इन्होंने एंड्रियू क्यूमो का स्थान लिया है। वे न्यूयॉर्क की 57वीं गवर्नर होंगी। क्यूमो को यौन दुराचार के आरोपों की वजह से यह पद छोड़ना पड़ा था।

श्रीलंका ने खाद्य आपातकाल की घोषणा की

श्रीलंका ने 31 अगस्त, 2021 को भोजन की कमी पर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। दरअसल, श्रीलंका के निजी बैंकों के पास विदेशी मुद्रा समाप्त हो गयी है, जिसके कारण वे आयात का भुगतान करने में असमर्थ हो गये। श्रीलंका एक कठिन आर्थिक संकट से जूझ रहा है। संकट के बाद, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने चीनी, चावल और ऐसे अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों की जमाखोरी का मुकाबला करने के लिए आपातकालीन नियमों का आदेश दिया। राष्ट्रपति ने सेना के एक शीर्ष अधिकारी को “धान, चावल, चीनी और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की आपूर्ति के समन्वय के लिए आवश्यक सेवाओं के आयुक्त जनरल” के रूप में नामित किया। यह कदम चीनी, चावल, प्याज और आलू की कीमतों में तेज वृद्धि के बाद उठाया गया है। दूध पाउडर, रसोई गैस और मिट्टी के तेल की कमी के कारण दुकानों के बाहर लंबी कतारों से कीमतों में वृद्धि हुई है। श्रीलंका पहली लहर कोविड -19 महामारी से निपटने में सफल रहा। हालांकि, यह महामारी की दूसरी और तीसरी लहर को संभालने में विफल रहा। इसके परिणामस्वरूप नवंबर 2020 से COVID-19 मौतों में वृद्धि हुई है। अगस्त 2021 तक, श्रीलंका जनसंख्या के हिसाब से दुनिया भर में चौथी सबसे बड़ी दैनिक मौतों वाला देश बन गया है। अन्य तीन देश जॉर्जिया, ट्यूनीशिया और मलेशिया हैं।

दिल्ली सरकार इस साल के अंत तक नई 10 वर्षीय जलवायु कार्य योजना करेगी लागू

केंद्र सरकार ने वर्ष, 2009 में जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना तैयार की थी और देश के सभी राज्यों से अपनी विशिष्ट योजना तैयार करने का अनुरोध किया था। दिल्ली वर्ष, 2019 में अपनी जलवायु कार्य योजना प्रस्तुत करने वाला अंतिम राज्य था। दिल्ली सरकार की पिछली/ पूर्व योजना हरित आवरण, ऊर्जा, शहरी विकास, परिवहन सहित छह प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित थी। इस योजना ने ठंडे दिनों और रातों की संख्या में उल्लेखनीय कमी और दिल्ली में भारी वर्षा की घटनाओं में वृद्धि का अनुमान लगाया था।

एसबीआई ने खोला डल झील पर एक तैरता हुआ एटीएम

भारतीय स्टेट बैंक ने स्थानीय लोगों और पर्यटकों की सुविधा के लिए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील में एक हाउसबोट पर एक फ्लोटिंग एटीएम खोला है। फ्लोटिंग एटीएम का उद्घाटन एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खरे ने किया। एसबीआई ने पहली बार 2004 में केरल में फ्लोटिंग एटीएम लॉन्च किया था । एसबीआई ने झंकार नौका में एक फ्लोटिंग एटीएम स्थापित किया, जो केरल शिपिंग और इनलैंड नेविगेशन कॉरपोरेशन (KSINC) के स्वामित्व वाले एर्नाकुलम और वायपेयन क्षेत्र के बीच संचालित होता है। एसबीआई के फ्लोटिंग एटीएम को किन्नी द्वारा लॉन्च किए गए मुंबई कॉरपोरेट सेंटर के उप प्रबंध निदेशक अशोक के द्वारा कमीशन किया गया था। भारतीय स्टेट बैंक संपत्ति, जमा, ग्राहकों, शाखाओं और कर्मचारियों के मामले में देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है। बैंक के पास भारत में 71,705 बीसी आउटलेट के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम/सीडीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

गोयल आईआईएमएम जयपुर के चेयरमैन

निर्वाण यूनिवर्सिटी के प्रो.प्रेसिडेंट डॉ. रवि कुमार गोयल को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटेरियल्स जयपुर का चेयरमैन नियुक्त किया है। आईआईएमएम की देश में 52 ब्रांच व 10 हजार से ज्यादा सदस्य है। संस्थान के 44 देशों में सदस्य हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने त्रिपुरा में किया ‘माई पैड, माई राइट’ परियोजना का उद्घाटन

त्रिपुरा में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्य की अपनी यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन गोमती जिले के किल्ला गांव में नाबार्ड और नैबफाउंडेशन द्वारा शुरू की गई ‘माई पैड, माई राइट’ नामक एक परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना का उद्देश्य अनुदान, वेतन सहायता और पूंजीगत उपकरणों के माध्यम से आजीविका और मासिक धर्म स्वच्छता को ग्रामीण महिलाओं के करीब लाना है। केंद्रीय मंत्री ने त्रिपुरा स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की मोबाइल एटीएम वैन को भी हरी झंडी दिखाई, जो दक्षिण त्रिपुरा जिले की सभी ग्राम पंचायतों और ग्राम समितियों को कवर करेगी।

डेल स्टेन ने की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर डेल स्टेन ने अपनी 20 साल की लंबी क्रिकेट यात्रा को समाप्त करते हुए 31 अगस्त, 2021 को तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। 38 वर्षीय प्रोटियाज (दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम) के तेज गेंदबाज ने आखिरी बार फरवरी 2020 में टी 20 मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेला था। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए भी खेले थे। 2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से, उन्होंने 93 टेस्ट, 125 एकदिवसीय और 47 T20I खेले। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जिनके पास सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट (80 मैच) का रिकॉर्ड है, ने सबसे लंबे प्रारूप में 439 विकेट, एकदिवसीय मैचों में 196 विकेट और टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 64 विकेट हासिल किए।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Leave a Reply