भारत की पहली हाइपरसोनिक पवन सुरंग

भारत की पहली उन्नत हाइपरसोनिक विंड टनल (पवन सुरंग) का निर्माण डीआरडीओ परिसर, हैदराबाद में किया गया है। रूस और अमेरिका के बाद ऐसी सुविधा विकसित करने वाला भारत तीसरा देश है। इस टनल की मदद से मिसाइल और लड़ाकू विमानों का परीक्षण किया जा सकेगा।

कांग्रेस के सबसे बुजुर्ग नेता मोतीलाल वोरा का निधन

कांग्रेस के सबसे बुजुर्ग नेता मोतीलाल वोरा का 93 साल की उम्र में निधन हो गया। वे अस्पताल में भर्ती थे। वोरा 18 साल तक पार्टी कोषाध्यक्ष, मध्यप्रदेश के दो बार सीएम और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे। 20 दिसंबर को ही उनका जन्मदिन था। छत्तीसगढ़ में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

एडमिशन वापस,तो संस्थान को लौटानी होगी पूरी फीस

यूजी, पीजी कोर्स के फर्स्ट ईयर में प्रवेश लेने के बाद छात्र किसी कारण से एडमिशन वापस लेता है, तो यूनिवर्सिटी को पूरी फीस लौटानी होगी। यूजीसी ने इस बारे में नया निर्देश जारी किया है।

मरीज की पूरी सूचना आरटी-पीसीआर एप पर अपलोड करना अनिवार्य

प्रदेश में कोविड-19 की जांच के लिए एनएबीएल मान्यता प्राप्त व इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से अनुमोदित निजी लैब को जांच कराने वाले मरीज का नाम, पता और मोबाइल नंबर जैसी सूचना आरटीपीसीआर एप पर अपलोड करना अनिवार्य है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) को मॉनिटरिंग के साथ सख्ती से कार्यवाही करने के लिए कहा है। उल्लेखनीय है कि विभिन्न जिलों में कोविड की जांच करने वाली निजी लैब आरटी-पीसीआर एप्प पर मरीज की जानकारी अपलोड नहीं करने की शिकायत मिल रही है।

400 साल में निकटतम आए ग्रह

बृहस्पति और शनि 21 दिसम्बर, 2020 को सबसे निकट दूरी पर आए हैं। इससे पहले यह स्थिति 1623 में बनी थी। इसके बाद यह स्थिति 2080 में बनेगी क्योंकि विशाल होने के कारण यह दोनों ग्रह बहुत रफ्तार से परिक्रमा करते हैं।

अमेरिका ने अंतरिक्ष संसाधनों की सुरक्षा के लिए फोर्स बनाई

अमेरिका ने अपने अंतरिक्ष संसाधनों की सुरक्षा के लिए एक फोर्स का गठन किया है। इस फोर्स को यूनाइटेड स्टेट स्पेस फोर्स के नाम से जाना जाएगा। इसके सिपाहियों को गार्जियंस नाम दिया गया है। यह अमेरिका का छठा सशस्त्र दल है। इससे पहले चीन और रूस इस की फोर्स का गठन कर चुके हैं।

यो-यो में बेस्ट रामनिवास, चार कर रहे टॉप

राजस्थान की टी20 टीम चयन के लिए 32 खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट हुआ। 30 ने ये टेस्ट पास किया। इनमें एक बार फिर टॉप पर रहे रामनिवास गोलाडा (18.6)। गोलाडा पिछले चार साल से यो-यो में टॉप कर रहे हैं। इस फिटनेस टेस्ट में एक तरह से इनकी मास्टरी है। दूसरे स्थान पर भरत शर्मा (17.8) और तीसरे पर अभिमन्यु लाम्बा (17.4) रहे। पिछले साल इंडिया23 खेला एक खिलाड़ी और टी20 चैलेंजर में शतक लगाने वाला एक खिलाड़ी यो-यो टेस्ट पास करने में सफल नहीं हो सके। 27 संभावित चुन लिए गए हैं। चार खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट 22 दिसंबर को होगा। दीपक चाहर और कमलेश नागरकोटी की रिपोर्ट एनसीए से आ गई है। इन्हें संभावितों में सीधे शामिल कर लिया गया है।

बिजली कनेक्शन मेट्रो में 7, अन्य शहरों में 15 और गांवों में 30 दिन में मिलेगा : केद्र

केंद्र सरकार ने बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए नए नियमों की घोषणा की है। केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने “बिजली (उपभोक्ता अधिकार) नियम 2020′ की घोषणा की। इसमें बिजली उपभोक्ताओं के अधिकार तय कर दिए हैं। नए नियमों में आवेदन करने के बाद बिजली कनेक्शन मेट्रो में 7, अन्य शहरों में 15 और गांवों में 30 दिन की अवधि में कनेक्शन देना होगा। बिजली उपभोक्ता की शिकायत का समाधान नहीं करने पर बिजली कंपनी के खिलाफ जुर्माना भी लगेगा।

भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन इयंगर की जयंती : 22 दिसंबर

श्रीनिवास रामानुजन इयंगर एक महान भारतीय गणितज्ञ थे। उनका जन्म 22 दिसंबर 1887 को हुआ था। उन्हें आधुनिक काल के महानतम गणित विचारकों में गिना जाता है। उन्हें गणित में कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला था, फिर भी उन्होंने गणितीय विश्लेषण एवं संख्या पद्धति के क्षेत्र में योगदान दिया। उन्होंने अपनी प्रतिभा और लगन से गणित के क्षेत्र में सूत्रों और विशिष्ट गणितीय सिद्धांतों का आविष्कार और शोधकर भारत को अतुलनीय गौरव दिलाया। उन्होंने बीमारी की अवस्था में भी मॉक थीटा फंक्शन जैसा एक उच्च स्तरीय शोध किया।
इसका अनुप्रयोग पूरी दुनिया में कैंसर के समाधान के लिए किया जाता है। रामनुजन का कहना था- ‘मेरे लिए गणित के उस सूत्र का कोई मतलब नहीं है, जिनसे कोई आध्यात्मिक विचार नहीं मिलता हो।’ रामानुजन ने अपने अल्प जीवन में ही 3884 गणित के प्रमेयों एवं सिद्धांतों का संकलन किया। उन्होंने अपनी प्रतिभा के बल पर बहुत से मौलिक एवं पारंपरिक ज्ञान निकाले। जिनसे प्रेरित होकर आज तक शोध कार्य हो रहा है।

START DAILY QUIZ