ऑस्ट्रेलियाई तैराक केली मैककिऑन ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

ऑस्ट्रेलियाई तैराक केली मैककिऑन ने 2019 में अमेरिकी रेगन स्मिथ द्वारा निर्धारित 57.57 सेकंड के पिछले निशान से 57.45 सेकंड के समय के साथ दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई एक्वाटिक सेंटर में 100 मीटर बैकस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। अपने चौथे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए एमिली सीबोम 58.59 में दूसरे स्थान पर रही।

नाविक दिवस: 25 जून

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन हर साल 25 जून को नाविकों और नौसैनिकों को सम्मान देने के लिए नाविकों का वार्षिक दिवस (DoS) मनाता है, जो समुद्री परिवहन का संचालन करके पूरी दुनिया को कार्य करने में मदद करते हैं। 2021 में DoS की 11वीं वर्षगांठ है। COVID-19 महामारी के मद्देनजर, नाविकों ने खुद को वैश्विक प्रतिक्रिया की अग्रिम पंक्ति में पाया और पोर्ट एक्सेस, री-सप्लाई, क्रू चेंजओवर, प्रत्यावर्तन, आदि के आसपास अनिश्चितताओं और कठिनाइयों के आसपास काम करने की कठिन परिस्थितियों के अधीन पाया।
2021 के अभियान का विषय “नाविक: शिपिंग के भविष्य के मूल में (Seafarers: at the core of shipping’s future)” है।
इस दिन का प्रस्ताव विश्व अर्थव्यवस्था और नागरिक समाज में नाविक के योगदान का जश्न मनाने के लिए 2010 में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा दिया गया था। यह विशेष दिन 2011 से मनाया जा रहा है।

चीन तिब्बत में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाएगा

चीन तिब्बत के सुदूर हिमालयी क्षेत्र में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाएगा। यह इलेक्ट्रिक ट्रेन प्रांतीय राजधानी ल्हासा को न्यिंगची से जोड़ेगी। सिचुआन-तिब्बत रेलवे के 5 किलोमीटर लंबे ल्हासा-न्यिंगची खंड का उद्घाटन 1 जुलाई को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के शताब्दी समारोह से पहले किया जाएगा।
चेंगदू-यान नामक रेलवे का पहला खंड 28 दिसंबर, 2018 को शुरू किया गया था। न्यिंगची-ल्हासा नामक रेलवे का दूसरा खंड, 25 जून, 2021 को खुलेगा। जबकि अंतिम खंड यान-न्यिंगची के 2030 में पूरा होने की उम्मीद है।

कर्णाम मल्लेश्वरी को दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का प्रथम कुलपति नियुक्त किया गया

दिल्‍ली सरकार ने पूर्व ओलम्पिक पदक विजेता कर्णम मल्‍लेश्‍वरी को दिल्‍ली खेल विश्‍वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्‍त किया है। पूर्व भारत्‍तोलक आंध्रप्रदेश की सुश्री मल्‍लेश्‍वरी पहली भारतीय महिला हैं जिन्‍होंने सन 2000 के सिडनी ओलम्पिक्‍स में कांस्‍य पदक जीता था। उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री से भी नवाजा जा चुका है।

पश्चिम बंगाल ने छात्र क्रेडिट कार्ड योजना को मंजूरी दी

पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने 24 जून, 2021 को “स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना” को मंजूरी दी। यह योजना 30 जून, 2021 को शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत, छात्र उच्च अध्ययन में दाखिला लेने के लिए क्रेडिट कार्ड की मदद से ₹10 लाख तक का सॉफ्ट लोन प्राप्त कर सकते हैं। स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरेट अध्ययन के लिए यह ऋण उपलब्ध होगा। एक व्यक्ति 40 वर्ष की आयु तक योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए पात्र है। छात्रों को नौकरी मिलने के बाद कर्ज चुकाने के लिए 15 साल का समय दिया जाएगा।
बिहार सरकार ने 2 अक्टूबर 2016 को “स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना” शुरू की थी। इस योजना के तहत, बिहार राज्य के गरीब 12वीं पास छात्रों को उच्च शिक्षा में दाखिला लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा 4 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है।

विश्व विटिलिगो दिवस: 25 जून

विटिलिगो के बारे में वैश्विक जागरूकता पैदा करने के लिए 25 जून को विश्व विटिलिगो दिवस मनाया जाता है। विटिलिगो एक त्वचा विकार है, जिसके कारण त्वचा में रंग की कमी हो जाती है, जिससे रंगद्रव्य के नुकसान से त्वचा पर कई तरह के पैटर्न बन जाते हैं। विटिलिगो को अक्सर एक विकार के बजाय एक बीमारी कहा जाता है और इसका रोगियों पर एक महत्वपूर्ण नकारात्मक सामाजिक या मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकता है। पहला विश्व विटिलिगो दिवस 25 जून, 2011 को मनाया गया था।

Twitter ने ‘टिप जार’ फीचर के लिए Razorpay के साथ समझौता किया

ट्विटर ने अपने टिप जार (Tip Jar) फीचर के लिए पहले भुगतान ऑपरेटर रेजरपे (Razorpay) के साथ साझेदारी की है। ट्विटर नए मुद्रीकरण सुविधाओं को जोड़ने की प्रक्रिया में है। इसकी घोषणा पहली बार फरवरी, 2021 में की गई थी। ट्विटर के साथ रेजरपे का एकीकरण ट्विटर उपयोगकर्ताओं को भारत में यूपीआई, नेट-बैंकिंग और भुगतान वॉलेट के साथ क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करके रचनाकारों को भुगतान करने की अनुमति देगा। शुरुआती चरणों में, केवल सीमित समूह ही अपने प्रोफाइल में टिप जार जोड़ने का विकल्प प्राप्त कर सकेंगे। इस समूह में रचनाकार, पत्रकार, विशेषज्ञ, सार्वजनिक हस्तियां और समुदाय के नेता शामिल हैं।

भारत करेगा 9 एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज सम्मेलन की मेजबानी

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (IEF) ने घोषणा की कि भारत, 9वें एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज (AMER9) की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया है। 9वां एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज सम्मेलन 2022 में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी और यह 2018 के दौरान अबू धाबी में पिछली बैठक में हुई समझ को आगे ले जाएगी।
अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (IEF) 71 सदस्य देशों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा ऊर्जा संगठन है, जो वैश्विक ऊर्जा बाजार का 90 प्रतिशत हिस्सा है। यह एक सतत और समावेशी भविष्य के लिए संक्रमण में ऊर्जा सुरक्षा, बाजार स्थिरता और पारदर्शिता को बढ़ावा देने वाली ऊर्जा वार्ता आयोजित करता है।

UN World Drug Report 2021 जारी की गयी

United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) ने हाल ही में World Drug Report 2021 जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में 275 मिलियन लोगों ने ड्रग्स का इस्तेमाल किया। रिपोर्ट के अनुसार, 36 मिलियन लोग मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों से पीड़ित थे। यह ड्रग रिपोर्ट युवाओं को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए धारणा और वास्तविकता के बीच की खाई को पाटने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।
अधिकांश देशों ने कोविड-19 महामारी के दौरान भांग के उपयोग में वृद्धि की सूचना दी है। 77 देशों में स्वास्थ्य पेशेवरों के सर्वेक्षण के अनुसार, 42% ने कहा कि भांग (cannabis) का उपयोग बढ़ गया है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 15 और 64 वर्ष की आयु की लगभग 5.5% आबादी ने 2020 में कम से कम एक बार नशीली दवाओं का उपयोग किया है। जबकि, 36.3 मिलियन लोग (नशीले पदार्थों का उपयोग करने वाले कुल व्यक्तियों का 13%) नशीली दवाओं के उपयोग विकारों से पीड़ित हैं।

रस्किन बॉन्ड की किताब ‘इट्स अ वंडरफुल लाइफ’ का विमोचन

भारतीय ब्रिटिश लेखक रस्किन बॉन्ड ने एलेफ बुक कंपनी द्वारा प्रकाशित ‘इट्स अ वंडरफुल लाइफ’ नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पुस्तक एक अवधारणात्मक, उत्थान, गहराई से चलती, और गैर-काल्पनिक तरीके से लिखी गई है। वह पद्म श्री और पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता हैं। उनका पहला उपन्यास ‘रूम ऑन द रूफ’ था।