न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत को हराकर जीता विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब

न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर पहली ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीती। न्यूजीलैंड ने 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ विकेट लेकर पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीता। मैच का आखिरी दिन 23 जून 2021 को खेला गया था। मैच में बारिश के कारण नियमित 5 दिनों के स्थान पर 6 दिन का खेल देखा गया। काइल जैमीसन (न्यूज़ीलैंड) को “प्लेयर ऑफ़ द मैच” चुना गया है, जबकि केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड) को “प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़” चुना गया है।

संयुक्त राष्ट्र ने ISRO-NOAA परियोजना का समर्थन किया

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक बहुराष्ट्रीय परियोजना का समर्थन किया है जिसे “Committee on Earth Observation Satellites Coastal Observations, Applications, Services, and Tools (CEOS COAST)” कहा जाता है। CEOS COAST कार्यक्रम का नेतृत्व इसरो और अमेरिका से NOAA कर रहे हैं।
National Oceanic and Atmospheric Administration एक अमेरिकी वैज्ञानिक एजेंसी है जो यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स के तहत काम करती है। यह महासागरों, प्रमुख जलमार्गों और वातावरण की स्थितियों पर केंद्रित है। यह खतरनाक मौसम के बारे में चेतावनी देती है, समुद्र और तटीय संसाधनों के उपयोग और सुरक्षा पर मार्गदर्शन करता है। यह पर्यावरण के प्रबंधन को समझने और बेहतर बनाने के लिए अनुसंधान भी करती है।

कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) 4.0 को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 से नवंबर 2021 तक पांच महीने की एक और अवधि के लिए अतिरिक्त खाद्यान्न आवंटित करने के लिए PMGKY 4.0 को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चरण 4 जुलाई, 2021 से नवंबर, 2021 तक शुरू लागू किया जाएगा।
PMGKAY को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) के तहत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में निर्धन लोगों की मदद करने के लिए शुरू किया गया था। इसे वित्त मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था। शुरुआत में इस योजना की घोषणा तीन महीने की अवधि यानी अप्रैल, मई और जून 2020 के लिए की गई थी। इसमें 80 करोड़ राशन कार्डधारक शामिल थे। बाद में, इसे नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद अप्रैल 2021 में इस योजना को फिर से शुरू किया गया।

गुजरात सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिलेगी 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी

गुजरात में इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना अब सस्ता हो गया है। दरअसल, गुजरात के मुख्यमंत्री, विजय रूपाणी ने गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 (Gujarat EV Policy 2021) की घोषणा की। इसके तहत अब राज्य सरकार अगले चार सालों में सब्सिडी सहायता के रूप में 870 करोड़ रुपये देगी। गुजरात सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये या प्रति किलोवाट (kWh) पर 10,000 तक की सब्सिडी देगी। गुजरात सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों और इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों पर 20,000 रुपये और 50,000 रुपये की सब्सिडी देगी।
इस योजना का उद्देश्य
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अगले चार सालों में गुजरात की सड़कों पर दो लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को देखने के उद्देश्य से गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2021 को जारी किया है।

हर्षवर्धन ने ‘माई जॉयज़ एंड सॉरोज़ – एज़ ए मदर ऑफ़ ए स्पेशल चाइल्ड’ पुस्तक का विमोचन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने कृष्णा सक्सेना की पुस्तक “माई जॉयज़ एंड सोरोज़ – एज़ ए मदर ऑफ़ ए स्पेशल चाइल्ड” का अनावरण किया। यह भारतीय मातृत्व की सर्वोत्तम परंपरा में एक मां की बहादुरी और सहनशक्ति का प्रतीक है। यह पुस्तक सुंदर तस्वीरों से भरी हुई है, जिसमें कुछ ब्लैक एंड वाइट तस्वीरें भी शामिल हैं, जिनका ऐतिहासिक महत्व है, न केवल इसलिए कि उनमें से कुछ में सार्वजनिक व्यक्तित्व हैं, बल्कि इसलिए भी कि यह उस समय के घरेलू और साथ ही पेशेवर संदर्भ का वर्णन करती है।

निकोल पाशिन्यान बने आर्मेनिया के प्रधान मंत्री

आर्मेनिया के कार्यवाहक प्रधान मंत्री, निकोल पाशिन्यान ने एक संसदीय चुनाव में सत्ता बरकरार रखी, जिसने पिछले साल नागोर्नो-कराबाख एन्क्लेव में एक सैन्य हार के लिए व्यापक रूप से दोषी ठहराए जाने के बावजूद अपने अधिकार को बढ़ाया। निकोल की सिविल कॉन्ट्रैक्ट पार्टी ने डाले गए वोटों में से 53.92% वोट हासिल किए। 100% मतपत्रों की गिनती के आधार पर परिणामों के अनुसार, उनके प्रतिद्वंद्वी, पूर्व नेता रॉबर्ट कोचर्यन के नेतृत्व में एक गठबंधन, 21% के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 1998 से 2008 तक कोचर्यन आर्मेनिया के राष्ट्रपति थे।

असम में लगाया गया दुनिया का पहला आनुवंशिक रूप से संशोधित रबर

असम में, रबर बोर्ड द्वारा गुवाहाटी के पास सरुतारी में बोर्ड के फार्म पर दुनिया का पहला आनुवंशिक रूप से संशोधित (GM) रबर का पौधा लगाया गया है। GM रबर का पौधा भारतीय रबड़ अनुसंधान संस्थान (RRII), पुथुपल्ली, कोट्टायम, केरल में विकसित किया गया था। यह अपनी तरह का पहला पौधा, विशेष रूप से पूर्वोत्तर के लिए विकसित किया गया है, ताकि वे क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों में बढ़ सकें। GM रबर के पौधे को विकसित करने की आवश्यकता महसूस की गई क्योंकि प्राकृतिक रबर गर्म आर्द्र अमेज़ॅन जंगलों की पैदाइश है और पूर्वोत्तर में ठंड की स्थिति के लिए स्वाभाविक रूप से अनुकूल नहीं है।

भारत और भूटान ने ‘Tax Inspectors Without Borders’ पहल लांच की

भारत और भूटान ने संयुक्त रूप से 23 जून, 2021 को “Tax Inspectors Without Borders (TIWB)” पहल लॉन्च की है। TIWB संयुक्त राष्ट्रविकास कार्यक्रम (UNDP) और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) की एक संयुक्त पहल है । TIWB विकासशील देशों को ऑडिट क्षमता का निर्माण करके राष्ट्रीय कर प्रशासन को मजबूत करने में मदद करने के लिए सहायता प्रदान करने का प्रयास करती है। TIWB कार्यक्रम का उद्देश्य विकासशील देशों के बीच तकनीकी जानकारी और कौशल को उनके कर लेखा परीक्षकों (tax auditors) को हस्तांतरित करके और सामान्य लेखा परीक्षा प्रथाओं और ज्ञान उत्पादों के प्रसार को उनके साथ साझा करके कर प्रशासन को मजबूत करना है। यह कार्यक्रम करीब 24 महीने तक चलेगा।यह कार्यक्रम भारत और भूटान के बीच निरंतर सहयोग और दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए भारत के सक्रिय समर्थन की दिशा में एक और कदम है।

जसप्रीत बुमराह बने वनप्लस के ब्रांड एंबेसडर

वैश्विक प्रौद्योगिकी ब्रांड वनप्लस (OnePlus) ने क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह का अपनी वियरेबल्स श्रेणी के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में स्वागत किया। बुमराह के साथ साझेदारी ‘नेवर सेटल’ के ब्रांड दर्शन और पूर्णता की ओर कंपनी की खोज को दोहराती है। वनप्लस वियरेबल कैटेगरी में वनप्लस वॉच शामिल है, जो वनप्लस की ओर से पहली ग्लोबल स्मार्ट वियरेबल है, जो प्रीमियम डिजाइन, सीमलेस कनेक्शन, स्मार्ट फिटनेस ट्रैकिंग और अविश्वसनीय बैटरी लाइफ प्रदान करती है।

रानी रामपाल, मनप्रीत सिंह बने भारतीय हॉकी टीमों के कप्तान

मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को 16 सदस्यीय ओलंपिक-बाउंड भारतीय पुरुष हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया, जबकि अनुभवी डिफेंडर, बीरेंद्र लाकड़ा और हरमनप्रीत सिंह को उप-कप्तान बनाया गया। यह मनप्रीत का तीसरा ओलंपिक होगा. मनप्रीत की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 में एशिया कप, 2018 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 में FIH सीरीज फाइनल जीता। मनप्रीत की अगुवाई वाली टीम ने भुवनेश्वर में FIH पुरुष विश्व कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में भी जगह बनाई।
रानी रामपाल को 16 सदस्यीय ओलंपिक-बाउंड भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया, हॉकी इंडिया द्वारा घोषणा की गई। रानी की कप्तानी में, भारतीय टीम ने पिछले चार वर्षों में महत्वपूर्ण परिणाम हासिल किए हैं, जिसमें 2017 में एशिया कप जीतना, एशियाई खेल 2018 में रजत जीतना, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 में रजत और साथ ही 2019 में FIH सीरीज फाइनल जीतना शामिल है। रानी की अगुवाई वाली टीम ने पहली बार लंदन में FIH महिला विश्व कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में भी जगह बनाई।

Leave a Reply