प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की आरबीआई की दो नई स्कीम

सरकारी बॉन्ड की खरीद और बिक्री के लिए पोर्टल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मौके पर बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले सात वर्षों में डूबे कर्ज की पहचान पारदर्शी तरीके से हुई है, समाधान और वसूली पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और सुधार लाना है ताकि संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक नियम बना सके। ग्राहक एक ही स्थान पर अपनी शिकायत दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं।

14 नवंबर: विश्व मधुमेह दिवस

हर साल, विश्व मधुमेह दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है। विश्व मधुमेह दिवस के उत्सव का नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ द्वारा किया जाता है।
इतिहास
विश्व मधुमेह दिवस 1991 में विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ द्वारा शुरू किया गया था।
मधुमेह
टाइप I मधुमेह को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन इसे इंसुलिन इंजेक्शन से नियंत्रित किया जा सकता है। टाइप II मधुमेह रोकथाम योग्य और उपचार योग्य है। भारत में लगभग 77 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। चीन 116 मिलियन मधुमेह रोगियों के साथ सूची में सबसे आगे है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अनुसार वैश्विक मधुमेह के बोझ में भारत का योगदान 15% और वैश्विक मधुमेह अनुसंधान में केवल 1% है। हाल ही में भारत में मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी में वृद्धि हुई है। यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण आंखों में रक्त वाहिकाओं की क्षति है। बाद में रेटिना क्षतिग्रस्त हो जाता है। 2019 में, भारत ने राष्ट्रीय मधुमेह और मधुमेह सर्वेक्षण जारी किया। इस सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में 46% रोगी मधुमेह के कारण दृष्टिबाधित हो जाते हैं।

इंडो थाई कोऑर्डिनेटेड पेट्रोल का 32वां संस्करण शुरू

भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना (Royal Thai Navy) के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पेट – Indo-Thai CORPAT) का 32वां संस्करण 12-14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जा रहा है। भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) करमुक (Karmuk), एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट और महामहिम का थाईलैंड जहाज (HTMS) तायनचोन (Tayanchon), एक खामरोसिन क्लास एंटी-सबमरीन पेट्रोल क्राफ्ट, दोनों नौसेनाओं के समुद्री गश्ती विमानों के साथ-साथ CORPAT में भाग ले रहे हैं। CORPAT नौसेनाओं के बीच समझ और अंतःक्रियाशीलता का निर्माण करता है और अवैध गैर-रिपोर्टेड अनियमित (IUU) मछली पकड़ने, मादक पदार्थों की तस्करी, समुद्री आतंकवाद, सशस्त्र डकैती और समुद्री डकैती जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने और दबाने के लिए उपायों की संस्था की सुविधा प्रदान करता है।

आस्था बनी ‘एलीट मिस राजस्थान’

मॉडर्न, ट्रेडिशन और फ्यूजन परिधानों में सजी मॉडल्स शुक्रवार को ब्यूटी पैजेंट ‘एलीट मिस राजस्थान 2021’ का हिस्सा बनीं। अजमेर रोड स्थित एक रिसोर्ट में हुए कार्यक्रम में एलीट मिस राजस्थान 2021 का खिताब आस्था खंडेलवाल ने जीता। वहीं फर्स्ट रनरअप वसुधा तिवारी और सेकंड रनरअप के ताज दिविशा पालिवाल ने अपने नाम किए। इस दौरान एलीट मिस राजस्थान के डायरेक्टर गौरव गौड़, अनिल भट्टर, अजित सोनी, मुकेश शर्मा, मौलिक शाह, यशील पंडेल मौजूद थे। मुख्य अतिथि जे.डी. माहेश्वरी थे। विजेता को 1 लाख, फर्स्ट रनरअप को 31 हजार, सेकंड रनरअप को 15 हजार और व्यूअर चॉइस अवॉर्ड को 11 हजार रुपए के पुरस्कार से नवाजा गया।
फैशन राउंड्स में चयनित हुई टॉप-3
राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, कोटा जैसे शहरों के साथ ही छोटे क्षेत्र और गांवों से आए टैलेंट को रैंप पर अपना हुनर दिखाने का मौका मिला। पांच डिजाइनर सीक्वेंस राउंड में हुए कार्यक्रम में पहले राउंड में डिजाइनर वर्षा जांगिड़ के वेस्टर्न कलेक्शन को शोकेस किया गया।
मुख्य अतिथि के रूप में मंच पर फर्स्ट इंडिया न्यूज के सीएमडी जगदीश चंद्र व अन्य।
टैलेंट राउंड भी रहा खास : तीसरा राउंड टैलेंट राउंड रहा, जिसमें गर्ल्स ने जूरी मेंबर्स हिम्मत सिंह, अनीता हाड़ा सांगवान और अदिति हुंडिया के समक्ष अपना टैलेंट शोकेस किया। इसके बाद मल्टी डिजाइनर राउंड हुआ, जिसमें राजस्थान के डिजाइनर्स ने अपना कलेक्शन शोकेस किया। इसमें जूरी ने टॉप-15 गर्ल्स शॉर्टलिस्ट कीं। शो के अगले राउंड में टॉप-15 कंटेस्टेंट्स ने सुविश से विशाखा शर्मा के इंडियन पार्टीवियर और फ्यूजन गारमेंट्स को रैंप पर प्रस्तुत किया। शो के आखिरी राउंड में ग्रैंड फिनाले डिजाइनर प्रनी बाय निरुपमा और मानसी गुप्ता ने पार्टी वियर गाउंस को रैंप पर उतारा।

अंतरिक्ष पर नजर रखने आ रही ‘धरती की एक नई आँख’

अंतरिक्ष में धरती की आंख ‘हबल टेलीस्कोप’ से भी शक्तिशाली ‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’ ब्रह्मांड के रहस्य खोलने के लिए तैयार है। सब ठीक रहा तो अगले माह 18 दिसंबर को इसकी अंतरिक्ष के लिए लॉन्चिंग हो सकती है। यह पहली ऐसी दूरबीन होगी जो दूरस्थ आकाशगंगाओं को देख पाएगी और शायद यह भी बता पाएगी कि महाविस्फोट से भी करोड़ों साल पहले ब्रह्मांड कैसा दिखता था।

सस्ती बिजली के लिए फिर खुली सब्सिडी की राह

जयपुर डिस्कॉम के 12 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को रूफटॉप सोलर लगाने के लिए फिर से सब्सिडी मिल सकेगी। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने डिस्कॉम के प्रस्ताव पर 25 मेगावाट क्षमता के लिए सब्सिडी देने की स्वीकृति दे दी है। यह सब्सिडी 30 से 40 प्रतिशत तक है जो लम्बे समय से बंद थी| अब डिस्कॉम सोलर पैनल लगवाने के लिए निविदा जारी करेगा और इस प्रक्रिया में करीब डेढ़ माह का समय लगेगा । इसके बाद ही उपभोक्ता आवेदन कर सकेंगे।

शिरडी हवाईअड्डे को प्रमुख हवाईअड्डा घोषित किया गया

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 10 नवंबर, 2021 को हवाईअड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 2008 के तहत शिरडी हवाई अड्डे को एक प्रमुख हवाई अड्डा घोषित किया। 2008 अधिनियम की धारा 2 की उप-धारा (i) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करके अनुमोदन दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2 अक्टूबर, 2017 को शिरडी हवाई अड्डे का उद्घाटन किया था। यह हवाई अड्डा कम समय में बहुत लोकप्रिय हो गया क्योंकि यह साईं नगर जाने का एक बढ़िया विकल्प था। इस एयरपोर्ट पर सिर्फ तीन साल में 9 लाख से ज्यादा यात्रियों ने एयरलाइन सेवाओं का लाभ उठाया है। शिरडी हवाई अड्डा चेन्नई, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली और कई अन्य राज्यों के हवाई अड्डों पर सेवाएं प्रदान करता है।

भद्राचलम को IRCTC’s की रामायण सर्किट ट्रेन में एक गंतव्य के रूप में जोड़ा गया

तेलंगाना में भद्राचलम को आईआरसीटीसी की रामायण सर्किट ट्रेन में एक गंतव्य के रूप में जोड़ा गया है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी (G. Kishan Reddy) ने तीर्थयात्री स्पेशल ट्रेन के रामायण सर्किट में भद्राचलम को एक गंतव्य के रूप में शामिल करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। भद्राचलम श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर का घर है। रामायण यात्रा ट्रेन का उद्देश्य भगवान राम की उनके जीवनकाल में यात्रा के सभी महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ना है, भद्राचलम रोड स्टेशन को शामिल करने से रामायण सर्किट पूरा हो जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस : 11 नवंबर

मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के अवसर पर 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिन आमतौर पर कई समारोहों और कार्यक्रमों का आयोजन करके स्कूलों में मनाया जाता है। यह दिवस 2008 से मनाया जा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत में शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को याद करते हुए मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 11 सितंबर, 2008 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से, 11 नवंबर को बिना किसी छुट्टी के राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
यह दिन हर साल स्कूलों में कई रोचक और सूचनात्मक सेमिनार, निबंध-लेखन, रैलियां, संगोष्ठी इत्यादि आयोजित करके मनाया जाता है। इस दिन छात्र और शिक्षक एक साथ आते हैं और शिक्षा के सभी पहलुओं में साक्षरता और राष्ट्र की प्रतिबद्धता के महत्व के बारे में बात करते हैं। इस दिन को स्वतंत्र भारत की शिक्षा प्रणाली में मौलाना अबुल आजाद के योगदान के लिए श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है। मौलाना अबुल आज़ाद एक भारतीय स्वतंत्रता कार्यकर्ता, लेखक, इस्लामी धर्मशास्त्री और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के एक वरिष्ठ नेता थे। वह स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने और 1947 से 1958 तक पंडित जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में अपनी सेवाएं दीं।

विश्व एंटीमाइक्रोबियल जागरूकता सप्ताह: 18-24 नवंबर

विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह हर साल 18-24 नवंबर से मनाया जाता है। विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह का उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दवा प्रतिरोधी संक्रमणों के आगे उभरने और प्रसार से बचने के लिए आम जनता, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है। 2021 की थीम, स्प्रेड अवेयरनेस, स्टॉप रेजिस्टेंस, वन हेल्थ हितधारकों, नीति निर्माताओं, स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं और आम जनता को रोगाणुरोधी प्रतिरोध जागरूकता चैंपियन बनने का आह्वान करती है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs