तमिलनाडु सुब्रमण्यम भारती की पुण्यतिथि पर महाकवि दिवस मनाएगा

तमिलनाडु सरकार ने तेजतर्रार कवि और स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यम भारती की पुण्यतिथि को महाकवि दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। सुब्रमण्यम भारती की पुण्यतिथि 11 सितंबर को मनाई जाती है। वर्ष 2021 में कवि की 100वीं पुण्यतिथि है। उनके कार्यों ने देशभक्ति को प्रज्वलित किया और तमिल साहित्य पर अमिट छाप छोड़ी। शताब्दी के उपलक्ष्य में अगले एक वर्ष तक राज्य के भारतीयर मेमोरियल हाउस में साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सरकार स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए राज्य स्तरीय कविता प्रतियोगिता भी आयोजित करेगी और एक लाख रुपये के पुरस्कार के साथ “भारती युवा कवि पुरस्कार” प्रदान किया जाएगा। महिला आजीविका मिशन का नाम भी भारतीयर के नाम पर रखा जाएगा। यह योजना ग्रामीण विकास विभाग द्वारा क्रियान्वित की जाएगी।
वह एक तमिल लेखक, कवि, समाज सुधारक, पत्रकार और साथ ही भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे। उन्हें “महाकवि भारती” के नाम से जाना जाता है। वह आधुनिक तमिल कविता के अग्रदूत थे और उन्हें अब तक के सबसे महान तमिल साहित्यकार के रूप में माना जाता है। उनकी लड़ाई महिलाओं की मुक्ति और बाल विवाह के खिलाफ थी।

भूपेंद्र पटेल गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया

गुजरात में विजय रुपाणी के इस्‍तीफे के बाद भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) ने गुजरात के नए मुख्यमंत्री के नाम का घोषणा कर दिया है। अहमदाबाद के घाटलोडिया क्षेत्र से विधायक भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री होंगे। गुजरात में 11 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद कई बड़े नेताओं का नाम सीएम पद की रेस में शामिल था। बीजेपी ने भूपेंद्र पटेल को विजय रुपाणी के बाद गुजरात की जिम्मेदारी सौंप दी. भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव विजय रुपाणी ने रखा जिसका विधायकों ने अनुमोदन कर दिया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री के लिए भूपेंद्र पटेल के नाम का ऐलान किया। भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद की घटलोडिया विधानसभा सीट से विधायक हैं और संगठन पर अच्छी पकड़ रखते हैं।

आइसलैंड में शुरू हुआ हवा से कार्बन लेने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट

आइसलैंड में हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने के लिए डिज़ाइन किए गए दुनिया के सबसे बड़े संयंत्र का संचालन हो गया हैं। इस संयंत्र का नाम ओर्का है, जिसका अर्थ आइसलैंडिक शब्द में Energy यानि ऊर्जा है। यह प्रति वर्ष 4,000 टन CO2 तक सोख लेगा। संयंत्र के बारे में:
हवा से सीधे कैप्चर की गई कार्बन डाइऑक्साइड को 1,000 मीटर की गहराई पर भूमिगत रूप से जमा किया जाएगा, जहां इसे चट्टान में बदल दिया जाएगा।
स्विस स्टार्ट-अप क्लाइमवर्क्स एजी के साथ साझेदारी में आइसलैंडिक कार्बन स्टोरेज फर्म कार्बफिक्स द्वारा सुविधा विकसित की गई है, जो सीधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को कैप्चर करने में माहिर है।
लॉन्च की गई तकनीक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख उपकरण बन सकती है।

देश के टॉप-100 शैक्षणिक संस्थानों में राजस्थान के सिर्फ 3

शिक्षा मंत्रालय ने इंडिया रैंकिंग-2021 जारी की है। इसमें इंजीनियरिंग व प्रबंधन संस्थानों में आईआईटी व आईआईएम का दबदबा कायम है। टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में पहले आठ पायदानों पर केवल आईआईटी हैं। आईआईटी मद्रास लगातार तीसरे साल नंबर-1 रही। वहीं, टॉप-10 में राजस्थान कहीं नहीं है। टॉप-100 में राजस्थान के 3 संस्थान (बिट्स, वनस्थली, एमएनआइटी) ओवरऑल कैटेगरी में जगह बना पाए। यह स्थिति तब है जब हमारे अधिकांश संस्थान ज्यादातर पैरामीटर्स पर खरे हैं। मगर पीयर परसेप्शन यानी संस्थान विशेष को लेकर दोस्तों व नियोक्ताओं के बीच बनी धारणाओं के चलते हम रैंकिंग में पिछड़ रहे। प्रदेश के टॉप संस्थानों में एक भी संस्थान के परसेप्शन का स्तर 50 अंकों से अधिक नहीं है। जबकि शीर्ष आईआईटीज में यह 90-100 है। दूसरा बड़ा कारण है।

