चीन ने किया दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर डैम संचालित, पर्यावर्णीय क्षति का बना अंदेशा

चीन ने 28 जून, 2021 को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हाइड्रोपॉवर/ जलविद्युत स्टेशन का संचालन शुरू कर दिया है। चीनी अधिकारियों ने पर्यावरणीय क्षति की चेतावनी के बावजूद, इसे बीजिंग के कार्बन तटस्थता लक्ष्यों की दिशा में एक मील का पत्थर बताया है। सरकारी मीडिया के अनुसार, दक्षिण पश्चिम चीन में 289 मीटर – (948 फीट) ऊंचा बैहेतन हाइड्रोपावर स्टेशन, बिजली उत्पादन के मामले में देश के थ्री गोरजेस बांध के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा हाइड्रोपॉवर डैम है जिसने इस 28 जून से आंशिक तौर पर अपना काम करना शुरू कर दिया है। बैहेतन हाइड्रोपॉवर स्टेशन 16,000 मेगा वाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ बनाया गया है।
यह डैम/ बांध अंततः पूरे वर्ष के लिए 5,00,000 लोगों की बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रत्येक दिन एक बार पर्याप्त बिजली पैदा करने में सक्षम होगा। कई पर्यावरण समूह पिछले कुछ वर्षों से लगातार यह चेतावनी दे रहे हैं कि, यह बांध-निर्माण दुर्लभ पौधों और जानवरों के आवासों को काफी क्षति पहुंचाएगा, जिसमें गंभीर रूप से लुप्तप्राय यांग्त्ज़ी फिनलेस पोरपोइज़ शामिल होंगे।

राजस्थान का भूगोल

असम के बर्मीज अंगूर दुबई को निर्यात किए

प्रसिद्ध पत्रकार पी. साईनाथ को फुकुओका पुरस्कार 2021 के तीन प्राप्तकर्ताओं में से एक के रूप में चुना गया है। साईनाथ को फुकुओका पुरस्कार का ‘ग्रैंड प्राइज’ मिलेगा। बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस, इतिहासकार रोमिला थापर और सरोद वादक अमजद अली खान को ग्रैंड प्राइज से नवाजा जा चुका है। अब तक 11 भारतीयों को फुकुओका पुरस्कार मिल चुका है। पिछले 30 वर्षों में 28 देशों और क्षेत्रों के लगभग 115 लोगों ने यह पुरस्कार प्राप्त किया है।
पलागुम्मी साईनाथ एक भारतीय पत्रकार और “Everybody Loves a Good Drought” नामक पुस्तक के लेखक हैं। वह किसानों के मुद्दों पर सक्रिय रूप से प्रचार कर रहे हैं और संयुक्त एकता मोर्चा (Samyukta Ekta Morcha) का समर्थन करते हैं जो भारत में किसानों के आंदोलन का नेतृत्व करता है। उन्हें 2007 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (Ramon Magsaysay Award) से सम्मानित किया गया था क्योंकि उनका मानना ​​है कि “पत्रकारिता लोगों के लिए है, शेयरधारकों के लिए नहीं”। उन्होंने 2014 में People’s Archive of Rural India (PARI) की स्थापना की, जो भारत में सामाजिक और आर्थिक असमानता, गरीबी, ग्रामीण मामलों, गरीबी और वैश्वीकरण के बाद पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक ऑनलाइन मंच है।

दीपिका गोल्ड की हैट्रिक के बाद वर्ल्ड नंबर-1 तीरंदाज, 9 साल बाद टॉप पर

दीपिका कुमारी सोमवार को दुनिया की नंबर-1 रिकर्व तीरंदाज बन गई। दीपिका ने वर्ल्ड कप स्टेज-3 में गोल्ड की हैट्रिक बनाई थी। इससे रैंकिंग में खासा उछाल आया। 27 साल की दीपिका 2012 के बाद पहली बार टॉप पर पहुंची। उन्होंने पेरिस में वर्ल्ड कप में महिला इंडिविजुअल, टीम और मिक्स्ड पेयर के गोल्ड जीते थे। दीपिका करिअर में वर्ल्ड कप में 9 गोल्ड, 12 सिल्वर, 7 ब्रॉन्ज जीत चुकी हैं।

आंध्र प्रदेश ने SALT कार्यक्रम पेश किया

आंध्र प्रदेश ने सरकारी स्कूलों में मूलभूत शिक्षा को बदलने के लिए एक सपोर्टिंग आंध्र लर्निंग ट्रांसफॉर्मेशन (SALT) कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके लिए विश्व बैंक ने 250 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य फाउंडेशन स्कूलों को मजबूत करना और शिक्षकों को प्रशिक्षण और कौशल विकास प्रदान करना है। आंध्र प्रदेश की पब्लिक स्कूल शिक्षा प्रणाली में 40 लाख से अधिक बच्चे और लगभग 2 लाख शिक्षक हैं।
पांच साल का कार्यक्रम परिणामोन्मुखी है, जिसमें प्रमुख लक्ष्यों को हासिल करने के बाद WB द्वारा फंड जारी किया जाता है। सरकार ने सभी आंगनबाड़ियों को प्री-प्राइमरी स्कूलों में परिवर्तित कर नजदीकी स्कूलों से जोड़ दिया है।

ई-कोर्ट्स को भूमि रिकॉर्ड से जोड़ेगी केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने ई-कोर्ट को भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण आधार से जोड़ने की योजना बनाई है ताकि वास्तविक खरीदारों को यह पता चल सके कि भूमि किसी कानूनी विवाद में है या नहीं।
अब तक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा राज्यों में ई-कोर्ट को भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण डेटाबेस से जोड़ने की पायलट परियोजना पूरी की जा चुकी है। कानून मंत्रालय में न्याय विभाग ने सभी उच्च न्यायालयों के रजिस्ट्रार जनरल से संपत्ति विवादों के तेजी से निपटान के लिए ई-कोर्ट और राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (NJDG) के साथ भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण डेटाबेस को एकीकृत करने के लिए राज्य सरकारों को मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया है। त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, नागालैंड और हिमाचल प्रदेश सहित आठ अदालतों ने जवाब दिया है।
राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड 2015 में शुरू किया गया NJDC, ई-कोर्ट इंटीग्रेटेड मिशन मोड प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है। इसे भारत में विभिन्न अदालतों में न्यायिक प्रदर्शन को ट्रैक करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। यह न्यायालयों के लिए आदेश या निर्णय जैसे केस डेटा के लिए राष्ट्रीय डेटा वेयरहाउस के रूप में काम कर रहा है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

सात सीएचसी में ट्रोमा सेंटर खोलने की सीएम ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 7 जिलों के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ट्रोमा सेंटर खोलने की मंजूरी दी है। गहलोत ने नागौर के कुचामन सिटी, झुन्झुनूं के उदयपुरवाटी, भरतपुर के हलैना, धौलपुर के मनिया, बीकानेर के कोलायत, बारां के अंता तथा बाड़मेर के चौहटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ट्रोमा सेंटर खोलने की यह स्वीकृति दी है। इनमें से उदयपुरवाटी, हलैना, मनिया तथा अंता के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ट्रोमा सेंटर खोलने के लिए गहलोत ने नियमों में शिथिलता भी दी है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में ये ट्रोमा सेंटर स्थापित करने की घोषणा की थी।

29 जून : राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस

भारत सरकार 29 जून को प्रो. पी सी महालनोबिस की जयंती पर राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाती है। सामाजिक-आर्थिक योजना और नीति निर्माण में सांख्यिकी की भूमिका के बारे में युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। यह दिन रोजमर्रा की जिंदगी में सांख्यिकी के उपयोग को लोकप्रिय बनाने और सांख्यिकी कैसे नीतियों को आकार देने और तैयार करने में मदद करती है, इस बारे में जनता को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। End Hunger, Achieve Food Security and Improved Nutrition and Promote Sustainable Agriculture (संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य या SDG 2) इस वर्ष के राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस का विषय है।
राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस पहली बार 29 जून 2007 को मनाया गया था. भारत सरकार ने आर्थिक नियोजन और सांख्यिकीय विकास के क्षेत्र में स्वर्गीय प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान का जश्न मनाने का फैसला किया और इसलिए उनकी जयंती को ‘राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

यूके ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance पर प्रतिबंध लगाया

ब्रिटेन के वित्तीय नियामक, वित्तीय आचरण प्राधिकरण (FCA) ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, Binance पर प्रतिबंध लगा दिया है। Binance Markets को Binance कंपनी द्वारा 2020 में अधिग्रहित किया गया था। यह नियामक अनुमतियों का उपयोग नहीं कर रहा था। Binance ने जून, 2021 में घोषणा की थी कि उसने एक एफसीए-विनियमित इकाई खरीदी है और यह पाउंड और यूरो का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग सेवाएं प्रदान करेगी।
Binance केमैन आइलैंड्स का एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है। यह कई क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार के लिए एक मंच प्रदान करता है। इसकी स्थापना 2017 में हुई थी। अप्रैल 2021 तक, Binance ट्रेडिंग वॉल्यूम के मामले में दुनिया भर में सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है। इस क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज की स्थापना चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने की थी। यह शुरू में चीन में आधारित था। लेकिन चीन में क्रिप्टोकरेंसी के बढ़ते नियमन के कारण, इसका मुख्यालय चीन से बाहर चला गया।

केरल राज्य की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को ओपन सोसाइटी पुरस्कार

केरल राज्य की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा को सेंट्रल यूरोपियन यूनिवर्सिटी द्वारा दिए जाने वाले ओपन सोसाइटी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसे सेंट्रल यूरोपियन यूनिवर्सिटी का सर्वोच्च सम्मान का दर्जा दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस : 29 जून

संयुक्त राष्ट्र, 29 जून को अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस के रूप में मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस, उष्णकटिबंधीय देशों की अनूठी चुनौतियों और अवसरों को उजागर करते हुए उष्णकटिबंधीय की असाधारण विविधता का उत्सव मनाता है। उष्णकटिबंधीय रिपोर्ट का उद्घाटन 29 जून 2014 को बारह प्रमुख उष्णकटिबंधीय अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग की परिणति के रूप में शुरू किया गया था। रिपोर्ट के लॉन्च की वर्षगांठ को चिह्नित करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2016 में संकल्प A/RES/70/267 अपनाया, जिसमें यह घोषित किया गया कि प्रत्येक वर्ष 29 जून को अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस के रूप में मनाया जाना है।

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

ट्विटर ने कैलिफोर्निया मूल के जेरेमी केसल को भारत शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

ट्विटर ने भारत के लिए नए शिकायत अधिकारी के रूप में कैलिफोर्निया मूल के जेरेमी केसल की नियुक्ति की घोषणा की है। केसल ट्विटर के वैश्विक कानूनी नीति निदेशक हैं। सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा शिकायत अधिकारी की नियुक्ति नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत अनिवार्य है।

Leave a Reply