26 जुलाई : कारगिल विजय दिवस

कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को 1999 से कारगिल संघर्ष में पाकिस्तान पर भारत की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। इस साल देश कारगिल युद्ध में जीत के 22 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। वर्ष1999 में नियंत्रण रेखा ( Line of Control) के पास कारगिल की चोटियों के साथ एक उच्च ऊंचाई वाला पर्वत युद्ध छिड़ गया, जो वास्तविक सीमा (de-facto border) है जो कश्मीर को दोनों देशों के बीच विभाजित करती है। कारगिल युद्ध मई-जुलाई 1999 के बीच जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा (Line of Control – LoC) पर लड़ा गया था जिसमें भारत को जीत मिली थी। कारगिल युद्ध 60 दिनों से अधिक समय तक लड़ा गया जो 26 जुलाई को समाप्त हुआ।
भारतीय सेना द्वारा ऑपरेशन भारतीय इतिहास में दो बार शुरू किया गया था। पहला ऑपरेशन विजय (Operation Vijay) 1961 में शुरू किया गया था जिसके कारण गोवा , अंजेडिवा द्वीप और दमन और दीव पर कब्जा कर लिया गया था। दूसरा ऑपरेशन 1999 में शुरू किया गया था।
ऑपरेशन व्हाइट सी भी कारगिल युद्ध, 1999 के दौरान शुरू किया गया था। ऑपरेशन के दौरान, भारतीय वायु सेना ने संयुक्त रूप से पाकिस्तानी सेना के नियमित और अनियमित सैनिकों को बाहर निकालने के लिए भारतीय सेना के साथ काम किया।

अब मोबाइल कंपनियों की तरह बदल सकेंगे बिजली कंपनी भी

केंद्रीय मंत्रिमंडल अगले कुछ दिन में बिजली (संशोधन) विधेयक 2021 को मंजूरी देने पर विचार कर सकता है। यह विधेयक पारित होने के बाद दूरसंचार सेवाओं की तरह बिजली उपभोक्ताओं को भी कई सेवा प्रदाताओं में अपनी पसंद का विकल्प चुनने की आजादी होगी।
बिजली विधेयक को अगले कुछ दिन में मंत्रिमंडल के समक्ष विचार और मंजूरी के लिए रखा जा सकता है। सरकार का इरादा इस विधेयक को संसद के मानसून सत्र में लाने का है। मानूसन सत्र 13 अगस्त, 2021 को संपन्न होगा। सरकार ने मौजूदा संसद सत्र में जिन नए 17 विधेयकों को पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया है, उनमें बिजली विधेयक भी शामिल है। बिल उपभोक्ताओं के अधिकार और कर्तव्य भी निर्धारित करेगा।

टोक्यो ओलंपिक में चार नए खेल शामिल किये गये

टोक्यो ओलंपिक में चार नए खेलों को शामिल किया गया है। वे खेल हैं : कराटे, स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और सपोर्ट क्लाइम्बिंग हैं। मार्शल आर्ट 1970 के दशक से, ओलंपिक समावेश के लिए एक उम्मीदवार रहा है, लेकिन आयोजक इस खेल को स्वीकार करने के लिए कभी भी सहमत नहीं हुए। तीन दिवसीय प्रतियोगिता निप्पॉन बुडोकन में आयोजित की जाएगी और इसमें तीन भार वर्गों में प्रतिभाशाली कुमाइट प्रतियोगी शामिल होंगे।टेलीविजन और फिल्मों में इसकी पुनरुत्थान की लोकप्रियता के कारण, दर्शक इस खेल का आनंद लेने की उम्मीद कर रहे हैं।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दिया

बीएस येदियुरप्पा ने दो साल कर्नाटक की सेवा करने का मौका देने के लिए मैं पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का आभारी हूं। बीएम येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं, जो कर्नाटक का सबसे बड़ा समुदाय है जिसमें लगभग 17 प्रतिशत आबादी शामिल है। यह समुदाय 35 से 40 प्रतिशत विधानसभा सीटों का परिणाम निर्धारित कर सकता है।
येदियुरप्पा ने 31 जुलाई 2011 को भाजपा से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने 30 नवंबर 2012 को कर्नाटक जनता पक्ष नाम से अपनी पार्टी बनाई थी। साल 2014 में येदियुरप्पा फिर भाजपा में शामिल हो गए। इसके बाद 2018 में कर्नाटक में सियासी नाटक के दौरान पहले ढाई दिन के लिए मुख्यमंत्री बने और इमोशनल स्पीच के बाद सत्ता छोड़ दी। फिर दोबारा साल 2019 में बहुमत साबित कर मुख्यमंत्री बने।

भारत 2019 में WTO’s के शीर्ष 10 कृषि उत्पाद निर्यातकों में शामिल

विश्व कृषि व्यापार के रुझानों पर विश्व व्यापार संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने चावल (rice), सोयाबीन, कपास और मांस के निर्यात में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ 2019 में कृषि उत्पाद निर्यातकों की शीर्ष दस सूची में प्रवेश किया है। 2019 में, भारत वैश्विक कृषि निर्यात में 3.1% की हिस्सेदारी के साथ नौवें स्थान पर रहा। पहले इस स्थान पर न्यूज़ीलैंड था। इसी तरह, मेक्सिको वैश्विक कृषि निर्यात में 3.4% की हिस्सेदारी के साथ सातवें स्थान पर है, जिसके बाद पहले मलेशिया था। ‘मांस और खाद्य मांस ऑफल (meat and edible meat offal)’ श्रेणी में, भारत वैश्विक व्यापार में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ आठवें स्थान पर था।
जबकि अमेरिका (US), जो 1995 (22.2%) में सूची में सबसे ऊपर था, 2019 (16.1%) में यूरोपीय संघ (European Union) से आगे निकल गया। ब्राज़ील(Brazil) ने तीसरे सबसे बड़े निर्यातक के रूप में अपनी रैंकिंग बनाए रखी, 1995 में इसकी हिस्सेदारी 4.8% से बढ़कर 2019 में 7.8% हो गई। चीन (China) 1995 में छठे स्थान (4%) से चढ़कर 2019 (5.4%) में चौथे स्थान पर पहुंच गया।

तारे के आकार का एकमात्र रुद्रेश्वर मंदिर विश्व विरासत

तस्वीर तेलंगाना के वारंगल स्थित काकतीय रुद्रेश्वर (रामप्पा) मंदिर की है। यह मंदिर अब विश्व धरोहर बन गया है। ये प्राचीन मंदिर स्थापत्य कला का शानदार नमूना है। चीन में यूनेस्को विश्व धरोहर समिति के 44वें सत्र में रविवार को नॉर्वे को छोड़कर 22 सदस्यों ने इसे विरासत स्थल के रूप में अंकित किया। भारत से अब 39 स्थल विश्व विरासत में शामिल हो गए हैं। रुद्रेश्वर मंदिर का निर्माण काकतीय राजा रूद्रदेव ने 12वीं शताब्दी में करवाया था। इस मंदिर में एक हजार स्तंभ हैं इसलिए इसे हजार स्तंभों वाला मंदिर भी कहते हैं। इसके निर्माण में जिन पत्थरों का उपयोग हुआ है वह पानी में भी नहीं डूबते। यह मंदिर दक्षिण भारत के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। यह अकेला ऐसा मंदिर है जो एक तारे के आकार का है। खास बात यह है कि यहां एक ही छत के नीचे भगवान शिव और विष्णुजी के साथ सूर्य देव की मूर्ति है इसलिए इसे ‘त्रिकुटल्यम’ भी कहते हैं। आमतौर पर भगवान शिव और विष्णुजी के साथ ब्रह्माजी की प्रतिमा होती है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘MyGov-मेरी सरकार’ पोर्टल लॉन्च किया

26 जुलाई, 2021, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘MyGov-मेरी सरकार’ (MyGov-Meri Sarkar) पोर्टल को लांच किया। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग सरकार को विभिन्न फीडबैक दे सकते हैं और यूपी सरकार उन्हें राज्य की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दे सकती है। यह पोर्टल राज्य की योजनाओं के प्रसार और उन पर नागरिकों की राय जानने और उन्हें कैसे संबोधित किया जा सकता है, यह जानने में प्रमुख भूमिका निभाएगा।

आईपीएल 2021: बीसीसीआई ने जारी किया दूसरे चरण का शेड्यूल, जानें विस्तार से

आईपीएल के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर 2021 से हो जाएगा। बीसीसीआई की तरफ से जारी आधिकारिक घोषणा के अनुसार, पहले दिन यानी 19 को पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स की भिड़ंत होगी। आईपीएल के बाकी बचे 31 मुकाबले 27 दिन में दुबई, शारजाह और अबु धाबी में खेले जाएंगे। यूएई में 27 दिनों की अवधि में कुल 31 मैच खेले जाएंगे। लीग का अंतिम मैच 08 अक्तूबर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। पहला क्वालीफायर मुकाबला 10 अक्तूबर को दुबई में होगा, जबकि एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 11 अक्तूबर और अक्तूबर को शारजाह में खेला जाएगा। आईपीएल के इस सीजन का फाइनल मुकाबला दुबई में 15 अक्तूबर को होगा।

चीन की यांग कियान ने टोक्यो ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक जीता

चीन की यांग कियान ने 24 जुलाई को असाका शूटिंग रेंज में 2020 ग्रीष्मकालीन खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। रूस की अनास्तासिया गलाशिना ने रजत पदक जीता, जबकि स्विट्जरलैंड (Switzerland) की नीना क्रिस्टन ने कांस्य पदक जीता।

प्रमोद भगत डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर 2019 से सम्मानित

वर्ल्ड नंबर 1 पैरा शटलर प्रमोद भगत को 2019 के लिए इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर में डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर चुना गया। घोषणा में देरी COVID-19 महामारी के कारण हुई। भारतीय खेल सम्मान विराट कोहली फाउंडेशन (Virat Kohli Foundation) के सहयोग से आरपीएसजी समूह द्वारा भारत की उत्कृष्ट खेल हस्तियों को प्रतिवर्ष दिए जाने वाले पुरस्कार हैं। पुरस्कार 2017 में स्थापित किए गए थे।

जापान की 13 वर्षीय स्केटर निशिया सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बनीं

13 वर्षीय जापानी स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया (Momiji Nishiya) ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता। वह ओलंपिक खेलों में जापान की और से अब तक की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बन गयी हैं। मार्जोरी गेस्ट्रिंग (Marjorie Gestring) ओलंपिक के सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता हैं। 1936 के बर्लिन खेलों में उन्होंने महिला डाइविंग प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाया था। उस दौरान वह सिर्फ 13 साल 268 दिन की थीं।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!