अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस : 23 जून

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज़ों और अनुभवों की ओर ध्यान आकर्षित करने और उनके पास मौजूद अद्वितीय समर्थन को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। दुनिया भर में कई महिलाएं अपने जीवन साथी को खोने के बाद चुनौतियों का सामना करती हैं और मूल आवश्यकताओं, उनके मानवाधिकार और सम्मान के लिए दीर्घकालिक संघर्ष करती हैं।
लूंबा फाउंडेशन ने 2005 में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस की शुरुआत की थी। 23 जून 2010 को, इसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में मान्यता दी गई।

भारत और अमेरिका की नौसेनाएं पैसेज एक्सरसाइज का आयोजन करेंगी

भारत और अमेरिका जून, 2021 के अंतिम सप्ताह में पैसेज नेवल अभ्यास (Passage Naval Exercise) आयोजित करने जा रही हैं। भारतीय नौसेना अमेरिकी नौसेना के रोनाल्ड रीगन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (Ronald Reagan Carrier Strike Group) के साथ अभ्यास में भाग लेने के लिए समुद्री गश्त वाले पोत और अन्य विमान ले जाएंगे।
भारतीय नौसेना ने अक्टूबर, 2020 में यूएसएस रोनाल्ड रीगन (USS Ronald Reagan) के साथ Passex अभ्यास में भाग लिया और बाद में भारतीय नौसैनिक जहाजों ने यूएसएस निमित्ज़ (USS Nimitz) के साथ एक और Passex अभ्यास में भाग लिया। सितंबर 2020 में, अमेरिकी नौसेना का P-8A लंबी दूरी का समुद्री गश्ती विमान भी द्विपक्षीय लॉजिस्टिक्स सहायता समझौते के तहत पहली बार ईंधन भरने के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में उतरा था। भारत-अमेरिका Passex अभ्यास दो दिवसीय अभ्यास है जिसका उद्देश्य समुद्री ऑपरेशन में व्यापक रूप से एकीकृत और समन्वय करने की क्षमता का प्रदर्शन करके द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को मजबूत करना है।

NOTES

जम्मू-कश्मीर से IAF की पहली महिला फाइटर पायलट बनीं मावया सुदन

फ्लाइंग ऑफिसर मावया सुदन भारतीय वायु सेना (IAF) में फाइटर पायलट के रूप में शामिल होने वाली जम्मू-कश्मीर की पहली महिला बन गई हैं। वह वायुसेना में शामिल होने वाली 12वीं महिला फाइटर पायलट हैं। 24 वर्षीय मावया जम्मू संभाग के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास लम्बेरी गांव की रहने वाली है।
पायलट के रूप में ‘पूरी तरह से परिचालन’ करने के लिए एक साल से अधिक समय तक कठोर लड़ाकू प्रशिक्षण से गुजरेंगी।

जमशेदजी टाटा थे पिछली सदी के विश्व के सबसे बड़े दानी व्यक्ति

जमशेदजी नसरवानजी टाटा जो टाटा समूह के संस्थापक थे, EdelGive Hurun Philanthropists of Century की सूची में टॉपर के रूप में उभरे हैं। 4 अरब डॉलर का अनुमानित दान स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में था।
जमशेदजी टाटा जमशेदपुर में टाटा आयरन एंड स्टील वर्क्स कंपनी (टिस्को) के संस्थापक थे, जिसे अब टाटा स्टील के नाम से जाना जाता है। वह कपास और कच्चा लोहा उद्योग के भीतर अपने उपक्रमों के लिए लोकप्रिय थे। जमशेदजी टाटा की मृत्यु 1904 में हुई थी। जमशेदजी टाटा को “भारतीय उद्योग का जनक” माना जाता है। वह उद्योग की दुनिया में इतने प्रभावशाली थे कि जवाहरलाल नेहरू ने उन्हें “वन-मैन प्लानिंग कमीशन” कहा था। टाटा समूह भारतीय सार्वजनिक बहुराष्ट्रीय समूह है जो ऑटोमोबाइल, हवाई जहाज और अन्य उत्पादों का निर्माण करता है। इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसकी स्थापना 1868 में हुई थी।

SUBJECT QUIZ

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना’ और ‘मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना’ नाम से दो महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत नया उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। इसमें अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान के रूप में और बाकी 5 लाख रुपये ऋण (कर्ज) के रूप में 1 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार का कहना है कि ऐसा युवाओं को सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा रहा है।

शैली‑एन फ्रेज़र‑प्राइस बनीं अब तक की दूसरी सबसे तेज महिला

जमैका की धाविका शैली-एन फ्रेजर-प्राइस 100 मीटर विश्व रिकॉर्ड धारक फ्लोरेंस ग्रिफिथ-जॉयनर के बाद अब तक की दूसरी सबसे तेज महिला बन गईं, जब उन्होंने किंग्स्टन में एक मीट में 10.63 सेकंड का समय लिया। अमेरिकन ग्रिफ़िथ-जॉयनर का अभी भी महिलाओं का 100 मीटर विश्व रिकॉर्ड 10.49 सेकंड का है, जो 1988 में इंडियानापोलिस में बनाया गया था, साथ ही 1988 में 10.61 और 10.62 के साथ तीन सबसे तेज रिकॉर्ड बनाए गए थे।

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस: 23 जून

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 23 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिन ओलंपिक खेलों में अधिक से अधिक लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने और इस आयोजन के बारे में जागरूकता फैलाने और ओलंपिक आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। तीन स्तंभों के आधार पर – “मूव (move)”, “लर्न (learn)” और “डिस्कवर (discover)” – राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां उम्र, लिंग, सामाजिक पृष्ठभूमि या खेल क्षमता की परवाह किए बिना भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए खेल, सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियों को तैनात कर रही हैं।
ओलंपिक दिवस 2021 का विषय है “23 जून को #OlympicDay वर्कआउट के साथ स्वस्थ रहें, मजबूत रहें, सक्रिय रहें (Stay healthy, stay strong, stay active with the #OlympicDay workout on 23 June)।”

गुजरात ने कृषि विविधीकरण योजना लांच की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कृषि विविधीकरण योजना-2021 लॉन्च की, जिससे वनबंधु- आदिवासी क्षेत्रों के किसानों को लाभ होगा। यह आदिवासी क्षेत्रों में कृषि को सतत और लाभदायक बनाने का प्रयास करती है। ग्रीन हाइड्रोजन वर्तमान समय में सबसे लोकप्रिय और मांग वाले क्षेत्रों में से एक है और इसे ऊर्जा का अगला वाहक माना जाता है। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) देशों के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस: 23 जून

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस 23 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान को उजागर करने और समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा को महत्व देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर के विभिन्न सार्वजनिक सेवा संगठनों और विभागों द्वारा व्यापक रूप से समुदाय में विकास और सुधार करने में लोक सेवकों की भूमिका को पहचानने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन करके जाना जाता है।
20 दिसंबर 2002 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव 57/277 पारित करके प्रति वर्ष 23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में मनाने के लिए नामित किया। यह दिन उस तारीख की वर्षगांठ का प्रतीक है जब अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने दुनिया भर के सभी सिविल सेवकों की कामकाजी परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए श्रम संबंधों (लोक सेवा), 1978 (संख्या 151) पर कन्वेंशन को अपनाया था।

ONE LINER QUESTION ANSWER

एशिया प्रशांत में शीर्ष 5 प्रौद्योगिकी केंद्रों में से एक बेंगलुरु

‘ग्रोथ इंजन ऑफ इनोवेशन: हाउ एशिया पैसिफिक टेक्नोलॉजी हब आर रीशेपिंग रीजनल रियल एस्टेट’ शीर्षक वाली कोलियर्स की एक रिपोर्ट में बेंगलुरू APAC क्षेत्र में शीर्ष पांच प्रौद्योगिकी केंद्रों के रूप में उभरा है, जबकि हैदराबाद को शीर्ष 10 सूची में स्थान दिया गया है। रिपोर्ट प्रमुख APAC शहरों के भीतर सबसे आकर्षक प्रौद्योगिकी सबमार्केट को रैंक करती है, जिसे प्रौद्योगिकी समूहों के लिए एक नेविगेशन उपकरण के रूप में काम करना चाहिए, क्योंकि वे अपने विस्तार की योजना बनाते हैं। बीजिंग, शंघाई, बेंगलुरु, शेनझेन और सिंगापुर वर्तमान में APAC में शीर्ष पांच प्रौद्योगिकी केंद्रों के रूप में रैंक किए गए हैं।