8 साल से पुराने वाहनों पर लग सकता है ‘ग्रीन टैक्स’

अब 8 साल से पुराने सभी वाहनों को ‘ग्रीन टैक्स’ देना होगा। यह रोड टैक्स का 10 से 25% हो सकता है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने प्रदूषण रोकने के लिए इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है। हालांकि, इस पर राज्यों से भी सलाह ली जाएगी। हाइब्रिड, इलेक्ट्रिक व वैकल्पिक ईंधन जैसे सीएनजी, इथेनॉल और एलपीजी पर चलने वाले वाहनों को इस टैक्स से छूट मिलेगी। 15 साल से ज्यादा पुराने सभी सरकारी वाहनों का पंजीयन 1 अप्रैल 2022 से रद्द कर दिया जाएगा।

देश में अब कहीं से भी वोट डालें, घर बैठे वोटर कार्ड लें

देश में जल्द ही कहीं से भी अपना वोट डाल सकेंगे। चुनाव आयोग तैयारी में जुटा है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर यह जानकारी दी। अरोड़ा ने कहा, ‘जल्द रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट का परीक्षण शुरू होगा। हम आईआईटी मद्रास व अन्य संस्थानों के साथ इस पर काम कर रहे हैं। विदेश में रह रहे भारतीय मतदाताओं को डाक मतपत्र सुविधा देने पर भी कानून मंत्रालय विचार कर रहा है।
चुनाव आयोग 2 चरणों में सुविधा शुरू कर रहा है। पहले चरण यानी 25 से 31 जनवरी के बीच, केवल नए मतदाता, जिनका मोबाइल नंबर आयोग के पास पंजीकृत है, वही डिजिटल मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।
एक फरवरी से अन्य सभी मतदाता अपने वोटर कार्ड की डिजिटल प्रति डाउनलोड कर सकेंगे।

जापान के पूर्व पीएम आबे, बालासुब्रमण्यम समेत 7 को पद्म विभूषण

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालसुब्रमण्यम, डॉ. नरिंदर सिंह कपानी और सुदर्शन साहू समेत सात लोगों को पद्म विभूषण दिया गया। इसके अलावा लोजपा नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, असम के पूर्व सीएम तरुण गोगोई, सुमित्रा महाजन, नृपेंद्र मिश्रा, केशुभाई पटेल समेत 10 शख्सियतों को पद्म भूषण दिया गया। वहीं, 102 शख्सियतों को पद्म श्री से नवाजा गया। कुल 119 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। पद्म श्री पाने वालों में पाली के साहित्यकार अर्जुन सिंह शेखावत, जोधपुर के सारंगी वादक लाखा खान और राजसमंद के समाजसेवी श्याम सुंदर भी शामिल हैं।

जयपुर के साइंटिस्ट एमई खान की टीम ने डेढ़ साल की रिसर्च के बाद बनाया गोबर से ईको फ्रेंडली पेंट

पीढ़ियों तक हमारे जीवन का रहीं जिन परंपरागत चीजों से हम मुंह मोड चुके हैं, अब उन्हीं से ऑनलाइन बाजार सज चुका है। राजस्थान में पहले घरों को ठंडा रखने के लिए गोबर से लीपा जाता था, अब बाजार में इसी की तर्ज पर ईको फ्रेंडली गोबर पेंट आ गया है। जयपुर के सांगानेर रामसिंहपुरा स्थित कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड इंस्टीट्यूट के निदेशक बद्रीलाल मीना व वैज्ञानिक एमई खान के साथ 15 लोगों की टीम ने डेढ़ साल की रिसर्च के बाद इसे बनाया है। पास की गोशालाओं से 5 रु. किलो गोबर खरीदकर रोज 500 लीटर पेंट बनाया जा रहा है। 12 जनवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इसे लॉन्च कर चुके हैं, अभी यह सिर्फ जयपुर में बन रहा है। जल्द प्रदेश के 400 खादी आउटलेट्स में मिलेगा। 20 से 40 गायों के गोबर से 500 लीटर पेंट तैयार किया जा सकता है। जयपुर के इसी प्लांट में एक दिन में 1500 लीटर तक पेंट तैयार किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री के अनुसार, नेशनल टेस्ट हाउस व श्रीराम इंस्टीट्यूट लैब से यह पेंट पास हो चुका है। आने वाले समय में यह 6 हजार करोड़ की इंडस्ट्री बनेगी। पेंट की फैक्ट्रियां गांव में भी लगेंगी। किसानों की अतिरिक्त आमदनी होगी। जो गाय दूध नहीं देती वह गोबर के जरिए आय का हिस्सा बनेगी।

रेलवे में 27 से शुरू होगा वैक्सीनेशन

उत्तर पश्चिम रेलवे में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना वैक्सीनेशन 27 जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा केंद्रीय अस्पताल, जयपुर को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। प्रथम चरण में 27 जनवरी से 31 जनवरी तक टीकाकरण किया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक होगी कल, नई आयुष नीति को मिल सकती है मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के निधन के चलते पिछले कैबिनेट स्थगित करनी पड़ी थी। इसलिए उस बैठक के एजेंडे अब 27 जनवरी को होने वाली बैठक में रखे जाएंगे। इनमें प्रदेश की नई आयुष नीति को मंजूरी दिए जाने का एजेंडा भी शामिल है।
इसके अलावा वन निगम की स्थापना व स्वच्छ भारत मिशन के लिए सोसायटी बनाए जाने का प्रस्ताव भी एजेंडे में शामिल है।

खाद्य विभाग में एमआईएस सिस्टम से ब्लॉक और जिला स्तरीय रैंक की तैयारी

विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ मिलकर विभाग द्वारा डाटा विश्लेषण की तैयारी की जा रही है। खाद्य विभाग के पास उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सूचनाओं का उपयोग करते हुए एक एमआईएस सिस्टम विकसित किया जाएगा। इन्हीं सूचनाओं के आधार पर भविष्य में ब्लॉक एवं जिला स्तरीय रैंक का निर्धारण किया जाएगा।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव नवीन जैन ने बताया कि विभाग में सप्लाई चैन प्रबन्धन को मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों में भी विश्व खाद्य कार्यक्रम की मदद से मजबूती लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में एक विशेष प्रोजेक्ट के तहत अन्त्योदय परिवारों के संबंध में सूचनाएं एकत्रित की जा रही है, जहां पर प्रभावी ढंग से कार्य करने में भी विश्व खाद्य कार्यक्रम का सहयोग लिया जाएगा।

आईपीएस जैन सीआईएसएफ में कमांडेंट बने

भारतीय पुलिस सेवा के वर्ष 2008 बैच के अधिकारी राहुल जैन चार साल के लिए केन्द्रीय डेपुटेशन जाएंगे। इस संबंध में केन्द्र सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। उन्हें सीआईएसएफ में कमांडेंट लगाया गया है। उनकी ज्वाइनिंग तारीख से चार साल तक वे इस पद पर रहेंगे। इससे पहले राहुल जैन डीसीपी ईस्ट रहे थे। डीसीपी ईस्ट के पद पर वे दो साल तक रहे। इसके साथ ही डूंगरपुर एसपी, इंटलीजेंस, जयपुर कमिश्नरेट में डीसीपी वेस्ट, जेडीए में एसपी रह चुके हैं। जयपुर में कई बड़े अपराधों के खुलासे में आईपीएस राहुल जैन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

भीलवाड़ा : सोलर पावर कॉलोनी, यहां की हर छत पर सोलर पैनल

औद्योगिक प्रतिष्ठानों के बाद अब घरों में भी सौर ऊर्जा बिजली का विकल्प बनने लगा है। वर्ष 2016 में पॉलिसी की शुरुआत में औद्योगिक इकाइयों व प्रतिष्ठानों में आवश्यकतानुसार किलो वाट के सौर ऊर्जा प्लांट लगना शुरू हुए। वर्तमान में अधिकांश औद्योगिक इकाइयों में सौर ऊर्जा से ही मशीनरीज चल रही हैं। इसके रखरखाव के साथ ही इनसे सस्ती बिजली मिलने से अब यह घरों को रोशन करने का भी विकल्प बनने लगी है। तीन साल में शहर की कई कॉलोनियों के साथ ही निर्माणाधीन कॉलोनियों के फ्लेट्स भी सौर ऊर्जा से रोशन हो रहे हैं। आरके रिनोवल एनर्जी के मैनेजिंग डायरेक्टर उमेश विश्नाई बताते हैं कि उद्योगों के बाद अब सौर ऊर्जा का चलन घरों तक पहुंच गया है। इसका कारण यह बिजली के वनिस्पत सस्ती होने के साथ ही तीन साल में मूल पूंजी जितना फायदा करती है। कार्बन कम होता है।

डॉ. अनुलोक जैन को एक्सीलेंस अवॉर्ड

जयपुर के होम्योपैथ डॉ. अनुलोक जैन को प्रतिष्ठित नेशनल बिजनेस लीडरशिप एंड सर्विस एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। वे 25 विजेताओं में शामिल हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है। ये पिछले 10 वर्षों से क्रोनिक पेशेंट्स के इलाज में सेवारत हैं।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply