इसके लाभ निम्नलिखित है:-

  1.  linked list एक dynamic data structure है।

2. linked list को run time में हम घटा भी सकते है और बढ़ा भी सकते हैं। अर्थात memory को run-time में ही allocate और deallocate कर सकते है।

3. इसमें हम आसानी से insertion और deletion कार्यों को कर सकते है. अर्थात आसानी से हम node को insert तथा delete कर सकते है.

4. लिंक्ड लिस्ट में memory को अच्छी तरह utilize किया जाता है. क्योंकि हमें इसमें पहले से मैमोरी allocate नहीं करनी पड़ती है।

5. इसका access time बहुत ही fast होता है. और बिना memory overhead के एक नियत समय में access कर सकते है।

6. linked list का प्रयोग करके हम linear data structures जैसे:- Stack, queue को आसानी से implement कर सकते है।

disadvantage of linked list

इसकी कुछ हानियाँ निम्नलिखित है:-

  1. लिंक्ड लिस्ट में array की तुलना में elements को स्टोर करने के लिए अधिक memory की जरूरत पड़ती है। क्योंकि लिंक्ड लिस्ट की प्रत्येक node एक pointer को contain करती है जिसके कारण इसे अधिक memory की आवश्यकता होती है।
  2. लिंक्ड लिस्ट में nodes को traverse करना बहुत कठिन होता है. इसमें हम किसी एक element को randomaly एक्सेस नही कर सकते है। (जैसा कि हम array में index के द्वारा करते है.)
    उदाहरण के लिए:- अगर हम किसी n position में स्थित node को traverse करना चाहें तो हमें n से पहले आने वाले सभी nodes को traverse करना पड़ेगा. जिससे हमारा बहुत सारा समय नष्ट हो जायेगा।
  3. linked list में reverse traversing करना बहुत ही difficult होता है। doubly linked में हम आसानी से कर सकते है परन्तु उसमें pointer के लिए ज्यादा memory की जरूरत होती है।

Leave a Reply