‘आगे बढ़ो’ की थीम के साथ 32वां ओलिंपियाड शुरू

आखिरकार 364 दिन की देरी से 32वां ओलिंपियाड शुरू हो गया। नेशनल स्टेडियम में ‘आगे बढ़ो’ की थीम के साथ शुक्रवार को टोक्यो गेम्स शुरू हुए। कोविड की वजह से जिनका निधन हुआ, सबसे पहले उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बांग्लादेश के सोशल आंत्रप्रेन्योर – नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को ओलिंपिक लॉरियल दिया गया। मार्च पास्ट में सबसे पहला दल ग्रीस का था। 21वें नंबर पर जैसे ही मेरीकॉम-मनप्रीत की अगुवाई में भारतीय दल ने प्रवेश किया तो ऐसा लग रहा था कि 135 करोड़ लोगों की उम्मीदों का तिरंगा लहरा रहा है। सबसे अंत में आए मेजबान जापान के खिलाड़ियों का सम्राट नारुहितो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रों, अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन, आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक सहित मौजूद अतिथियों ने स्वागत किया। सेरेमनी के दौरान जापान की टेक्नोलॉजी भी दिखी । 1824 ड्रोन्स की मदद से रिवॉल्विंग ग्लोब बनाया। भले ही फैंस स्टेडियम में मौजूद नहीं थे, लेकिन इससे खिलाड़ियों के जोश-जूनून पर कोई फर्क नहीं पड़ा। जापान के सम्राट नारुहितो ने टोक्यो 2020 ओलिंपिक गेम्स के अधिकारिक रूप से शुरू होने की घोषणा की। 6 हजार लोगों की मौजूदगी में समारोह संपन्न हुआ।

मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन में 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता

मीराबाई चानू ने ओलंपिक के इतिहास में भारोत्तोलन (weightlifting) में भारत का पहला रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। चानू ने 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता। 26 वर्षीय मीराबाई चानू ने स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में 115 किग्रा भार उठाकर 49 किग्रा वर्ग के फाइनल में कुल 202 का स्कोर बनाया। चानू ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। 2017 में विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। जबकि 2020 एशियाई चैंपियनशिप में उन्होंने कांस्य पदक जीता था।

Google ने टोक्यो ओलंपिक 2020 को अपना डूडल समर्पित किया

गूगल ने इस डूडल के माध्यम से यूजर को गेम खेलने का मौका दिया है। गूगल ने इसका नाम डूडल चैंपियन आइलैंड गेम्स रखा है। इसमें यूजर रियल टाइम लीडरबोर्ड के साथ नींजा कैट गेम खेल सकता है। यूजर चार टीम ब्ल्यू, ग्रीन, येलो और रेड के साथ गेम खेल सकता है। ओलंपिक खेल हर चार साल में आयोजित किये जाते है। इस साल भारत का प्रतिनिधित्व 120 से अधिक खिलाड़ियों द्वारा किया जा रहा है, जिसमें अधिकारी, कोच व अन्य सहायक कर्मचारी मिलाकर कुल 228 लोगों की टीम भारत से पहुंची है।

24 जुलाई : आयकर दिवस

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने 24 जुलाई 2021 को 161वां आयकर दिवस (जिसे Income Tax Day भी कहा जाता है) मनाया। भारत में, आयकर दिवस हर साल 24 जुलाई को मनाया जाता है, क्योंकि सर जेम्स विल्सन (Sir James Wilson) द्वारा भारत में पहली बार 24 जुलाई 1980 को आयकर पेश किया गया था। इस कर का उद्देश्य 1857 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता के पहले युद्ध के दौरान ब्रिटिश शासन को हुए नुकसान की भरपाई करना था। 24 जुलाई को पहली बार 2010 में आयकर दिवस के रूप में मनाया गया था।

केले से बने उत्पादों का अब हो सकेगा औद्योगिक उत्पादन

केले के तने, रेशे और तरल से अब बड़ी मात्रा में ऑर्गेनिक कपड़ा, कागज और उर्वरक चॉकलेट आदि तैयार होंगे। नवसारी कृषि यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की 10 वर्षों की मेहनत रंग लाई और देश की 33 तथा अफ्रीका की एक कंपनी ने यूनिवर्सिटी के साथ करार कर तकनीक हासिल की है।
किसानों को डबल फायदा :-
महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में केले का बड़ी मात्रा में उत्पादन होता है। गुजरात में हर वर्ष 46 लाख मीट्रिक टन केले की पैदावार होती है। केले के तने से जो कपड़ा व कागज बनेगा, वह मजबूत व अच्छी गुणवत्ता का होगा। इससे किसानों को डबल फायदा होगा।

दुनिया का पहला स्वच्छ परमाणु रिएक्टर एक्टिवेट करेगा चीन

चीनी सरकार के एक वैज्ञानिक ने एक प्रायोगिक परमाणु रिएक्टर की योजना का खुलासा किया है जिसे ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है। यह रिएक्टर यूरेनियम के बजाय तरल थोरियम पर चलेगा और पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में अधिक सुरक्षित होने की उम्मीद है। पिघला हुआ नमक, जब हवा के संपर्क में आता है, तो ठंडा हो जाता है और जल्दी से जम जाता है और इस प्रकार थोरियम को इन्सुलेट करता है, जिससे किसी भी संभावित रिसाव में पारंपरिक रिएक्टरों से लीक की तुलना में इससे पर्यावरण में बहुत कम विकिरण फैल सकता है। वुवेई (Wuwei) के रेगिस्तानी शहर को पहले रिएक्टर के स्थान के रूप में चुना गया है, और चीनी सरकार पश्चिमी चीन के मैदानी इलाकों और रेगिस्तान में ऐसे और रिएक्टर बनाने की योजना बना रही है।

एआईएफएफ महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 चुनी गईं नंगंगोम ​बाला देवी

भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम (Indian Women’s National Team) फॉरवर्ड, नंगंगोम बाला देवी (Ngangom Bala Devi) को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) की महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 के रूप में नामित किया गया है। बाला फिलहाल स्कॉटलैंड में रेंजर्स विमेंस एफसी के लिए खेलती हैं। वह फरवरी 2020 में टीम में शामिल हुई और पिछले साल दिसंबर में अपना पहला प्रतिस्पर्धी गोल कर इतिहास रच दिया था। वह यूरोप में एक विदेशी क्लब के साथ एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर हैं।

मार्शल आर्ट मुएथाई को ओलिपिक के लिए मंजूरी

मार्शल आर्ट की एक फॉर्म मुएथाई भी अब ओलिंपिक का हिस्सा होगी। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने बुधवार को टोक्यो में हुए 138वें सेशन में इसे मान्यता दे दी। अब भारत में इस खेल के खिलाड़ी भी ओलिंपियन बन सकेंगे। यूएमएआई के अध्यक्ष त्रिपुरा के प्रसनजीत और महासचिव राजस्थान के श्रीराम चौधरी ने आईओसी के इस निर्णय का स्वागत किया।

सुमित नागल बने ओलंपिक में टेनिस सिंगल्स मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय

सुमित नागल (Sumit Nagal) ओलंपिक खेलों में एकल पुरुष मैच जीतने वाले तीसरे भारतीय टेनिस खिलाड़ी बने। वह 25 साल में भारत के लिए जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्होंने इस मैच में डेनिस इस्तोमिन (Denis Istomin) को हराया। नागल ने इस्तोमिन को 6-4, 6-7(6), 6-4 से हराया।इस मैच में दो घंटे 34 मिनट का समय लगा और यह एरिआके टेनिस सेंटर में आयोजित किया गया। अगले दौर में उनका सामना डेनियल मेदवेदेव से होगा जोदुनिया में दूसरे स्थान पर हैं।

यूनेस्को ने लिवरपूल को विश्व विरासत सूची से हटाया

संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी यूनेस्को (UNESCO) ने एक नए फुटबॉल स्टेडियम की योजना सहित अतिविकास के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए, विश्व धरोहर स्थलों की सूची से लिवरपूल (Liverpool) के तट को हटाने के लिए संकीर्ण रूप से मतदान किया है। चीन (China) की अध्यक्षता में समिति की वार्ता में, 13 प्रतिनिधियों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया और पांच ने विरोध किया, वैश्विक सूची से किसी साइट को हटाने के लिए सिर्फ एक अधिक दो-तिहाई बहुमत आवश्यक है।
लिवरपूल (Liverpool) डीलिस्ट करने वालों में ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी शामिल है, जिसकी ग्रेट बैरियर रीफ (Great Barrier Reef) के लिए खुद की लिस्टिंग को इस साल के यूनेस्को विचार-विमर्श में खतरा है। विरोध करने वाले अन्य लोगों में ब्राजील (Brazil), हंगरी (Hungary) और नाइजीरिया (Nigeria) शामिल हैं, यह तर्क देते हुए कि यूके और लिवरपूल अधिकारियों को अधिक समय देने के लिए किसी भी कदम को एक साल के लिए टाल दिया जाना चाहिए।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!