महाराष्ट्र से ड्रैगन फ्रूट दुबई को निर्यात किया गया

महाराष्ट्र के सांगली जिले के ताड़ासर गांव के किसानों से प्राप्त ड्रैगन फ्रूट की एक खेप का निर्यात दुबई को किया गया है। ड्रैगन फ्रूट को “कमलम” भी कहा जाता है। यह ज्यादातर ओडिशा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित राज्यों में उगाया जाता है। इसकी खेती के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है। इसका उत्पादन भारत में 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू किया गया था। गुजरात सरकार ने जनवरी 2021 में ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर “कमलम” कर दिया। सरकार ने ड्रैगन फ्रूट से इसका नाम बदलकर “कमलम” करने के लिए पेटेंट के लिए आवेदन किया है।

कोविशील्ड वालों को यूरोपीय संघ से नहीं मिलेगा ‘ग्रीन पास’

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की आपातकालीन इस्तेमाल की सूची में शामिल करने के प्रयासों के बीच भारत को यूरोपीय संघ से झटका लगा है। कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले यात्री यूरोपीय संघ के ग्रीन पास के लिए पात्र नहीं होंगे, जो 1 जुलाई से उपलब्ध होगा। यूरोपीय संघ के कई सदस्य देशों ने डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट जारी करना शुरू कर दिया है। यह लोगों को काम या पर्यटन के लिए स्वतंत्र रूप से यूरोपीय देशों में आने-जाने की अनुमति देगा।

राजस्थान का भूगोल

बीसीसीआई का बड़ा फैसला, यूएई में खेला जाएगा टी-20 विश्व कप

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 28 जून 2021 को कहा कि कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) का आयोजन भारत में न होकर अब यूएई (UAE) में होगा। आईसीसी ने इससे पहले साफ किया था कि टी-20 विश्व कप के यूएई शिफ्ट होने के बावजूद होस्टिंग राइट बीसीसीआई के पास ही रहेंगे। इससे पहले कोरोना की वजह से 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को रद्द कर दिया गया था।

विदेशी कामगारों के लिए अश्गाबात दुनिया का सबसे महंगा शहर

मध्य एशिया में तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात (Ashgabat) को विदेशी कामगारों के लिए दुनिया का सबसे महंगा शहर घोषित किया गया है। कंसल्टेंसी फर्म मर्सर (Mercer) द्वारा 2021 के कॉस्ट-ऑफ-लिविंग सर्वे में यह शहर सबसे ऊपर है। हांगकांग दूसरे स्थान पर था, उसके बाद लेबनान में बेरूत और जापान में टोक्यो था।
वार्षिक रिपोर्ट में आवास, भोजन और परिवहन जैसे खर्चों की लागत के आधार पर 209 शहरों की रैंकिंग की गई है। शीर्ष 10 में अधिकांश शहर वे हैं जहां आर्थिक विकास ने जीवन यापन की लागत में वृद्धि में योगदान दिया है। तीन स्विस शहर हैं, जिनमें से ज्यूरिख पांचवें स्थान पर आ गया है, उसके बाद शंघाई और सिंगापुर हैं। लंदन को 18वां स्थान मिला।
मुंबई 78वें स्थान पर भारत का सबसे महंगा शहर बना हुआ है, लेकिन इस वर्ष की “रैंकिंग में अन्य शहरों की तुलना में अपेक्षाकृत कमजोर भारतीय रुपये के कारण” 18 स्थान गिर गया है। सूची में अन्य भारतीय शहर नई दिल्ली (117), चेन्नई (158), बेंगलुरु (170), और कोलकाता (181) हैं।

NOTES

DRDO ने नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि पी (Agni P) का परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 28 जून, 2021 को नई पीढ़ी की परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि पी (Agni P) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल को ‘अग्नि प्राइम’ के नाम से भी जाना जाता है। इसे ओडिशा के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लांच किया गया था।
यह एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत DRDO द्वारा विकसित एकल चरण, ठोस ईंधन और एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। यह एक एकल चरण वाली मिसाइल है जिसे कारगिल युद्ध के बाद पृथ्वी-द्वितीय मिसाइल की 250 किमी रेंज और अग्नि-द्वितीय की 2,500 किमी की दूरी के बीच के अंतर को भरने के लिए विकसित किया गया था। इस मिसाइल को पहली बार 25 जनवरी, 2002 को व्हीलर द्वीप से एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) में एक रोड मोबाइल लॉन्चर से लॉन्च किया गया था। यह 15 मीटर लंबी मिसाइल है, जिसका वजन 12 टन है और यह 1,000 किलोग्राम के पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

दुनिया में सबसे गर्म है कुवैत, नवासिब शहर में पारा 53 डिग्री पार पहुंचा

कुवैत इस वक्त दुनिया का सबसे गर्म स्थान बना हुआ है। साल 2021 में दुनिया में सबसे अधिक तापमान कुवैत के नवासिब शहर में दर्ज किया गया है। यहां पारा 53.2 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है। अमेरिका के अल डोराडो की हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। अल डोराडो दुनिया के तमाम देशों के मौसम विभाग से आंकड़े एकत्र कर यह रिपोर्ट जारी करता है। गर्म स्थानों में दूसरे नंबर पर ईरान के अहयास और अल अमीदियाह शहर हैं जहां तापमान क्रमशः 50.1 डिग्री और 49.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। तीसरे नंबर पर कुवैत का ही शहर जाहरा है, जहां तापमान 49.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

ONE LINER QUESTION ANSWER

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO की 63 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 जून 2021 को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित 63 बुनियादी परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि जिन सड़कों का निर्माण बीआरओ कर रहे हैं वह देश की विकास की गति को बढ़ाने वाले हैं। इस यात्रा का का उद्देश्य चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद के बीच क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों का जायजा लेना है।
सीमा सड़क संगठन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क मार्ग के निर्माण एवं व्यवस्थापन का कार्य करता है। सीमावर्ती क्षेत्रों में पहाड़ी इलाके होने से भूमिस्खलन तथा चट्टानों के गिरते-टूटते रहने से सड़कें टूटती रहती हैं। इनको सुचारु बनाये रखने के लिये संगठन को पूरे वर्ष कार्यरत रहना पड़ता है। इस संगठन की स्थापना 1960 में हुई थी। सीमा सड़क संगठन देश की सबसे प्रतिष्ठित, बहुमुखी, अंतरराष्ट्रीय एवं आधुनिक निर्माण कार्य करने वाली संस्था है। इसका उद्देश्य सशस्त्र बलों की सामरिक जरूरतों की पूर्ति करना है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल में संयुक्त शीर्ष स्कोरर

क्रिस्टियानो रोनाल्डो संयुक्त रूप से शीर्ष स्कोर करने वाले सर्वकालिक पुरुष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह वर्तमान में ईरान के दिग्गज अली डेई के साथ बंधे हुए हैं, जिन्होंने 1993 और 2006 के बीच 149 मैचों में 109 बार स्कोर किया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 176 मैचों में 109 गोल के साथ पुरुषों के समग्र स्कोरिंग रिकॉर्ड को टाई करने के लिए दो पेनल्टी किए और फ्रांस के साथ 2-2 से ड्रॉ के बाद यूरोपीय चैम्पियनशिप में पुर्तगाल 16 के दौर में आगे बढ़ा।

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

मैक्स वेर्स्टाप्पेन ने जीता 2021 स्टायरियन ग्रांड प्रिक्स

मैक्स वेर्स्टाप्पेन (नीदरलैंड-रेड बुल) ने 2021 स्टायरियन ग्रांड प्रिक्स जीता है। 2021 फॉर्मूला वन सीज़न में वेर्स्टाप्पेन की यह चौथी जीत है। इसके अलावा, इस जीत के साथ, वेर्स्टाप्पेन 156 अंकों के साथ 2021 ड्राइवर चैंपियनशिप स्टैंडिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है, उसके बाद हैमिल्टन (138) का स्थान है। लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन-मर्सिडीज) दूसरे स्थान पर रहे। वाल्टेरी बोटास (फिनलैंड-मर्सिडीज) तीसरे स्थान पर रहे।

‘ताज’ बना दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड

दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी, इंडियन होटल्स कंपनी (IHCL) के अनुसार, प्रतिष्ठित ब्रांड ‘ताज’ को ब्रांड फाइनेंस द्वारा दुनिया भर में सबसे मजबूत होटल ब्रांड का दर्जा दिया गया है। यह घोषणा दुनिया की अग्रणी ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) ने अपनी वार्षिक ‘होटल 50 2021’ रिपोर्ट में की है।
ताज होटल लग्जरी होटलों की एक श्रृंखला है, जो इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है। इसका मुख्यालय मुंबई में है। इस होटल को टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा द्वारा 1903 में स्थापित किया गया था। इस प्रकार, यह टाटा समूह का एक हिस्सा है। यह कंपनी 100 से अधिक होटल और होटल-रिसॉर्ट संचालित करती है। 84 होटल भारत में काम कर रहे हैं जबकि 16 मलेशिया, मालदीव, भूटान, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, यूके, यूएई, अमेरिका और जाम्बिया जैसे अन्य देशों में काम कर रहे हैं।
इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) एक भारतीय हॉस्पिटैलिटी कंपनी है। यह होटल, जंगल सफारी, रिसॉर्ट, महलों, स्पा और इन-फ्लाइट कैटरिंग सेवाओं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करता है। इसकी स्थापना 1868 में जमशेदजी टाटा द्वारा की गई थी और यह टाटा समूह की सहायक कंपनी है। IHCL के भारत और दुनिया के 80 स्थानों में 196 से अधिक होटल हैं।

SUBJECT QUIZ