अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का सबसे आधुनिक रोवर पर्सीवरेंस

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का सबसे आधुनिक रोवर पर्सीवरेंस 18 फरवरी की रात मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उतर गया। रोवर की सफल लैडिंग की ‘टचडाउन कन्फर्मड’ सबसे पहली सूचना देने वाली फ्लाइट कंट्रोलर स्वाति मोहन भारतवंशी है। वे नासा में गाइडेंस, नेवीगेशन व कंट्रोल ऑपरेशन की प्रमुख है।

स्वदेशी मिसाइल हेलिना के लेटेस्ट वर्जन ‘ध्रुवास्त्र’ का सफल परीक्षण किया

हाल ही में स्वदेशी मिसाइल हेलिना के लेटेस्ट वर्जन ‘ध्रुवास्त्र’ का सफल परीक्षण किया गया। इसका परीक्षण जैसलमेर के पोकरण फायरिंग रेंज में डिफेंस रिचर्स एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) और वायुसेना ने इसका परीक्षण किया। इसका परीक्षण हेलीकॉप्टर ध्रुव से किया गया।
अत्याधुनिक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (हेलिना)
यह मिसाइल नाग पीढ़ी की है टैंक को नष्ट करने के लिए इसे हेलिकॉप्टर से छोड़ा जाता है इसलिए इसे हेलिना कहते है।
ध्रवास्त्र की रेंज – 7 किमी है यह मिसाइल HAL ध्रुव व लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर से की गई लॉन्च।
(1) HJ – 8 मिसाइल – चीन
Rang -3-4 KM
(2) JH -10 मिसाइल – चीन
Rang -10 KM
(3) ‘बार्क’ लेजर गाइडेड मिसाइल – पाकिस्तान
विशेषता:- हर मौसम और रात के समय भी सटिक निशाना लगाने में सक्षम।

नई शिक्षा नीति पर ज्ञान विहार ने खेला वर्ल्ड स्कूल

ज्ञान विघर ने सीतापुरा (जयपुर) में ‘ज्ञानविघर वर्ल्ड स्कूल’ के नाम से देश की नई शिक्षा नीती पर आधारित देश का पहला स्कूल खोला।

राष्ट्रीय नवोन्मेषी किसान पुरस्कार – 2021

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान ने राजस्थान के सुरेन्द्र अवाना को राष्ट्रीय नवोन्मेषी किसान पुरस्कार – 2021 देने की घोषणा की। यह पुरस्कार भारत में कृषि के लिए नवाचार करने के लिए सबसे बड़ा पुरस्कार है। 25 – 27 फरवरी तक नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय कृषि मेला पुसा संस्थान में अवाना को प्रशस्ति पत्र व एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका फिर शामिल

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने 2019 में इस समझौते से बहार होने का ऐलान किया था।
पेरिस जलवायु समझौता :- 12 दिसम्बर 2015 को 196 देशों के प्रतिनिधियों ने जलवायु समझौते के मसौदे पर सहमति जताई थी।

उदयपुर का हवाई अड्डा बना देश का टॉप एयरपोर्ट

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से निर्धारित सर्विस क्वालिटी मापदंडों को ध्यान में रखकर साल में दो बार ग्राहक संतुष्टि सर्वे कराया जाता है। इसमें जुलाई से दिसम्बर 2020 के सर्वे में उदयपुर एयरपोर्ट पहले स्थान पर रहा। ग्राहक संतुष्टि सूचकांक (कस्टमर सेटिस्फेक्शनल सर्वे) के आधार पर उदयपुर एयरपोर्ट को सबसे अधिक अंक मिले 4.84 अंक।

एक ही निवेशक के पास है 28 फीसदी डॉजक्वाइन

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क द्वारा क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन पर किए गए ट्वीट के बाद से यह तेजी से लोकप्रिय हो रही। अब इसको लेकर हैरान करने वाली खबर सामने आई है। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में जितने भी डॉजकॉइन चलन में है, उनमें से 28 फीसदी हिस्सा सिर्फ एक निवेशक के ही पास है।

10 अरब डॉलर है कुल मूल्य
इतने डॉजकॉइन का मूल्य 2.1 अरब डॉलर यानी 15,256 करोड़ रुपये है। हालांकि वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी उस व्यक्ति या संस्था की पहचान नहीं हो पाई है। मालूम हो कि साल 2013 में मजाक-मजाक में डॉजकॉइन की शुरुआत हुई थी और अब इसका कुल मूल्य 10 अरब डॉलर यानी करीब 72,650 करोड़ रुपये हो गया है। यह मीम-इंस्पायर्ड टोकन करेंसी बिटकॉइन की तुलना में कहीं ज्यादा आशंकाओं से घिरी रही है।

भारत ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनॉमी हैकयॉन अवार्ड सेरेमनी

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्सुएली सम्बोधित किया। उन्होंने कहा सर्कुलर इकोनॉमी (चक्रीय अर्थव्यवस्था) हमारी कई समस्याओं को हल करने में सहायक हो सकती

START DAILY QUIZ

Leave a Reply