सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, भारत समेत ‘रेड लिस्ट’ में शामिल देशों के लिए तीन साल के यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की

30 July 2021 Current Affair

इसी क्रम में सऊदी अरब ने अपने नागरिकों से कहा है कि यदि उन्होंने कोरोना नियमों को धता बताकर रेड लिस्ट में शामिल देशों का दौरा किया तो तीन साल के लिए यात्रा करने पर उन पर बैन लगा दिया जाएगा। रेड लिस्ट में शामिल देशों में भारत का नाम भी शामिल है। सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने 27 जुलाई 2021 को नए फैसले का घोषणा किया। सऊदी अरब सरकार को डर है कि दूसरे देशों में फिर से तेज होती कोरोना की रफ्तार उसके लिए भी परेशानी का सबब बन सकती है। इसलिए उसने अपने नागरिकों को अब सख्त हिदायत देते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी है।

हबल ने बृहस्पति के चंद्रमा गेनीमेड पर जल वाष्प का पहला प्रमाण पाया

पहली बार, खगोलविदों ने बृहस्पति के चंद्रमा गैनिमीड के वातावरण में जल वाष्प के प्रमाण का खुलासा किया है। यह जल वाष्प तब बनता है जब बर्फ चंद्रमा की सतह से ठोस से गैस में बदल जाती है। नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में प्रकाशित इस खोज को करने के लिए वैज्ञानिकों ने नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप से नए और अभिलेखीय डेटासेट का इस्तेमाल किया।
1998 में, हबल के स्पेस टेलीस्कोप इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ ने गैनीमेड की पहली पराबैंगनी छवियां लीं, जिसमें विद्युतीकृत गैस के रंगीन रिबन दिखाई दिए, जिन्हें औरोरल बैंड कहा जाता है, और आगे सबूत प्रदान करता है कि गैनीमेड में एक कमजोर चुंबकीय क्षेत्र है। इन यूवी अवलोकनों में समानता आणविक ऑक्सीजन की उपस्थिति से स्पष्ट की गई थी। लेकिन कुछ देखी गई विशेषताएं शुद्ध O2 वातावरण से अपेक्षित उत्सर्जन से मेल नहीं खातीं। साथ ही, वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि यह विसंगति संभवतः परमाणु ऑक्सीजन की उच्च सांद्रता से संबंधित थी।

बैंक डूबा तो 90 दिन में मिलेगी पांच लाख रूपए तक जमा राशि

फंसी पूंजी मिलने का समय तय, राशि पहले तय की जा चुकी बैंक खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। अगर आपका बैंक किसी वजह से दिवालिया होता है या मोरटोरियम में चला जाता है तो 90 दिन में आपको अपना जमा पैसा मिल जाएगा। इसकी अधिकतम सीमा प्रति ग्राहक 5 लाख रु. होगी। केंद्रीय कैबिनेट ने इससे जुड़े डीआईसीजीसी (डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन) संशोधन बिल 2021 को बुधवार को मंजूरी दे दी। इसे संसद के मौजूदा सत्र में ही पेश किया जाएगा। इस दायरे में उन बैंकों के ग्राहक भी आएंगे, जिन पर आरबीआई ने पहले से पाबंदी या मोरेटोरियम लगाया हुआ है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया, प्रभावित बैंक को 45 दिन में डीआईसीजीसी को खाताधारकों का ब्योरा भेजना होगा। अगले 45 दिनों में वह खाताधारकों को पैसे लौटाएगा। डीआईसीजीसी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक, अभी बैंक का रजिस्ट्रेशन समाप्त होने पर क्लेम सेटलमेंट में औसत 508 दिन लगते हैं। जबकि रजिस्ट्रेशन समाप्त होने में कई साल लग जाते हैं। इससे ग्राहकों की जमापूंजी फंस जाती है।

मलेशिया ने हेपेटाइटिस सी के लिए दुनिया की पहली सस्ती नई दवा पंजीकृत की

हेपेटाइटिस सी के लिए दुनिया की पहली सस्ती और प्रभावी नई दवा मलेशिया द्वारा पंजीकृत की गई है। यह नई दवा दुनिया भर में उन लाखों लोगों के लिए सुलभ उपचार की आशा प्रदान करती है जो इस बीमारी से पीड़ित हैं। हेपेटाइटिस सी के शुरुआती लक्षण बहुत कम होते हैं, इसलिए इसका निदान करना बहुत मुश्किल हो जाता है और इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। रविदासवीर नाम की दवा को जून के महीने में सोफोसबुवीर (sofosbuvir) नाम की एक मौजूदा दवा के साथ उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है। मलेशियाई सरकार ने दवा विकसित करने के लिए Drugs for Neglected Diseases Initiative (DNDi) के साथ भागीदारी करने के पांच साल बाद यह मंजूरी दी।

अल्फाबेट लॉन्च करेगी इन्ट्रिन्सिक नामक नई रोबोटिक्स कंपनी

Google-अभिभावक अल्फाबेट एक नई रोबोटिक्स कंपनी, इन्ट्रिन्सिक लॉन्च करेगी जो औद्योगिक रोबोटों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह खंड एक्स, अल्फाबेट के मूनशॉट कारखाने से बाहर आता है जिसमें वायमो विंग और वेरीली जैसी भविष्य की फर्में हैं। इन्ट्रिन्सिक औद्योगिक रोबोटों को उपयोग में आसान, कम खर्चीला और अधिक लचीला बनाने के उद्देश्य से सॉफ्टवेयर टूल विकसित कर रहा है। हालांकि कंपनी ने सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की, लेकिन यह नोट किया गया कि सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग नए उत्पादों, व्यवसायों और सेवाओं को बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकें।

2022 की तीसरी तिमाही में लॉन्च होगा चंद्रयान-3

चंद्रयान-3 के 2022 की तीसरी तिमाही में लॉन्च होने के आसार हैं। यह जानकारी अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण इसमें देर हो रही है। अभी यान के कई काम होने हैं।

जैसलमेर में KVIC और BSF ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट बोल्ड

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF) के सहयोग से अपनी तरह की पहली परियोजना में राजस्थान के रेगिस्तान में हरित आवरण (green cover) विकसित करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ प्रोजेक्ट बोल्ड (Project Bold) लॉन्च किया है। 27 जुलाई, 2021 को BSF के साथ KVIC ने प्रोजेक्ट बोल्ड के तहत 1000 बांस के पौधे लगाए। Project Bold का अर्थ Bamboo Oasis on Lands in Drought है , इसका उद्देश्य क्षेत्र की स्थानीय आबादी को आजीविका प्रदान करना, मरुस्थलीकरण को कम करना और बहु-अनुशासनात्मक ग्रामीण उद्योग सहायता प्रदान करना है।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2021

विश्व भर में इस दिन बाघों के संरक्षण से संबंधित जानकारियों को साझा किया जाता है और इस दिशा में जागरुकता अभियान चलाया जाता है। दुनियाभर में बाघों के संरक्षण को ध्यान में रखते हुए एक दिन बाघों के नाम समर्पित किया जाता है। विश्व में बाघों की लगभग 70 प्रतिशत आबादी भारत में रहती है। देश में 2967 बाघ हैं, जबकि पूरी दुनिया में केवल 3900 बाघ ही बचे हैं। विश्व में भारत के अतिरिक्त बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलयेशिया, म्यांमार, नेपाल, रूस, थाईलैंड और वियतनाम में बाघ पाए जाते हैं।

कर्नाटक बना ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए नौकरी आरक्षित करने वाला पहला राज्य

कर्नाटक सभी सरकारी सेवाओं में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सरकार ने इस संबंध में उच्च न्यायालय (High Court) को एक रिपोर्ट सौंपी जिसमें बताया गया कि कर्नाटक सिविल सेवा (सामान्य भर्ती – General Recruitment) नियम, 1977 में संशोधन के बाद एक अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है। तीसरे लिंग के लिए सभी सामान्य और साथ ही आरक्षित श्रेणियों में एक प्रतिशत आरक्षण निर्दिष्ट करता है। जब भी सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाली अधिसूचना प्रकाशित की जाती है, तो पुरुष और महिला कॉलम के साथ ‘अन्य’ कॉलम जोड़ा जाना चाहिए। अधिसूचना में यह भी रेखांकित किया गया है कि चयन की प्रक्रिया में ट्रांसजेंडरों के खिलाफ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों की अनुपलब्धता के मामले में, अधिसूचना नोट में एक ही श्रेणी के पुरुष या महिला को नौकरी दी जा सकती है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!