मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय बेटी दिवस के उपलक्ष्य पर ‘पंख’ योजना को लॉन्च किया

मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय बेटी दिवस के उपलक्ष्य पर ‘पंख’ योजना को लॉन्च किया है. इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया. इस योजना को लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंख (PANKH) के अंग्रेजी शब्दों के स्टैंड की जानकरी दी. उन्होंने कहा कि पी -सुरक्षा, ए- जागरुकता (लड़िकयों के अधिकारों के बारे में जागरुकता) एन- पोषण, के- ज्ञान और एच- हेल्थ लिए स्टैंड करते हैं. यह सभी जरुरी चीजें इस योजना में शामिल है था ताकी सभी स्तर पर लड़कियां अपने अधिकारों के लिए लड़ सके. यह अभियान एक साल तक चलेगा.

आईएमएफ ने 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 11.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 11.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. कोरोना वायरस महामारी (कोविड-19) के बीच बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत एकमात्र देश है जिसकी आर्थिक वृद्धि दर इस साल दहाई अंक में होगी. मुद्राकोष के अनुसार 2022 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत और चीन की 5.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के जज जस्टिस पीवी संजय कुमार को मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. जस्टिस कुमार आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में 2000 से 2003 तक सरकारी अभियोजक के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं. उन्हें अगस्त, 2008 में हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज बने और 20 जनवरी 2010 को स्थायी जज के तौर पर कार्यभार संभाला. जस्टिस कुमार ने 14 अक्टूबर 2019 को पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में जज बने थे.

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का निधन

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का हाल ही में निधन हो गया. वे 44 साल के थे. उन्होंने साल 1999 में थाईलैंड के खिलाफ पदार्पण किया तथा उन्होंने सैफ कप और सैफ खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था. उन्हें 1997-98 और 1999 में संतोष ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर आंका गया था. उन्होंने टॉलीगंज अग्रगामी की तरफ से अपने करियर की शुरुआत की तथा कलकत्ता पोर्ट ट्रस्ट, मोहम्मडन स्पोर्टिंग, मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की तरफ से भी खेले.

स्पेन और फ्रांस ने 590 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर

स्पेन और फ्रांस ने हाल ही में 590 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह यूरोप का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा. यह सौर ऊर्जा संयंत्र 364 मिलियन डॉलर की लागत से बनाया जायेगा. इस सौर ऊर्जा संयंत्र से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 2,45,000 टन की कमी होगी. यह प्लांट प्रतिवर्ष 3,75,000 लोगों को बिजली की आपूर्ति करेगा. इस परियोजना से 2022 में बिजली की आपूर्ति शुरू हो जाएगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 40 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक श्रृंखला पुरस्कार- 2020 प्रदान करने की मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 40 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक श्रृंखला पुरस्कार- 2020 प्रदान करने की मंजूरी दी है. ये पुरस्कार किसी व्यक्ति के संकट में पड़े जीवन को बचाने और उसकी मदद करने के लिए मानवीय प्रकृति के सराहनीय कार्य के लिए दिए जाते हैं. इनमें डूबना, दुर्घटना, आग लगने की घटना, बिजली, प्राकृतिक आपदाओं का आना, खानों में चलाए जाने वाले बचाव अभियानों आदि कार्यो में मदद करना शामिल है.

24 जनवरी : अंतरराष्ट्री य शिक्षा दिवस

शिक्षा का महत्वड दुनियाभर में पहुंचाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतरराष्ट्री य शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 03 दिसंबर 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतरराष्ट्री य शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था. इसका उद्देश्य शान्ति व विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है. अंतरराष्ट्री य शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था.

अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने ऊर्जा विभाग में अहम पदों पर चार भारतवंशियों को नियुक्त किया

अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने ऊर्जा विभाग में अहम पदों पर चार भारतवंशियों को नियुक्त किया है. प्रशासन ने चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तारक शाह को नियुक्त किया है. शाह इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी बन गये हैं. तान्या दास को विज्ञान से जुड़े मामलों के विभाग ‘ऑफिस ऑफ साइंस’ की चीफ ऑफ स्टाफ बनाया गया है, नारायण सुब्रमण्यम ‘ऑफिस ऑफ जनरल काउंसेल’ में विधिक सलाहकार के पद पर नियुक्त हुए हैं और शुचि तलाती जीवाश्म ऊर्जा से संबंधित विभाग ‘ऑफिस ऑफ फॉसिल एनर्जी’ में चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त की गई हैं.

कुमार संगकारा को आईपीएल की फ्रैंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रैंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया है. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के मौजूदा प्रेसिडेंट कुमार संगकारा पर राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी के संपूर्ण क्रिकेट इकोसिस्टम पर नजर रखने की जिम्म्मेदारी होगी. इसमें कोचिंग स्ट्रक्चर, ऑक्शन प्लांस, टीम स्ट्रेटेजी, टैलेंड डिस्कवरी एवं डेवलपमेंट इत्यादि शामिल हैं. श्रीलंका के लिए कुमार संगकारा ने 28 हजार से अधिक रन बनाए हैं.

इजराइल ने यूएई की मंजूरी के बाद अबुधाबी में अपना दूतावास खोला

इजराइल ने यूएई की मंजूरी के बाद अबुधाबी में अपना दूतावास खोल दिया है. यूएई और इजराइल अगस्त 2019 में संबंधों को सामान्य करने के लिए सहमत हुए. वहीं बहरीन, सूडान और मोरक्को सभी खाड़ी देश पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के नेतृत्व में 2020 में किए गए सौदों में इजराइल के साथ संबंध स्थापित करने के लिए सहमत हुए थे. इजरायल के विदेश मंत्री ने गबी अशोकनजी ने यूएई में दूतावास खोलने का एलान करते हुए कहा कि यूएई में दूतावास खोलने के बाद दोनों देशों के संबंध में और विस्तार आएगा.

START DAILY QUIZ

Leave a Reply