क्रिकेट में अब बैट्समैन नहीं, ‘बैटर’ कहा जाएगा

लंदन क्रिकेट कानूनों की संरक्षक संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने क्रिकेट नियमों में बदलाव की घोषणा की। अब बैटसमैन या बैटसमेन की जगह ‘बैटर’ या ‘बैटर्स’ जैसे जेंडर न्यूट्रल शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा। यह नियम लागू हो गया है। इससे पहले 2017 में आईसीसी ने इस बदलाव को मंजूर नहीं किया था। लेकिन कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर इसकी मांग थी। एमसीसी ने कहा – जेंडर न्यूट्रल शब्द इस्तेमाल करने से क्रिकेट के सबके लिए एक समान होने के स्टेटस को और मजबूती मिलेगी। ऐसे शब्द इस्तेमाल नहीं करने चाहिए जिससे जेंडर के आधार पर अंतर या भेदभाव हो।

PFRDA राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली दिवस मनाएगा

शन नियामक पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) 1 अक्टूबर, 2021 को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) दिवस मनाने के लिए तैयार है। पेंशन और सेवानिवृत्ति योजना को बढ़ावा देने के लिए NPS ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत एक अभियान भी शुरू किया। NPS सब्सक्राइबर लाभ, चक्रवृद्धि की शक्ति का आनंद लेंगे और सेवानिवृत्ति के बाद कई लाभ प्राप्त करेंगे।
अभियान का उद्देश्य
PFRDA प्रत्येक नागरिक को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय रूप से मजबूत भविष्य सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय कुशन बनाने की योजना बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अभियान आयोजित करेगा। यह अभियान जनता के बीच पेंशन योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने का भी प्रयास करता है।
इसका उद्देश्य भारत के लिए पेंशनभोगी समाज के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए सभी पात्र नागरिकों को पेंशन योजना के तहत कवर करना है।

Leh Film Festival: लेह में शुरू हुआ पहला हिमालयन फिल्म फेस्टिवल

लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर के अलावा 1942-ए लव स्टोरी फिल्म के निर्माता निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा, अनुपमा चोपड़ा तथा शेरशाह फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले सिद्धार्थ मल्होत्रा और विष्णुवर्धन भी उद्घाटन मौके पर मौजूद रहेंगे। यह पहला हिमालयन फिल्म फेस्टिवल 5 दिनों तक चलेगा। इस फिल्म महोत्सव में कई भाषाओं की फिल्में दिखाई जाएंगी। इनमें असामी भाषा में बनी इशू, अरुणाचली में बनी क्रासिंग ब्रिज, बंगाली में बनी चटगांव, हिंदी में बनी लेफ्ट या राइट, हिमाचली में बनी मने दे फेरे, लद्दाखी में बनी लजाडोल, मिजो में बनी किमा लाज प्रदर्शित की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय ने दिया 118 अर्जुन एमके-1ए टैंकों का ऑर्डर

रक्षा मंत्रालय भारतीय सेना के लिए 118 मुख्य युद्धक टैंक, एमबीटी अर्जुन एमके-1ए (Arjun Mk-1A) खरीदेगा। सेना की लड़ाकू धार को तेज करने के लिए हेवी व्हीकल्स फैक्ट्री, अवादी (Avadi) को 7,523 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया था। यह रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल का समर्थन करेगा और आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। मुख्य युद्धक टैंक एमके-1ए अर्जुन टैंक का एक नया संस्करण है। इसे मारक क्षमता, गतिशीलता और उत्तरजीविता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
अर्जुन टैंक पिछले 15 साल से भारतीय सेना का हिस्सा हैं। इसे कॉम्बैट वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

बिहार के शरद हार्वर्ड यूनि. के छात्र संघ अध्यक्ष बने

अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भारतीय छात्र शरद सागर को हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन छात्र संघ अध्यक्ष का चुना गया है। 50 देशों के 1,200 से अधिक छात्रों ने शरद सागर को चुना है। चुनाव में 9 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे थे। अध्यक्ष चुने जाने पर सागर ने कहामैं हार्वर्ड के छात्रों द्वारा यह जिम्मेदारी दिए जाने पर आभारी हूं।

WFP-ICRISAT ने खाद्य सुरक्षा पर समझौते पर हस्ताक्षर किए

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT) ने 23 सितंबर, 2021 को खाद्य सुरक्षा पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत भर में खाद्य, पोषण सुरक्षा और आजीविका में सुधार के लिए कार्यक्रमों और अनुसंधान पर समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।
WFP और ICRISAT दोनों अनुसंधान को बढ़ावा देने और पारंपरिक पौष्टिक फसलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, खाद्य और पोषण सुरक्षा विश्लेषण करने के लिए सहयोग से काम करेंगे।
महत्व
यह समझौता WFP और ICRISAT के बीच एक रणनीतिक साझेदारी है क्योंकि दोनों खाद्य सुरक्षा के अपने दृष्टिकोण से जुड़े हुए हैं। जलवायु परिवर्तन के बढ़ते संकट और कोविड-19 महामारी जैसे झटके के कारण वैश्विक भूख, खाद्य सुरक्षा, पोषण और लोगों की आजीविका को खतरे में डालने के आलोक में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

हिमाचल प्रदेश के काजा में बना विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन

काजा में इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से काफी फायदा होगा और ग्रीन पर्यावरण के लिए सार्थक रहेगा। अब जो भी पर्यटक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ स्पीति घूमना आना चाहते है वो आसानी से आ सकते है। उन्हें अब अपनी गाड़ियों के चार्जिंग की चिंता नहीं सताएगी। काजा सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) महेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार, यह काजा में 500 फीट पर दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है. यह यहां पहला स्टेशन है। इससे वाहनों के प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी।

UPSC IAS Result : बिहार के शुभम कुमार बने टॉपर

संघ लोक सेवा आयोग ने हाल ही में IAS परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में बिहार के शुभम कुमार ने टॉप किया है। जबकि जागृति अवस्थी ने दूसरा और अंकिता जैन ने तीसरा स्थान हासिल किया है।
टॉपर की सूची
शुभम कुमार
जागृति अवस्थी
अंकिता जैन
यश जालुका
ममता यादव
मीरा को
प्रवीण कुमार
जीवनी कार्तिक नागजीभाई
अपाला मिश्रा
सत्यम गांधी

25 सितंबर : विश्व फार्मासिस्ट दिवस

विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।स्वास्थ्य में सुधार में फार्मासिस्ट की भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।यह दिन इस संगठन की परिषद के साथ-साथ इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन की एक पहल थी। इस वर्ष की थीम “फार्मेसी: हमेशा आपके स्वास्थ्य के लिए भरोसेमंद (“Pharmacy: Always trusted for your health)” है।
विश्व फार्मासिस्ट दिवस का इतिहास:
इस दिन को 2009 में FIP काउंसिल (इंटरनेशनल फ़ार्मास्युटिकल फ़ेडरेशन या फ़ेडरेशन इंटरनेशनेल फ़ार्मास्युटिक) द्वारा इस्तांबुल (Istanbul), तुर्की में वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ़ फ़ार्मेसी एंड फ़ार्मास्युटिकल साइंसेज में नामित किया गया था। दिन का उद्देश्य फार्मेसियों और स्वास्थ्य के मामले में उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सकारात्मक लाभों की ओर ध्यान आकर्षित करना है और एफआईपी अपने सभी सदस्यों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs