स्वच्छ सर्वेक्षण का 7वां संस्करण जारी किया गया

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 28 सितंबर, 2021 को नई दिल्ली में स्वच्छ सर्वेक्षण के 7वें संस्करण को जारी किया। स्वच्छ सर्वेक्षण दुनिया का सबसे बड़ा शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण है, जो स्वच्छ भारत मिशन-शहरी द्वारा किया जाता है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 को फ्रंटलाइन स्वच्छता कार्यकर्ताओं के कल्याण के लिए शहरों की पहलों पर जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इस सर्वेक्षण का 7वां संस्करण वरिष्ठ नागरिकों और युवा वयस्कों की आवाज़ को भी प्राथमिकता देगा और शहरी भारत की स्वच्छता को बनाए रखने में उनकी भागीदारी को सुदृढ़ करेगा।
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022
इस संस्करण में विशिष्ट संकेतक शामिल किए गए हैं जो शहरों को शहरी भारत की स्वच्छता यात्रा में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए काम करने की स्थिति और आजीविका के अवसरों में सुधार करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसका उद्देश्य सर्वेक्षण के अभिन्न अंग के रूप में वरिष्ठ नागरिकों से फीडबैक प्राप्त करना है, ताकि आजादी@75 की थीम को बनाए रखा जा सके।

आकाश मिसाइल के प्राइम संस्करण का सफल परीक्षण

आकाश प्राइम पहले से मौजूद आकाश सिस्टम से कई मायनों में आधुनिक और बेहतर है। मिसाइल ने परीक्षण के दौरान मानव रहित डमी आकाशीय लक्ष्य को इंटरसेप्ट किया और सटीक निशाना साध कर उसे ध्वस्त कर दिया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आकाश प्राइम मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ, सेना, वायुसेना सहित इससे जुड़े सभी लोगों को बधाई दी है। मौजूदा आकाश मिसाइल सिस्टम के मुकाबले आकाश प्राइम स्वदेशी उन्नत सटीकता वाले उपकरण से लैस है। इसके अतिरिक्त अधिक ऊंचाई पर कम तापमान में भी इसका प्रदर्शन भरोसेमंद है। मौजूदा आकाश मिसाइल के ग्राउंड सिस्टम में बदलाव कर इसका फ्लाइट टेस्ट किया गया है।

कुलप्रीत यादव की नई पुस्तक शीर्षक “द बैटल ऑफ रेजांग ला”

कुलप्रीत यादव द्वारा लिखित एक नई किताब का शीर्षक “द बैटल ऑफ रेजांग ला (The Battle of Rezang La)” है। एक नई किताब 120 भारतीय सैनिकों की कहानी बताती है जिन्होंने 1962 के भारत-चीन युद्ध में 5,000-मजबूत चीनी सैन्य सैनिकों के खिलाफ एक बहादुर लड़ाई लड़ी, जिससे पूरे लद्दाख क्षेत्र पर एक संभावित कब्जा हो गया। पेंगुइन रैंडम हाउस की ”वीर (Veer)” छाप के तहत प्रकाशित द बैटल ऑफ रेजांग ला” पूर्व नौसेना अधिकारी और लेखक कुलप्रीत यादव द्वारा लिखी गई है।

नैंसी खान ने मिस और निकिता सिंह ने मिसेज क्वीन ऑफ इंडिया खिताब जीता

नैंसी खान ने मिस और निकिता सिंह ने मिसेज क्वीन ऑफ इंडिया का खिताब अपने नाम कर लिया है। वहीं मिस कैटेगरी की फर्स्ट रनरअप साल्वी अटोलिया और सेकंड रनरअप नेहा गौरी रहीं। मिसेज कैटेगरी की फर्स्ट रनरअप ममता विजय व सेकंड रनरअप निहारिका कुमावत रहीं। आयोजित ‘क्वीन ऑफ इंडिया’ के ग्रैंड फिनाले की जूरी मेंबर अभिनेत्री दीपशिखा नागपाल रहीं। ‘क्वीन ऑफ इंडिया’ के डायरेक्टर मोनू वर्मा ने बताया कि फिनाले के पहले वेस्टर्न राउंड में पार्टिसिपेंट्स ने डिजाइनर विजेता जैन का गिलिटर और निऑन कलेक्शन प्रेजेंट किया। दूसरे ट्रेडिशनल राउंड में डिजाइनर सीमा चौहान का कलेक्शन शोकेस किया गया।

वर्तमान विदेश व्यापार नीति मार्च ’22 तक बढ़ाई गई

वाणिज्य मंत्री, पीयूष गोयल के अनुसार भारत की विदेश व्यापार नीति को 6 महीने के लिए 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया जाएगा। विदेश व्यापार नीति को इसके पिछले विस्तार से ठीक पहले बढ़ाया गया था जो 30 सितंबर, 2021 को समाप्त हो रहा है। 2015-2020 के लिए विदेश व्यापार नीति आर्थिक विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी रूपरेखा पर प्रकाश डालती है। केंद्र सरकार ने विदेश व्यापार नीति 2015-20 को 31 मार्च, 2020 को एक साल (31 मार्च, 2021 तक) के लिए बढ़ा दिया था। बाद में इसे 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया था।
विदेश व्यापार नीति के तहत, सरकार शुल्क मुक्त आयात प्राधिकरण (DFIA) और निर्यात संवर्धन पूंजीगत सामान (EPCG) जैसी विभिन्न योजनाओं के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है। विदेश व्यापार नीति (2015-20) को 1 अप्रैल, 2015 को लॉन्च किया गया था। यह भारत में वस्तुओं और सेवाओं के बढ़ते निर्यात, रोजगार सृजन और बढ़ते मूल्यवर्धन की रूपरेखा प्रदान करती है। यह नीति मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया के साथ-साथ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पहल जैसी योजनाओं के अनुरूप है।

भारत सरकार ने किया ड्रोन मैप जारी, ड्रोन संचालन के लिए एयरस्पेस भी किया गया निर्धारित

ड्रोन एयरस्पेस मैप 25 अगस्त, 2021 को जारी उदारीकृत ड्रोन नियम, 2021, 15 सितंबर को जारी ड्रोन के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना और 15 फरवरी को घोषित किए गए भू-स्थानिक डाटा दिशानिर्देशों के अनुवर्ती के रूप में जारी किया गया है। ड्रोन हवाई क्षेत्र का नक्शा भारत का एक इंटरेक्टिव मानचित्र है जो पूरे देश में हरे, लाल और पीले क्षेत्रों का सीमांकन करता है। इस ड्रोन हवाई क्षेत्र के नक्शे को अधिकृत संस्थाओं द्वारा समय-समय पर संशोधित भी किया जा सकता है।

MGR रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा से संचालित

डॉ एमजी रामचंद्रन सेंट्रल या चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को सौर ऊर्जा के माध्यम से 100 प्रतिशत ऊर्जा मिलेगी। चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) क्षेत्र के अंतर्गत आता है और जो दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क बनने जा रहा है। स्टेशन अब पहला भारतीय रेलवे स्टेशन बन जाएगा, जिसे सौर पैनलों के माध्यम से 100 प्रतिशत दिन की ऊर्जा मिलेगी। स्टेशन की सौर ऊर्जा क्षमता 1.5 मेगावाट है और स्टेशन के शेल्टरों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं।
दक्षिण मध्य रेलवे ने ‘ऊर्जा तटस्थ’ रेलवे स्टेशनों की अवधारणा को अपनाया है और ऐसा करने वाला पहला भारतीय रेलवे जोन बन गया है। भारत ने वर्ष 2030 से पहले “शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन” बनने का लक्ष्य रखा है।

भारत, दुबई का दूसरा बड़ा कारोबारी साझेदार बना

चीन के बाद भारत दुबई का दूसरा सबसे बड़ा कारोबारी साझेदार बन गया है। दुबई व भारत के बीच बीते 6 माह में 74 हजार करोड़ रु. का कारोबार हुआ। हालांकि, दुबई का चीन के साथ कारोबार 1.74 लाख करोड़ रु. रहा। तीसरे नंबर पर अमेरिका है।

कुल्लू में बनाया जायेगा बुनकर सेवा एवं डिजाइन संसाधन केंद्र

केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में “बुनकर सेवा और डिजाइन संसाधन केंद्र” (Weaver Services and Design Resource Center) स्थापित करने की घोषणा की। यह केंद्र राज्य के आकर्षक हस्तशिल्प उत्पादों को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा और इन उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में निर्यात करने के लिए एक बेहतर मंच प्रदान करेगा। श्री पियूष गोयल ने हस्तशिल्प और हथकरघा कारीगरों के साथ एक संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।
27 सितंबर, 2021 को हिमाचल प्रदेश के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में ‘सेवा और समर्पण अभियान’ के तहत इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
हिमाचल प्रदेश में बुनाई (Weaving in Himachal Pradesh) हिमाचल प्रदेश में बुनाई में जबरदस्त प्रतिभा और क्षमता है। इस प्रकार, अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इन उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लाने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा सक्रिय रूप से काम करने की आवश्यकता है। बुनकरों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उनके उत्पादों के लिए बेहतर कीमत प्रदान करने के लिए डिजाइन, पैकेजिंग, गुणवत्ता और विपणन के आधुनिकीकरण पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए।

सानिया मिर्जा और झांग शुआई ने ओस्ट्रावा ओपन डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीता

भारत की सानिया मिर्जा और उनकी चीनी जोड़ीदार झांग शुआई ने ओस्ट्रावा, चेक गणराज्य में ओस्ट्रावा ओपन में महिला युगल फाइनल में महिला युगल का खिताब जीता। दूसरी वरीयता प्राप्त भारत-चीनी जोड़ी ने अमेरिकी कैटलिन क्रिश्चियन और न्यूजीलैंड की एरिन रॉटलिफ़े की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को एक घंटे चार मिनट में फाइनल मुकाबले में 6-3, 6-2 से हराया। पिछले महीने अमेरिका में क्रिस्टीना मैकहेल के साथ डब्ल्यूटीए 250 क्लीवलैंड इवेंट में उपविजेता रहने के बाद, यह सानिया का सीज़न का दूसरा फ़ाइनल था।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs