सोमनाथ के भूगर्भ में मिला मंदिर जैसा 3 मंजिला निर्माण

अरब सागर के तट पर गुजरात में विराजित सोमनाथ ज्योतिर्लिंग महादेव मंदिर के आसपास भूगर्भ में मंदिर जैसा तीन मंजिला निर्माण होने का पता चला है। सोमनाथ ट्रस्ट के न्यासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर हुए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। आईआईटी गांधीनगर ने 5 करोड़ रु. लागत की भारी-भरकम मशीनों से चार संस्थाओं और आर्कियोलॉजी विशेषज्ञों के साथ काम शुरू किया। टीम ने सोमनाथ और प्रभास पाटण में 4 स्थानों पर पुरातत्वीय अध्ययन किया। ये हैं- गोलोकधाम, सोमनाथ मंदिर के मुख्य दिग्विजय द्वार से सरदार पटेल की प्रतिमा के आसपास का इलाका और बौद्ध गुफा। ले-आउट प्लान बनाकर जमीन में 2 से 12 मीटर की गहराई में जीपीआर (ग्राउंड पेनिट्रेशन रडार) तकनीक से वाइब्रेशन जांचे गए। सर्वे के बाद 32 पन्नों की रिपोर्ट ट्रस्ट को सौंपी गई है।

बाल श्रम और मानव तस्करी रोकने के लिए हेल्पलाइन जारी

राजस्थान बाल संरक्षण आयोग और भीम विकास संस्थान की ओर से बाल श्रम और मानव तस्करी रोकने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन जारी की गई है। बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने मुक्तिधारा हेल्पलाइन 1800 1800 099 जारी की। इसका कंट्रोल रुम उदयपुर में होगा तथा यह 24 घंटे काम करेगी। संगीता बेनीवाल ने कहा कि कहा कि बाल आयोग अपने स्तर पर बालश्रम, बाल तस्करी व बंधुआ श्रम के उन्मूलन के लिए ‘बाल आयोग आपके द्वार’ कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है
कार्यक्रम में श्रम उपायुक्त जीपी कुकरेती, एक्शन एड जयपुर के क्षेत्रीय अधिकारी शिओन कोंगारी, सेव द चिल्ड्रन के कार्यक्रम अधिकारी ओम प्रकाश सहित प्रदेश में बाल श्रम, बंधुआ श्रम और मानव तस्करी रोकने के लिए काम कर रहे कई गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। जय भीम विकास शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम निदेशक तुलसीदास राज ने बताया कि संगठन ने पिछले पांच साल में राजस्थान में 60 रेस्क्यू ऑपरेशन कर 441 परिवारों के 1895 लोगों को बंधुआ मजदूरी से मुक्त कराया है।

उदयवीर सिंह को मिला बैक ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड

भारतीय सेना के भूतपूर्व सैनिक नायक उदयवीर सिंह यादव को वैक ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया गया था।

लेखिका रेणु माथुर के काव्य संग्रह ‘चाहत का आकाश’ का विमोचन

स्पंदन महिला साहित्यिक एवं शैक्षणिक संस्थान जयपुर के तत्वावधान में लेखिका रेणु चंद्रा माथुर के काव्य संग्रह ‘चाहत का आकाश’ का विमोचन किया गया। रेणु चंद्रा की यह चौथी किताब है और तीसरा कविता संग्रह है। ‘चाहत का आकाश’ में उनकी कलम ने प्रेम, प्रकृति, ज़िन्दगी, नारी, यादें शीर्षक से 57 बेहद खूबसूरत, मार्मिक हैं। माथुर ने कहा, ‘मैं छंदमुक्त रचना लिखती हूं। कविता मेरे लिए मेरी परछाई है, जहां भी जाऊं मेरे साथ-साथ चलती है। सुख में, दुख में मेरी सखी है। कभी आंखों से झांकती है तो कभी दिल में धड़कती है और कभी आंसू बनकर बह जाती है। मन जो भी मुझसे कहता है मैं ईमानदारी से लिखती जाती हूं, मेरी लेखनी ही मेरी जीवन रेखा है।’

नई दिल्ली में राष्ट्रपति कोविंद से मिले राज्यपाल कलराज मिश्र

प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान राजस्थान में अपनी एक वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाशित पुस्तक ‘नई सोच-नए आयाम’ भी भेंट की।

निजी स्कूलों को आरटीई के 29 करोड़ जारी किए

आरटीई की राशि को लेकर निजी स्कूलों द्वारा किए गए विरोध के दूसरे ही दिन शिक्षा विभाग ने 29.55 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 32 जिलों के लिए आरटीई पुनर्भरण राशि के रूप में 29 करोड़ 55 लाख 37 हजार रुपए जारी किए हैं। स्कूल शिक्षा परिवार के अध्यक्ष अनिल शर्मा का कहना है कि निजी स्कूलों के आंदोलन को देखते हुए सरकार ने पिछले सत्रों की आरटीई की बकाया राशि जारी की है। इससे निजी स्कूलों को कोरोना काल में कुछ राहत मिलेगी। हम चालू सत्र 2020-21 के लिए भी राशि जारी करने की मांग कर रहे हैं।

भारतीय नौसेना और वियतनाम नौसेना ने समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पैसेज युद्धाभ्यास

भारतीय नौसेना और वियतनाम नौसेना ने समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पैसेज युद्धाभ्यास किया। इसमें भारतीय नौसेना की ओर से आईएनएस किल्टन ने हिस्सा लिया है। भारत ने वियतनाम को रक्षा खरीद के लिए 500 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन दी है।

विडियोमीट का वर्चुअल मीटिंग सॉल्यूशन लॉन्च

मेड इन इंडिया वीडियो कांफ्रेंसिंग एप्लिकेशन विडियो मीट ने ‘बैकस्टेज’ सुविधा शुरू की है। यह फीचर इंटीग्रेशन इसे एकमात्र वर्चुअल मीटिंग एप्लिकेशन बनाएगा, जिसमें बैकस्टेज प्लेटफॉर्म सुविधा होगी, जो उपयोगकर्ताओं को मीटिंग में प्रवेश करने से पहले सुरक्षित मोड में प्रतीक्षा की अनुमति देगा। वर्चुअल मीटिंग तक पहुंचने से पहले प्रतिभागियों को उनके प्रतीक्षा समय के बारे में अवगत कराएगा। मेजबान स्वयं के ब्रांडिंग के अनुसार मंच को कस्टमाइज्ड कर सकते हैं। वीडियोमीट के संस्थापक डॉ अजय डाटा ने कहा कि हमारी टीम ने प्रतिभागियों की बैकस्टेज सुविधा, डेटा और क्रेडेंशियल्स से जुड़ी सभी गोपनीयता व सुरक्षा चिंताओं का ध्यान रखा है

2020 में 50 पत्रकार मारे गए, भारत टॉप-5 खतरे वाले देशों में

दुनिया भर में इस साल कर्त्तव्यों का पालन करते हुए कुल 50 मीडियाकर्मी मारे गए। ज्यादातर हत्याएं शांतिपूर्ण देशों में हुई हैं। गैरसरकारी संगठन रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) ने यह जानकारी दी। आरएसएफ के अनुसार, इस वर्ष मारे गए पत्रकारों में 45 पेशेवर पत्रकार थे, एक गैरपेशेवर और चार अन्य मीडियाकर्मी थे। 42 को ‘हत्या या जानबूझकर निशाना बनाया गया’ और बाकी लोग अपना काम करते हुए मारे गए। अपराध समूहों की गतिविधियों, भ्रष्टाचार और पारिस्थितिक चुनौतियों सहित संवेदनशील मुद्दों की जांच करने वाले पत्रकारों की हत्याओं में वृद्धि दर्ज की गई है।

पेड़ों की संख्या बढ़ाकर पर्यावरण को बेहतर करने के लिए लाई गई है यह योजना

केरल सरकार एक अनूठी ब्याज मुक्त लोन स्कीम चला रही है। इस योजना के तहत किसान अपना पेड़ गिरवी रख कर बिना ब्याज के कर्ज ले सकते हैं। मूलधन भी तब चुकाना होता है जब आप वह पेड़ काटेंगे। अगर किसान पेड़ नहीं काटता है तो लोन चुकाने की जरूरत नहीं पड़ती।
यह योजना केरल के वायनाड जिले के 33 हजार जनसंख्या वाली मीनांगड़ी पंचायत में शुरू हुई है। पेड़ों की संख्या बढ़ाने के लिए यह खास योजना लाई गई है। योजना के तहत हर पेड़ को 10 साल की अवधि के लिए 50 रुपए प्रति सालाना के हिसाब से गिरवी रखा जा सकता है। इसलिए अगर कोई किसान अपनी जमीन पर 100 पेड़ लगाता है तो बैंक उसे कर्ज के रूप में 10 साल के लिए 5000 रुपए प्रति वर्ष देगा। योजना का आइडिया राज्य के वित्त मंत्री टीएम थॉमस इसाक ने दिया था। फरवरी 2018 में इस योजना का ऐलान किया गया था। उस समय इसाक पेरिस में हुए पर्यावरण सम्मेलन से लौटे थे। वहीं से उन्हें इसकी प्रेरणा मिली थी। पंचायत ने पेड़ों की 34 प्रजातियों को लिस्ट किया है। इनमें आम, कटहल और देवदार शामिल हैं।

START DAILY QUIZ