एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लुईस हैमिल्टन को अपने होम सोलूशन ब्रांड, एलजी सिग्नेचर का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लुईस हैमिल्टन को अपने होम सोलूशन ब्रांड, एलजी सिग्नेचर का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है। इस के बाद अब हैमिल्टन की कौशल, शैली और सटीकता के प्रतीक ब्रांड के प्रचार विज्ञापनों में दिखाई देंगे।

START -Daily Quiz

इस नए अभियान में, वह एक स्टाइलिश, परिष्कृत जीवन जीने के तरीके पर अपने विचारों को दर्शकों के साथ साझा करेंगे, और जो उन्हें अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करता है।

तेलंगाना में सत्तारूढ तेलंगाना राष्ट्र समिति के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नयानी नरसिम्हा रेड्डी का निधन

तेलंगाना में सत्तारूढ तेलंगाना राष्ट्र समिति के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नयानी नरसिम्हा रेड्डी का निधन हो गया। वह 76 वर्ष के थे। वर्ष 2014 में तेलंगाना की स्थापना के बाद रेड्डी राज्य के पहले गृहमंत्री बने थे।

START -Daily Quiz

हैदराबाद के मुशीराबाद विधानसभा क्षेत्र से कई बार विधायक बने। साल 2005 से 2008 तक उन्होंने वाईएसआर के कैबिनेट मंत्री में तकनीकी शिक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला था।

पारले एग्रो ने प्रियंका चोपड़ा जोनास को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया

पारले एग्रो ने अपने फ्रूट्स प्लस फ़िज़ पोर्टफोलियो ‘B-Fizz’ तक ग्राहकों की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने प्रियंका चोपड़ा जोनास को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस अभियान का हॉटस्टार पर पूरे आईपीएल के दौरान और YouTube पर आक्रामक रूप से प्रचार किया जाएगा।

START -Daily Quiz

B-Fizz, एक यूनिक और ताज़ा सेब का रस-आधारित माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है जो कि सभी आयु समूहों के उपभोक्ताओं को एक नया स्वाद अनुभव कराएगा।

भारतीय वायु सेना की पहली महिला अधिकारी, विंग कमांडर (रि.) डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का निधन

भारतीय वायु सेना की पहली महिला अधिकारी, विंग कमांडर (रि.) डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का निधन। उनका जन्म फरवरी 1924 में हुआ था, वह अपनी एमबीबीएस करने के बाद 22 अगस्त, 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में शामिल हुई थी। विजयलक्ष्मी रमणन को अगस्त 1972 में विंग कमांडर की रैंक के रूप में प्रमोशन मिला था।

START -Daily Quiz

पांच साल बाद उन्हें विशिष्ट सेवा पदक मिला था। फरवरी 1979 में वह रिटायर हो गई थीं। मद्रास मेडिकल कॉलेज से 1943 में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी। मेडिसिन के लिए बालफोर मेमोरियल मेडल और सर्जरी के लिए मद्रास विवि का पुरस्कार भी मिला था।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 को अपनाने की मंजूरी दी

21 अक्टूबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 को अपनाने की मंजूरी दी। इस कदम से जम्मू-कश्मीर में देश के अन्य हिस्सों की तरह तीन स्तरीय लोकतंत्र की स्थापना में मदद मिलेगी।

START -Daily Quiz

इसके अलावा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत साल 2020-21 के लिए जम्मू-कश्मीर में सेब की खरीद का फैसला किया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। नेफेड राज्य एजेंसियों के सहयोग से सेब की खरीद करेगा। सेब की कीमत का हस्तान्तरण सीधे किसानों के बैंक खातों में किया जाएगा। मंत्रिमंडल ने चालू वर्ष में राज्य से 12 लाख टन सेब के खरीद को मंजूरी दी है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर मोबाइल सेल्युलर नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया को चुना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर मोबाइल सेल्युलर नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया को चुना है। नासा की योजना चांद पर मानव बस्तियां बसाने की है। नासा पहले से ही आर्टेमिस (Artemis) प्रोग्राम के जरिए 2014 तक चांद की सतह पर मानव मिशन भेजने की तैयारी कर रही है।

START -Daily Quiz

वहीं, नोकिया ने दावा किया है कि चांद पर उसका नेटवर्क साल 2022 के अंत तक काम करने लगेगा। इस प्रोजक्ट के लिए नासा नोकिया सहित कई कंपनियों को 370 मिलियन डॉलर (लगभग 27.13 अरब रुपये) देगी। नासा ने इस काम के लिए नोकिया के अलावा कुल 14 कंपनियों को चुना है।

भारत ने नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक किया

भारत ने 22 Oct को डीआरडीओ द्वारा विकसित नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (Nag Anti-Tank Guided Missile) का अंतिम परीक्षण एक वारहेड के साथ सफलतापूर्वक किया। परीक्षण सुबह 6:45 बजे राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया। नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल डीआरडीओ की स्वदेशी वारहेड की सूची में शामिल हो गई है।

START -Daily Quiz

यह लेटेस्ट मिसाइल बड़े टैंक्स को भी किसी भी मौसम में निशाना बना सकती है। कई खूबियों के अलावा इसमें इंफ्रारेड भी है, जो लॉन्च से पहले टारगेट को लॉक करता है। साल 2017, 2018 और 2019 में अलग-अलग तरीके की नाग मिसाइलों का परीक्षण हो चुका है। ये वजन में काफी हल्की होती है, लेकिन इसके बावजूद दुश्मन के टैंक समेत अन्य सैन्य वाहनों को सेकेंडों में समाप्त कर सकती है।

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने कोरोना की जांच के लिए ‘कोवीरैप’ तकनीक विकसित की

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने कोरोना की जांच के लिए ‘कोवीरैप’ तकनीक विकसित की है। इसकी मदद से एक घंटे में सटीक नतीजे प्राप्त किए जा सकते हैं। कोरोना के परीक्षण के लिए कोवीरैप को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की मंजूरी मिल गई है। कोविरैप में तापमान नियंत्रित करने की यूनिट, जीनोमिक एनालिसिस के लिए स्पेशल डिटेक्शन यूनिट और एक अनुकूलित स्मार्टफोन एप लगे होते हैं।

START -Daily Quiz

सार्स कोविड-2 की मौजूदगी का पता लगाने के लिए कोविरैप में तीन मास्टर मिक्स काम करते हैं। सैंपल्स इन मिक्सेस के साथ रिएक्ट करते हैं। जब पेपर स्ट्रिप्स को रिएक्शन प्रोडक्स में डाला जाता है तो वायरस की उपस्थिति होने पर रंगीन लाइन दिखने लगती है। प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती ने बताया कि इन्फ्लूएंजा, मलेरिया, डेंगू, जापानी एन्सेफलाइटिस, तपेदिक और कई अन्य संक्रामणों के साथ ही वेक्टर-जनित रोगों का परीक्षण भी एक ही मशीन के जरिए किया जा सकता है।

टोंक की वसुंधरा और जोधपुर की जशोदा अंतर्राष्ट्र्रीय बाल शांति पुरूस्कार के लिए नामांकित हुई

नीदरलैंड की बाल अधिकारों के क्षेत्र में काम कर रही किड्स राइट्स संस्था द्वारा लैंगिक समानता के क्षेत्र में राजस्थान के टोंक की वसुंधरा और जोधपुर की जशोदा अंतर्राष्ट्र्रीय बाल शांति पुरूस्कार के लिए नामांकित हुई हैं। यह पुरस्कार हर साल किसी एक बच्चे को मिलता है, जिनके द्वारा बच्चों के अधिकारों का प्रसार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है और जो कमजोर वर्ग से आने वाले बच्चों की स्थिति में बेहतर सुधार लाने की दिशा में प्रयासरत रहते हैं।

START -Daily Quiz

पिछले साल यह पुरस्कार स्वीडन से ग्रेटा थुनबर्ग और कैमरून से डिविना मलौम को दिया गया था। वसुंधरा शिव शिक्षा समिति के साथ वह जीवन कौशल शिक्षा सत्रों के माध्यम से 180 से अधिक लड़कियों को प्रशिक्षित कर चुकी है। चुप्पी तोड़ो कार्यक्रम के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूकता लाने में वसुंधरा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

केट रूबिन्स नाम की महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से अपना वोट डाला

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अपने अंतिम दौर में है। तीन नवंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की फाइनल वोटिंग होगी और अभी अर्ली वोटिंग जारी है। इसी दौरान राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतरिक्ष से भी एक वोट आया है। केट रूबिन्स नाम की महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से अपना वोट डाला है।

START -Daily Quiz

केट की ओर से बताया गया कि हैरिस काउंटी स्थित क्लर्क के ऑफिस की तरफ से एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक बैलेट को जेनरेट को किया गया था। यह जगह ह्यूस्टन, टेक्सास में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर का हेडक्वार्टर है। इस लिंक को ई-मेल के जरिए आईएसएस भेजा गया। रूबिन्स ने बैलेट को ई-मेल में ही भरा और फिर इसे क्लर्क के ऑफिस में वापस भेज दिया गया।