इंग्लैंड बना नए घरों में ईवी (EV) चार्जर की स्थापना को अनिवार्य बनाने वाला पहला वाला पहला देश

ब्रिटिश सरकार ने 2021 में कानून पेश करने की घोषणा की है, जिसके तहत इंग्लैंड में सभी नवनिर्मित घरों और कार्यालयों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर की सुविधा होनी चाहिए। इस कानून के तहत, सभी नए घरों और कार्यालयों में स्मार्ट चार्जिंग उपकरणों की सुविधा की स्थापना आवश्यक होगी। इसके अनुसार, नए कार्यालय ब्लॉकों को प्रत्येक पांच पार्किंग स्थानों के लिए चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने की आवश्यकता होगी। यह कानून इंग्लैंड को दुनिया का ऐसा पहला देश बना देगा, जिसमे सभी नए घरों में ईवी चार्जर होना आवश्यक है। यह कानून आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा और उन लोगों की मदद करेगा जो रेंज की चिंता परेशान हैं क्योंकि इंग्लैंड में कई घरों में ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग या गैरेज नहीं हैं।
सरकार ने 2019 में मूल रूप से यह अनिवार्य करने की घोषणा की कि सभी नए घरों में पार्किंग स्थान के साथ एक चार्ज प्वाइंट होगा।

US Open 2021 Final: डेनियल मेदवेदेव ने नोवाक जोकोविच को हराकर जीता ग्रैंड स्लैम खिताब

डेनियल मेदवेदेव ने न्यूयॉर्क में आर्थर ऐश स्टेडियम में वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर यूएस ओपन पुरुष एकल, 2021 फाइनल में अपनी पहली ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीत ली है। रूस के विश्व नंबर 2 मेदवेदेव ने 1969 के बाद पहली बार एक ही वर्ष में यूएस, फ्रेंच, ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन में स्वीप करने के जोकोविच के सपने को समाप्त कर दिया है। डेनियल मेदवेदेव एक रूसी टेनिस खिलाड़ी हैं. एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (ATP) के अनुसार, मेदवेदेव वर्तमान में वर्ल्ड नंबर 2 पर हैं जो उनके करियर की सर्वोच्च-एकल रैंकिंग है। उन्होंने यूएस ओपन 2021 के फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच को हरा दिया है। दरअसल, मेदवेदेव दुनिया के टॉप 3 रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को हराने वाले पहले और इकलौते खिलाड़ी हैं।

फिक्शन 2021 महिला का पुरस्कार सुज़ैना क्लार्क ने जीता

लेखिका सुज़ैना क्लार्क ने अपने उपन्यास ‘पिरानेसी’ के लिए फिक्शन 2021 के लिए महिला पुरस्कार जीता। उपन्यासकार और बुकर-विजेता बर्नार्डिन इवारिस्टो ने इस वर्ष महिला पुरस्कार निर्णायक पैनल की अध्यक्षता की। ‘पिरानेसी’ एक भूलभुलैया, मूर्ति से भरे घर में रहने वाले एक व्यक्ति द्वारा सुनाई गई है – अकेले एक आगंतुक को छोड़कर जिसे दूसरे के रूप में जाना जाता है – जिसमें उसका पूरा ब्रह्मांड शामिल है। सुज़ैना क्लार्क: अंग्रेजी लेखिका को उनके पहले उपन्यास जोनाथन स्ट्रेंज एंड मिस्टर नॉरेल के लिए जाना जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर को संसद टीवी लॉन्च करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को संसद टीवी लॉन्च करेंगे। यह नया टीवी चैनल लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी का विलय कर बनाया गया है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता करण सिंह, अर्थशास्त्री बिबेक देब्रॉय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और अधिवक्ता हेमंत बत्रा इस नए चैनल पर अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे।
सूत्रों के मुताबिक, संसद सत्र के दौरान इसके दो चैनल होंगे। इससे लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही एक साथ दिखाई जा सकेगी। लॉन्चिंग कार्यक्रम संसद की इमारत में होगा। इसमें उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी शामिल होंगे। रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर और कपड़ा मंत्रालय के पूर्व सचिव रवि कपूर चैनल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। जबकि लोकसभा सचिवालय के संयुक्त सचिव मनोज अरोरा ओएसडी होंगे।

हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट आइसलैंड में शुरू किया गया

दुनिया का सबसे बड़ा संयंत्र जिसे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) सोखने और इसे चट्टान में बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, हाल ही में आइसलैंड में शुरू किया गया। आइसलैंडिक शब्द “ओर्का” के नाम पर इस प्लांट का नाम ओर्का रखा गया है, जिसका अर्थ है ‘ऊर्जा’।
इस संयंत्र में चार इकाइयां शामिल हैं। प्रत्येक इकाई दो धातु के बक्से से बनी होती है। वे दिखने में समुद्री परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले कंटेनरों के समान हैं। ओर्का प्लांट का निर्माण स्विट्जरलैंड के क्लाइम वर्क्स और आइसलैंड के कार्बफिक्स द्वारा किया गया है। जब संयंत्र अपनी पूरी क्षमता से काम करेगा, तो यह हर साल 4,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) हवा से सोखेगा। अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के अनुसार, यह राशि लगभग 870 कारों से होने वाले उत्सर्जन के बराबर है।
CO2 को इकट्ठा करने के लिए, ओर्का प्लांट पंखे का उपयोग कलेक्टर में हवा खींचने के लिए करता है जिसमें अंदर फिल्टर सामग्री होती है। एक बार जब फिल्टर सामग्री कार्बन डाइऑक्साइड से भर जाती है, तो कलेक्टर को बंद कर दिया जाता है और सामग्री से कार्बन डाइऑक्साइड को मुक्त करने के लिए तापमान बढ़ाया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद, अत्यधिक केंद्रित गैस एकत्र की जा सकती है। एकत्रित CO2 को पानी के साथ मिश्रित किया जाता है और इसे एक प्रकार की चट्टान में परिवर्तित किया जाता है।

उत्तराखंड में खोली गई भारत की सबसे बड़ी ओपन एयर फ़र्नरी

उत्तराखंड के रानीखेत (Ranikhet) में भारत की सबसे बड़ी ओपन-एयर फ़र्नरी (open-air fernery) का उद्घाटन किया गया है। नया केंद्र ‘फर्न प्रजातियों के संरक्षण के साथ-साथ’ उनकी पारिस्थितिक भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने और आगे के शोध को बढ़ावा देने के दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करेगा। फर्नेरी बड़ी संख्या में फ़र्न प्रजातियों का घर है, जिनमें से कुछ राज्य के लिए स्थानिक हैं, कुछ औषधीय महत्व रखते हैं जबकि कुछ खतरे वाली प्रजातियां हैं जो देखभाल और संरक्षण की मांग करती हैं। फ़र्नरी में फ़र्न प्रजातियों का सबसे बड़ा संग्रह है, जो केवल जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बॉटनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (Tropical Botanical Garden and Research Institute – TBGRI), तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) के बाद दूसरे स्थान पर है। हालांकि, यह प्राकृतिक परिवेश में देश की पहली ओपन-एयर फ़र्नरी है जो किसी पॉली-हाउस/शेड हाउस के अंतर्गत नहीं है।
रानीखेत फ़र्नरी में लगभग 120 विभिन्न प्रकार के फ़र्न हैं, जो 1,800 मीटर की ऊँचाई पर चार एकड़ भूमि में फैले हुए हैं।
यह सुविधा केंद्र सरकार की प्रतिपूरक वनरोपण प्रबंधन निधि प्रबंधन और योजना प्राधिकरण (CAMPA) योजना के तहत उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा तीन साल की अवधि में विकसित की गई है।

जीव मिल्खा सिंह दुबई गोल्डन वीजा पाने वाले दुनिया के पहले गोल्फर बने

स्टार भारतीय गोल्फर जीव मिल्खा सिंह खेल में अपनी उत्कृष्ट उपलब्धियों के सम्मान में प्रतिष्ठित 10 वर्षीय दुबई गोल्डन वीजा प्राप्त करने वाले दुनिया के पहले पेशेवर गोल्फर बन गए हैं। 49 वर्षीय जीव का दुबई के साथ लंबा जुड़ाव रहा है, उन्होंने कई टूर्नामेंटों में भाग लिया और शहर में कई दोस्त बनाए। 2001 के दुबई डेजर्ट क्लासिक के दौरान, जीव ने उस समय एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था, जब उन्होंने चार राउंड पूरे किए थे, जबकि छठे स्थान पर रहते हुए उन्होंने केवल 94 पुट के साथ पूरा किया था। यूरोपीय टूर पर चार खिताब, जापान गोल्फ टूर पर चार और एशियाई टूर पर छह खिताब जीतने वाले जीव को एक विशिष्ट पेशेवर एथलीट होने के लिए 10 साल का ‘गोल्ड कार्ड’ मिला है।

ऑस्ट्रेलिया ने कहा- हिंद व प्रशांत रणनीति के लिए भारत का नेतृत्व जरूरी है

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पीटर डटन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। राजनाथ ने कहा, ‘बातचीत में सैनिक संपर्क के विस्तार, रक्षा सूचना साझा करने पर भी विचार हुआ। हमने इसके अलावा क्षेत्रीय मुद्दाें पर भी बात की।’ ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री डटन ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया की हिंद-प्रशांत रणनीति के लिए भारत का नेतृत्व जरूरी है।’ ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री भी भारत पहुंचे हैं।

पीएम मोदी ने अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 सितंबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अहमदाबाद में अत्याधुनिक सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर सरदारधाम फेज-II कन्या छात्रालय की आधारशिला भी रखी। सरदारधाम भवन का निर्माण 200 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लड़कों और लड़कियों के लिए पुस्तकालय, छात्रावास, कैरियर मार्गदर्शन और प्रशिक्षण केंद्र जैसी आधुनिक सुविधाएं और एक बहुउद्देशीय सभागार शामिल हैं। सरदारधाम भवन भारत की आने वाली पीढ़ियों को सशक्त बनाने के साथ-साथ सरदार पटेल द्वारा अपने जीवन में पालन किए गए सिद्धांतों का पालन करते हुए उन्हें अपना जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगा। 2047 में भारत की आजादी के 100 साल पूरे होने तक ये युवा निर्णायक भूमिका निभाएंगे।
सरदारधाम का मिशन
राष्ट्र निर्माण में सामाजिक परिवर्तन
सामाजिक सशक्तिकरण और एकता व बंधुत्व सुनिश्चित करना
समुदाय का सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक विकास
सरदारधाम के लक्ष्य
जरूरतमंद पाटीदार के परिवार का सामाजिक और आर्थिक विकास
उन्हें शिक्षा, स्वरोजगार और उद्यमिता प्रदान करके महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करना
तंबाकू, शराब, गुटका आदि का उन्मूलन
प्रथम चरण में 2000 बालक-बालिकाओं के लिए छात्रावास सुविधा का निर्माण करना, जिसे द्वितीय चरण में बढ़ाकर 8000 किया जाएगा।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!