संसद टीवी लॉन्च किया

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 15 सितंबर, 2021 को संयुक्त रूप से संसद टीवी लॉन्च किया। संसद टीवी की लॉन्च तिथि, 15 सितंबर, अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के साथ मेल खाती है। संसद टीवी को फरवरी 2021 में राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी को मिलाकर बनाया गया था। सरकार ने मार्च, 2021 में संसद टीवी का सीईओ भी नियुक्त किया। संसद टीवी प्रोग्रामिंग में मुख्य रूप से चार श्रेणियां शामिल हैं:
संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों का कामकाज
योजनाओं और नीतियों का शासन और कार्यान्वयन
भारत का इतिहास और संस्कृति
समसामयिक प्रकृति के मुद्दे
संसद टीवी एक भारत सरकार की टेलीविजन सेवा है जो संसद के दो सदनों और अन्य सार्वजनिक मामलों की प्रोग्रामिंग की प्रोग्रामिंग प्रसारित करती है। इसका गठन मार्च 2021 को दो मौजूदा हाउस चैनलों यानी लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर किया गया था। रवि कपूर इस चैनल के वर्तमान सीईओ हैं। वह एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं और उन्हें 1 मार्च, 2021 को नियुक्त किया गया था।

शाला संबलन एप से होगी स्कूलों की मॉनिटरिंग

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा शिक्षा संकुल में शाला संबलन एप का विमोचन करेंगे। एप के माध्यम से निरीक्षण प्रक्रिया डिजिटलाइज की जाएगी तथा एप के द्वारा प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण किया जाएगा।

कुशीनगर हवाई अड्डा घोषित हुआ सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने कुशीनगर हवाई अड्डे को सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा घोषित किया है। इससे बौद्ध तीर्थयात्रियों सहित अंतर्राष्ट्रीय यात्री आवाजाही में भी आसानी होगी। कुशीनगर हवाई अड्डा एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो 600 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसे पिछले फरवरी में डीजीसीए (DGCA) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने का लाइसेंस दिया गया था। अगस्त में, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने 21 फरवरी, 2023 तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने के लिए हवाई अड्डे के लाइसेंस की वैधता बढ़ा दी थी। लाइसेंस 21 अगस्त, 2021 को समाप्त होने वाला था।

विश्व ओजोन दिवस : 16 सितंबर

ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है. जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। जलवायु परिवर्तन से तथा तापमान बढ़ने से कई तरह की बीमारीयां फैल रही हैं। विश्वभर में इस गंभीर संकट को देखते हुए ही ओजोन परत के संरक्षण को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।
विश्व ओजोन दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को धूप में निकलते समय अल्ट्रा वायलेट किरणों से सावधान रहने तथा ओजोन को संरक्षित रखने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक बनाना है। पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था।

कैबिनेट ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 सितंबर, 2021 को दूरसंचार क्षेत्र के लिए राहत पैकेज को मंजूरी दी है। राहत पैकेज में दूरसंचार कंपनियों द्वारा वैधानिक बकाया के भुगतान पर 4 साल की मोहलत शामिल है। कैबिनेट ने स्वचालित मार्ग से 100% विदेशी निवेश (FDI) की भी अनुमति दी है। कुल मिलाकर, दूरसंचार क्षेत्र के लिए 9 संरचनात्मक सुधारों को मंजूरी दी गई है। इन उपायों से नकदी प्रवाह (cash flow) के मुद्दों को कम करने की उम्मीद है जिसका कुछ दूरसंचार उद्यम का सामना कर रहे हैं। किसी देश के किसी व्यक्ति या फर्म से किसी दूसरे देश में किया गया कोई भी निवेश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश कहलाता है। जब कोई विदेशी कंपनी किसी दूसरे देश में किसी कंपनी के शेयरों में स्वामित्व या नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करती है या वहां व्यवसाय स्थापित करती है, तो उसे FDI कहा जाता है। यह विदेशी पोर्टफोलियो निवेश से अलग है जिसमें विदेशी संस्था सिर्फ एक कंपनी के इक्विटी शेयर खरीदती है। FDI के तहत कंपनी के संचालन में विदेशी इकाई को दिन-प्रतिदिन का अधिकार मिलता है।

