आकाशगंगा का सबसे छोटा ब्लैक होल ‘यूनिकॉर्न’ मिला

शोधकर्ताओं ने आकाशगंगा के सबसे छोटे और हमारे सोलर सिस्टम से काफी नजदीक ब्लैकहोल की पहचान की है। इसे यूनिकॉर्न नाम दिया गया है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि छोटा होने के बाद भी यह हमारे सूर्य के द्रव्यमान का तीन गुना है। यह इतना मजबूत है कि प्रकाश भी नहीं बच सकता। पृथ्वी से इसकी दूरी करीब 1500 प्रकाश वर्ष है।

कर्नाटकः पर्यावरण कार्यकर्ता ने बनाए ईको-फ्रेंडली मास्क, उपयोग के बाद बन जाएगा पौधा

पर्यावरण कार्यकर्ता और उद्यमी नितिन वास ने एक ऐसा मास्क बनाया है जो उपयोग के बाद मिट्टी में फेंकने पर पौधे में विकसित हो सकता है। यह ईको-फ्रेंडली मास्क कपास की छाल से बने हैं और इसमें फल-सब्जियों के बीज भी लगे हए हैं। वास ने बताया कि ये मास्क बायो-डिग्रेडेबल हैं और अगर उन्हें मिट्टी में इन्हें फेंका जाए, तो वे पौधे बनने की क्षमता रखते हैं।

केंद्र ने गरीब परिवारों के लिए फिर से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए केंद्र ने गरीब परिवारों के लिए फिर से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया है। इसके तहत राशन कार्ड धारकों को मई और जून में प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अनाज मुफ्त मिलेगा। इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इस योजना पर 26000 करोड़ रु. से ज्यादा खर्च होंगे।

स्पेसएक्स ने तीसरी बार मानवयुक्त यान भेजा

स्पेसएक्स ने चार अंतरिक्ष यात्रियों को एक बार उपयोग हो चुके रॉकिट और यान को नए सिरे से बना कर अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा। एलन मस्क की इस कंपनी ने एक साल के भीतर तीसरी बार मानवयुक्त अंतरिक्षयान को अंतरिक्ष में भेजा है।

बॉक्सिंगः सचिन ने यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में आठवां गोल्ड जीता

भारतीय बॉक्सर सचिन ने यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप के 56 किग्रा में गोल्ड जीता। यह भारत का चैंपियनशिप में रिकॉर्ड आठवां गोल्ड है। गुरुवार को सभी महिला खिलाड़ियों ने गोल्ड जीते थे। सचिन ने कजाखस्तान के येरबोलेट सेबिर को 4-1 से हराया। भारत चैंपियनशिप में 8 गोल्ड और 3 ब्रॉन्ज सहित कुल 11 मेडल लेकर पहले नंबर पर रहा।

डॉ. सुनीत जयपुरिया के अधीक्षक और रेखा सिंह चिकित्सा मंत्री की ओएसडी

जयपुरिया अस्पताल के अधीक्षक पद पर डॉ. सुनीत सिंह रानावत को नियुक्त किया गया है। वहीं पूर्व अधीक्षक डॉ. रेखा सिंह को चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के ओएसडी पद पर नियुक्त किया गया है। मेडिकल आफिसर को अधीक्षक पद पर तैनात किया जाना चिकित्सा विभाग के गलियारों में हर किसी की जुबान पर है। मालूम हो कि इससे पहले मेडिकल आफिसर के रूप में डॉ. अजीत सिंह को आरयूएचएस का कोविड इंचार्ज बनाया गया था। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

डेक्सामेथासोन ने ली रेमडेसिविर इंजेक्शन की जगह

देश में रेमडेसिविर इंजेक्शन की मारामारी है। कालाबाजारी जोरों पर है। सरकारों की सांस इसके इंतजाम में फूलती नजर आ रही हैं। इस बीच आइसीएमआर और एम्स ने कोविड इलाज की नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें स्पष्ट किया है कि गंभीर और अति गंभीर मरीज पर रेमडेसिविर इंजेक्शन की जगह मिथाइलप्रेडनिसोलोन या डेक्सामेथासोन का उपयोग होगा। दोनों इंजेक्शन न केवल सस्ते हैं, बल्कि आसानी से पूरे देश में उपलब्ध हैं। इससे पहले भी इन दोनों इंजेक्शन को रेमडेसिविर का विकल्प बताया जा रहा था। गंभीर मरीजों (आइसीयू में भर्ती) को मिथाइलप्रेडनिसोलोन या डेक्सामेथासोन की डोज 0.5 एमजी से 1 एमजी प्रति किलो दिन में दो बार देने के निर्देश दिए हैं। यानि 60 किलो के व्यक्ति के लिए यह डोज एक दिन में 30 एमजी से 60 एमजी के बीच में हो सकती है। इसके साथ ही गाइडलाइन में स्पष्ट किया गया है कि रेमडेसिविर, टोसिलजुमैब और प्लाज्मा थैरेपी का सीमित प्रयोग होगा। इनका कब प्रयोग करना है, इसके लिए पूरी क्लीनिकल गाइडलाइन जारी की गई है। हाल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन भी रेमडेसिविर को कोविड इलाज के लिए उपयुक्त दवा की सूची से बाहर कर चुका है।

कोरोना की दवा को मंजूरी सिंगल; डोज से 7 दिन में ही 91% संक्रमित निगेटिव

कोरोना के खिलाफ बड़ी राहत देने वाली खबर है। जायडस कैडिला की वीराफिन दवा को सरकार के दवा नियामक डीसीजीआई ने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। जायडस का दावा है कि इस दवा के इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15% पीड़ितों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। तीसरे फेज के ट्रायल में 25 सेंटर्स पर कोरोना मरीजों पर इसका परीक्षण किया जा चुका है।
मई अंत तक मिल सकता है
जायडस के एमडी शर्विन पटेल के मुताबिक मई के अंत तक 50 हजार वॉयल्स तैयार कर लेंगे। इसके बाद उपयोग शुरू हो जाएगा। सकारात्मक परिणाम मिलते ही अगले 45 दिनों में इसकी क्षमता बढ़ाकर प्रतिमाह 15 लाख कर दी जाएगी।
एक ही डोज काफी होगी
इस इंजेक्शन का सिर्फ 1 डोज ही काफी है। हालांकि दवा की कीमत क्या होगी, ये अभी तय नहीं हुआ।

गृह विभाग ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी की

19 अप्रैल 2021 से 3 मई 2021 तक सभी प्रदेशवासियों से अनुरोध है कि कोरोना की इस लहर पर नियंत्रण के लिए जरुरी है। कहीें भी जाये, मास्क लगाएं, दो गज की दूरी रखें, कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करें, बार-बार हाथ धोयें। राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जन अनुशासन पखवाड़े में सख्ती बढ़ा दी है। इसको लेकर गृह विभाग ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी की है। 25 अप्रेल से नई गाइडलाइन लागू होगी। गाइडलाइन के मुताबिक दुकानों के खोलने का समय निर्धारित किया गया है। डेयरी एवं दूध की दुकान हर रोज खुलेंगी। लेकिन सुबह 6 से सुबह 11 और शाम को 5 से रात 7 बजे तक खुलेगी। वहीं सभी तरह की खाद्य पदार्थ और किराने का सामान, आटा चक्की, संबंधी दुकानें अब सोमवार से शुक्रवार सुबह 6 से सुबह 11 तक ही खुलेंगी। कृषि संबंधी दुकानें सोमवार और गुरुवार को सुबह 6 से 11 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5.00 बजे तक पूर्ण रूप से वीकेन्ड कर्फ्यू हेगा।

प्रधानमंत्री निधेरा कला पंचायत को ‘राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021’ से करेंगे सम्मानित

राज्य की छह सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों में शुमार सैपऊ पंचायत समिति क्षेत्र की निधेरा ग्राम पंचायत को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पचांयत पुरस्कार-2021 से सम्मानित करेंगे। जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि पंचायती राज मंत्रालय 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के रूप में मनाता है। इस दिन के रूप में, भारत के राष्ट्रपति ने 73वें संवैधानिक संशोधन विधेयक को अपनी सहमति दी।
इस आधार पर हुआ चयन
कलक्टर ने बताया कि सैंपऊ की ग्राम पंचायत निधेरा कला ने गत वर्ष केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का बेहतर तरीके से निष्पादन करने के साथ ग्राम सभा की निर्धारित बैठकों का आयोजन किया। जिसमें सामाजिक जीवन में सुधार के मुद्दों को लेकर चर्चा कर विकास कार्य करवाए गए।

ONE LINER QUESTION ANSWER

SUBJECT QUIZ

Leave a Reply