नासा का लुसी मिशन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करने के लिए अपना पहला अंतरिक्ष यान भेजने जा रही है। इस अंतरिक्ष यान को 16 अक्टूबर, 2021 को “केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन, फ्लोरिडा” से लॉन्च किया जाएगा। यह अंतरिक्ष यान 4.5 अरब साल पहले सौर मंडल के निर्माण के बारे में नई अंतर्दृष्टि (insights) प्राप्त करेगा। इस अंतरिक्ष यान का नाम लुसी (Lucy) रखा गया है। इसका नाम एक प्राचीन जीवाश्म के नाम पर रखा गया था जिसने मानव प्रजातियों के विकास में अंतर्दृष्टि प्रदान की थी।
मिशन लूसी को चट्टानी पिंडों के समूह की जांच के उद्देश्य से लॉन्च किया जाएगा जो दो समूहों में सूर्य की परिक्रमा कर रहे हैं। पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से बूस्ट प्राप्त करने के बाद मिशन लूसी 12 साल की यात्रा पर जाएगा। मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य बेल्ट में 8 अलग-अलग क्षुद्रग्रहों में 12 साल की यात्रा पूरी की जाएगी। यह अंतरिक्ष यान अपनी सतह के 400 किलोमीटर के दायरे में लक्षित पिंडों के पास से उड़ान भरेगा।

Indian Air Force के प्रमुख बने एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने 30 सितंबर 2021 को नए वायुसेना प्रमुख का पदभार संभाल लिया है। उन्होंने आरकेएस भदौरिया की जगह ली है। एयर मार्शल वीआर चौधरी 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की युद्धक शाखा में शामिल हुए थे. चौधरी नेशनल डिफेंस अकैडमी (NDA) के छात्र रहे हैं। वीआर चौधरी को अपने करियर के दौरान उनकी सेवा के लिए साल 2004 में वायु सेना मेडल, साल 2015 में अति विशिष्ट सेवा पदक और साल 2021 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है। उनकी गिनती बेहद तेजतर्रार अफसरों में होती है। वे एक योग्य फ्लाइट इंस्‍ट्रक्‍टर हैं।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने लॉन्च की एल्डर लाइन

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘एल्डर लाइन’ नाम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए भारत की पहली अखिल भारतीय हेल्पलाइन शुरू की है, जिसके लिए टोल-फ्री नंबर 14567 है। मंच वरिष्ठ नागरिकों को अपनी चिंताओं को जोड़ने और साझा करने, उन समस्याओं के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देगा, जिनका वे दिन-प्रतिदिन के आधार पर सामना करते हैं। यह पेंशन के मुद्दों, कानूनी मुद्दों पर मुफ्त जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करेगा, भावनात्मक समर्थन का विस्तार करेगा, और यहां तक कि दुर्व्यवहार के मामलों में मैदान पर हस्तक्षेप करेगा और बेघर बुजुर्गों को बचाएगा। टाटा ट्रस्ट और एनएसई फाउंडेशन “एल्डर लाइन” के तकनीकी भागीदार हैं।

दिशा को मिला ‘वीआ मिस इंडिया 2021’ का खिताब

‘वीआ मिस इंडिया 2021’ का ताज दिशा करमाकर ने जीता। स्वास्तिका फर्स्ट रनरअप और मरूनमई सेकंड रनरअप रहीं। मिसेज की गोल्ड कैटेगरी में मृणालिनी और क्लासिक कैटेगरी में सुजाता रणसिंह ने वीआ मिसेज इंडिया 2021 का खिताब जीता है। गोल्ड में कल्पना मल्होत्रा फर्स्ट रनरअप और नेहा अमरावत सेकंड रनरअप रहीं। क्लासिक में स्वाति हनमघर फर्स्ट रनरअप और मीनू बोहरा सेकेंड रनरअप रहीं। गौरतलब है कि 28 सितम्बर को जयपुर में इस नेशनल लेवल ब्यूटी पेजेंट का ग्रैंड फिनाले आयोजित हुआ।

नजला बौडेन रोमधाने बनीं ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री

नजला बौडेन रोमधाने 29 सितंबर, 2021 को ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। राष्ट्रपति कैस सैयद के पदभार ग्रहण करने के दो महीने बाद, पूर्व प्रधानमंत्री को बर्खास्त करने और संसद को निलंबित करने के दो महीने बाद उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया है।
2014 के संविधान के तहत पूर्व प्रधानमंत्रियों की तुलना में रोमधाने के पास कम प्रत्यक्ष शक्ति होने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि राष्ट्रपति सईद ने आपातकाल के दौरान घोषणा की थी कि नई सरकार राष्ट्रपति के प्रति जिम्मेदार होगी। रोमधाने को राजनीतिक और आर्थिक संकट का सामना करना होगा। हाल ही में राष्ट्रपति सैयद नेफरमान जारी किए और एक संक्रमणकालीन सरकार बनाने की योजना की घोषणा की। उन्होंने नए चुनावी नियमों की भी घोषणा की।
ट्यूनीशिया भी अधिकांश राज्यों में COVID-19 उपभेदों के प्रकोप का सामना कर रहा है। नजला बौडेन रोमधाने रोमधाने ट्यूनिस में नेशनल स्कूल ऑफ इंजीनियर्स में भूविज्ञान की प्रोफेसर हैं। उनका जन्म वर्ष 1958 में ट्यूनीशिया के केंद्रीय कैरौं प्रांत में हुआ था। प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्हें उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय द्वारा विश्व बैंक के साथ कार्यक्रमों को लागू करने का कार्य सौंपा गया था। 2011 में, उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्रालय में गुणवत्ता के प्रभारी महानिदेशक के रूप में काम किया।

PM-POSHAN scheme: अब इस नाम से जानी जाएगी ‘मिड डे मील योजना’, सरकार ने दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट ने 29 सितंबर 2021 को बताया है कि देशभर के सरकारी स्कूल में अब तिथि भोजन नाम की एक परंपरा शुरू की जा रही है। इस सुविधा से आसपास के लोग किसी खास मौके या पर्व-त्यौहार पर स्कूल के बच्चों को विशेष भोजन उपलब्ध करा सकेंगे। योजना का फायदा लगभग 12 करोड़ स्कूली बच्चों और करीब 11 लाख स्कूलों को मिलेगा। पीएम पोषण स्कीम इसी वित्तीय वर्ष से लागू होगी। मिड-डे मील स्कीम की यह शुरुआत साल 1995 में की गई थी। यह स्कीम तब से लगातार चल रही है और सरकार की लोकप्रिय योजना में शामिल है।

विश्व समुद्री दिवस 2021: 30 सितंबर

World Maritime Day: हर साल सितंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान विश्व समुद्री दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस साल विश्व समुद्री दिवस 30 सितंबर को मनाया जा रहा है। हर साल यह दिन विश्व के आर्थिक विकास के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से वाणिज्यिक समुद्री परिवहन करने के लिए मनाया जाता है। इस साल 44वां विश्व समुद्री दिवस 2021 मनाया गया जिसका विषय “नाविक: नौवहन के भविष्य के मूल में” है। इस वर्ष का विषय विश्व व्यापार में नाविकों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता और उनकी दृश्यता बढ़ाने की स्पष्ट आवश्यकता को दर्शाता है। 2021 के लिए विश्व समुद्री विषय नौपरिवहन के बीच लोगों के रूप में नाविकों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करेगी, जबकि सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण और नाविकों के कल्याण तथा डिजिटलीकरण और स्वचालन में वृद्धि की पृष्ठभूमि के विरुद्ध समुद्री कार्य के भविष्य में नाविकों की भूमिका के लिए प्रासंगिक विशिष्ट विषयों में गतिविधियों की अनुमति भी देगा।

वनडे: झूलन गेंदबाजी रैंकिंग में करिअर बेस्ट नंबर-2 पर पहुंचीं

भारतीय महिला टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी करिअर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। वे आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ दूसरे नंबर पर आ गई हैं। 38 साल की झूलन ने हाल ही में 600 करिअर विकेट पूरे किए थे। वे इस मुकाम तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज बनी थीं। इस बीच, भारतीय कप्तान मिताली राज को बल्लेबाजी रैंकिंग में 2 स्थान का नुकसान झेलना पड़ा। वे 738 अंक के साथ तीसरे नंबर पर खिसक गई हैं। दक्षिण अफ्रीका की लिजेलली टॉप पर पहुंच गई हैं। एक स्थान के सुधार के साथ स्मृति मंधाना 6वें नंबर पर आ गई हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में दीप्ति शर्मा के 299 रेटिंग अंक हैं और वे पांचवें नंबर पर आ गई हैं। वहीं, झूलन ने 3 स्थान की छलांग लगाकर टॉप-10 में जगह बना ली है।

मोटर वाहन (वाहन स्क्रैपिंग सुविधा का पंजीकरण और कार्य) नियम, 2021

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने “वाहन स्क्रैपिंग नीति” के तहत “Registered Vehicle Scrapping Facility (RVSF)” स्थापित करने की विस्तृत प्रक्रिया की घोषणा की। वाहन स्क्रैपिंग नीति पिछले महीने अगस्त, 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच की गई थी।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 के बजट में इसकी घोषणा की थी।
नियम
मोटर वाहन (वाहन स्क्रैपिंग सुविधा का पंजीकरण और कार्य) नियम, 2021 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 15 मार्च, 2021 को जारी किया किये गये थे। इन नियमों के तहत प्रावधान पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा (RVSF) की स्थापना की प्रक्रिया निर्धारित करते हैं। यह प्रावधान सभी वाहनों और उनके अंतिम पंजीकृत मालिकों, पुनर्चक्रणकर्ताओं, मोटर वाहन निराकरण, ऑटोमोबाइल संग्रह केंद्रों और स्क्रैपिंग और पुनर्चक्रण सुविधाओं पर लागू होंगे।
नियमों के प्रावधान
इन नियमों के अनुसार, RVSF को पासवर्ड से सुरक्षित यूजर आईडी के साथ वाहन पंजीकरण के वाहन डेटाबेस की कनेक्टिविटी और एक्सेस प्रदान की जाएगी।
RVSF को वाहन को स्क्रैप करने और जमा प्रमाणपत्र और स्क्रैपिंग प्रमाणपत्र जारी करने के लिए उपयुक्त प्रविष्टियां करने के लिए अधिकृत किया जाएगा।
किसी भी RVSF को प्राधिकरण प्रदान करते समय राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश सरकारें पात्रता मानदंड को ध्यान में रखेंगी।
मंत्रालय ऐसी सुविधाओं के पंजीकरण या नवीनीकरण के लिए “एकल निकासी पोर्टल” स्थापित करेगा। पूरी प्रक्रिया 60 दिनों के भीतर पूरी कर ली जाएगी।
RVSF का पंजीकरण 10 वर्षों के लिए वैध होगा और इसे एक बार में 10 और वर्षों के लिए नवीनीकृत किया जा सकता है।
RVSF को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की पहुंच भी मिलेगी, ताकि चोरी के किसी भी वाहन को पहचाना जा सके।
किसी भी राज्य में पंजीकृत वाहन को अन्य राज्यों में किसी भी पंजीकृत सुविधा में स्क्रैप किया जा सकता है।

30 सितंबर : अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस

हर साल 30 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया जाता है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स 1953 में स्थापित होने के बाद से इस दिन का आयोजन करता है। दिन का उद्देश्य भाषा अनुवाद पेशेवरों के काम का जश्न मनाना है जो संवाद, समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करते हैं, विश्व शांति और सुरक्षा के विकास और मजबूती में योगदान करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2021 की थीम: “अनुवाद में संयुक्त” है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ ट्रांसलेटर्स (FIT) 1953 में स्थापित होने के बाद से इस दिन का आयोजन करता है।आईटीडी (ITD) का पहला आधिकारिक उत्सव 1991 में आयोजित किया गया था। यह दिन बाइबल के अनुवादक संत जेरोम की दावत का भी प्रतीक है, जिन्हें अनुवादकों का संरक्षक संत माना जाता है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs