वनडे: 19 साल के गुरबज डेब्यू मैच में 9 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने

अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबज (127) डेब्यू वनडे में 9 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। इसके पहले 5 छक्के का रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू के नाम था। गुरबज डेब्यू वनडे में शतक लगाने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बने। अफगानिस्तान ने 9 विकेट पर 287 रन बनाए। राशिद ने भी 30 गेंद पर 55 रन बनाए। आयरलैंड की टीम ने 9 विकेट पर 271 रन बनाए।

प्रदेश में 2400 अरब टन पोटाश का भंडार; कीमत ₹1 लाख करोड़

राजस्थान में प्रारंभिक आकलन में 2400 अरब टन के पोटाश के भंडार मिले हैं। अब इसके व्यावहारिक अध्ययान के लिए प्रदेश सरकार, राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल्स लिमिटेड और भारत सरकार के मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बीच सीएम अशोक गहलोत की उपस्थिति में त्रिपक्षीय करार हुआ। इस एमओयू में वीसी से केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भी थे। अब अगले नौ माह में फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि कहां से कितना और कैसे पोटाश का खनन किया जा सकता है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के सर्वे में गंगानगर, हनुमानगढ़ व बीकानेर के लगभग 30,000 वर्ग किमी क्षेत्र में सतह से 500-700 मीटर की गहराई पर पोटाश भंडार हैं। जोशी ने बताया कि इतने पोटाश की कीमत एक लाख करोड़ रु. है।

डोज बची तो ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर दूसरे हेल्थ वर्कर को लगा सकेंगे

कोविड वैक्सीन की अब एक भी डोज खराब नहीं होगी। इस संबंध में केंद्र सरकार ने कोविन एप के फीचर्स में बदलाव किए हैं। अब किसी भी साइट पर बची हुई डोज को फेंकने की बजाय उसी साइट पर दूसरे हेल्थ वर्कर को इसे लगाया जा सकेगा। इसके लिए एप में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन का फीचर जोड़ा है। अभी ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन न होने से वॉयल में बची हुई डोज को फेंकना पड़ रहा था। क्योंकि एक वॉयल में 10 डोज हैं और खुलने के 4 घंटे के बाद यह खराब हो जाती है। राजस्थान में 3 दिन में ही 622 डोज खराब हो गई। क्योंकि साइट्स पर 10 के गुणांक में टीका लगवाने वाले नहीं आए।

जम्मू-कश्मीर को 850 मेगावाट बिजली के रैटल पावर प्रोजेक्ट से मिलेगी

850 मेगावाट के रैटल पावर प्रोजेक्ट से जम्मू-कश्मीर को बिजली मिलेगी। इस प्रोजेक्ट को नेशनल हाइड्रो पावर कॉर्पोरेशन (एनएचपीसी) और जम्मू कश्मीर स्टेट पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (जेकेपीडीसी) मिलकर बनाएंगे। इस प्रोजेक्ट को अगले पांच सालों में कमीशन किया जाएगा।

गुजरात ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदला

गुजरात ने ड्रैगन फ्रूट का नया नामकरण कमलम कर दिया है। सुपर फ्रूट माना जाने वाला ड्रैगन फ्रूट कैक्टस प्रजाति का फल है। इसका उपयोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इंडिया इनोवेशन इंडेक्स 2020 में कर्नाटक शीर्ष रहा

नीति आयोग द्वारा जारी इंडिया इनोवेशन इंडेक्स के दूसरे संस्करण में कर्नाटक पिछले साल की तरह ही पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है। अक्टूबर 2019 में लॉन्च हुए इस इंडेक्स में इनोवेशन के आधार पर राज्यों को रैंक दी जाती है

अलवर: हल्दीना में प्रदेश का तीसरा सैनिक स्कूल

अलवर प्रदेश में एक और सैनिक स्कूल का रास्ता साफ हो गया है। चित्तौड़गढ़ और झुंझुनूं के बाद अलवर के हल्दीना (मालाखेड़ा) में भी सैनिक स्कूल को मंजूरी मिल गई है। सात साल से अटके इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार ने निशुल्क भूमि आवंटित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रस्तावित भूमि की कीमत करीब 8.41 करोड़ है। इससे अलवर, भरतपुर, धौलपुर आदि के बच्चों को लाभ होगा।

विक्रम शर्मा मोस्ट इंस्पायरिंग मोटिवेशनल स्पीकर ऑफ द ईयर

कॉर्पोरेट इंडस्ट्री में नई उम्मीद व उत्साह को जागते हुए इवेंट एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन (ईमा) की ओर से नेशनल वर्चुअल जोनल स्पॉटलाइट अवार्ड्स 2020 का आयोजन किया गया। इसमें जयपुर के विक्रम शर्मा को ‘मोस्ट इंस्पायरिंग मोटिवेशनल स्पीकर ऑफ़ द ईयर’ कैटेगरी में इस अवॉर्ड से नवाजा गया। देशभर से आई 1600 एंट्रीज के बीच विक्रम ने अपनी कॉर्पोरेट ट्रेनिंग स्किल्स और मोटिवेशनल स्पीकिंग के नए आयाम दर्ज किए। सभी कैटेगरीज के चयनित प्रतिभागियों को 3 चरणों में परखा गया। इसमें ईमा के प्रेसिडेंट रौशन अब्बास ने सभी कैटेगरी में अवार्डीज़ के नाम साझा किए।

ओलिंपियन गोपाल सैनी क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने

क्रीड़ा भारती की पुणे में आयोजित अखिल भारतीय नियामक मंडल की बैठक में जयपुर के ओलिंपियन गोपाल सैनी को राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोनीत किया गया। राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष चैतन्य कश्यप, राष्ट्रीय महामंत्री राज चौधरी और देश के 12 प्रांतों के प्रतिनिधियों ने इस फैसले का स्वागत किया।

रोनाल्डो ने बिकेन का रिकॉर्ड तोड़ा, पर उनसे दोगुने से अधिक मुकाबले खेलने पड़े

पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के हाईएस्ट गोल स्कोरर बन गए हैं। इटली के क्लब युवेंटस से खेलने वाले रोनाल्डो के नाम 760 गोल हो गए हैं। उन्होंने चेक रिपब्लिक के जोसेफ बिकेन का 759 गोल का रिकॉर्ड तोड़ा। हालांकि, 35 साल के रोनाल्डो को बिकेन का रिकॉर्ड तोड़ने में उनसे दोगुने से ज्यादा मैच लगे। बिकेन के 495 मैच में 759 गोल हैं जबकि रोनाल्डो को 760 गोल तक पहुंचने में 1037 मैच लगे। यानी बिकेन ने हर मैच में औसत 1.53 गोल किए जबकि रोनाल्डो ने प्रति मैच सिर्फ 0.73 गोल किए हैं। रोनाल्डो के गोल की मदद से युवेंटस ने सुपरकोपा इटालियाना में नेपोली को 2-0 से हराया। रोनाल्डो ने 64वें और अल्वारो मोराता ने 90 + 5वें मिनट में गोल किया। युवेंटस ने रिकॉर्ड आठवीं बार यह टाइटल जीता। यह रोनाल्डो का युवेंटस की ओर से चौथा खिताब है। युवेटस के आंद्रे पिरलो का यह बतौर मैनेजर पहला खिताब है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply