दिल्ली, जयपुर दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डेस्टिनेशन

देश का दिल दिल्ली और पिंकसिटी जयपुर को दुनिया की 25 मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन में स्थान मिला है। ट्रिप एडवाइजर ने ट्रेवलर्स च्वाइस अवॉर्ड 2021 घोषित कर दिए हैं। इसमें इस साल सैलानियों के पसंदीदा 25 शहरों की फेहरिस्त जारी की गई है। लिस्ट में भारत से नई दिल्ली 15वें स्थान पर तो जयपुर को 24वां स्थान मिला है। वहीं एशिया के टॉप डेस्टिनेशन लिस्ट में भारत के चार शहर दिल्ली (7), जयपुर (8), गोवा (18) और उदयपुर को 19वां स्थान मिला है। उदयपुर ट्रेडिंग डेस्टिनेशन लिस्ट में भी शामिल किया गया है। वहीं इंडोनेशिया का बाली शहर, लंदन को पीछे छोड़ दुनिया भर के पर्यटकों की पहली पसंद बना है। इसके अलावा 2021 के मोस्ट पॉपुलर डेस्टिनेशन की लिस्ट में तीसरे स्थान पर दुबई, चौथे पर रोम और पांचवें स्थान पर पेरिस को पर्यटकों ने चुना है। जबकि उभरते हुए डेस्टिनेशन की लिस्ट में भारत का एक भी शहर शामिल नहीं है। इस कैटेगरी में उत्तरी अमेरिका का शहर मार्टिनिक को टॉप पोजिशन मिली है।
ट्रेवलर्स च्वाइस अवॉर्ड में 1 दिसंबर 2019 से 20 नवंबर 2020 तक पर्यटकों द्वारा दुनियाभर के होटल, रेस्तरां और दूसरे स्थानों को दी हुई रेटिंग के आधार में डेस्टिनेशन चुने जाते हैं। दुनिया भर के पर्यटक हर साल इसमें भाग लेते हैं और अपनी पसंद बताकर वोटिंग करते हैं। इसके बाद हर कैटेगरी में दुनिया के चुनिंदा 25 शहरों की लिस्टिंग की जाती है।
नेशनल पार्क की नई कैटेगरी में जिम कॉर्बेट को दूसरा स्थान
अवॉर्ड में इस साल नेशनल पार्क की नई कैटेगरी भी जोड़ी गई है। इसमें भारत के जिम कॉर्बेट को दूसरा स्थान, जबकि बांधवगढ़ नेशनल पार्क को 13वां स्थान मिला है। तंजानिया के सेरेनगेटी नेशनल पार्क को पहला स्थान मिला है। दक्षिण अफ्रीका का मशहूर क्रूगर नेशनल पार्क फेहरिस्त में पांचवें स्थान पर है।

कोरोना रोकने में नाकाम, इटली के पीएम का इस्तीफा

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने पद से इस्तीफा दे दिया है। कोरोना से निपटने में नाकामी को लेकर वे विपक्ष के निशाने पर थे। देश में आर्थिक संकट भी गहराता जा रहा था। कोंते ने इससे पहले ही अपनी कैबिनेट को इस्तीफा देने की जानकारी दे दी थी। उन्होंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा थमा दिया।

रेगिस्तान में उगेगा बर्फीले पहाड़ों वाला मशरूम

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की बर्फीली पहाड़ियों पर उगने वाले मशरूम की खेती अब रेगिस्तानी इलाके में भी आसानी हो सकेगी। इसके बीज स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विवि में मिलेंगे। विवि के मशरूम सेंटर का उद्घाटन कुलपति प्रो. आरपी सिंह ने किया। 20 फीट लंबाई-चौड़ाई वाले एक कमरे में लोग मशरूम की खेती कर सकते हैं। अक्टूबर से मार्च तक इसमें कोई खर्चा नहीं होगा, लेकिन मार्च से जुलाई-अगस्त तक तापमान और मॉइश्चर मेंटेन करने पर खर्चा आएगा। इसे आउट आफ सीजन मशरूम कहा जाता है, लेकिन उसी हिसाब से इसका बाजार भाव भी ज्यादा मिलेगा। विवि में फिलहाल ढींगरी और बटन मशरूम की प्रजाति ही उगाई जाएगी। एक महीने बाद विवि के सेंटर से आमजन बीज ले सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने अपना निदेशक श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगाकारा को नियुक्त किया

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगाकारा को अपना क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया है। उन पर राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट इकोसिस्टम के प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी। बतौर क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने 28 हजार से अधिक रन बनाए हैं।

30 को आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च करेंगे गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 30 जनवरी को प्रदेश में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना लॉन्च करेंगे। गहलोत मुख्यमंत्री अवास से वीसी के जरिए प्रदेश में इस सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करेंगे। सभी मंत्री भी मौजूद रहेंगे। वहीं सभी पंचायतों पर इस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। राज्य सरकार ने केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के साथ प्रदेश महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना को जोड़ा है और इसे नए स्वरूप में अब प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसमें लोगों को 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर दिया जाएगा।

इंस्ताबुल फोटो अवॉर्ड 2021

न्यूज एजेंसी एनादोलु द्वारा ग्लोबल एजेंसी के रूप में 100 वर्ष पूरे करने के उपलक्ष्य में यह फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता में 6 कैटेगिरी, सिंगल न्यूज, सिंगल स्पोर्ट्स, स्टोरी न्यूज, स्टोरी स्पोर्ट्स, स्टोरी डेली लाइफ और स्टोरी पोट्रेट रखी गई हैं।

योग्यता : सबमिट की जाने वाली फोटो साल 2020 में खींची गई हो। सिंगल कैटेगिरी में चार अलग-अलग और स्टोरी कैटेगिरी में दो अलगअलग फोटो सबमिट की जा सकती हैं। प्रकाशित और गैर प्रकाशित दोनों ही तरह की फोटोज को सबमिट किया जा सकता है।
क्या मिलेगा : सिंगल न्यूज कैटेगिरी में पहला पुरस्कार ‘फोटो ऑफ द इयर’ के रूप में प्रदान किया जाएगा। विजेता को लगभग 4.37 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। ऐसे ही द्वितीय विजेता को 1 लाख रुपए और तृतीय विजेता को 72,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। स्टोरी न्यूज, सिंगल स्पोर्ट्स, स्टोरी स्पोर्ट्स, स्टोरी डेली लाइफ और स्टोरी पोट्रेट कैटेगिरी में क्रमशः प्रथम पुरस्कार 2.18 लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार 1 लाख रुपए और तृतीय पुरस्कार के रूप में 72,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्थान की चतरू और भगवती देवी ने जीते गोल्ड मेडल

राजस्थान की चतरू और भगवती देवी ने भोपाल में आयोजित जूनियर नेशनल एथलेटिक्स फेडरेशन कप के अंतिम दिन गोल्ड मेडल जीते। बालिका वर्ग की 3000 मीटर रेस में राजस्थान की खिलाड़ी चतरू ने 9:45.87 मिनट का समय लेकर नया मीट रिकार्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता। पुराना मीट रिकार्ड चेन्नई नेशनल गेम्स में 9:47.28 मिनट का समय लेकर संजवानी जाधव ने बनाया था। उत्तर प्रदेश की खिलाड़ी रैबी पाल ने 9:47.21 मिनट का समय लेकर रजत पदक तथा झारखंड की खिलाड़ी सुप्रीति कच्छप ने 9:57.36 मिनट में रेस पूरी कर कांस्य पदक अर्जित किया। चतरू इससे पहले एक सिल्वर मेडल भी जीत चुकी हैं जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में ही प्रैक्टिस करती हैं। बालिका वर्ग की 4.00 किलोग्राम हेमर थ्रो का स्वर्ण पदक राजस्थान की खिलाड़ी भगवती चौधरी ने 52.33 मीटर थ्रो कर जीता। हरियाणा की खिलाड़ी ऐश्वर्या ने 48.30 मीटर थ्रो कर रजत पदक तथा पंजाब की खिलाड़ी अमनदीप कौर ने 42.91 मीटर हेमर थ्रो कर कांस्य पदक अर्जित किया।

काजा कलास एस्टोनिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं

काजा कलास एस्टोनिया की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी हैं। दो-पक्षीय गठबंधन सरकार में 43 वर्षीय वकील और पूर्व यूरोपीय सांसद काजा ने 101 सीटों वाले रिइगीकोगु सदन में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। काजा कलास ने दो साल बाद बाल्टिक राष्ट्र की प्रतिष्ठा को बहाल करने का वादा किया है। उन्होंने कहा, ‘हम फिर से अपने सहयोगियों, अपने पड़ोसियों के साथ अपने संबंधों का निर्माण करेंगे।’ पिछले महीने भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जूरी रतास की सरकार गिर गई थी।

इंडोनेशिया: माउंट मिराती ज्वालामुखी में विस्फोट, 1.5 किमी तक लावे की नदी

जकार्ता तस्वीर इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मिरापी की है। उसमें विस्फोट हो गया, जिसके बाद 1500 मीटर तक ज्वालामुखी में से लावे की नदी बहने लगी। इसके साथ ही जहरीली गैसों का रिसाव होने लगा। इसके 5 किमी के दायरे को डेंजर जोन घोषित कर लोगों को वहां न जाने की सलाह दी गई है।

आईसीसी अब प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड देगा,आम लोग भी वोट करेंगे

क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अब हर महीने दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी चुनेगी। दिलचस्प बात यह है कि इसमें आम लोगों को भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को चुनने का मौका मिलेगा।
आईसीसी ने क्रिकेट में शानदार खेल दिखाने वाले प्लेयर्स को हर माह खास सम्मान ‘प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड’ देने का ऐलान किया है। यह पुरस्कार क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में से हर महीने एक सर्वश्रेष्ठ पुरुष और एक महिला खिलाड़ी को दिया जाएगा। मालूम हो, आईसीसी अब तक प्लेयर ऑफ द ईयर और प्लेयर ऑफ द डिकेड देता आया है।
अवॉर्ड के लिए प्लेयर्स का चुनाव आईसीसी की स्वतंत्र कमेटी करेगी। इसमें पूर्व खिलाड़ी, ब्रॉडकास्टर्स और दुनियाभर के चुनिंदा खेल पत्रकार शामिल होंगे। आईसीसी के महाप्रबंधक ज्योफ एलार्डिस के मुताबिक, हर माह अवॉर्ड की सूची में शामिल प्लेयर्स के लिए आईसीसी कमेटी के सदस्य वोटिंग कर विजेता चुनेंगे। महीने की पहली से आखिरी तारीख तक खिलाड़ी के मैदान में प्रदर्शन और ओवरऑल अचीवमेंट के आधार पर उसका चयन किया जाएगा।
विजेताओं के नाम हर माह के दूसरे सोमवार को घोषित किए जाएंगे। हर वर्ग के लिए तीन नामांकन आईसीसी की पुरस्कार नामांकन समिति तय करेगी। वोटिंग अकादमी ई-मेल से वोट देगी, जिनका वेटेज कुल वोट का 90% होगा। आईसीसी की वेबसाइट (www.icc-cricket.com) पर लॉगइन कर आम प्रशंसक महीने के पहले दिन अपना वोट डाल सकेंगे। इनका वेटेज कुल वोट का 10% होगा। प्रशंसक फेसबुक या गूगल अकाउंट के जरिये लॉगइन कर सकते हैं।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply