START-Daily Quiz

उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों की तस्करी रोकने के लिये हर जिले में ‘एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग थाना’ बनाया

उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों की तस्करी रोकने के लिये हर जिले में ‘एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग थाना’ बनाया जाएगा। प्रदेश के हर जिले में अब मानव तस्करी के मामलों में कार्रवाई के लिये थाना स्थापित किया जाएगा। प्रदेश में 40 नयी मानव तस्करी रोधी इकाइयों का गठन किया जायेगा, जो जिलों में थाने के रूप में काम करेंगी। प्रदेश में पहले कुल 35 जिलों में मानव तस्करी रोधी इकाई के थाने थे। यह थाने 2011 और 2016 में स्थापित हुए थे।

Rajasthan Police Constable Full Free Mock Test

यूरोपीय संघ पर्यावरण मंत्रियों लक्ज़मबर्ग में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये

यूरोपीय संघ पर्यावरण मंत्रियों लक्ज़मबर्ग में 23 अक्टूबर, 2020 को एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस सौदे ने यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिए 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को कानूनी रूप से राज्यों पर बाध्यकारी बना दिया है। पेरिस जलवायु समझौते के तहत घोषित अपनी जलवायु कार्य योजना में यूरोपीय संघ वर्ष 1990 के स्तर की तुलना में वर्ष 2030 तक अपने उत्सर्जन में 40% की कमी करने के लिये प्रतिबद्ध है। अब इस कमी को कम-से-कम 50% तक बढ़ाने और 55% की दिशा में काम करने का वादा किया गया है।

भारत-अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू वार्ता तीसरी बार होगी

भारत, राजधानी नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में तीसरे भारत-अमेरिका टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय संवाद की मेजबानी कर रहा है। भारत-अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू वार्ता तीसरी बार होगी। दिल्ली में होने वाली बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्पर हिस्सा लेंगे। पहला टू प्लस टू संवाद नई दिल्ली में सितंबर 2018 में और दूसरा वाशिंगटन डीसी में 2019 में आयोजित किया गया था।
‘टू प्लस टू वार्ता’?
‘टू प्लस टू वार्ता’ एक ऐसी मंत्रिस्तरीय वार्ता होती है जो दो देशों के दो मंत्रालयों के मध्य आयोजित की जाती है। भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू वार्ता’ दोनों देशों के मध्य एक उच्चतम स्तर का संस्थागत तंत्र है जो भारत और अमेरिका के बीच सुरक्षा, रक्षा और रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा के लिये मंच प्रदान करता है। भारत और अमेरिका के बीच आयोजित यह तीसरी ‘टू प्लस टू वार्ता’ है।

हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कागजरहित ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू की

हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए कागजरहित (Paperless) ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू की है। यह ऐसा करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है। जीएमआर समूह के नियंत्रण वाले हवाई अड्डे के पास पहले से ही भारत के पहले और एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा होने का श्रेय है, जो सभी उड़ानों में अपने सभी घरेलू यात्रियों को ई-बोर्डिंग की सुविधा देता है। इस तरह से ई-बोर्डिंग सुविधा देने के मामले में इंडिगो पहली भारतीय विमानन कंपनी बन गयी है। इंडिगो की दो शारजाह जाने वाली उड़ान 6ई1405 के यात्रियों ने दो अक्टूबर को इस सुविधा का लाभ उठाया। यह स्वदेशी रूप से विकसित डिजिटल समाधान का उपयोग करता है, जिसके उपयोग से यात्री कतारों और प्रतीक्षा समय से बच सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हस्ताक्षर के लिए परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि को खोला गया

20 सितंबर 2017 को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में हस्ताक्षर के लिए परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि को खोला गया था। एक बार 50 देशों द्वारा इसकी पुष्टि करने के बाद यह लागू हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की कि 50 देशों ने इस संधि की पुष्टि की है और जनवरी 2021 तक 90 दिनों के भीतर यह लागू हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र ने इस परमाणु अस्त्र प्रतिबंध संधि को जुलाई 2017 में 122 देशों व क्षेत्रों की स्वीकृति के साथ अंगीकार किया था।

27 अक्टूबर : इन्फैंट्री दिवस

भारतीय सेना द्वारा हर साल 27 अक्टूबर को इन्फैंट्री दिवस के रूप में मनाया जाता है। चिनार कॉर्प्स ने 1947 में जम्मू और कश्मीर में, जम्मू-कश्मीर को हथियाने की कोशिश करने वाले पाकिस्तानी आक्रमणकारियों से लड़ते हुए वीर सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान को सम्मानित करने के लिए 27 अक्टूबर, 2020 को 74 वां इन्फैंट्री दिवस मनाया। जब भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट की पहली बटालियन ने 27 अक्टूबर को पाकिस्तानी सेना और लश्कर के हमलावरों द्वारा भारतीय जमीन पर पहले हमले पर जीत हासिल करने के लिए लड़ाई लड़ी थी , जिसने 1947 में, कश्मीर घाटी में, जिसने जम्मू-कश्मीर को हथियाने की कोशिश की थी।

28 अक्टूबर : अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस

विश्व स्तर पर 28 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 19 वां अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस मनाया गया. यह दिन वर्ष 2002 में अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन द्वारा बनाया गया था, जो UNESCO का एक सदस्य है। 2002 में ASIFA द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (IAD) घोषित किया गया था। यह दिन पेरिस में 28 अक्टूबर1892 में एमिल रेनॉड के थिएटर ऑप्टीक के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन की याद दिलाता है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर NHAI ने एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान जोधपुर और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने राजमार्ग बुनियादी ढांचे की बेहतरी के लिए विशेषज्ञता साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। वे हाइड्रोलिक्स इंजीनियरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम, भूकंप इंजीनियरिंग, शहरी और ग्रामीण नियोजन तथा आपदा प्रबंधन और नियोजन डोमेन में भी सहयोग करेंगे। समझौता ज्ञापन IIT जोधपुर के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को उपर्युक्त डोमेन से इंटर्नशिप करने में सक्षम करेगा। संयुक्त गतिविधियाँ उद्योग-संस्थान के अंतराल को पाट देंगी और उन तकनीकों को विकसित करेंगी जिन्हें NHAI द्वारा व्यवहार में अपनाया जाएगा।

हरियाणा ने एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत देश में अर्जित किया पहला स्थान

हरियाणा ने एक और कीर्तिमान स्थापित करते हुए एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम के अंतर्गत पहला स्थान प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और यूनिसेफ द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम के तहत हरियाणा को देश के 29 राज्यों की सूची में प्रथम स्थान दिया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अप्रैल 2018 में प्रदेश में अटल अभियान एश्योरिग एनीमिया लिमिट अभियान शुरू किया था। इसके तहत एनीमिया मुक्त भारत की तर्ज पर हरियाणा में एनीमिया को कम करने के लिए योजना की घोषणा की गई, जिसका ऐतिहासिक परिणाम आया है।

नेशनल मेडिकल कमीशन ने राजस्थान एमबीबीएस की 230 सीटों में वृद्धि करने की स्वीकृति दी

नेशनल मेडिकल कमीशन की ओर से राजस्थान के सीकर स्थित श्रीकल्याण राजकीय मेडीकल कॉलेज को सत्र 2020-21 में शुरू करने तथा एमबीबीएस की 230 सीटों में वृद्धि करने की स्वीकृति दी है। पिछले साल 650 सीटें बढ़ाई गई थी। इस बार प्रदेश को 420 सीटें कम मिली है। लेकिन, इस बार चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा व शिक्षा मंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के गृह जिलों में भी सीटें बढ़ाई गई है। इस साल सीकर, अजमेर व उदयपुर में 50-50 तथा बाड़मेर में 30 सीटों की वृद्धि को स्वीकृति दी गई है। इस तरह पिछले दो सालों में प्रदेश में MBBS की 880 सीटें बढ़ी है। श्रीकल्याण राजकीय मेडीकल कॉलेज में MBBS की कुल 100 सीटें स्वीकृत की गई है।

START-Daily Quiz

Leave a Reply