ArrayLinked list
1.  array समान प्रकार के data type का एक ordered collection होता है।linked list समान प्रकार के elements का एक ordered collection होता है जो कि एक दूसरे से pointers के द्वारा connect रहते है।
2. यह random access को support करता है जिसका मतलब यह है कि हम इसे direct इसके index का प्रयोग करके access कर सकते है जैसे- 1st element के लिए arr[0], 8वें element के लिए arr[7] आदि । यह sequential access को सपोर्ट करता है, जिसका मतलब है कि linked list में किसी elements/nodes को एक्सेस करने के लिए हमें पूरी list को sequentially traverse करना पड़ेगा।
3.  इसमें elements को contiguous memory location में स्टोर किया जाता है । इसमें नये elements को memory में कहीं भी स्टोर किया जा सकता है।
4.  इसमें elements को बहुत तेजी से access कर सकते है तथा इसकी नियत time complexity O(1) है। इसकी time complexity O(n) है।
5.  इसमें, insertion तथा deletion ऑपरेशन में अधिक time लगता है क्योंकि मैमोरी लोकेशन continuous तथा fix होते है। इसमें insertion तथा deletion ऑपरेशन fast होते है।
6.  इसमें memory को compile time में allocate किया जाता है। इसे static memory allocation भी कहते है। इसमें memory को run time में allocate किया जाता है। इसे dynamic memory allocation भी कहते है।
7. array में, प्रत्येक element स्वत्रंत होता है तथा इसे इसके index value के द्वारा access किया जाता है। linked list में, प्रत्येक node अगले और पिछले nodes से point होते है।
8.  यह single dimensional, two dimensional या multi-dimensional हो सकते है। यह linear (singly), doubly या circular हो सकते है।
9. array का size इसके declaration के समय specify किया जाता है। linked list का साइज़ run-time में बढ़ता है जैसे जैसे इसमें नए नोड add किये जाते हैं।

Leave a Reply