गुजरात में ‘नई’ सरकार के 24 मंत्रियों ने ली शपथ

इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है। गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को शपथ दिलाई गई है। भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के 17वें सीएम के तौर पर शपथ ली थी। विजय रूपाणी से इस्तीफा लेकर भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाने के बाद अब पूरा मंत्रिमंडल ही नया हो गया है। नए बने मंत्रियों में नितिन पटेल, भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा जैसे दिग्गज मंत्रियों समेत रूपाणी की टीम का कोई भी चेहरा शामिल नहीं है। पहली बार विधायक बनने के बाद ही सीएम बने भूपेंद्र पटेल की तरह ही उनकी टीम में ज्यादातर नए चेहरे शामिल हैं।

SpaceX ने कक्षा में पहला ऑल-टूरिस्ट क्रू लॉन्च किया

स्पेसएक्स के एक लाइवस्ट्रीम के अनुसार, इंस्पिरेशन 4 का चालक दल, पूरी तरह से पर्यटकों द्वारा बनाई गई पहली कक्षीय उड़ान, अब आधिकारिक तौर पर कक्षा में है। स्पेसएक्स रॉकेट को नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया। यात्री अब 350 मील की ऊंचाई पर कक्षा में अपने 13 फुट चौड़े क्रू ड्रैगन कैप्सूल पर सवार होकर तीन दिन बिताएंगे। चालक दल में 38 वर्षीय अरबपति जारेड इसाकमैन, जिन्होंने व्यक्तिगत रूप से यात्रा को वित्तपोषित किया; 29 वर्षीय हेले आर्सेनी, एक बचपन का कैंसर उत्तरजीवी और वर्तमान सेंट जूड चिकित्सक सहायक; 51 वर्षीय सियान प्रोक्टर, एक भूविज्ञानी और पीएचडी के साथ सामुदायिक कॉलेज शिक्षक और 42 वर्षीय क्रिस सेम्ब्रोस्की, एक लॉकहीड मार्टिन कर्मचारी और आजीवन अंतरिक्ष प्रशंसक जिन्होंने एक ऑनलाइन रैफल के माध्यम से अपनी सीट का दावा किया शामिल हैं।

सरकार ने ऑटोमोबाइल, ऑटो-घटकों और ड्रोन उद्योगों के लिए PLI योजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ऑटो, ऑटो-कंपोनेंट्स और ड्रोन उद्योगों के लिए 15 सितंबर, 2021 को 26,058 करोड़ की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को मंज़ूरी दी। यह PLI योजना भारत में उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकियों की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करेगी। इसके तहत उद्योग को 5 साल की अवधि में 26,058 करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे। यह उम्मीद की जा रही है कि 5 साल की अवधि में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए पीएलआई योजना के परिणामस्वरूप 42,500 करोड़ रुपये से अधिक का नया निवेश होगा। यह PLI योजना 7.5 लाख से अधिक नौकरियों के अतिरिक्त रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी। ऑटो सेक्टर के लिए यह योजना मौजूदा ऑटोमोटिव कंपनियों और नए निवेशकों के लिए खुली है।
ऑटो सेक्टर के लिए यह योजना भारत में उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी उत्पादों के निर्माण के लिए उद्योग से संबंधित लागत अक्षमताओं पर काबू पाने में मदद करेगी।
प्रोत्साहन संरचना उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी उत्पादों की स्वदेशी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के लिए नए निवेश करने में उद्योग को भी प्रोत्साहित करेगी।

फोर्ड भारत से बाहर निकलने वाली नवीनतम अमेरिकी कार निर्माता बनी

फोर्ड मोटर कंपनी भारत में कार बनाना बंद कर देगी और पुनर्गठन शुल्क में लगभग 2 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड बनाएगी, जो उस देश में महत्वपूर्ण रूप से वापस आ जाएगी जहां पिछले प्रबंधन ने अपने तीन सबसे बड़े बाजारों में से एक बन गया था। फोर्ड चौथी तिमाही तक गुजरात में एक असेंबली प्लांट, साथ ही चेन्नई में वाहन और इंजन निर्माण संयंत्रों को अगले साल की दूसरी तिमाही तक बंद कर देगी। फोर्ड मोटर कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में कारों का उत्पादन बंद कर देगी क्योंकि वैश्विक ऑटो उद्योग आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के कारण अर्धचालकों और अन्य घटकों की कमी से जूझ रहा है। भारत में परिचालन बंद करने वाली अन्य अमेरिकी कंपनियां फोर्ड की अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी जनरल मोटर्स (जीएम) और अमेरिकी मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले-डेविडसन हैं।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!