छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की 4 नए जिलों की

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में चार नए जिले और 18 नई तहसीलें बनाने की घोषणा की है. चार नए जिले हैं: मोहला मानपुर, सारंगढ़-बिलाईगढ़, शक्ति, मनेंद्रगढ़। चार नए जिले बनने के साथ ही राज्य में प्रशासनिक जिलों की कुल संख्या 32 हो गई है। इसके अलावा प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय एवं नगर निगम में विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक उद्यान विकसित किया जाएगा, जिसे मिनीमाता उद्यान के नाम से जाना जाएगा। पार्क का नाम 1952 में चुनी गई छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद ‘मिनिमाता’ के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने अपना जीवन महिला सशक्तिकरण और समाज की बेहतरी के लिए समर्पित कर दिया।

2024 तक 6 लाख गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के अनुसार, भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत के 6 लाख गांवों को 2024 तक इंटरनेट कनेक्टिविटी मिल जाएगी। राजीव चंद्रशेखर के मुताबिक अब तक करीब 2.8 लाख गांवों में इंटरनेट की सुविधा मिल चुकी है। सरकार प्रत्येक परिवार के लिए इंटरनेट सुविधा प्रदान करने और परिवार में प्रत्येक सदस्य के लिए कम लागत वाली डिवाइस के साथ इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करने के अपने उद्देश्य की दिशा में काम कर रही है। केंद्र सरकार ने डिजिटल ग्राम कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत प्रत्येक जिले के एक गांव को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। भारत में अब तक 5,000 डिजिटल गांव विकसित किए जा चुके हैं। यह एक प्रमुख मिशन है जिसे भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। यह विशेष प्रयोजन वाहन कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत भारत सरकार की स्थापना की गई थी। यह प्रारंभिक चरण में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन था (2016 में संचार मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का विभाजन हुआ)। वर्तमान में, यह पहल संचार मंत्रालय के तहत दूरसंचार विभाग द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। सरकार ने अक्टूबर 2011 में नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क लॉन्च किया था। 2015 में, इस परियोजना का नाम बदलकर भारत नेट प्रोजेक्ट कर दिया गया।

टी-20 विश्व कप का शेड्यूल जारी

भारत 24 अक्‍टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगा. उसका पहला मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा। सुपर 12 के मुकाबले 23 अक्‍टूबर से शुरू होगे. पहले राउंड के मुकाबले 17 अक्‍टूबर से खेले जाएंगे। खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को रविवार को दुबई में खेला जाएगा। 15 नवंबर सोमवार को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। भारत शारजाह में एक भी मुकाबला नहीं खेलेगा। भारत के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे खेले जाएंगे।

हॉकी स्टार वंदना कटारिया बनीं उत्तराखंड महिला एवं बाल विकास की एंबेसडर

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया राज्य के महिला अधिकारिता और बाल विकास विभाग की ब्रांड एंबेसडर होंगी। यह घोषणा तीलू रौतेली पुरस्कार और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पुरस्कार के विजेताओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में हुई। इससे पहले, धामी ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया को 25 लाख रुपये के नकद इनाम की घोषणा की थी।

फीफा रैंकिंगः अमेरिकी टीम की 15 साल बाद टॉप-10 में हुई वापसी

अमेरिकी टीम फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में 10 स्थान का सुधार कर 10वें नंबर पर पहुंच गई है। 2006 के बाद पहली बार अमेरिका ने टॉप-10 में वापसी की है। टीम को गोल्ड कप और नेशंस लीग टाइटल जीतने का फायदा मिला। अमेरिका गोल्ड कप 7 बार जीत चुका है, जबकि नेशंस लीग का यह उसका पहला टाइटल है। गोल्ड कप की सबसे सफल टीम मैक्सिको को अमेरिका ने फाइनल में हराया। वहीं, नेशंस लीग में भी मैक्सिको को ही हराया था। दोनों बड़े टूर्नामेंट में हार के बाद भी मैक्सिको दो स्थान की छलांग लगाकर 9वें नंबर पर है।

फेसबुक ने तालिबान के समर्थन वाली सामग्री पर प्रतिबंध लगाया

फेसबुक ने तालिबान को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित करने के बाद तालिबान और उसके समर्थन करने वाली सभी सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। फेसबुक के पास अफगान विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम है जो इस इस्लामी विद्रोही समूह से जुड़ी सामग्री की निगरानी कर रही है और उसे हटा रही है। तालिबान सालों से अपने संदेश फैलाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है। इसलिए, फेसबुक ने खतरनाक संगठन नीतियों के तहत तालिबान को अपनी सेवा से प्रतिबंधित कर दिया है। फेसबुक की इस नीति के तहत, तालिबान द्वारा या उसकी ओर से बनाए गए खातों और प्रशंसा, समर्थन और उनका प्रतिनिधित्व करने वाले खातों को हटा दिया जाएगा। फेसबुक ने यह भी कहा, वह राष्ट्रीय सरकारों की मान्यता के बारे में निर्णय नहीं लेता है। यह केवल अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अधिकार का पालन करता है। यह नीति इसके सभी प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी लागू है।
फेसबुक एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसका मुख्यालय मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया में है। इसकी स्थापना 2004 में TheFacebook के रूप में हुई थी। मार्क जुकरबर्ग, एंड्रयू मैककॉलम, एडुआर्डो सेवरिन, डस्टिन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस इसके संस्थापक सदस्य हैं। 2021 तक लगभग इसके 2.9 बिलियन मासिक यूजर हैं। इसने 2012 में इंस्टाग्राम और 2014 में व्हाट्सएप और ओकुलस का अधिग्रहण किया था।

भारत में बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जीन बैंक

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा है कि देश का किसान खेती की हर चुनौती का मुकाबला करने में सक्षम है। हमारे किसान बिना किसी शैक्षणिक डिग्री के भी कुशल मानव संसाधन हैं। उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। जापान के बाद यह दुनिया के दूसरे नंबर का बैंक है। इस अनूठे संस्थान में एक से बढ़कर एक वनस्पतियों के प्लाज्मा संरक्षित हैं। जरूरत के अनुरूप संरक्षित प्लाज्मा से जहां वनस्पति की संबंधित प्रजाति फिर से विकसित की जा सकती है, वहीं इनकी मदद से नई प्रजातियों का भी विकास संभव है।

पेंसिल लेड का उपयोग करके नया कोविड टेस्ट विकसित किया गया

अमेरिका में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक नया सस्ता, तेज और अधिक सटीक कोविड नैदानिक ​​परीक्षण (diagnostic test) विकसित किया है जो SARS CoV-2 वायरस का परीक्षण करने के लिए ग्रेफाइट से बने इलेक्ट्रोड का उपयोग करता है। यह पेंसिल लेड में पाया जाने वाला पदार्थ है। शोधकर्ताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड के उपयोग से परीक्षण की लागत $ 1.50 प्रति परीक्षण कम हो जाती है।
ग्रेफाइट (Graphite)
ग्रेफाइट तत्व कार्बन का एक क्रिस्टलीय रूप है। ग्रेफाइट में कार्बन के परमाणु षट्कोणीय संरचना में व्यवस्थित होते हैं। ग्रेफाइट को प्लंबैगो (plumbago) भी कहा जाता है। यह प्राकृतिक रूप से केवल इसी रूप में होता है और इसे मानक परिस्थितियों में कार्बन का सबसे स्थिर रूप माना जाता है।
प्राकृतिक ग्रेफाइट के प्रमुख प्रकार हैं:
ग्रेफाइट के क्रिस्टलीय छोटे गुच्छे – यह प्राकृतिक रूप से एक पृथक, सपाट, प्लेट जैसे कण के रूप में होता है।
अनाकार ग्रेफाइट – महीन परत वाले ग्रेफाइट को अनाकार ग्रेफाइट कहा जाता है।
गांठ ग्रेफाइट – इसे वेन ग्रेफाइट भी कहा जाता है।

आरबीआई ने सहकारी राबोबैंक यूए पर ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाया

आरबीआई (RBI) ने सहकारी राबोबैंक यूए पर ₹1 करोड़ का मौद्रिक जुर्माना लगाया। इसकी मुंबई शाखा नीदरलैंड स्थित राबोबैंक समूह का एक हिस्सा है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों और ‘आरक्षित निधियों के हस्तांतरण’ से संबंधित निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने कहा कि उसने पिछले साल 31 मार्च को बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में एक वैधानिक निरीक्षण पर्यवेक्षी मूल्यांकन किया था। उसी से संबंधित जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के प्रावधानों और केंद्रीय बैंक द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन का पता चला।

एम्स दिल्ली परिसर के अंदर फायर स्टेशन रखने वाला पहला भारतीय अस्पताल बना

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल परिसर के अंदर एक फायर स्टेशन रखने वाला भारत का पहला अस्पताल बन गया है। इसके लिए एम्स ने दिल्ली फायर सर्विस के साथ गठजोड़ किया है। आग की आपात स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए बने फायर स्टेशन का बुनियादी ढांचा एम्स द्वारा विकसित किया जाएगा, जबकि दमकल, उपकरण और जनशक्ति का प्रबंधन डीएफएस द्वारा किया जाएगा।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs