नेशनल अवार्ड: सुशांत की ‘छिछोरे’ सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (67वें) की घोषणा कर दी गई। इनमें दिवंगत अभिनेता सुशांत राजपूत की फिल्म ‘छिछोरे’ सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म चुनी गई है। वहीं कंगना रनौत को ‘मणिकर्णिका’ और फिल्म ‘पंगा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नेशनल अवार्ड दिया। मनोज वाजपेयी को ‘भोंसले’ और धनुष को ‘असुरन’ के लिए संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला हैअक्षय कुमार की फिल्म ‘केसरी’ के गाने ‘तेरी मिट्टी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक का पुरस्कार बी प्राक को मिला है। निर्देशक प्रियदर्शन की मलयालम फिल्म ‘मरक्कर : अरबिकदालिंते सिम्हम’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म चुना गया।

कनाडा के क्यूबेक सिटी में ‘होटल डी ग्लेस’ ने भारत की आजादी के अमृत महोत्सव

कनाडा के क्यूबेक सिटी में ‘होटल डी ग्लेस’ ने भारत की आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की बर्फ की प्रतिमा लगाई है। टोरंटो में भारत के वाणिज्य दूतावास ने इसे साझा किया है।

मुजीब, ओमान के सुल्तान को गांधी शांति पुरस्कार

केंद्र ने सोमवार गांधी शांति पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। 2020 का गांधी शांति पुरस्कार बांग्लादेश के संस्थापक दिवंगत शेख मुजीबुर रहमान व 2019 का पुरस्कार ओमान के दिवंगत सुल्तान कबूस बिन सईद अल सईद को दिया गया है। गांधी दर्शन में योगदान के लिए पुरस्कार मिला।

बर्बाद नहीं होंगे रेमेडिसिविर इंजेक्शन 10000 डोज मुफ्त में पंजाब को भेजी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने अपने राजकीय आवास से जीवनरक्षक रेमेडिसिविर इंजेक्शन की 10 हजार डोज की खेप को पंजाब के लिए रवाना किया। यह जीवनरक्षक इंजेक्शन पंजाब को निःशुल्क उपलब्ध कराए गए हैं। डॉ शर्मा ने इंजेक्शन की खेप को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए इस इंजेक्शन की आरएमएससीएल द्वारा खरीद की गई थी। वर्तमान में राजस्थान में रेमेडिसिविर इंजेक्शन की 52 हजार से अधिक डोज उपलब्ध है। इसमें से 10 हजार डोज की आपूर्ति पंजाब को की जा रही है। उन्होंने कहा कि महंगी कीमत के इस इंजेक्शन से कोरोनाकाल में सैंकड़ो लोगों की जान बचाई जा चुकी है। डॉ शर्मा ने कहा कि कोरोनाकाल में जिन पडोसी राज्यों की टेस्टिंग क्षमता विकसित नहीं हुई थी, उन्हें भी 5 हजार टेस्ट प्रतिदिन राजस्थान में करवाने की पेशकश की थी। उन्होंने बताया राजस्थान ने प्रतिदिन 70 हजार कोरोना टेस्ट करने की क्षमता विकसित कर ली है।

पटकथा लेखक, निर्देशक सागर सरहदी का निधन

टकथा लेखकनिर्देशक सागर सरहदी का निधन हो गया। वे 88 साल के थे और पिछले कुछ महीने से बीमार थे। उनका जन्म ऐबटाबाद (पाकिस्तान) में हुआ था। उन्होंने 70 के दशक में कभीकभी, सिलसिला, 90 के दशक में दीवाना के डायलॉग और चांदनी, कहो न प्यार है जैसी फिल्मों के लिए पटकथा लिखी थी।

उपचुनाव के लिए नामांकन, पहली बार ऑनलाइन भी भर सकेंगे पर्चे

प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों राजसमंद, सहाड़ा और सुजानगढ़ में उपचुनाव के लिए। नामांकन 23 मार्च शुरू होंगे। कांग्रेस-भाजपा में से किसी ने भी प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल बोले- encore.eci.gov.in या मोबाइल एप Encore से ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं। रिटर्निंग अफसर से ऑनलाइन ही टाइम स्लॉट। भी ले सकते हैं। ऑनलाइन नामांकन की/ सुविधा अंतिम तिथि को नहीं मिलेगी।

विश्व मौसम दिवस : 23 मार्च

संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष 23 मार्च का दिन विश्व मौसम दिवस (World Met Day) के रूप में मनाता है। इसके पीछे इंसानों को इसकी अहमियत समझाना भी है। दरअसल, मौसम में हो रहे अप्रत्‍याशित असल में इंसानी गलतियों की वजह से ही हो रहे हैं। कार्बन उत्‍सर्जन का लगातार बढ़ना इसका एक अहम कारण है। इसका सीधा सा असर धरती के मौसम पर पड़ रहा है और धरती के गर्म होते मौसम का असर उत्‍तरी और दक्षिणी ध्रुव की बर्फ के विशाल हिम खंडों पर पड़ रहा है। ये लगातार टूट कर अलग हो रहे हैं। इनके पिघलने की वजह से समुद्र का जलस्‍तर बढ़ रहा है। जिसका सीधा असर समुद्री इलाकों पर पड़ रहा है। कहा जा सकता है कि ये भविष्‍य को लेकर प्रकृति द्वारा दी जा रही एक महत्‍वपूर्ण चेतावनी है, जिसे यदि अनसुना किया गया तो मानव सभ्‍यता एक बार फिर से संकट में होगी।

न्यूट्रीनोस के लिए रूस ने टेलिस्कोप स्थापित किया

न्यूट्रीनोस के लिए रूस ने टेलिस्कोप स्थापित किया है? रूस ने दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी झील बैकाल में न्यूट्रीनोस की खोज के लिए टेलीस्कोप स्थापित किया है। न्यूट्रीनोस को ब्रह्मांड का सबसे छोटा कण माना जाता है। इसको समझने में यह टेलीस्कोप मदद करेगा। इसे बैकाल-जीवीडी नाम दिया गया है।

वन धन विकास योजना के लिए मणिपुर को राज्य घोषित किया गया

आदिवासी जनजाति के उत्पादों को उचित मुल्य दिलाने के लिए शुरू की गई वन धन विकास योजना में मणिपुर को मॉडल राज्य घोषित किया गया है। इस योजना के तहत राज्य में 100 वन धन विकास केंद्र स्थापित किए गए। जिससे 30 हजार से ज्यादा आदिवासी जुड़े हैं।

खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक

लोकसभा में खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक को मंजूरी दी गई है। इसकी मदद से पारदर्शी आवंटन को सुनिश्चित किया जाएगा। भारत का खनन क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 1.75 प्रतिशत योगदान देता है। इस विधेयक के बाद यह बढ़कर 25 प्रतिशत तक हो सकता है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply