प्रश्न 1: 15 वॉ वित्त आयोग
उतर : नवबंर 2017 में वर्ष 2020-25 की अवधि के लिए एन.के. सिंह की अध्यक्षता में 15 वें वित आयोग के गठन को सरकार की मंजूरी मिली, सदस्य- शशिकांत दास, डॉ अनूप सिंह (पूर्णकालिक) डॉ. अशोक लाहिड़ी, डॉ. रमेश चन्द्र (अंशकालिक), आयोग राज्यों में संसाधनों के बंटवारें हेतु 2011 की जनगणना का प्रयोग करेगा (पहले 1971) इससे दक्षिणी राज्यों को नुकसान चुंकि उन्होंने पिछले दशकों में जनसंख्या पर नियन्त्रण रखा अतः दक्षिणी राज्यों ने 15 वे वित आयोग को सहकारी संघवाद विरोधी माना।

प्रश्न 2: सीमान्त स्थायी सविधा
उतर : इस सुविधा के तहत बैंक आर. बी. आई से 1 दिन के लिए न्यूनतम 1 करोड़ तथा अधिकतम अपनी कुल जमाओं (मांग तथा अवधि जमा) का 1% तक उधार ले सकते है। अधिकतम अवधि – 14 दिन, ब्याज दर- रेपो दर से 25% अधिक, शुरूआत- 2011 में, इसके लिए एस. एल. आर. के रूप में रखी हुई प्रतिभूतियों का प्रयोग किया जा सकता है। पीनल रेट’ भी कहते है।

प्रश्न 3: उच्चाधिकार प्राप्त मुद्रा से आप क्या समझते है।
उतर : जनता के पास नगद (नोट या सिक्क), बैंकों के पास भी सी.आर.आर. तथा आर. बी. आई. के पास अन्य जमाओं को सम्मिलित रूप से उच्चाधिकार प्राप्त मुद्रा/रिजर्व मुद्रा/आउटसाइड मुद्रा/ सेन्ट्रल बैंक मुद्रा या बेस मुद्रा कहा जाता है। जिसके आंकड़े प्रतिसप्ताह जारी किए जाते है। इसकी अधिकता अधिक तरलता के साथ मुद्रास्फीति को जबकी इसकी कमी तरलता में कमी से मंदी को उत्पन्न करती है

ONE LINER QUESTION ANSWER

प्रश्न 4: एस. डी. आर.
उतर : विशेष आहरण अधिकार (एस. डी. आर.) अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुद्रा या अन्तर्राष्ट्रीय आरक्षित परिसम्पति है जिसकी शुरूआत 1969 में की गई। पेपर गोल्ड’ नाम से भी जाने जानी वाली इस मुद्रा का प्रयोग केवल सम्प्रभु भुगतानों हेतु किया जाता है इसका मूल्य 5 मुद्राओं डॉलर (यू. एस. ए.) यूरो (यूरोप). पाउण्ड (ब्रिटेन), येन (जापान), तथा रेनमिनबी (चीन), के आधार पर तय किया जाता है।

प्रश्न 5: M, मुद्रा
उतर : मुद्रा आपूर्ति के मापन का एक तरीका जो जनता के पास उपलब्ध नकद + बैंको में मांग जमा + आर. बी. आई. में अन्य जमाओं + डाकघर में मांग जमाओं को सम्मिलित करता है। यह संकिर्ण मुद्रा का एक भाग है।

प्रश्न 6: राजस्थान में विश्व बैंक की सहयता से संचालित योजनाएँ।
उतर : 1 राजस्थान ग्रामीण आजीविका परियोजना।
2 राजस्थान कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना।
3 राजस्थान सड़क क्षेत्र आधुनिकीकरण परियोजना।

प्रश्न 7. वित्तीय समावेशन
उतर : यह सभी व्यक्तियों और व्यवसायों को विशेषकर कमजोर और वंचित तबके को लेन-देन, बैंक खाता, बचत, साख, बीमा एवं निवेश के अवसर जैसी सस्ती एवं उपयोगी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की एक अवधारणा है।

SUBJECT QUIZ

प्रश्न 8: नीलेकणी समिति
उतर : डिजीटल भुगतान एवं वितीय समावेशन को बढ़ाने हेतु एक उच्च स्तरीय समिति है जिसके अध्यक्ष नंदन नीलेकणी है। यह वितीय समावेशन को सुविधाजनक बनाने वाले डिजीटल भुगतान के वर्तमान स्तर का मूल्यांकन करेगी, डिजीटल भुगतानों की सुरक्षा को बढाने के लिए रणनीति बनायेगी तथ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली सर्वोतम प्रथाओं का अध्ययन करेगी।

प्रश्न 9 : एंजल टैक्स
उतर : नए शुरू होने वाले उद्यमों को एंजल निवेशकों से प्राप्त होने वाले धन पर यह कर 30% की दर से लगाया जाता है। यह 2012 में आयकर अधिनियम के सेक्शन 56 (2) (VII b)के अन्तर्गत धन शोधन के विरूद्ध लड़ाई हेतु लाया गया था लेकिन वर्तमान समय में यह स्टार्टअप के लिए धन प्राप्ति में बाधक हो रहा है।

प्रश्न 10: भारत में कर सुधार के लिए बनाई गयी समितियों के नाम लिखिए।
उतर : 1 राजा चलैया समितिविजय केलकर समिति
2 पार्थसारथी सेम समिति
3 अरविन्द मोदी टास्क फोर्स

प्रश्न 11: वैश्विक विकास प्रतिवेदन
उतर : यह एक वार्षिक प्रतिवेदन है जिसे विश्व बैंक द्वारा 1978 से प्रकाशित किया जा रहा है। 2019 की रिपोर्ट की थीम “काम की बदलती हुई प्रकृति ” थी। मानव विकास सूचकांक इस प्रतिवेदन का एक भाग है। जिसमें भारत का 157 देशों में से 114 वौँ स्थान रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय संस्थान/संगठन

प्रश्न 12: समावेशी विकास
उतर : यह हाशिये पर स्थित एवं छुटे हुए सभी समूहों को विकास प्रक्रिया में हितधारकों के रूप में सुनिश्चित करने की अवधारणा है। अवसरों का निर्माण, लाभों का वितरण एवं निर्णय निर्माण में भागीदारी इसके परिणाम है।

प्रश्न 13: राजस्थान बुनियादी ढांचा परियोजना विकास कोष
उतर : परियोजना विकास खर्चों के पुनर्भरण के लिए राजस्थान सरकार द्वारा सार्वजनिक निजी भागीदारी की विश्वसनीय परियोजनाओं के विकास को समर्थन के लिए 25 लाख रूपये की शरूआती राशि के साथ एक नए कोष का गठन हुआ है। गैर पी.पी.पी. आधारभूत ढांचा परियोजनाएं भी आर.आई.वी.डी.एफ. से सहायता लेने हेतु पात्र होगें।

प्रश्न 14: सीमांत लागत आधारित उधार दर
उतर : आर. बी. आई. ने इससे ‘बेस रेट’ को प्रतिस्थापित किया है, यह कोष की सीमान्त लागत (सार्वजनिक जमाओं पर ब्याज, रेपो रेट, अन्य कोषों पर ब्याज) नेगेटिव कैरी ऑन अकाउंट ऑफ सी. आर. आर. , संचालन खर्च एवं टेनर प्रीमियम से प्रभावित होता है। यह रेपो दर में परिवर्तनों को दर्शाता है।

प्रश्न 15: ‘एस्केप क्लॉज
उतर : एफ. आर. बी. एम. समीक्षा समिति द्वारा संस्तुत जो कि युद्ध, राष्ट्रीय सुरक्षा , कृषि व्यवस्थ के ध्वस्त होने, आपदा तथा अर्थव्यवस्था में संरचनात्मक परिवर्तनों की स्थिति में लक्षित राजकोषीय घाटे में .5% के विचलन की अनुमति प्रदान करता है।

प्रश्न 16: सहकारी किसान कल्याण योजना
उतर : इसके अन्तर्गत किसानों की फसली ऋणों के अतिरिक्त कृषि साख आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु, कृषि एवं सह कृषि प्रयोजनों हेतु केन्द्रीय सहकारी बैंको द्वारा सभी प्रकार की भूमि होने पर अधिकतम रू 10 लाख तक की ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

प्रश्न 17: जनगणना 2001 की तुलना में जनगणना 2011 में से 0-6 आयु वर्ग म शिशु लिंगानुपात में वृद्धि वाले राजस्थान के जिले बताइये।
उत्तर : 2001 2011

1 श्रीगंगानगर 850 854
2 हनुमानगढ़ 872 878
3 जैसलमेर 869 874

NOTES

प्रश्न 18: अम्बर बॉक्स सब्सिडी (Amber box subsidy)
उत्तर : WTO कृषि समझौते के तहत निर्धारित सब्सिडी जिसमें अंनियंत्रित उत्पादन बढ़ता है तथा बाजार विकृत होता है। जैसे उर्वरक विद्युत सब्सिडी न्यूनतम समर्थन मूल्य आदि। एक निश्चित सीमा दरों से अधिक नहीं दी जा सकती । विकसित देश = उत्पादन मूल्य का 5% तथा विकसित देश =उत्पादन मूल्य का 10%

प्रश्न 19: स्विस फॉर्मूला (Swiss formula)
उत्तर : नॉन एग्रीकल्चर मार्केट एक्सस के तहत विकसित देशों ने गैर कृषि उत्पाद पर शुल्क कम करने के लिए स्विस फॉर्मूला दिया।
AX Told A+Told
H
; Tnew = नया शुल्क , Told = पुराना शुल्क , A = अधिकतम शुल्क

प्रश्न 20: बिमल जालान समिति
उतर : दिसम्बर 2018 में आर्थिक पूंजी फ्रेमवर्क के तहत बिमल जालान की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन यह सुझाव देने के लिए किया गया है कि रिजर्व बैंक अपने भण्डारों को किस प्रकार संभाले तथा क्या यह अपने अधिशेष सरकार को स्थानान्तरित कर सकता है।

प्रश्न 21: स्यादवाद
उतर : जैन धर्म द्वारा प्रतिपादित ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धान्त जिसके अनुसार जगत में अनन्त वस्तुएं हैं तथा प्रत्येक वस्तु मे अनन्त गुण है किन्तु हमारी सीमित बुद्धि न तो सभी वस्तुओं की जान सकती है न ही एक वस्तु के अनन्त गुणों की अतः हमारा ज्ञान आंशिक व देश, काल, परिस्थिति के सापेक्ष है, सभी के विचारों का सम्मान इसका सार हे। स्यावाद में सप्तभंगनय-स्यात् अस्ति, स्यात् नास्ति जैसे 7 वक्तव्यों का प्रतिपादन।

प्रश्न 22: कांग्रेस की स्थापना का सेफ्टी वॉल्व सिद्धान्त क्या है?
उतर : लाला लाजपत राय(यंग इंडिया), रजनी पाम दत्त(इंडिया टूडे) द्वारा प्रदत सिद्धान्तानुसार भारतीय असंतोष (1880 के दशक ) के सुरक्षित निकास हेतु जी.जी डफरिन द्वारा ए. ओ. हयूम से कांगेस की स्थापना करवाई गई जिसकी पुष्टि अनुनय-विनय नीति व ब्रिटिश साम्राज्य को न्याय प्रिय व दैवीय वरदान मानने से होती है। परन्तु आरोप बेबुनियाद है। क्योंकि कांग्रेस राजनीतिक चेतना की पराकाष्ठा की संगठनात्मक अभिव्यक्ति है।

प्रश्न 23: राजा राम मोहन राय के प्रमुख समाचार पत्र ?
उतर : भारतीय पत्रकारिता के जनक , समाचार पत्र- संवाद कौमुदी(बांग्ला), मिरातुल अखबार(फारसी), ब्रह्मोनिकल मैगजीन (अंग्रेजी), तथा इन्होंने 1823 ई. अनुज्ञपित अधिनियम का विरोध किया।

प्रश्न 24: एनाबैपटिष्ट आन्दोलन ?
उतर : स्वेच्छापूर्वक व व्यस्क होने पर धर्म स्वीकरण के सिद्धान्त पर आधारित एडल्ट (वयस्क), बैपटिज्म (नामकरण), नामक पूर्ण परिवर्तनवादी सुधार आन्दोलन जिसमें सहिष्णुता की मांग की गई, यह कृषक व शिल्पियों के सामाजिक परिवर्तनों में सम्बद्ध था।

प्रश्न 25: मारवाड़ में प्रचलित सामन्तों की श्रेणियाँ कौन-कौन सी थी?
उतर : राजयी – राजा की निकट 3 पीढ़ी के सामन्त जो रेख, चाकरी हुक्मनामा से मुक्त थे।
सिरदार- राजा की निकट 3 पीढ़ी के अलावा अन्य सामन्त।
गिनायत- वे सामन्त जिनसे मारवाड़ के राठौड़ वंश के वैवाहिक सम्बन्ध थे (भाटी, साँखला)
मुत्सद्दी- प्रशासनिक अधिकारी

CURRENT AFFAIRS

प्रश्न 26: राजस्थान में देशी शिक्षा के प्राथमिक शिक्षा केन्द्रों के नाम बताइये।
उतर: हिन्दु – पाठशाला, चटशाला।
जैन-उपाषरा, वानिका
मुसलमान- मकतब

प्रश्न 27 : निपख आन्दोलन
उतर : राजस्थान के कबीर दादूदयाल (मुख्य केन्द्र -नरैला), द्वारा प्रारम्भ भक्ति आंदोलन जिसमें गुरूभक्ति पर बल व आडम्बरों का विरोध किया गया।

प्रश्न 28: ताशा
उतर : तौबे की चपटी परात पर बकरे का पतला चमड़ा मढकर बांस की खपचियों से बजाया जाने वाला अवनद्ध वाद्य यन्त्र जो मुस्लिमों द्वारा मोहर्रम के समय बजाया जाता है।

प्रश्न 29: वृहदीश्वर मंदिर
उतर : चोल शासक राजराज प्रथम द्वारा 1011 ई. में तंजौर (तमिलनाडु) में द्रविड़ शैली में निर्मित भारत का सबसे बड़ा मंदिर (अन्य नाम – राजराजेश्वर मंदिर), शैव मंदिर, शिखर भारत का सबसे ऊँचा(तेरह मंजिला, पिरामिडाकार 190 फीट ऊंचा), मंदिर में शैव के साथ बौद्ध मूर्तियों की उपस्थिति सहिष्णुता का प्रभाव।

प्रश्न 30: संत पीपा
उतर : गागरोण के राजा प्रताप सिंह खींची जो राज्य त्यागकर (छोटे भाई अचलदास) सन्यासी बने, रामानन्द जी को गुरू बनाकर राजस्थान में भक्ति आंदोलन (निर्गुण भक्ति ) का प्रतिपादन किया तथा दर्जी समाज के मुख्य आराध्य देव है, मंदिर- समदड़ी (बाड़मेर) गुफा-टोडा (टोंक), छतरी-गागरौण (झालावाड़)।

प्रश्न 31: भौगोलिक संकेतक का दर्जा प्राप्त राजस्थान की कोई चार हस्तकलाएँ बताइये।
उतर : 1 ब्लू पॉटरी – जयपुर
2 थेवा कला- प्रताप गढ़
3 टेराकोटा – मोलेला (राजसमन्द)
4 कठपुतली – उदयपुर।

प्रश्न 32: अरबस्क शैली (Arabesque style)
उत्तर : मध्यकाल में प्रचलित इण्डो-इस्लामिक अलंकरण की शैली जिसमें अलंकरण में ज्यामितीय आकृतियों व बेल-बूटों का प्रयोग किया जाता था। अलंकरण इतना सघन होता था कि कहीं इंच भर भी जगह रिक्त नहीं होती थी इसका सर्वोत्कृष्ट उदाहरण दिल्ली में स्थित अलाई दरवाजा है।

प्रश्न 33: भास की प्रमुख रचानाएँ बताइये।
उतर : 1 स्वप्नवासदतम् , 2 प्रतिज्ञायौगंधरायणम्, 3 चारूदत्तम्, 4 कर्णभारम्, 5 उरूभंगा, 6 प्रतिमानाटकम्

प्रश्न 34 : प्रार्थना समाज
उतर : केशव चन्द्र सेन की प्रेरणा से 1867 ई. में बोम्बे में, आत्माराम पांडुरंग, एम. जी. रानाडे, आर. जी. भण्डारकर, चन्द्रावरकर द्वारा स्थापित संस्था जिसने बाल विवाह, पर्दा प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों का विरोध तथा विधवा विवाह, महिला शिक्षा का समर्थन किया ।

प्रश्न 35: शाही नौसेना विद्रोह
उतर : 18 फरवरी 1946 को बी.सी. दत्त के नैतृत्व में बोम्बे से शाही नौसेना विद्रोह की शुरूआत हुई। (आई. एन. एस तलवार जहाज पर ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो लिखकर) विद्रोह शीघ्र ही कराची व मद्रास पहुँच गया। नौसेना के समर्थन में 22 फरवरी को बोम्बे के मजदूरों ने हड़ताल की । कालान्तर में जिन्ना व पटेल की समझाइश पर सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया।

प्रश्न 36: मथेरण कला
उतर : बीकानेर चित्रशैली की एक विशिष्ट कला जिसमें गीले पलस्तर पर चित्रकारी की जाती है इसे फ्रेस्को या आरायस भी कहा जाता है। बीकानेर में इसे आला गीला व शेखावाटी में पणों कला के नाम से जाना जाता है।

प्रश्न 37: सामाजिक मूल्य भौतिक संस्कृति के महत्व को दर्शाते हैं। स्पष्ट कीजिए।
उतर : भौतिक संस्कृति के कुछ तत्व कुछ लोगों या समूह के लिए चाहे इतने अधिक महत्वपूर्ण न भी हो किन्तु उनके पीछे कुछ सामाजिक मूल्य होते हैं अतः लोग उन वस्तुओं को रखने में रूचि रखते है। उदाहरण के लिए टी.वी. , कार एवं टेलीफोन कुछ व्यक्तियों के लिए अधिक उपयोगी न होने पर भी वे सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ाने हेतु इन्हे रखते है।

प्रश्न 38: वर्गो का वेबलेनकृत वर्गीकरण बताइए।
उतर : थार्सट्न वेबलन ने समाज को चार मुख्य वर्गों में विभाजित किया 1. परजीवी या अनुत्पादक विलासी वर्ग , 2. प्राचीन कुलीन वर्ग या नवाब (समृद्ध वर्ग). 3. नव धनाढ्य या गैम्बलर , 4. उत्पादक कार्यशील वर्ग।

प्रश्न 39: संस्कृतिकरण किस प्रकार एक द्वि-मार्गी प्रक्रिया है?
उतर : यह एक दो तरफा प्रक्रिया है क्योंकि इस प्रक्रिया में उच्च जाति की प्रस्थिति को प्राप्त करने हेतु प्रयत्नशील जाति जहाँ उच्च जाति से बहुत कुछ प्राप्त करती है वहीं उसे भी कुछ प्रदान करती है। उद्यः ब्राह्मणों द्वारा सर्वमान्य एवं प्रतिष्ठित देवी-देवताओं के साथ ही कुछ स्थानीय देवताओं की भी पूजा करना।

प्रश्न 40: अर्थ पुरुषार्थ के बारे में लिखिए।
उत्तर : धर्म पुरुषार्थ के अधीन एवं केवल गृहस्थाश्रम में अर्जन की अनुमति। – अर्थ में सम्पति/धन या साधन शामिल है जो व्यक्ति की भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जरूरी है। इसके अभाव में व्यक्ति पंचमहायज्ञों को संपन्न कर ऋणों से उऋण नहीं हो सकता।

प्रश्न 41: समता पर व्यापार
उतर : कम्पनी की कुल पूँजी संरचना में अंश पूंजी के साथ, ऋण पूंजी का सम्मिलित होना समाता पर व्यापार कहलाता है, अर्थात् मालिकों द्वारा स्वयं की पूंजी के स्थान पर बाहरी पूंजी का प्रयोग किया जाता है यह प्रति अंश अधिक आय (Earning Per Share) अर्जित करने तथा कम पूंजी निवेश करके अधिक सम्पतियों पर नियंत्रण करने के उद्देश्य से किया जाता है। इस लीवरेज का लाभ उठाना भी कहा जाता है।

प्रश्न 42: सामाजिक अंकेक्षण को परिभाषित कीजिए।
उतर : सामाजिक अंकेक्षण किसी संस्था सामाजिक एवं नैतिक प्रदर्शन को मापने, समझने, रिपोर्ट करने एवं अन्ततः उसमें सुधार करने का तरीका है। इसका उपयोग मुख्यतः स्थानीय सरकारों को बढ़ावा देने तथा स्थानीय निकायों में जवाब देहिता को मजबूत बनाने के उद्देश्य से किया जाता है।

प्रश्न 43: आन्तरिक नियंत्रण की सीमाएं बताईए।
उत्तर : गलत मानवीय निर्णयन से आन्तरिक नियंत्रण की प्रभावकता कम हो सकती है। एक व्यापारिक इकाई परिचालन दक्षता के उद्देश्य से उच्चाधिकारियों को आन्तरिक नियंत्रण पर अधिमान प्रदान करती है।
मिलीभगत के माध्यम से आन्तरिक नियंत्रण को दरकिनार किया जा सकता है।

प्रश्न 44: सामाजिक अंकेक्षण के समाज के लिए लाम बताईए।
उत्तर : 1 सामाजिक अंकेक्षण स्थानीय सहभागी आयोजन में समुदाय को प्रशिक्षित करता है।
2 सामाजिक अंकेक्षण स्थानीय लोकतंत्र को बढ़ावा देता है।
3 सामाजिक अंकेक्षण समाज के वंचित वर्ग को फायदा पहुंचाता है।
4 यह सामूहिक निर्णय निर्माण व साझा उत्तरदायित्व को बढ़ावा देता है।
5 यह मानव संसाधन एवं सामाजिक पूंजी को विकसित करता है।

प्रश्न 45: आउटकम बजट
उतर : आउटकम बजट एक प्रगति कार्ड है जिस पर विभिन्न मंत्रालयों व विभागों द्वारा बजट में घोषित परिव्ययों का ब्यौरा होता है। यह बजट तैयार करने और विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं के परिणामों की सूची का सुझाव देने के लिए एक बजट तकनीक है। यह एक प्रदर्शन माप उपकरण है जो बेहतर सेवा वितरण, निर्णय निर्माण, प्रदर्शन और परिणामों का मूल्यांकन करने में मदद करता है। भारत में आउटकम बजट सर्वप्रथम वितमंत्री पी. चिदम्बरम द्वारा 2005-06 के बजट में सम्मिलित किया गया।

Online Examination Form

प्रश्न 46: समानाकार वित्तीय विवरण
उत्तर : समानाकार वित्तीय विवरण सभी वस्तुओं को पूर्ण संख्यात्मक आंकड़ों के बजाय सामान्य आधार वाले संख्याओं के प्रतिशत के रूप में प्रदर्शित करता है। इस प्रकार का वित्तीय विवरण विभिन्न कंपनियों के बीच या एक ही कंपनी के समयान्तरालों के बीच आसान विश्लेषण को संभव बनाता है।

प्रश्न 47: व्यापार चक्र कार्यशील पूंजी को कैसे प्रभावित करता है?
उतर : व्यापार चक्र के विभिन्न चरण कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को प्रभावित करते है। उछाल की स्थिति में बिक्री और उत्पादन में वृद्धि होती है जिससे बड़ी मात्रा में कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होती है। वहीं मंदी के दौर में बिक्री और उत्पादन दोनों में कमी आयेगी अतः इस अवधि के दौरान कार्यशील पूंजी की आवश्यकता भी कम होगी।

प्रश्न 48: प्रतिधारित आय
उतर : व्यवसाय (कम्पनी) द्वारा अर्जित लाभों को अंशधारियों में लाभांश के रूप में वितरित करने के स्थान पर व्यवसाय में पुर्ननिवेश के उद्देश्य से बचा कर रख लेना प्रतिधारित आय कहलाता है अर्थात् यह आय का वह भाग हैं जो लाभांश के रूप में नहीं बाँटा गया। यह वित्त का आन्तरिक स्त्रोत भी कहलाता है।

प्रश्न 49: प्रदर्शन अंकेक्षण (Performance audit)
उतर : यह किसी भी संस्था के कार्यक्रम योजनाओं के मितव्ययी, प्रभावी एवं दक्षतापूर्ण रूप से संचालित होने या नहीं होने का स्वतंत्र मूल्यांकन है। प्रदर्शन अंकेक्षण को सरकारी उपक्रमों एवं संस्थाओं के कार्यक्रम व्यवस्थाओं एवं गतिविधियों के परिक्षण के लिए बड़े स्तर पर उपयोग में लिया जाता है।

प्रश्न 50: कार्यात्मक बजट
उतर : यह एक निश्चित समय अंतराल में आय एवं व्यय का पूर्वानुमान एवं विश्लेषण करता है। कार्यात्मक बजट में बिक्री, मजदूरी लागत, सामग्री लागत, विनिर्माण लागत एवं प्रशासनिक व्ययों जैसे कारक सम्मिलित होते हैं। कार्यात्मक बजट सामान्यतया साप्ताहिक मासिक एवं वार्षिक आधार पर तैयार किए जाते है।


Leave a Reply