28 जुलाई : विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (World Nature Conservation Day) हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रकृति की रक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना और हमारे प्राकृतिक संसाधनों (natural resources) के संरक्षण के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाना है। पृथ्वी को सीमित मात्रा में संपत्ति की आपूर्ति की जाती है, जिस पर हम हर दिन भरोसा करते जैसे पानी, हवा, मिट्टी और पेड़ों।

बासवराज बोम्मई कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री होंगे

भाजपा नेता बासवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) को कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में चयनित किया गया है और वे 28 जुलाई, 2021 को शपथ लेंगे। बासवराज बोम्मई को भाजपा ने बी.एस. येदियुरप्पा के उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया है जिन्होंने सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। बासवराज बोम्मई ने शपथ लेने से पहले बेंगलुरु में पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा और भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की। बासवराज बोम्मई बी.एस. येदियुरप्पा के तहत गृह मंत्री थे और राज्य के मुख्यमंत्री पद के शीर्ष दावेदारों में शामिल थे।

राजस्थानी सिनेमा को गति देने के लिए शुरू किया ‘थार शॉर्ट फिल्म्स इवेंट ‘

कोविड- 19 की वजह से राजस्थानी सिनेमा की जो गति रुक गई थी उसे उभारने के लिए थार शॉर्ट फिल्म्स इवेंट का आयोजन किया जा रहा हैं। 15 अलग अलग विषयों को लेकर बनाई गई इन शॉर्ट फिल्मों में राजस्थान के कई कलाकार और टेक्नीशियन को काम करने का मौका मिला है। इस इवेंट से दम तोड़ती राजस्थानी फिल्म इंडस्ट्री, यहां के कलाकारों और टेक्नीशियन को कोविड के बाद एक नई पहल करने का मौका मिलेगा।

वंतिका अग्रवाल ने जीता राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब

दिल्ली की युवा खिलाड़ी वंतिका अग्रवाल (Vantika Agarwal) ने राष्ट्रीय महिला ऑनलाइन शतरंज का खिताब जीता। 11 राउंड से उन्होंने 9.5 अंक हासिल किए। 9 अंकों के साथ पश्चिम बंगाल की अर्पिता मुखर्जी ने दूसरा स्थान हासिल किया। तमिलनाडु की श्रीजा शेषाद्रि ने 8.5 अंकों के साथ इस प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया। महाराष्ट्र की सौम्या स्वामीनाथन और तमिलनाडु की आर. वैशाली क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं।
जूनियर ओपन वर्ग में तमिलनाडु के वी.एस. राहुल ने 9.5 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया। अंतर्राष्ट्रीय मास्टर भरत सुब्रमण्यम 9 अंकों के साथ दूसरे और ग्रैंडमास्टर पी. इनियान जिन्होंने हाल ही में विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किया था, तीसरे स्थान पर रहे।

लोकसभा में विरोध के बीच फैक्टरिंग रेगुलेशन अमेंडमेंट बिल 2021 हुआ पास, यहां पढ़ें मुख्य विवरण

इस फैक्टरिंग रेगुलेशन (अमेंडमेंट) बिल, 2021 के माध्यम से, फैक्टरिंग व्यवसाय में संलग्न होने वाली संस्थाओं के दायरे को बढ़ाकर, वर्तमान फैक्टरिंग विनियमन अधिनियम, 2011 को उदार बनाने का प्रयास किया जा रहा है। अब इसे राज्यसभा में विचार के लिए पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कहा कि, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों सहित सभी उद्यमों द्वारा भुगतान और तरलता/ नकदी में देरी से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए मूल फैक्टरिंग विनियमन अधिनियम, 2011 लागू किया गया था लेकिन, ये समस्याएं अभी भी बनी हुई हैं।

आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए मप्र सरकार ने ‘देवारण्य’ योजना बनाई

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आयुष (AYUSH) को बढ़ावा देने और इसे रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार ने ‘देवारण्य (Devaranya)’ योजना बनाई है। यह योजना राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए बनाई गई है। देवारण्य योजना के माध्यम से प्रदेश में आयुष (AYUSH) दवाओं के उत्पादन के लिए एक संपूर्ण मूल्य श्रृंखला विकसित की जाएगी। इस कार्य में स्वयं सहायता समूह भी अहम भूमिका निभाएंगे।
इसमें कृषि उत्पादक संगठन, आयुष विभाग, वन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, उद्यान विभाग, पर्यटन विभाग, कृषि विभाग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग, औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग मिलकर मिशन मोड में कार्य करेंगे। इसके लिए गांवों के खूबसूरत मैदानों में औषधीय पौधों की खेती करनी चाहिए। आयुष और पर्यटन को एक साथ लाया जाएगा।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मान्यता मिली

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आरटीयू) की ओर से पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड बिग डाटा के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर मान्यता दी गई है। पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग राजस्थान का एकमात्र कॉलेज है, जिसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड बिग डाटा जैसी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मान्यता प्रदान की गई है। पूर्णिमा ग्रुप के डायरेक्टर राहुल सिंघी ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट, सेलेबल टेक्नोलॉजीज और एसएपी यूनिवर्सिटी अलायंस के सहयोग से यह सेंटर तैयार किया गया है। यहां देशभर के स्टूडेंट एआई एंड डाटा साइंस, सीएसई (एआई) और सीएसई (साइबर सिक्योरिटी) में बीटेक कोर्स कर सकेंगे। इसके लिए कई अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर्स, रिसोर्सेज व तकनीकों की मदद से हाईटेक लैब में स्टूडेंट्स को कई वर्चुअल मशीनों, अजरे टूल्स, डीप लर्निंग टूल्स, चेटबोट्स, एसक्यूएल सर्वर आदि पर काम करने का अवसर मिलेगा।

स्मृति ईरानी ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए 24/7 हेल्पलाइन लांच की

27 जुलाई, 2021 को केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय महिला आयोग का 24/7 हेल्पलाइन नंबर 7827170170 लांच किया, यह हेल्पलाइन हिंसा से प्रभावित महिलाओं को 24/7 सहायता प्रदान करेगी। उन्हें अस्पताल, डॉक्टर, पुलिस, मनोवैज्ञानिक सेवाओं, जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण आदि जैसे उपयुक्त अधिकारियों से कनेक्ट किया जाएगा। यह हेल्पलाइन देश भर में सभी महिलाओं की सुरक्षा को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। राष्ट्रीय महिला आयोग सरकार का एक वैधानिक निकाय है जिसका गठन वर्ष 1992 में किया गया था। NCW का प्राथमिक उद्देश्य पूरे देश में महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर कार्य करना है। राष्ट्रीय महिला आयोग की वर्तमान अध्यक्ष रेखा शर्मा हैं।

पुरी भारत का गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराने वाला पहला शहर बना

पुरी भारत का पहला शहर बन गया है जहां लोग 24 घंटे के आधार पर सीधे नल से उच्च गुणवत्ता वाला पेयजल प्राप्त कर सकते हैं। इसने पुरी के लोगों को सीधे नल से गुणवत्तापूर्ण पेयजल एकत्र करने में सक्षम बनाया है। अब से लोगों को पीने के पानी को स्टोर या फिल्टर करने की जरूरत नहीं है। पुरी में 400 स्थानों पर पानी के फव्वारे विकसित किए गए हैं।

28 जुलाई : विश्व हेपेटाइटिस दिवस

विश्व स्वास्थ्य संगठन हर साल 28 जुलाई को “विश्व हेपेटाइटिस दिवस” के रूप में मनाया जाता है। यह दिन वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो लीवर की सूजन और लीवर कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। इस वर्ष विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2021 की थीम ‘हेपेटाइटिस कैन्ट वेट’ है। 28 जुलाई की तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि यह नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज की और वायरस के लिए एक नैदानिक परीक्षण और टीका विकसित किया। हेपेटाइटिस वायरस के पांच मुख्य उपभेद हैं – ए, बी, सी, डी और ई (A, B, C, D and E)।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!