दशक के आईसीसी अवॉर्ड- कोहली बेस्ट क्रिकेटर, धोनी क्रिकेट की स्पिरिट, स्मिथ टेस्ट के किंग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द डिकेड (दशक) चुने गए। उन्हें यह अवॉर्ड 1 जनवरी 2011 से 7 अक्टूबर 2020 के बीच के प्रदर्शन के लिए मिला। उन्होंने दशक में 422 पारियों में 20,396 रन बनाए, औसत 56.97 रहा। दशक में सर्वाधिक 66 शतक और 94 अर्धशतक बनाए। विराट वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड भी चुने गए। दशक में उन्होंने 202 पारी में 10388 वनडे रन बनाए। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धेनी को स्पिरिट (आत्मा) ऑफ द क्रिकेट का अवॉर्ड मिला।
स्टीव स्मिथ ने 123 पारियों में कुल 7040 रन बनाए
ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दशक के मेंस टेस्ट प्लेयर चुने गए हैं। इनके दशक में 123 पारियों में 65.79 की औसत से 7040 रन हैं जिसमें 26 शतक, 28 अर्धशतक हैं। बतौर लेग स्पिनर करिअर शुरू किया अभी टेस्ट में नंबर-1 बल्लेबाज हैं।
4 गेंद पर 4 विकेट लेने वाले राशिद खान अकेले
अफगानिस्तान के राशिद खान दशक के टी-20 क्रिकेटर हैं। 48 इंटरनेशनल मैचों में 89 विकेट लिए। 3 बार मैच में चार और दो बार 5 विकेट झटके। औसत 12.62, इकोनॉमी 6.14 है। टी-20 में चार गेंद पर 4 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज।
महिला वर्ग में एलिस का क्लीन स्वीप, राशिद टी-20 बेस्ट
ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पेरी दशक की महिला क्रिकेटर, महिला वनडे क्रिकेटर और महिला टी20 क्रिकेटर हैं। दशक में 4349 इंटरनेशनल रन और 213 विकेट लिए। 4 टी-20 और एक वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहीं।

जैसलमेरः पूर्व महारावल बृजराज सिंह का निधन

सरहदी जैसलमेर रियासत के पूर्व महारावल बृजराज सिंह का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। वे 52 साल के थे। उनके लीवर में तकलीफ थी। उनके परिवार में पत्नी व दो बेटे हैं।

निमोनिया का देसी टीका; बच्चों को कोरोना के गंभीर लक्षणों से बचाएगा

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन मैन्युफैक्चरर सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने निमोनिया से बचाने वाली भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन ‘निमोसिल’ लॉन्च की है। कंपनी ने बताया कि कोरोना के गंभीर लक्षणों में से निमोनिया भी एक है। अभी दुनियाभर में जो वैक्सीन बन रही हैं, उनके टेस्ट छोटे बच्चों पर नहीं हुए हैं। ऐसे में ये वैक्सीन छोटे बच्चों को कोरोना के गंभीर लक्षणों से भी बचा सकती है।

कांग्रेस के स्थापना दिवस में न सोनिया पहुंचीं न ही राहुल गांधी

कांग्रेस का 28 दिसंबर को 136वां स्थापना दिवस था। इस मौके पर दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मुख्यालय में बड़ा आयोजन था।

आनंद राजपुरोहित का जेपी मोर्गन कॉमर्शियल बैंक में सलेक्शन

जयपुर के आनंदसिंह राजपुरोहित का विश्व के दूसरे बडे कॉमर्शियल बैंक जे पी मोर्गन चेस में केवाईसी स्पेशियलिस्ट एंड फाइनेंशियल क्राइम इन्वेस्टिगेशन के पद पर सलेक्शन हुआ है। उनको इंटरनेशनल फाइनेंशियल क्राइम इनवेस्टीगेशन विभाग मिला है। आनंद राजपुरोहित समाज के पहले व्यक्ति हैं जिनका विश्व के इतने बड़े बैंक में सलेक्शन हुआ। उनके पिता गजेंद्रसिंह जयपुर में व्यवसाय करते हैं और मूल गांव पाली जिले का पिलोवणी है। वे 11 जनवरी को बैंगलोर में कार्य ज्वाइन करेंगे और यूरोपियन देश, मिडिल ईस्ट देशों के बड़े कॉरपोरेट निवेशकों का कार्य देखेंगे।

राष्ट्रीय गंगाधर अवार्ड शीन काफ निजाम को

साहित्य अकादमी पुरस्कार एवं राष्ट्रीय इकबाल से सम्मानित उर्दू शाइर शीन काफ निजाम को राष्ट्रीय गंगाधर अवार्ड दिया जाएगा। उड़ीसा की संबलपुर यूनिवर्सिटी द्वारा वरिष्ठ उड़िया कवि गंगाधर मेहर की स्मृति में 1989 को इस सम्मान की शुरुआत की गई थी। यह अवार्ड विभिन्न भारतीय भाषाओं में कविता के क्षेत्र में दिया जाता है। उर्दू कविता के लिए अब तक अली सरदार जाफरी, संपूरण सिंह कालरा गुलजार, शहरयार और बलराज कौमल को दिया जा चुका है। निजाम इससे पूर्व संस्कृति सौरभ सम्मान, भाषा भारती सम्मान, विद्याश्री सम्मान, बेगम अख्तर गजल सम्मान, राजस्थान उर्दू अकादमी के सर्वोच्च मेहमूद शीरानी और मारवाड़ रत्न से सम्मानित हो चुके हैं। निजाम को सम्मान यूनिवर्सिटी के 54वें स्थापना दिवस पर 2 जनवरी को दिया जाएगा। पुरस्कार स्वरूप 1 लाख रुपए, प्रशस्ति पत्र और अंगवस्त्र प्रदान किया जाएगा।

अक्षय पात्र ने किए 20 साल पूरे

अक्षय पात्र फाउंडेशन को 20 साल हो गए। अब फाउंडेशन ने अगले पांच साल में 2025 तक 50 लाख बच्चों तक भोजन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है वर्तमान में भारत सरकार के मिड-डे मील (एमडीएम) के कार्यान्वयन भागीदार के रुप में अक्षय पात्र देश के 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों के 19,039 सरकारी और सरकार अनुदानित स्कूलों में 18 लाख से ज्यादा बच्चों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। कोविड-19 महामारी में भी फाउंडेशन ने जरूरतमंदों को भोजन पहुंचाने का पड़ा काम किया। मार्च 2020 से अब तक अन्न और आवश्यक राशन के साथ अन्न राहत किट के रुप में 10 करोड़ भोजन की व्यवस्था की जा चुकी है।
पहले 11 नवंबर 2000 को अक्षय पात्र फाउंडेशन के पहले किचन का उद्घाटन किया गया था। इसके बाद से अब तक फाउंडेशन ने संचित रुप से 330 करोड़ मिड-डे मील्स बच्चों को परोसे हैं। फाउंडेशन के इस कार्य की सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री भी सराहना कर चुके हैं। जयपुर, अजमेर और हैदराबाद में अक्षय पात्र और उसके सहयोगी संगठनों ने स्कूल फीडिंग से आगे जाकर मास फीडिंग मॉडल दोहराया। फाउंडेशन को अब तक पद्मश्री, गांधी शांति पुरस्कार, बाल कल्याण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार, बीबीसी वर्ल्ड सर्विस का ग्लोबल फूड चैंपियन, और आउटलुक पोषण स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

ओडिशा के राउरकेला में देश का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम बनाया

ओडिशा के राउरकेला में देश का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके साल 2023 तक पूरा होने की संभावना है। 2023 के पुरुष हॉकी विश्व कप के आयोजन के दौरान यहां मैच खेले जाएंगे। 15 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की क्षमता 20 हजार दर्शकों की होगी।

भारत की पहली लीथियम रिफाइनरी गुजरात में स्थापित

भारत की पहली लीथियम रिफाइनरी गुजरात में मणिकरण पावर लिमिटेड द्वारा स्थापित की जाएगी। इसके लिए कच्चा माल या अयस्क ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जाएगा। भारत में इलेक्ट्रिक कारों के भविष्य को देखते हुए लीथियम की मांग बढ़ने की संभावना है।

‘इट्स नॉर्मल’ नाम की किताब के लेखक डॉ. वत्स का निधन

देश में सेक्स एजुकेशन की शुरुआत कराने में अहम भूमिका निभाने वाले डॉक्टर महिंदर वत्स का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। इस विषय पर उनकी विशेषज्ञता के कारण उन्हें सेक्सपर्ट भी कहा जाता था। उन्होंने लंबे समय तक आस्क द सेक्सपर्ट नाम का कॉलम भी लिखा।
अपने करियर के शुरुआती 40 साल उन्होंने एक स्त्री रोग विशेषज्ञ (गायनकोलॉजिस्ट) और प्रसूति रोग विशेषज्ञ के रूप में अभ्यास किया। फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के लिए एक सलाहकार के रूप में काम करते हुए, उन्होंने यौन परामर्श और यौन शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत करवाई। 1974 में इस संस्थान ने सेक्स एजुकेशन, काउंसलिंग और थैरेपी सेंटर शुरू किया। ये भारत में ऐसा पहला प्रयास था।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply