वोटर कार्ड ई-वर्जन आज से.डाउनलोड कर सकेंगे

मतदाता अब वोटर कार्ड को मोबाइल-कम्प्यूटर पर भी डाउनलोड कर सकेंगे। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सोमवार को रविशंकर प्रसाद इसका ई-वर्जन लॉन्च करेंगे। ई-इलेक्टर फोटो पहचान-पत्र में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। इसे डिजिलॉकर में सेव कर पीडीएफ फार्मेट में प्रिंट कर सकेंगे।

छह घंटे के लिए सीएम बनी सृष्टि

में बालिका दिवस एक अनूठी पहल हुई। इस मौके पर बीएससी एग्रीकल्चर की छात्रा सृष्टि गोस्वामी को एक दिन का मुख्यमंत्री बनाया गया। सृष्टि 6 घंटे के कार्यकाल में पूरी तरह आत्मविश्वास से लबरेज दिखीं। वहीं, एक परिपक्व राजनेता की तरह विपक्ष के सवालों का भी सामना किया। उन्होंने विधानसभा में 13 विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा भी की। सबसे पहले लोक निर्माण विभाग ने टिहरी में बने डोबरा चांटी पुल पर अपनी प्रस्तुति दी। उन्होंने अफसरों को राज्य के सभी पुराने व जर्जर पुलों को दोबारा से बनाने और इस बारे में व्यापक सर्वे करने के निर्देश दिए।

परेड में पहली बार शामिल होगी बांग्लादेश की सेना

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार बांग्लादेश की सेना शामिल होगी। 113 जवानों का दल परेड में भाग लेगा, जिसमें एक सैन्य बैंड भी । बांग्लादेश की आजादी की 50वीं वर्षगांठ को देखते हुए परेड में बांग्लादेश की सेना शामिल हो रही है। इससे पहले 2016 में फ्रांस की सेना शामिल हुई थी।

32 बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए इस साल देश के 32 बच्चों को चुना गया है। साहस, खेलकूद, कला, नवाचार जैसे क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम के लिए यह पुरस्कार दिए जाते हैं। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 12 बजे इन बच्चों से बातचीत करेंगे।

यूएन बोला- पाकिस्तान एयरलाइंस से यात्रा न करें

यूएन ने अपने कर्मचारियों को पाकिस्तान एयरलाइंस से यात्रा न करने की सलाह दी है। पाकिस्तान के पायलटों के फर्जी लाइसेंस की खबर सामने आने के बाद यूएन ने यह फैसला लिया है।

राजस्थान कॉलेज के रणजीत सिंह गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे

राजस्थान कॉलेज के कैडेट रणजीत सिंह नई दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व करेंगे। वह 7 राजस्थान इंडेप कंपनी एनसीसी जयपुर के कैडेट सीनियर अंडर ऑफिसर हैं। प्रिंसिपल प्रो. एसएल शर्मा ने बताया कि राजस्थान यूनिवर्सिटी के लिए यह बड़ा अवसर है। आरयू का कैडेट भारत के एनसीसी दस्ते का नेतृत्व करेगा। रणजीत सिंह ने लेफ्टिनेंट तमेघ पंवार के अंडर ट्रेनिंग ली है।

‘राज किसान जैविक एप’ पर कृषि उत्पादों की खरीद-बिक्री

कृषि विभाग राज्य के जैविक उत्पादक किसानों और उपभोक्ता को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए ‘राज किसान जैविक एप’ विकसित कर रहा है। कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने निर्देश दिए हैं कि रजिस्टर्ड जैविक किसानों को एप से जोड़ने और उपभोक्ता भंडार की दुकानों पर उत्पाद उपलब्ध कराने की दिशा में काम शुरू करें

यूएईः 14 वर्षीय छात्र ने पीएम का पोट्रेट बनाया

दुबई में रहने वाले 14 वर्षीय भारतीय छात्र सरन शशि कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी का एक खास पोट्रेट तैयार किया है। इसे गणतंत्र दिवस पर पीएम को उपहार स्वरूप दिया जाएगा। इस पोट्रेट को दुबई में विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने रिसीव किया। साथ ही छात्र के इस हुनर की जमकर तारीफ की। भारतीय छात्र ने लॉकडाउन के दौरान ही दुनिया के 92 बड़े नेताओं की पेटिंग बनाई है। जिसमें महात्मा गांधी और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का भी पोट्रेट शामिल हैं।

पाकिस्तान ने मिसाइल का सफल परीक्षण किया

पाकिस्तान ने कुछ दिन पहले परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 का ‘सफल’ परीक्षण किया था। अब इसकी सच्चाई सामने आई है। दावा है कि यह मिसाइल बलूचिस्तान में जा गिरी। जिसमें पांच लोग घायल हो गए। इनमें दो महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं। बलूच रिपब्लिकन पार्टी के प्रवक्ता शेर मोहम्मद बुगती ने ट्वीट कर घटना पर नाराजगी जाहिर की है। बलूचिस्तान कोई लैब नहीं है। इस टेस्टिंग में कई घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

विधि आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष एन.एम. घटाटे (83) का निधन

विधि आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष एन.एम. घटाटे (83) का निधन हो गया। वह तीन दिन से अस्पताल में भर्ती थे। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील घटाटे ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान विधि आयोग का उपाध्यक्ष पद संभाला।

START DAILY QUIZ