14 सितंबर : हिंदी दिवस

हिंदी दिवस या हिंदी दिन हर साल 14 सितंबर को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत भाषा को अपनाया गया था। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था। पंडित जवाहरलाल नेहरू ने बाद में इस दिन को देश में हिंदी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।
भारत की 22 अनुसूचित भाषाएं हैं, जिनमें से दो आधिकारिक तौर पर भारत सरकार के स्तर पर उपयोग की जाती हैं: हिंदी और अंग्रेजी। हिंदी विश्व की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन 1949 में, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था।

दुनिया के 25 बेहतरीन मेजबानों में दूसरे नंबर पर उदयपुर, जयपुर 14वें पायदान से खिसककर 17वें नंबर पर पहुंचा

अतिथि सत्कार और मेहमाननवाजी के मामले में दुनिया के 25 बेहतरीन शहरों में उदयपुर को दूसरा व जयपुर को 17वां स्थान मिला है। विश्व प्रसिद्ध मैग्जीन ट्रैवल एंड लेजर के रीडरशिप सर्वे में यह रैंकिंग मिली है। सर्वे में लैंडमार्क, संस्कृति, खान-पान, खरीदारी के विकल्पों और फ्रेंडलीनेस यानी मैत्रीपूर्ण व्यवहार से जुड़े सवाल थे। पिछले साल उदयपुर 7वें स्थान पर था। इस बार जयपुर पिछले साल के मुकाबले 14वें पायदान से खिसककर 17वें नंबर पर है।

भारत में 36000 गांवों में ‘आदर्श ग्राम योजना’ लांच करेगी सरकार

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा के अनुसार, भारत के 36,000 गांवों में ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ (Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana) शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत 50% आदिवासी आबादी वाले गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी। यह योजना जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत असम के लगभग 1700 आदिवासी गांवों को आदर्श गांव में बदला जाएगा। असम में मॉडल गांवों के अलावा 184 नए वन धन केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे, जिससे 60 हजार लोगों को लाभ होगा।
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना (PMAGY)
PMAGY को चयनित अनुसूचित जाति बहुल गांवों के समग्र विकास के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। यह योजना गांवों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास करती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अनुसूचित जाति और गैर-अनुसूचित जाति की आबादी के बीच असमानता को सामान्य सामाजिक-आर्थिक संकेतकों के संदर्भ में समाप्त किया जा सके। प्रत्येक गांव के लिए तैयार की गई ग्राम विकास योजना में सूचीबद्ध लक्ष्यों की उपलब्धि के संदर्भ में PMAGY के प्रदर्शन की निगरानी की जा रही है। इस योजना के तहत, राष्ट्रीय स्तर पर “राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान” द्वारा तकनीकी संसाधन सहायता प्रदान की जाती है। आदर्श ग्राम के रूप में घोषित होने के लिए, गाँव को तीन वर्षों के भीतर कम से कम तीन लक्ष्य प्राप्त करने चाहिए: तीन साल के भीतर गरीबी का उन्मूलन और इसकी घटनाओं में 50% की कमी
प्रारंभिक स्तर पर बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन और प्रतिधारण
शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में कमी
गांवों को शत-प्रतिशत खुले में शौच मुक्त होना चाहिए
स्थायी आधार पर सुरक्षित पेयजल सुविधा तक पहुंच
गर्भवती महिलाओं के लिए 100% संस्थागत प्रसव
बच्चों का पूर्ण टीकाकरण
गांव के लिए हर मौसम में सड़क संपर्क
मृत्यु और जन्म का 100% पंजीकरण
कोई बाल विवाह और बाल श्रम नहीं
सार्वजनिक रूप से शराब और नशीले पदार्थों का सेवन न करना
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवासों का शत-प्रतिशत आवंटन

भारत और सिंगापुर ने UPI और PayNow को जोड़ने की परियोजना शुरू की

भारतीय रिजर्व बैंक और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण ने तेज भुगतान प्रणालियों को जोड़ने के लिए परियोजना की घोषणा की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि जुलाई 2022 तक इसे चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। भारत यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करता है, जबकि सिंगापुर PayNow सिस्टम का उपयोग करता है। RBI ने कहा कि यह परियोजना भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार भुगतान के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में एक अहम पड़ाव है। यह परियोजना जी-20 की ज्यादा तेज, सस्ती और अधिक पारदर्शी सीमा पार भुगतानों को बढ़ावा देने संबंधी वित्तीय समावेशन प्राथमिकताओं के साथ करीब से जुड़ा हुआ है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के मेंटर होंगे एमएस धोनी

बीसीसीआई ने घोषणा की कि भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी टूर्नामेंट के लिए टीम का मेंटर करेंगे, जो अक्टूबर और नवंबर में यूएई और ओमान में खेला जाएगा। उन्होंने 15 अगस्त, 2020 को अंतरराष्ट्रीय सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। धोनी ने आखिरी बार भारत के लिए 2019 आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। धोनी, जो चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते हैं, तीन बार के आईपीएल विजेता कप्तान हैं और तीन प्रमुख आईसीसी ट्राफियां – विश्व टी 20, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व कप घर ले आए हैं।

IOC ने उत्तर कोरिया को बीजिंग ओलंपिक से निलंबित किया

COVID-19 महामारी का हवाला देते हुए टोक्यो खेलों में एक टीम भेजने से इनकार करने की सजा के रूप में उत्तर कोरिया को 10 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक से औपचारिक रूप से निलंबित कर दिया गया था। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाच ने कहा कि उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय ओलंपिक संस्था भी अब पिछले ओलंपिक से बकाया धन को जब्त कर लेगी। अनिर्दिष्ट राशि – संभावित रूप से लाखों डॉलर – अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण रोक दी गई थी।

आईसीसी अवॉर्ड जोए रूट बने प्लेयर ऑफ द मंथ

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जोए रूट और आयरलैंड की ऑलराउंडर इमिएर रिचर्डसन को अगस्त महीने के लिए क्रमशः पुरुष और महिला आइसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। रूट ने जसप्रीत बुमराह और पाकिस्तान के पेसर शाहीन अफरीदी को पीछे छोड़ कर यह पुरस्कार जीता। रूट ने भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में 507 रन बनाए थे। वहीं, इमिएर ने महिला टी-20 विश्व कप यूरोप क्वालीफायर में सात विकेट लिए थे।

12 सितंबर : दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 12 सितंबर को दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस यह दिन विकासशील देशों के बीच सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डालता है । यह दक्षिणी क्षेत्र में स्थित देशों के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास के लिए एक पहल है।मनाया जाता है। मूल रूप से, दक्षिण-दक्षिण सहयोग वैश्विक दक्षिण (Global South) में विकासशील देशों के बीच “तकनीकी सहयोग” को संदर्भित करता है। ग्लोबल साउथ के देशों के बीच तकनीकी सहयोग राजनीतिक संवाद की मदद से राष्ट्रों के बीच राजनयिक और अंतर्राष्ट्रीय वार्ता शक्ति को मजबूत करने के एक अग्रणी प्रयास के रूप में शुरू हुआ। दक्षिण-दक्षिण सहयोग विकासशील देशों को ज्ञान, विशेषज्ञता, कौशल और संसाधनों को साझा करने में मदद करता है ताकि उनके विकास लक्ष्यों को ठोस प्रयासों से पूरा किया जा सके।

अज़ीज़ अखन्नौच मोरक्को के नए पीएम

अज़ीज़ अखन्नौच को देश के राजा मोहम्मद VI द्वारा मोरक्को के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। अखन्नौच की नेशनल रैली ऑफ इंडिपेंडेंट्स पार्टी ने 10 सितंबर, 2021 को हुए संसद चुनाव में 395 सीटों में से 102 सीटें हासिल कीं। इस नियुक्ति से पहले, 60 वर्षीय अखन्नौच, 2007 से 2021 तक कृषि मंत्री थे। यह घोषणा बुधवार के संसदीय चुनावों में अखन्नौच की नेशनल रैली ऑफ इंडिपेंडेंट (आरएनआई) पार्टी की जीत के बाद हुई। प्रो-बिजनेस आरएनआई संसद की 395 सीटों में से 102 सीटें हासिल करने में सफल रही, जिसने उदारवादी इस्लामिस्ट जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी को पछाड़ दिया, जिसने 13 सीटों पर जीत हासिल की।

भारत और अमेरिका ने ‘Climate Action and Finance Mobilisation Dialogue’ लांच की

भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और अमेरिका के जलवायु के लिए विशेष राष्ट्रपति के दूत जॉन केरी ने 13 सितंबर, 2021 को ‘Climate Action and Finance Mobilisation Dialogue’ को लांच किया। यह संवाद भारत-अमेरिका जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी के तहत शुरू किया गया था। यह साझेदारी दोनों देशों को जलवायु परिवर्तन पर अपने सहयोग को नवीनीकृत करने और वित्तीय पहलुओं को संबोधित करने का अवसर प्रदान करेगी। यह जलवायु और पर्यावरण पर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय सहयोग को भी मजबूत करेगा और यह भी प्रदर्शित करेगा कि कैसे दुनिया समावेशी और लचीले आर्थिक विकास के साथ-साथ तेजी से जलवायु कार्रवाई को संरेखित कर सकती है।
इस पहल की शुरुआत निम्नलिखित के उद्देश्य से की गई थी:
निवेश जुटाना
स्वच्छ प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन
अन्य विकासशील देशों के लिए सतत विकास के खाके बनाने के लिए भारत में हरित सहयोग को सक्षम करना।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!