नागालैंड के नागा खीरे को मिला भौगोलिक पहचान टैग

नागालैंड के “मीठा खीरे” को भौगोलिक पहचान (जीआई) टैग से कृषि उत्पाद के रूप में माल के भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत सम्मानित किया गया था। खीरा पूर्वोत्तर क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण फसलों में से एक है। नागालैंड में इस फल की पांचवीं सबसे ज्यादा खेती होती है और उत्पादन में तीसरे स्थान पर है। नागा खीरा अपनी मिठास और अनोखे हरे रंग के लिए जानी जाती है। यह पोटेशियम से भरपूर होता है और इसमें कम कैलोरी होती है। खीरा इस छोटे से राज्य का पहला उत्पाद नहीं है जिसे जीआई टैग मिला है। पेड़ टमाटर (टैमारिल्लो) और प्रसिद्ध नागा राजा मिर्च के दोनों क्षेत्रीय रूपों को भी जीआई टैग किया गया है।

टी20: विराट 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय

विराट कोहली टी20 में 10 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में बुमराह की गेंद पर छक्का लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया।

सैन्य इंजीनियरिंग सेवा दिवस : 26 सितंबर

26 सितंबर, 2021 को 99वां सैन्य इंजीनियरिंग सेवा स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह इंजीनियर-इन-चीफ ने सभी सैन्य अभियंता सेवा कर्मियों से सैन्य इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए खुद को समर्पित करने का आग्रह किया। सैन्य अभियंता सेवाएं (Military Engineer Services MES) एक प्रमुख निर्माण एजेंसी है और भारतीय सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। यह रक्षा मंत्रालय के सशस्त्र बलों और अन्य संबद्ध संगठनों को रियर लाइन इंजीनियरिंग सहायता प्रदान करता है। MES भारत की सबसे बड़ी निर्माण और रखरखाव एजेंसी है, जिस पर लगभग 30,000 करोड़ रुपये का वार्षिक कार्यभार है।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब हर भारतीय के पास होगा डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड

नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत शुरू में एक लाख से ज्यादा यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड लॉन्च किया गया है। आधार कार्ड की तरह अब जल्द देश में हर भारतीय को डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड भी मौजूद होगा। इस आईडी में संबंधित व्यक्ति की सारी मेडिकल हिस्ट्री का डेटा मौजूद रहेगा। इस डिजिटल हेल्थ आईडी में मरीज का नाम, पता, स्वास्थ्य संबंधी हर तरह की तकलीफ, जांच रिपोर्ट, दवा, एडमिशन, डिस्चार्ज और डॉक्टर से जुड़ी सभी जानकारी मौजूद रहेगी। हेल्थ आईडी के जरिए मरीज की पूरी मेडिकल हिस्ट्री को जाना जा सकता है। डॉक्टर कंप्यूटर पर लॉगिन कर आसानी से मरीज की पूरी हेल्थ हिस्ट्री कहीं भी एक्सेस कर सकेंगे।

अमित शाह ने पहले ‘राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन’ को संबोधित किया

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री, अमित शाह (Amit Shah) ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में पहली बार राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन (सहकारिता सम्मेलन -Sehkarita Sammelan) का उद्घाटन किया और उसे संबोधित किया। मंत्री ने सहकारी क्षेत्र के विकास के लिए सरकार के दृष्टिकोण और रोडमैप को रेखांकित किया। यह सम्मेलन भारत का पहला ऐसा सहकारी सम्मेलन था, जो वैश्विक मंच पर भारतीय सहकारिता को गति देने और मजबूत करने के लिए एक मंच प्रदान करता था। सम्मेलन का आयोजन इफको, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ, अमूल (Amul), सहकार भारती, नेफेड, कृभको और सभी सहकारी समितियों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में योगदान देने के लिए देश भर के विभिन्न राज्यों और विभिन्न सहकारी क्षेत्रों के 2,100 से अधिक प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया।

स्मार्ट सिटी के स्मार्ट पते डिजिटल डोर नंबर प्लेट को स्कैन कर जानिए बकाया बिजली-पानी बिल, शिकयत भी इसी से

देश में स्मार्ट बनाने के लिए चुने गए 100 शहरों में से नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल यानी एनडीएमसी ने पहली बार स्मार्ट एड्रेसिंग का काम पूरा कर लिया है। राष्ट्रीय राजधानी में लुटियन्स जोन के नाम से ख्यात एनडीएमसी के दायरे वाले 50 हजार से अधिक मकानों को 9 डिजिट का यूनीक एल्फा-न्यूमेरिक कोड आवंटित किया गया है। इस कोड को एनडीएमसी डिजिटल डोर नंबर (एनडीडीएन) नाम दिया गया है। एक छोटी सी स्टील प्लेट पर यह एनडीडीएन अंकित है जो एनडीएमसी के दायरे में आने वाले हर भवन के द्वार पर लगाई गई है। इस प्लेट पर बने क्यूआर कोड पर भवन का पूरा ब्योरा डिजिटल फॉर्म में दर्ज है। इस कोड को स्कैन कर न सिर्फ उस भवन का पानी, बिजली या गैस का बकाया बिल और बकाया प्रॉपर्टी टैक्स पता लग सकता है, बल्कि इन सभी पेमेंट्स का पुराना रिकॉर्ड भी देखा जा सकता है। बिजली, पानी, गैस व अन्य सुविधाओं से संबंधित शिकायतें भी इसी तंत्र से की जा सकती हैं। डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण में भी यह क्यूआर कोड क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा। जब कूड़ा एकत्र करने वाली गाड़ी दरवाजे के बाहर से होकर निकलेगी तो गाड़ी पर लगा स्कैनर 15 मीटर दायरे के एनडीडीएन को स्कैन करता जाएगा। यदि गाड़ी किसी मकान के बाहर बिना रुके निकल जाएगी तो कंट्रोल रूम को यह पता चल जाएगा कि गाड़ी ने फलां दरवाजे पर रुककर कूड़ा नहीं उठाया।

स्विट्जरलैंड ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी

स्विट्जरलैंड में मतदाताओं ने 26 सितंबर, 2021 को समलैंगिक विवाह को वैध बनाने का फैसला किया। यह स्विट्जरलैंड को ऐसा करने वाले पश्चिमी यूरोप के अंतिम देशों में से एक बनाता है। सभी जोड़ों के लिए शादी के विकल्प को खोलने के अलावा, सरकार ने स्विट्जरलैंड के विवाह कानून में एक संशोधन को भी मंजूरी दी जिसे मतदाताओं के लिए एक जनमत संग्रह में रखा गया था। यह कानून समलैंगिक जोड़ों को शुक्राणु बैंकों (sperm banks) तक पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ समलैंगिक जोड़ों को बच्चे गोद लेने की भी अनुमति देता है। इस संशोधित कानून के तहत समलैंगिक जोड़े सिविल वेडिंग कर सकेंगे। उन्हें विषमलैंगिक जोड़ों के समान संस्थागत और कानूनी अधिकार दिए जाएंगे। जनमत संग्रह के माध्यम से इस कानून को मंजूरी दी गई थी। 64.1% मतदाताओं ने कानून परिवर्तन को स्वीकार किया। इसे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी मजबूत समर्थन मिला। संघीय सरकार ने वर्ष 2020 में विवाह कानूनों को मंजूरी दी है और इसी क्रम में संसद ने भी सभी जोड़ों को समान अधिकार प्रदान करते हुए उन्हें मंजूरी दी थी। स्विट्ज़रलैंड में समलैंगिक जोड़े 2007 से एक नागरिक साझेदारी में प्रवेश करने में सक्षम हैं। यह उन्हें कुछ कानूनी अधिकार प्रदान करता है। हालांकि, यह शादी के बराबर नहीं है। पश्चिमी यूरोप में इटली एकमात्र ऐसा देश है जो समलैंगिक जोड़ों के बीच विवाह की अनुमति नहीं देता है।

जर्मनी में एंजेला मर्केल की पार्टी हारी

चुनाव परिणामों के मुताबिक एंजेला मर्केल की पार्टी 2005 के बाद पहली बार सरकार का नेतृत्व करने की स्थिति में नहीं हैं। परिणामों के साथ एंजेला मर्केल की 16 साल के रूढ़िवादी नेतृत्व वाला शासन समाप्त होने की कगार पर है। परिणामों में सेंटर-लेफ्ट सोशल डेमोक्रेटिक (एसपीडी) 25.5 प्रतिशत वोट के साथ सबसे आगे हैं। बीते 16 सालों से एंजेला मर्केल जर्मनी में सत्ता के शीर्ष पर काबिज हैं। वे चार बार चांसलर चुनी गईं। उन्होंने साल 2018 में घोषणा की थी कि वे पांचवीं बार इस पद के लिए मैदान में नहीं उतरेंगी। इस चुनाव में एंजेला मर्केल की पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) की तरफ से आर्मिन लाशेत मैदान में हैं।

26 सितंबर : विश्व नदी दिवस

विश्व भर में नदियों के समर्थन, संरक्षण और संरक्षण की आवश्यकता के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए 2005 से हर साल “सितंबर के चौथे रविवार” को विश्व नदी दिवस (World Rivers Day) मनाया जाता है। 2021 में, 26 सितंबर को विश्व नदी दिवस मनाया जा रहा है। विश्व नदी दिवस 2021 का विषय “हमारे समुदायों में जलमार्ग” है, जिसमें शहरी जलमार्गों के संरक्षण और मरम्मत की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया गया है, जो अक्सर तनाव में रहते हैं। एक प्रसिद्ध नदी पर्यावरणविद् मार्क एंजेलो (Mark Angelo) ने 2005 में अपने वाटर फॉर लाइफ अभियान के दौरान संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया, जो दुनिया भर में कमजोर जल आपूर्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक दशक लंबा प्रयास था। एंजेलो ने कारण लाभ में मदद करने के लिए एक वार्षिक विश्व नदी दिवस का आह्वान किया। विश्व नदी दिवस के संस्थापक और अध्यक्ष मार्क एंजेलो के अनुसार, स्वच्छ मीठे पानी का महत्व COVID-19 के खिलाफ संघर्ष में महत्वपूर्ण रहा है। विश्व नदी दिवस दुनिया भर में लाखों और लाखों लोगों के लिए एक साथ आने और स्वस्थ संपन्न जलमार्गों के महत्व को मनाने का एक अवसर है।

हैमिल्टन 100 रेस जीतने वाले पहले ड्राइवर बने

मर्सेडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने रशियन ग्रांप्री में जीत हासिल की। यह 7 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैमिल्टन के करिअर की 100वीं जीत है। वे ऐसा करने वाले पहले फॉर्मूला-1 ड्राइवर हैं। 36 साल के हैमिल्टन ने 309.745 किमी की रेस को 1 घंटे, 30 मिनट, 41.001 सेकंड में पूरी की। रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन दूसरे और फेरारी के कार्लोस सैंज तीसरे पर रहे। 15 रेस के बाद 2021 फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियनशिप की टाइटल रेस में 246.5 पॉइंट के साथ हैमिल्टन पहले पर हैं।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs