उत्तर प्रदेश ने “ई-पंचायत पुरस्कार 2021” जीता

उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रेणी I में पहले स्थान का “ई-पंचायत पुरस्कार 2021” जीता हैं। इसके बाद असम और छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि ओडिशा और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर हैं। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय हर साल, उन राज्यों को पुरस्कृत करता है, जो ग्राम पंचायतों द्वारा किए गए कार्यों पर नजर रखने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करते हैं।

भारत साल 2020 में भी तीसरा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश बना

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा 26 अप्रैल, 2021 को जारी किए ‘SIPRI Military Expenditure Database (सैन्य खर्च डेटाबेस)’ शीर्षक के नए आंकड़ों के अनुसार, साल 2020 भारत ने दुनिया में सैन्य खर्च के मामलें में तीसरे सबसे बड़े देश के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है।
शीर्ष 5 राष्ट्र
नई रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में शीर्ष पांच सबसे बड़े खर्चकर्ता संयुक्त राज्य अमेरिका ($ 778 बिलियन), चीन ($ 252 बिलियन), भारत ($ 72.9 बिलियन), रूस ($ 61.7 बिलियन) और यूनाइटेड किंगडम ($ 59.2 बिलियन) थे। इन पांच देशों ने मिलकर वैश्विक सैन्य व्यय का 62 प्रतिशत हिस्सा खर्च किया हैं।

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी मई से देश में मिलनी शुरू हो जाएगी

रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी देश में मई से मिलने लगेगी। भारत में इस वैक्सीन की निर्माता कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज के सीईओ दीपक सपरा ने यह जानकारी दी। सपरा ने एक इंटरव्यू में कहा, सीमित मात्रा में स्पूतनिक-वी की पहली खेप रूस से आयात की जाएगी। जैसे ही हम सीधे वैक्सीन की सप्लाई करने लगेंगे, रूस से आयात .बंद कर दिया जाएगा। देश में वैक्सीन बनाने को 6 इकाइयां चुनी हैं। दो इकाइयों से जून-जुलाई से सप्लाई शुरू होने की उम्मीद है। अन्य दो इकाइयां अगस्त व आखिरी दो इकाइयां सितंबर-अक्टूबर से सप्लाई दे सकती हैं। कंपनी भारत के 12-13 करोड़ लोगों के लिए 2021 में ही पर्याप्त वैक्सीन सप्लाई कर देगी।

कोरोना के बीच खिलाड़ियों को बड़ी सौगात, 16 को सीधी नियुक्ति मिली

कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच राज्य सरकार ने खिलाड़ियों को बड़ी सौगात दी है। कार्मिक विभाग ने 16 पदक विजेता खिलाड़ियों को सचिवालय में लिपिक ग्रेड द्वितीय के पद पर सीधी नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं। सभी खिलाड़ियों को 2 साल के प्रोबेशन पीरियड के आधार पर अस्थायी नियुक्ति मिलेगी। कार्मिक विभाग ने निर्देश दिए हैं कि सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार कार्यालय खुलने के 15 दिन में इन प्लेयर्स को कार्यभार संभालना होगा। कार्यभार नहीं संभालने की स्थिति में लिखकर सूचना देनी होगी।

विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य-सुरक्षा दिवस : 28 अप्रैल

कार्यस्थल पर सुरक्षित व स्वास्थ्य के अनुकूल माहौल विकसित करने के लिए 28 अप्रैल को विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य-सुरक्षा दिवस मनाते है। पहली बार अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की पहल पर 2003 में पहली बार यह दिवस मनाया गया। प्रासंगिक इस बार दिवस इसलिए ज्यादा प्रासंगिक है कि लोगों के लिए कार्यस्थल पर सुरक्षा व स्वास्थ्य की रक्षा बड़ी चुनौती। जागरूकता व्यावसायिक दुर्घटनाओं व रोग रोकथाम के लिए यह दिवस घोषित किया गया था। मूल रूप से यह जागरूकता बढ़ाने वाला अभियान है।

सिंधी मुस्लिमों के धर्मगुरु गाजी फकीर का निधन

जैसलमेर सहित पश्चिमी राजस्थान में सिंधी मुस्लिमों के धर्मगुरु गाजी फकीर (85) का जोधपुर में निधन हो गया। ‘सरहद के सुल्तान’ कहलाने वाले गाजी फकीर केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद के पिता हैं। गमगीन माहौल में पैतृक गांव झाबरा में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय सहित सभी वर्गों के लोग मौजूद थे। निधन पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई नेताओं ने संवेदना व्यक्त की है। उनके पत्नी, छह पुत्र व तीन पुत्रियों सहित भरा पूरा परिवार है।

राजसमंद में ऑक्सीजन संयंत्र शुरू होगा

ऑक्सीजन किल्लत के बीच राहत की खबर है। प्रदेश में अगले एक सप्ताह में 1200 सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का ऑक्सीजन संयंत्र दरीबा राजसमंद में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की ओर से शुरू किया जाएगा। वहीं, एक हजार सिलेंडर प्रतिदिन उत्पादन क्षमता का अलवर में नया संयंत्र लगाया गया है। इधर, ऑक्सीजन की खपत बढ़कर 31425 सिलेंडर प्रतिदिन पहुंच गई है। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि राज्य में तीन माह पूर्व ऑक्सीजन की खपत करीब 6500 सिलेंडर प्रतिदिन थी, जो बढ़कर 31425 सिलेंडर प्रतिदिन हो गई है।

DRDO ने हेलीकॉप्टर इंजन के लिए सिंगल क्रिस्टल ब्लेड विकसित किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने हेलीकॉप्टरों के लिए सिंगल-क्रिस्टल ब्लेड तकनीक विकसित की है और जिसके लिए DRDO ने 60 ब्लेड की आपूर्ति हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को इंजन अनुप्रयोग के लिए उनके स्वदेशी हेलीकाप्टर विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में की है। DRDO सिंगल-क्रिस्टल ब्लेड के कुल पांच सेट (300 ब्लेड) विकसित करेगा। यह डिफेंस मेटालर्जिकल रिसर्च लेबोरेटरी (DMRL) द्वारा शुरू की गई सुपर-फ्लो का उपयोग करके सिंगल-क्रिस्टल हाई-प्रेशर टरबाइन (HPT) ब्लेड के पांच सेट विकसित करने के लिए किए गए एक कार्यक्रम का हिस्सा है।

झुम्पा लाहिड़ी ने “Whereabouts” टाइटल अपना नया उपन्यास लॉन्च किया

प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक झुम्पा लाहिड़ी ने “Whereabouts” शीर्षक अपना नया उपन्यास लॉन्च किया है। यह पुस्तक इतालवी उपन्यास ‘Ias Dove Mi Trovo’ का अंग्रेजी अनुवाद है, जिसे लेखक झुम्पा लाहिड़ी ने स्वयं लिखा था और 2018 में प्रकाशित किया था। लेखक ने खुद इस उपन्यास का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। यह किताब 45 साल से अधिक की एक बेनाम महिला नायक के बारे में है, क्योंकि वह अपने जीवन, गौरव, पिछले और भविष की ज़िंदगी, रिश्तों और रिश्तों के बोझ को संक्षिप्त रूप में देखती है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

SUBJECT QUIZ

Leave a Reply