विश्व आयोडीन अल्पता विकार दिवस : 21 अक्टूबर

विश्व आयोडीन अल्पता विकार दिवस 21 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जिसमें आयोडीन युक्त नमक की महत्वता, उपलब्धता एवं दैनिक जीवन में इसकी आवश्यकता का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। आयोडीन के कमी के लक्षण कमजोरी होना, वजन बढ़ना, थकान महसूस होना, त्वचा में रूखापन, बाल झड़ना, दम घुटना, नींद अधिक आना, माहवारी अनियमित होना, हृदय गति धीमी होना, यादाश्त कमजोर होना।

START-Daily Quiz

आयोडीन की कमी से बचाव कैसे करें शरीर में आयोडीन की कमी न होने पाए, इसके लिए आयोडाइज्ड नमक का प्रयोग करें। एक ग्राम नमक में करीब 77 माइक्रो ग्राम आयोडीन होता है। इसके अलावा आलू, दूध, अंडा, दही, स्ट्राबेरी और केला भोजन में शामिल करने से आयोडीन की पर्याप्त मात्रा मिल जाती है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के निर्विरोध अध्यक्ष चुने

दिवंगत भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के बेटे रोहन जेटली दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं। रोहन जेटली के सामने जो शख्स डीडीसीए के अध्यक्ष पद की दावेदारी कर रहा था उस शख्स ने अपना नामांकन वापस ले लिया था। वहीं, रोहन जेटली को डीडीसीए के बाकी गुटों से समर्थन मिला था।

START-Daily Quiz

यही वजह रही कि वे निर्विरोध डीडीसीए अध्यक्ष चुने गए हैं। रजत शर्मा ने अंदरूनी गुटबाजी के चलते अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्हें जून-जुलाई 2018 में भारी बहुमत से चुना गया था।

आईपीएल के इतिहास में लगातार दो शतक जड़ने वाले धवन पहले खिलाड़ी बने

चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ने वाले धवन ने लगातार दूसरे मैच में पंजाब के खिलाफ शतक लगाया। आईपीएल के इतिहास में लगातार दो शतक जड़ने वाले धवन पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पिछले चार मैचों में क्रमश: 69, 57 और 101 और नाबाद 106 रनों की पारी खेली है. आईपीएल 2020 में शिखर धवन अब तक 465 रन बना चुके हैं। शिखर धवन आईपीएल के 169 मैचों में 24 बार नाबाद रहते हुए अब तक 5044 रन बना चुके हैं।

START-Daily Quiz

उनका औसत 35 का है और स्ट्राइक रेट करीब 127 का है। उन्होंने 39 फिफ्टी और दो सेंचुरी जड़ी है. वर्तमान में वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। धवन के अलावा विराट कोहली ने 5759, चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना ने 5368, मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 5158 और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने 5037 रन बनाए हैं।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा चुनाव आयोग की सिफारिश पर 10 फीसदी तक बढ़ाई

बिहार विधानसभा चुनाव और अन्य राज्यों में उपचुनावों से पहले लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा चुनाव आयोग की सिफारिश पर 10 फीसदी तक बढ़ा दी गई है। यह संशोधन इसलिए किया गया है, ताकि प्रतियोगियों को कोरोना वायरस महामारी के कारण आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए चुनाव प्रचार पर अधिक खर्च करने की अनुमति दी जा सके। इससे बिहार विधानसभा चुनाव और लोकसभा की एक तथा विधानसभा की 59 सीटों पर होने वाले उप चुनाव में उम्मीदवारों को सहायता मिलेगी।

START-Daily Quiz

कानून मंत्रालय द्वारा सोमवार रात जारी की गई एक अधिसूचना के अनुसार लोकसभा चुनाव लड़ रहा उम्मीदवार अब अधिकतम 77 लाख रुपये खर्च कर सकता है। पहले यह सीमा 70 लाख रुपये थी। वहीं विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार अब 28 लाख रुपये की जगह 30.8 लाख रुपये खर्च कर सकता है। उम्मीदवारों की प्रचार के लिए खर्च करने की अधिकतम सीमा हर राज्य में अलग है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम इकाई जियो ने अमेरिकी फर्म क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर 5G तकनीक का सफल परीक्षण किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम इकाई जियो ने अमेरिकी फर्म क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर 5G तकनीक का सफल परीक्षण किया है। क्वालकॉम रेडीसिस कॉर्पोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है। यह परीक्षण रेडीसिस एक्सेस नेटवर्क (रैन) के आधार पर किया गया है। करीब तीन महीने पहले ही 15 जुलाई को रिलायंस की इंडस्ट्री की आमसभा में रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने 5जी टेक्नोलॉजी के ईजाद की घोषणा की थी। हुवावे 5जी तकनीक विकसित करने वाली चीनी कंपनी है।

START-Daily Quiz

5जी तकनीक के सफल परीक्षण के बाद अब रिलायंस जियो दुनिया भर में चीनी कंपनी की जगह पूरी सकता है। दक्षिण कोरिया, चीन और यूनाइटेड स्टेट्स में सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत हुई थी। ये सर्विस दुनियाभर के 68 देशों या उनकी सीमा पर शुरू हो चुकी है। इसमें श्रीलंका, ओमान, फिलीपींस, न्यूजीलैंड जैसे कई छोटे देश भी शामिल हैं।

दिल्ली सरकार ने वाहन प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ महा अभियान को पूरे दिल्ली में शुरू किया

दिल्ली सरकार ने वाहन प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ महा अभियान को पूरे दिल्ली में शुरू कर दिया है। सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान के अंतर्गत शुरू किए गए इस अभियान में दिल्ली के 100 प्रमुख चैराहों पर तैनात पर्यावरण माॅर्शल प्ले काॅर्ड के जरिए वाहन चालकों को जागरूक करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ पर अभियान की शुरूआत करते हुए दिल्ली के दो करोड़ निवासियों से अपना योगदान देने का आह्वान किया।

START-Daily Quiz

दिल्ली के विधायक 22 अक्टूबर तिलक मार्ग स्थित भगवान दास क्राॅसिंग पर अभियान में हिस्सा लेकर लोगों को जागरूक करेंगे। इसी तरह, सभी पार्षद, 23 अक्टूबर को बारहखंभा रोड स्थित टालस्टाॅय मार्ग पर और 24 अक्टूबर को दिल्ली के सभी सांसद इंडिया गेट के पास सी-हेक्सागन, राजपथ क्राॅसिंग पर लोगों को जागरूक करेंगे। यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक चलेगा।

विश्व बैंक ने गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए 25 बिलियन डॉलर देने की घोषणा की

विश्व बैंक ने गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए 25 बिलियन डॉलर देने की घोषणा की है। यह राशि उन गरीब देशों की मदद करने के लिए है, जो मौजूदा कोविड-19 महामारी के कारण बड़े पैमाने पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

START-Daily Quiz

यह पैकेज प्रस्ताव इंटरनेशनल डेवलपमेंटल एसोसिएशन (IDA) के प्रतिनिधियों के सामने रखा जाएगा।

एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4 वें स्थान पर रखा

सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4 वें स्थान पर रखा गया है। एशिया पावर इंडेक्स 2020 एशिया में देशों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए 26 देशों और क्षेत्रों को रैंक प्रदान करता है।

START-Daily Quiz

इस इंडेक्स में एशिया-प्रशांत को प्रभावित करने वाले सबसे शक्तिशाली देश के रूप में अमेरिका ने 81.6 के स्कोर के साथ अपनी स्थिति बरकरार रखी है। इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (76.1) और जापान (41) हैं।

21 अक्टूबर : नैशनल पुलिस डे

हर साल 21 अक्टूबर को नैशनल पुलिस डे या पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। नैशनल पुलिस मेमोरियल जाकर बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। हर साल 21 अक्टूबर को देश उन 10 रणबांकुरों को याद करता है जिन्होंने 1959 में शहादत दी थी। 1959 में सीआरपीएफ के 15 जवान पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग के पास गश्त कर रहे थे।

START-Daily Quiz

यहां चांग चिनमो घाटी में चीनी सेना ने घात लगाकर सीआरपीएफ की टुकड़ी पर हमला कर दिया। इसमें 10 जवान मौके पर ही शहीद हुए थे, जबकि पांच को चीनी सेना ने बंधक बना लिया था। सिर्फ बोल्ट एक्शन 303 राइफल से लैस सीआरपीएफ दल के प्रमुख डीएसपी करम सिंह ने चीन की बड़ी टुकड़ी व उन्नत हथियारों को देखते हुए सरेंडर कर दिया। यह घटना भारत-चीन के सैन्य इतिहास में एक ट्रिगर पॉइंट की तरह देखी जाती है।

गुजरात में पांच समुद्री विमान सेवाओं में से पहली शुरु करने का फैसला किया

सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को अहमदाबाद की साबरमती नदी को केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ने वाली गुजरात में पांच समुद्री विमान सेवाओं में से पहली शुरु करने का फैसला किया है। इससे अहमदाबाद और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच की दूरी सिर्फ एक घंटे में तय की जा सकेगी।

START-Daily Quiz

इसका संचालन स्पाइस जेट कंपनी करेगी और यह 19 सीटों वाला विमान उपलब्ध कराएगा जो 14 यात्रियों को समायोजित कर सकेगा। अहमदाबाद और केवड़िया के बीच चार उड़ानें आएंगी और रवाना होंगी। भारत में, जल हंस, एक वाणिज्यिक समुद्री विमान सेवा, 2010 में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया गया था।