श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अब फ्रैंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास लेने का फैसला किया

टेस्ट और वनडे से पहले ही संन्यास ले चुके श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अब फ्रैंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास लेने का फैसला किया है. उन्होंने यह निर्णय मुंबई इंडियंस के उस फैसले के बाद लिया, जिसमें उन्हें इस साल आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले रिलीज कर दिया गया था. मलिंगा आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज हैं और उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. आईपीएल में 122 मैच खेल चुके मलिंगा ने 170 विकेट लिए हैं.

RBI ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धोखाधड़ी के बारे में उसे बताने में देरी के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर आर्थिक जुर्माना ‘रिजर्व बैक ऑफ इंडिया डायरेक्शन 2016’ के कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने के चलते लगाया गया। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आरबीआई को धोखाधड़ी के बारे में बताने में देरी के लिए जुर्माना लगाया गया है, जिसका पता 31 मार्च 2018 और 31 मार्च 2019 को बैंक के सांविधिक निरीक्षण के दौरान चला।

जयंत खोबरागडे को जकार्ता में आसियान सचिवालय में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया

जयंत खोबरागडे को जकार्ता में आसियान सचिवालय में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, जयंत खोबरागडे अभी मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें जकार्ता में आसियान सचिवालय में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. बयान के अनुसार, खोबरागडे 1995 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं।

दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूजगंज में एक सड़क का नाम जल्द ही दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा

दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूजगंज में एक सड़क का नाम जल्द ही दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा। इलाके के नगर निकाय ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह खबर सुशांत सिंह के 35वें जन्मदिन पर सबके सामने आई है. पिछले साल 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने घर में सुशांत सिंह मृत मिले थे। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एडीएमसी) में कांग्रेस पार्षद अभिषेक दत्त ने सितंबर 2020 में सड़क का नाम अभिनेता के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा था।

डीआरडीओ ने प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा रक्षा अनुसंधान एंव विकास संगठन (डीआरडीओ) ने प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताओक्षर किए हैं. समझौते के मुताबिक, डीआरडीओ और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भू-खतरा प्रबंधन से संबंधित पारस्परिक लाभ के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करेंगे. डीआरडीओ भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों के लिये देश की अग्रणी संस्था है. यह संगठन भारतीय रक्षा मंत्रालय की एक आनुषांगिक ईकाई के रूप में काम करता है.

उत्तराखंड सरकार ने कार्य दिवसों की संख्या को मौजूदा 100 दिनों से बढ़ाकर 150 दिन करने की घोषणा की

उत्तराखंड सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के तहत कार्य दिवसों की संख्या को मौजूदा 100 दिनों से बढ़ाकर 150 दिन करने की घोषणा की है. मनरेगा के तहत कार्य दिवसों में वृद्धि की यह घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की थी. मनरेगा कार्य दिवसों को बढ़ाने में आने वाली लागत का वहां उत्तराखंड सरकार द्वारा किया जायेगा. मनरेगा वर्ष 2005 में पारित किया गया था. मनरेगा का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा प्रदान करने के लिए 100 दिनों का रोजगार प्रदान करना है.

अडानी समूह ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए

अडानी समूह ने हाल ही में तीन हवाई अड्डों के विकास, संचालन और प्रबंधन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. जिन 3 हवाई अड्डों के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं, वे गुवाहाटी, जयपुर और तिरुवनंतपुरम हैं. इस रियायत समझौते के अनुसार, गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह को 6 महीने के भीतर हवाई अड्डों का नियंत्रण प्राप्त करना होगा. यह समूह अब अगले 50 वर्षों के लिए हवाई अड्डों का विकास, प्रबंधन और संचालन करेगा.

गुजरात के मुख्यमंत्री ने ‘बागवानी विकास मिशन’ की घोषणा की

गुजरात के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ‘बागवानी विकास मिशन’ की घोषणा की. इसे ‘बागायत विकास मिशन’ भी कहा जाता है. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य बागवानी और औषधीय खेती में शामिल किसानों की आय को दोगुना करना है. इस मिशन के तहत, औषधीय और बागवानी फसलों की खेती के लिए गुजरात राज्य सरकार की बेकार पड़ी भूमि को तीस साल के पट्टे पर प्रदान किया जायेगा

हावड़ा-कालका मेल का नाम अब नेताजी एक्सप्रेस होगा

भारतीय रेलवे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर बड़ा एलान किया है. हावड़ा-कालका मेल का नाम अब नेताजी एक्सप्रेस होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. एक जनवरी 1866 को कालका मेल पहली बार चली थी. उस वक्त इस ट्रेन का नाम 63 अप हावड़ा पेशावर एक्सप्रेस था. 18 जनवरी 1941 को फिरंगियों को चकमा देकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस इसी ट्रेन पर धनबाद जिले के गोमो जंक्शन से सवार होकर निकले थे. नेताजी की यादों से जुड़ी होने के कारण ही रेलवे ने कालका मेल का नामकरण नेताजी एक्सप्रेस के रूप में किया है.

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को उत्कृष्ट वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए प्रतिष्ठित आईसीएआई राष्ट्रीय पुरस्कार, वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रदान किया

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को उत्कृष्ट वित्तीय रिपोर्टिंग के लिए प्रतिष्ठित आईसीएआई राष्ट्रीय पुरस्कार, वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रदान किया गया है. उल्लेखनीय है कि बीएचईएल द्वारा लगभग चार दशकों के बाद प्राप्त यह प्रतिष्ठित सम्मान एक विशेष उपलब्धि है. बीएचईएल को पिछली बार वर्ष 1981-82 में आईसीएआई द्वारा यह सम्मान प्रदान किया गया था.

START DAILY QUIZ