दशक में पहली बार स्पेस स्टेशन पर एक साथ 11 अंतरिक्षयात्री

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर दशक में पहली बार भीड़ बढ़ गई है। यहां अब 11 अंतरिक्षयात्री एक साथ काम कर रहे हैं। ऐसा स्पेसएक्स के कैप्सूल से पहुंची चार लोगों की टीम के आने से हुआ है। अब तक स्पेस स्टेशन में सात अंतरिक्ष यात्री काम कर रहे थे। इस वक्त स्टेशन पर अमेरिका, रूस, जापान और फ्रांस के अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं।
इन देशों के आने वाली कॉल के चलते पहली बार सभी एक फ्रेम में दिखे। टीम को बधाई देते हुए जापानी स्पेस एजेंसी के प्रमुख हिरोशी यामाकावा ने वैश्विक महामारी का जिक्र करते हुए कहा, ‘दुनिया की मौजूदा कठिन परिस्थितियों में मेरा मानना है कि आप हम सभी के लिए साहस और आशा लेकर आए हैं।’ वहीं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी- नासा के कार्यवाहक प्रशासक स्टीव जुस्र्की ने कहा है, ‘आप सभी 11 को स्टेशन पर देखना भयानक है।’ जबकि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के महानिदेशक जोसफ अस्चबैकर ने मजाकिया लहजे में कहा, आप सभी को देखकर लग रहा है कि अब स्पेस स्टेशन बड़ा करना पड़ेगा।

इंटरनेशनल चेरनोबिल डिजास्टर रिमेंबरेंस डे: 26 अप्रैल

हर साल 26 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 1986 के चेरनोबिल आपदा के परिणामों और परमाणु ऊर्जा के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए International Chernobyl Disaster Remembrance Day यानि अंतर्राष्ट्रीय चेरनोबिल आपदा स्मृति दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 26 अप्रैल, 2016 को इस दिन को घोषित किया था, जो 1986 की परमाणु आपदा की 30 वीं वर्षगांठ थी। इस दिन 1986 में, एक रिएक्टर विनाशकारी परिणामों के साथ यूक्रेन में चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में विस्फोट हो गया था।

राजस्थान में भी 18+ वाले 3.75 करोड़ लोगों को फ्री टीका मत्री बोले- 15 मई के बाद ही लगना संभव

राजस्थान में वैक्सीनेशन को लेकर अच्छी खबर है…18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को फ्री में टीका लगेगा। सीएम अशोक गहलोत ने यह बड़ा ऐलान किया। इससे 18 से 45 वर्ष के 3.75 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इतने लोगों को दोनो डोज लगाने के लिए राज्य सरकार करीब 3 हजार करोड़ रु. का खर्च उठाएगी। हालांकि, इससे पहले गहलोत ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि 18 से ज्यादा उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन का खर्च केंद्र उठाए। मगर केंद्र से इसकी मंजूरी नहीं मिली। राज्य सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम को टीके के लिए ऑर्डर देना शुरू कर दिया है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा-अधिकारियों ने सीरम से बात की तो उन्हें बताया गया कि अभी तक उनके पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। सीरम इस समय केंद्र के साथ हुए कमिटमेंट को भी 15 मई तक पूरा नहीं कर पा रहा। 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन तो शुरू हो जाएगा लेकिन 18+ को वैक्सीनेट करने का काम सीरम द्वारा प्रदेश को वैक्सीन उपलब्ध कराने पर निर्भर करेगा।

पद्मभूषण पंडित राजन मिश्र का कोरोना से निधन

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पद्मभूषण पंडित राजन मिश्र (70) का कोरोना से निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। पंडित राजन मिश्र कोरोना संक्रमित तो थे ही, उन्हें दिल का दौरा भी पड़ गया था। उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी। उन्हें वेंटिलेटर की जरूरत थी। लेकिन समय पर वेंटिलेटर नहीं मिल सका।

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस शांतनागौदर नहीं रहे

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस एमएम शांतनागौदर (62) का गुड़गांव के निजी अस्पताल में निधन हो गया। फेफड़े में संक्रमण से मेदांता में भर्ती जस्टिस ने 24 April 2021 देर रात अंतिम सांस ली। उनके निधन के कारण राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर व जयपुर पीठ और अन्य सभी अधीनस्थ अदालतों में 26 April को अवकाश रहेगा।

बॉक्सिंग ओलिंपिक कोटा पा चुके भारत के अमित पंघाल ने गवर्नर्स कप में ब्रॉन्ज मेडल जीता

टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके भारतीय बॉक्सर अमित पंघाल ने गवर्नर्स कप में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वर्ल्ड चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट पंघाल 52 किग्रा वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के जोइरोव से 0-5 से हार गए। उज्बेकी खिलाड़ी वर्ल्ड चैंपियन वर्ल्ड और ओलिंपिक चैंपियन हैं। यह पंघाल की जोइरोव के खिलाफ दूसरी हार है। वे 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में भी इसी खिलाड़ी से हार गए थे। पंघाल टूर्नामेंट के मेडल राउंड में पहुंचने वाले इकलौते भारतीय थे।

पीएम केयर फंड से हर जिले में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

पीएम केयर फंड से देश के 551 जिलों में मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए प्रेशर स्विंग एडजॉर्शन प्लांट्स लगाने के लिए फंड जारी किया गया है। ये प्लांट जिलों के सरकारी अस्पतालों में लगाए जाएंगे। इस साल की शुरुआत में पीएम केयर फंड से ऐसे ही 162 प्लांट के लिए फंड जारी किया गया था। यदि यह सभी प्लांट्स काम करने लगें तो देश के 718 में से 713 जिलों के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन का उत्पादन होने लगेगा। इन प्लांट्स के लिए खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिये की जाएगी।
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में 551 नए प्लांट्स के लिए जारी कुल रकम का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, जनवरी में 162 प्लांट्स के लिए 201.58 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि देश के हर जिले में खुद का ऑक्सीजन उत्पादन शुरू होने से हर कोने तक निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई को बूस्ट मिलेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इन प्लांट्स को जल्द शुरू करने का निर्देश दिया गया है। ये प्लांट्स इन-हाउस कैपेसिटी अस्पतालों की रोज की जरूरत को पूरा कर सकेगी, जबकि लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई अतिरिक्त होगी। प्लांट कब तक बन जाएंगे, ये अभी स्पष्ट नहीं है।

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस: 26 अप्रैल 2021

हर साल 26 अप्रैल को विश्व स्तर पर World Intellectual Property Day यानि विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) द्वारा साल 2000 में दुनिया भर में “नवाचार और रचनामकता को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और डिज़ाइन की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने और रोजमर्रा के जीवन पर रचनाकारों द्वारा समाज के विकास में किए गए योगदान को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।
विषय 2021: ‘बौद्धिक संपदा और छोटे व्यवसाय: बड़े विचारों को बाजार में ले जाना’
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस का इतिहास:
WIPO द्वारा 26 अप्रैल को विश्व बौद्धिक संपदा दिवस मनाए जाने की घोषणा, 1970 में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की स्थापना के लिए हुए कन्वेंशन को चिन्हित करने के लिए की गई थी।

ONE LINER QUESTION ANSWER

SUBJECT QUIZ

Leave a Reply