राजस्थान की जेलों को देश में नम्बर-1 का खिताब मिला

इंडिया जस्टिस रिपोर्ट-2020 में राजस्थान की जेलों को देश में प्रथम स्थान रखा। पिछले साल 12वां स्थान था। यह रैंकिंग टाटा ट्रस्ट के संयुक्त उपक्रम जिसमें सहयोगी संगठनों जिनमें सेंटर फॉर सोशल जस्टिस कॉमन कॉज, दक्ष, CHRI, प्रयास, विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी के द्वारा यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। राजस्थान की जेलों को 10 में से 6.32 अंक मिले दूसरे स्थान पर तेलंगाना को 5.69 अंक मिले रिपोर्ट में पुलिस, न्यायपालिका, कारागार कानुनी सहायता पर राज्यों की रैंकिंग निर्धारित की गई पिछले 5 सालों के दौरान जेलों की कार्यप्रणाली के आधार पर रैंक जारी की जाती है।

उत्तराखंड में पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए NTPC पर 57.96 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

डिस्पोजल साइट के रखरखाव संबंधी नियमों के उल्लंघन पर उत्तराखंड प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने जुर्माना कार्यवाही की। चमोली में तपोवन विष्णुगढ़ हाइड़ो पावर प्रोजेक्ट में NTPC(राष्ट्रीय ताप बिजली निगम) की डिस्पोजल साइट का रखरखाव पर्यावरण मानकों के अनुरूप नहीं किया गया। इसके कारण भूस्खलन का खतरा दोगुना हो गया।

राष्ट्रीय स्मार्ट एग्रीकल्चर इनोवेशन चैलेंज 2021

हाल ही में भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली ने राष्ट्रीय स्मार्ट एग्रीकल्चर इनोवेशन चैलेंज (एग्री इंडिया हैकथॉन 2021) आयोजन किया गया था। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर (MPUT) के महेन्द्र मीना ने राष्ट्रीय स्मार्ट एग्रीकल्चर इनोवेशन चैलेंज 2021 में पोस्ट हार्वेस्ट फूड टेक्नोलॉजी और मूल्य संवर्धन कैटेगरी चैलेंज जीत लिया। उनकी नैनो तकनीकी पूरे देश में अव्वल रही। इसके लिए उन्हें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिला।

VL-SRSAM मिसाइल सिस्टम

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संघगन (DRDO) ने VL-SRSAM मिसाइल सिस्टम का हाल ही में सफल परीक्षण किया। स्वदेशी तकनीकी से निर्मित एवं डिजाइन वर्टिकल लॉन्च शोट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल नौसेना के लिए विकसित की गई।

20 फरवरी : ‘‘विश्व सामाजिक न्याय दिवस’’

दुनिया भर में 20 फरवरी को ‘‘विश्व सामाजिक न्याय दिवस’’ मनाया जाता है। इसका उद्देश्य भेदभाव रहित और सामाजिक न्याय को स्थापित करना है।

चन्द्रयान-3 की लॉन्चिंग 2021 से बढ़ाकर अब 2022 की

चन्द्रयान-3 की लॉन्चिंग 2021 से बढ़ाकर अब 2022 कर दी है। कोरोना की वजह से इसमें देरी हो रही है। चन्द्रयान-3 में अपने पूर्ववती यानों की तरह ‘ऑर्बिटर’ नहीं होगा। यह चन्द्रयान-2 के आर्बिटर का उपयोग करेगा।

बिजनेस स्टडीज एंड मैनेजमेंट साइंसेज के चार से आठ माह के कोर्सेज टर्की की सिनोप यूनिवर्सिटी में पढ़ाये जायेंगे

सिनोप यूनिवर्सिटी ने पहला कॉलैबरेशन यूनिवर्सिटी ऑफ कोटा से किया है। हालांकि यह अवसर प्रदेश के सभी छात्रों के पास के साथ पीएचडी में दाखिला मिलेगा। वहां के स्टूडेंटस भी यहां आकर पढ़ाई कर सकेंगे एकेडमिक स्टाफ के लिए शॉर्ट टर्म कोर्सेज दो सप्ताह से तीन माह तक की अवधि के होंगे। यूनिवर्सिटी में कॉमर्स एंड मैनेजमेंट विभाग इन्हें संचालित करेगा।
एक्सचेंज प्रोग्राम की विशेषता-
शिक्षकों को प्रतिदिन 55 टकिर्श लिरास और चार माह रहने की व्यवस्था दी जायेगी।
एक शिक्षक को अधिकतम 4600 टर्किश लिरास दी जायेगी।
छात्रों को 1300 टर्किश लिरास चार माह के प्रोग्राम के लिए मिलेगी।

2020 में चीन बना भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर

वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार 2020 में भारत व चीन के बीच 5.5 लाख करोड़ रुपये का द्विपक्षीय व्यापार हुआ जो कि किसी भी अन्य देश से हुए ट्रेड के मुकाबले अधिक है। 2019 में चीन को पीछे छोड़ अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना था।

एको जनरल इंश्योरेंस का राजस्थान पुलिस से अनुबंध

एको जनरल इंश्योरेंस ने ऑटो पोलिसी फ्रॉड की जाँच में मदद और जाली वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी जारी करने वालों को पकड़वाने के लिए राजस्थान पुलिस से अनुबंध किया है।

मानस: अवर बिहेवियर (ट्रुथ/अनट्रुथ)

जयपुर लिटरेचर केस्टिवल में राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक गुलाब कौठारी की पुस्तक ‘मानसः अवर बिहेवियर (ट्रुथ/अनट्रुथ)’ का विमोचन किया जायेगा।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply