You are currently viewing 12 August 2021 Current Affair

दिल्ली सरकार लांच करेगी ‘Faceless Transport Services’

दिल्ली सरकार 11 अगस्त, 2021 को फेसलेस परिवहन सेवाएं लांच करेगी। यह सभी ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण और परमिट से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन लाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 अगस्त को आईपी एस्टेट कार्यालय में एक समारोह में 33 फेसलेस सेवाओं को लांच किया। आईपी ​​एस्टेट, सराय काले खां, जनकपुरी और वसंत विहार नाम के चार जोनल कार्यालय बंद रहेंगे। दक्षिण क्षेत्र, राजा गार्डन और द्वारका के मोटर लाइसेंसिंग कार्यालय (एमएलओ) क्रमशः अपने वाहन और सारथी से संबंधित कार्य देखेंगे।

गिनी में मिला कोरोना व इबोला की तरह घातक मारबर्ग वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गिनी के दक्षिणी क्षेत्र गुकेगु में 02 अगस्त 2021 को एक मरीज की मौत के बाद सैंपल की जांच में इस वायरस की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस लगातार अपने वेरिएंट में वृद्धि कर रहा है, जो दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। डब्ल्यूएचओ ने ये भी स्पष्ट किया है कि मारबर्ग वायरस से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर खतरा अधिक हो सकता है, लेकिन वैश्विक स्तर पर इसके फैलने के खतरे का कोई संकेत नहीं है। वायरस को यही पर रोकने के लिए गिनी में इबोला वायरस से निपटने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम को ही मोर्चे पर लगाया गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने की आईटी क्षेत्र के लिए राजीव गांधी पुरस्कार की घोषणा

महाराष्ट्र सरकार ने सूचना और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी के नाम पर एक नए पुरस्कार की घोषणा की है। महाराष्ट्र में राजीव गांधी पुरस्कार सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले संस्थानों को दिया जाएगा। महाराष्ट्र के सूचना प्रौद्योगिकी और गृह राज्य मंत्री सतेज पाटिल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्व पीएम राजीव गांधी के बाद राज्य में एक पुरस्कार शुरू करने का निर्णय लिया गया। हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कहा जाएगा।

नालसा के लीगल सर्विस एप से अब देश के किसी भी कोने से ले सकंगे कानूनी सहायता

अब देश के किसी भी कोने में रह रहे नागरिक नालसा के लीगल सर्विस एप के जरिए कानूनी सहायता के लिए आवेदन कर उसे प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही पीड़ित प्रतिकर स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए भी उन्हें किसी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि वे इस एप के जरिए ही मुआवजे के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं देश के किसी भी विभाग के खिलाफ शिकायत भी एप के जरिए की जा सकेगी और मीडिएशन के लिए भी आवेदन हो सकेगा। नालसा के इस लीगल सर्विस एप को सीजेआई जस्टिस एनवी रमन्ना ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में लॉन्च किया।

NMHC को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा

राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर(NMHC) को एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। यह गुजरात के लोथल में भारत की समुद्री विरासत को समर्पित होगा। इसमें प्रत्येक तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय, समुद्री अनुसंधान संस्थान, विरासत थीम पार्क, भूनिर्माण और मनोरंजन स्थल जैसी कई पर्यटक सुविधाएं शामिल होंगी। इस गंतव्य का उपयोग भारत की समुद्री विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।

अक्टूबर में भारत के पहले इंटरनेट गवर्नेंस फोरम का शुभारंभ होगा

भारत में इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (IIGF) – इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम एक इंटरनेट गवर्नेंस नीति चर्चा मंच है। यह संयुक्त राष्ट्र के तहत इंटरनेट गवर्नेंस फोरम का भारतीय खंड है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन वाला देश है। इसमें प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह सबसे अधिक डाटा की खपत होती है। इंटरनेट गवर्नेंस फोरम एक संयुक्त राष्ट्र फोरम है जो इंटरनेट गवर्नेंस से संबंधित मुद्दों पर बहु-हितधारक नीति संवाद को शामिल करता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जुलाई, 2006 में IGF की स्थापना की घोषणा की थी. IGF की पहली बैठक अक्टूबर-नवंबर, 2006 में एथेंस, ग्रीस में आयोजित की गई थी।

बैंकिंग धोखाधड़ी जागरूकता अभियान के लिए आरबीआई ने नीरज चोपड़ा को नियुक्त किया

डिजिटल बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ लोगों को आगाह करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है। नए अभियान के लिए आरबीआई (RBI) ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को अनुबंधित किया है। केंद्रीय बैंक ने लोगों से थोड़ा सतर्क रहने को कहा है क्योंकि ऐसा करने से उन्हें काफी परेशानियों से बचाया जा सकता है। थोड़ी सी सावधानी बहुत सारी मुसीबतों को दूर कर देती है। उपयोगकर्ताओं को अपने ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड और पिन नंबर को बार-बार बदलते रहना चाहिए और एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और/या प्रीपेड कार्ड खो जाने या चोरी होने पर तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए। Today Latest Current Affairs in Hindi

कराची पोर्ट पर बमबारी करने वाली टीम के लीडर कोमोडोर राव का निधन

पाकिस्तान से बांग्लादेश की आजादी युद्ध में कराची पोर्ट पर बमबारी करने वाली टीम के लीडर नौसेना के कोमोडोर (रिटायर्ड) केपी गोपाल राव का निधन हो गया। महावीर चक्र और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित राव 94 साल के थे। उन्होंने ‘ऑपरेशन कैक्टस लिली’ को अंजाम देते हुए पाकिस्तान के समुद्री क्षेत्र में घुसकर कराची पोर्ट पर बमबारी की।

भारत और सऊदी अरब के बीच अल-मोहद अल-हिंदी 2021 अभ्यास का आयोजन किया

भारत और सऊदी अरब ने “अल-मोहद अल-हिंदी 2021” नामक अपना पहला नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया। इस अभ्यास में भाग लेने के लिए भारत का निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोच्चि सऊदी अरब पहुंचा है अल-मोहद अल-हिंदी 2021 अभ्यास का हार्बर चरण 9 अगस्त, 2021 को शुरू हुआ। 11 अगस्त से समुद्र आधारित अभ्यास शुरू हुआ। आईएनएस कोच्चि के जुबैल बंदरगाह पर पहुंचने के बाद, रॉयल सऊदी नौसैनिक बलों के अधिकारियों द्वारा इसका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।
आईएनएस कोच्चि
यह कोलकाता-श्रेणी का दूसरा स्टेल्थ गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर है। इसे प्रोजेक्ट 15A कोड नाम के तहत भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया था। इस जहाज का निर्माण मुंबई में मझगांव डॉक लिमिटेड (MDL) द्वारा किया गया था और सितंबर 2015 में भारतीय नौसेना सेवा के लिए कमीशन किया गया था। इस जहाज को ‘नेटवर्क के नेटवर्क’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है क्योंकि यह अत्याधुनिक डिजिटल नेटवर्क और अत्याधुनिक हथियारों से लैस है।

“नए वैश्विक युवा विकास सूचकांक” में भारत 122वें स्थान पर

लंदन में राष्ट्रमंडल सचिवालय द्वारा जारी 181 देशों में युवाओं की स्थिति को मापने वाले नए वैश्विक युवा विकास सूचकांक 2020 में भारत 122वें स्थान पर है। सबसे ऊपर सिंगापुर है उसके बाद स्लोवेनिया, नॉर्वे, माल्टा और डेनमार्क है। चाड, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण सूडान, अफगानिस्तान और नाइजर क्रमशः अंतिम स्थान पर रहे। युवा विकास की त्रैवार्षिक रैंकिंग ने भारत को 2010 और 2018 के बीच सूचकांक में अफगानिस्तान और रूस के साथ शीर्ष पांच में शामिल किया, शिक्षा और रोजगार जैसे क्षेत्रों में उनके स्कोर में औसतन 15.74 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Leave a Reply