9 सितंबर: विश्व ईवी दिवस

ई-मोबिलिटी के उत्सव को चिह्नित करने के लिए हर साल 9 सितंबर को विश्व ईवी दिवस (World EV Day) मनाया जाता है। इस अवसर पर, लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए दुनिया भर में विशेष जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। यह एक सोशल मीडिया अभियान है जो ड्राइवरों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह ड्राइवरों को यह प्रतिबद्धता बनाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है कि वे जो अगली कार चलाएंगे वह इलेक्ट्रिक होगी न कि पारंपरिक ईंधन पर चलने वाली कार।
ईवी समिट (EV Summit)
ईवी समिट दुनिया भर के ई-मोबिलिटी लीडर्स को एक साथ लाता है और इस बात पर विचार-मंथन करता है कि वे विद्युतीकरण और टिकाऊ परिवहन को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं। इसका आयोजन Green.TV द्वारा किया जाता है।
विश्व ईवी दिवस का इतिहास
विश्व ईवी दिवस की पहल सस्टेनेबिलिटी मीडिया कंपनी Green.TV द्वारा बनाई गई थी। विश्व ईवी दिवस का पहला संस्करण 2020 में मनाया गया।
दुनिया का सबसे बड़ा ईवी बाजार
चीन दुनिया भर में सबसे बड़ा ईवी बाजार है। चीन के अलावा, भारत ऑटोमोटिव कंपनियों के लिए अगले पसंदीदा गंतव्य के रूप में भी उभर रहा है। भारत सरकार ने भी इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग को आगे ले जाने के लिए हर संभव मदद देने का वादा किया है। वर्तमान में, भारत का ऑटोमोटिव उद्योग दुनिया भर में पांचवां सबसे बड़ा है और 2030 तक तीसरा सबसे बड़ा बनने के लिए तैयार है।

तेलंगाना में ‘मेडिसिन फ्राम द स्काई’ योजना शुरू

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 11 सितंबर 2021 को तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव के साथ राज्य में ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ परियोजना की शुरुआत की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य ड्रोन का उपयोग करके दूर-दराज के क्षेत्रों में टीकों और आवश्यक दवाओं को घर-घर पहुंचाना है। उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इसके लिए 16 ग्रीन जोन को चुना गया है। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र में एनडीए सरकार द्वारा लाई गई नई ड्रोन नीति ने हाल ही में देश में ड्रोन संचालन के नियमों को आसान बना दिया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने फॉर्मों की संख्या और शुल्क के प्रकारों को कम कर दिया है।

मनोहर लाल खट्टर ने किया ‘हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड’ नामक पुस्तक का विमोचन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व आईएएस अधिकारी और प्रसिद्ध कवि श्रीमती धीरा खंडेलवाल द्वारा संकलित पुस्तक ‘हरियाणा एनवायरनमेंट एंड पोल्यूशन कोड’ का विमोचन किया। यह पुस्तक उन उद्यमियों के लिए उपयोगी साबित होगी, जो नए उद्यम स्थापित करने के लिए पर्यावरण से संबंधित कानूनों और विनियमों की पूर्ण जानकारी से वंचित थे। इस पुस्तक से छात्रों, विधि शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को भी लाभ होगा।

‘दुबई वर्ल्ड एक्सपो’ में भाग लेगा राजस्थान

दुबई में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय उद्योग सम्मेलन ‘दुबई वर्ल्ड एक्सपो’ में राजस्थान भी शामिल होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुबई वर्ल्ड एक्सपो में राजस्थान की ब्रांडिंग से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के लिए 5 करोड़ रुपए के अतिरिक्त प्रावधान के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ (फिक्की) की ओर से भाग लिया जाएगा। गहलोत के इस निर्णय से अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के बीच प्रदेश की बेहतर ब्रांडिंग की जा सकेगी तथा उन्हें राजस्थान में निवेश के लिए प्रोत्साहित और आमंत्रित किया जा सकेगा। जानकारी के अनुसार 12 से 18 नवम्बर तक आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में उद्योग विभाग के रीको, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीआइपी) तथा पर्यटन विभाग आदि के अधिकारी देशविदेश के उद्यमियों और निवेशकों के साथ प्रदेश में विभिन्न सेक्टर में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। राजस्थान सरकार दुबई वर्ल्ड एक्सपो के दौरान भारतीय पैवेलियन में स्टॉल, रिटेल शॉप, मीटिंग रूम, एम्पीथिएटर, मल्टीपरपज हॉल आदि बुक करेगी, जिनमें बिजनेस सेमिनार, बीटूबी तथा राउंडटेबल बैठकों और बिजनेस एग्जीबिशन का आयोजन किया जाएगा। साथ ही क्षेत्रीय सिनेमा की शोकेसिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम और फूड फेस्टिवल आदि के माध्यम से उद्यमियों तथा व्यवसायियों को राज्य की अद्वितीय परंपराओं एवं कला-संस्कृति से रूबरू करवाया जाएगा।

अल साल्वाडोर बिटकॉइन को राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में अपनाने वाला बना दुनिया का पहला देश

एल साल्वाडोर बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। अल सल्वाडोर की सरकार ने दावा किया कि इस कदम से देश के कई नागरिकों को पहली बार बैंक सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी। इसके अलावा, क्रिप्टोकुरेंसी में व्यापार से देश को एक्सपैट्स द्वारा घर भेजे गए धन पर बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा लगाए गए शुल्क में लगभग $ 400 मिलियन की बचत करने में मदद मिलेगी। अल सल्वाडोर द्वारा अधिकारिक मुद्रा के रूप में बिटकॉइन की स्वीकृति जून में देश की संसद द्वारा अनुमोदित कानून का पालन करती है। उस समय, देश ने बिटकॉइन को सभी वस्तुओं और सेवाओं के लिए निविदा के रूप में स्वीकार करने की अनुमति दी थी। राष्ट्रपति नायब बुकेले द्वारा कांग्रेस को पेश किए जाने के 24 घंटे के भीतर बिल को मंजूरी दे दी गई।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs