संस्था रूफिंग मेगास्टोर ने दुनिया की सबसे खूबसूरत 50 इमारतों की लिस्ट जारी की

संस्था रूफिंग मेगास्टोर ने वैज्ञानिक रूप से दुनिया की सबसे खूबसूरत 50 इमारतों की लिस्ट जारी की है। इसमें लंदन का सेंट पॉल्स कैथेड्रल सबसे खूबसूरत माना गया है। ताजमहल 8वें नंबर पर है। चयन का आधार बिल्डिंग का केंद्रए बनावट और उम्र को मापा गया था।

सेना को मिलेंगी 4,960 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा क्षेत्र की सरकारी कंपनी भारत डायनामिक्स लि. से 4,960 मिलान-2टी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदी का करार किया है। यह डील 1188 करोड़ रुपए की है। ये मिसाइलें सेना को मिलने में 3 साल लग सकते हैं। मिलान-2टी को फ्रेंच कंपनी से मिले लाइसेंस के तहत बनाया जा रहा है।

इरडा ने ‘आरोग्य संजीवनी’ के तहत न्यूनतम व अधिकतम कवरेज बदली

इरडा ने स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ‘आरोग्य संजीवनी’ के तहत न्यूनतम व अधिकतम कवरेज बदली है। अब इसकी न्यूनतम कवरेज सीमा 50,000 रु. और अधिकतम 10 लाख रु. होगी।

जयपुर में 15 साल पुराने 40000 कॉमर्शियल डीजल वाहन 31 मार्च के बाद नहीं चल सकेंगे

प्रदेश के चार शहर जयपुर, कोटा, जोधपुर और कोटा में 31 मार्च के बाद 15 साल पुराने कॉमर्शियल डीजल वाहन नहीं चले सकेंगे। इतना ही नहीं 31 मार्च के बाद इन वाहनों की कैटेगरी भी चेंज नहीं होगी। यानी कॉमर्शियल से प्राइवेट नंबर में नहीं जा सकेंगे। 31 मार्च से पहले इन शहरों में चल रहे 15 साल पुराने डीजल कॉमर्शियल वाहन पांच जिलों के शहर को छोड़कर दूसरी जगह एनओसी ले सकते हैं। इसके बाद एनओसी भी जारी नहीं की जाएगी। निर्धारित तारीख के बाद इन वाहनों के परमिट-फिटनेस और आरसी रिन्यूवल नहीं की जाएगी। पेट्रोल-सीएनजी और एलपीजी से चलने वाले 15 साल पुराने कॉमर्शियल वाहन यथावत चलते रहेंगे। जयपुर में 40000 से धिक वाहन हैं। इनमें कार-जीप 26500, बसें 6000 और ट्रक 6000 हैं।

फूड प्रोसेसिंग यूनिट पर केंद्र से 35% सब्सिडी

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कृषि विपणन बोर्ड की ओर से फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगवाई जा रही है। इस यूनिट के जरिये पहले से स्थापित लघु उद्योगों के विस्तार के लिए भी सहयोग किया जा रहा है। फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने पर केंद्र से 35 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। इस स्कीम में कृषि विपणन बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाया गया है। शहर में 30 यूनिट लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं कृषि उपज मंडी (फल-सब्जी) मुहाना सचिव को भी 5 फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगवाने का लक्ष्य दिया गया है।

पक्षी संरक्षण अभियान का शुभारंभ किया

प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत वर्ल्ड संगठन की और से वर्ल्ड स्पेरो डे पर पक्षियों के संरक्षण के लिए राजस्थान एनिमल वेलफेयर बोर्ड के सदस्य एवं जयपुर के पूर्व मानद् वन्यजीव प्रतिपालक मनीष सक्सेना तथा जयपुर के उपवन संरक्षक वीर सिंह ओला ने ग्रास फार्म नर्सरी मे परिंडे बांध कर पक्षी संरक्षण अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान सहायक वन संरक्षक मनफूल विश्नोई, ‘वर्ल्ड’ संगठन की उपनिदेशक एवं जिला पशु क्रूरता निवारण समिति की सदस्य नम्रता सहित वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। अभियान के तहत प्रदेश में दस हजार परिंडे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

7 प्लांटों से रोज 2.50 लाख लीटर बॉयोडीजल का उत्पादन व पखत

पेट्रोल के साथ डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोगों का बॉयोडीजल की ओर रुझान बढ़ रहा है। प्रदेश में बॉयो फ्यूल उत्पादन के 7 प्लांटों से प्रतिदिन 2.50 लाख लीटर बॉयोडीजल का उत्पादन व खपत हो रही है। बॉयो फ्यूल प्राधीकरण ने इस माह प्रदेश में पांच नए बॉयोडीजल प्लांट को पंजीकृत किया है, जो आगामी दो माह बाद उत्पादन शुरू कर देंगे। इससे बॉयोडीजल की उत्पादन क्षमता बढ़ कर 5 लाख लीटर प्रतिदिन हो जाएगी। डीजल के मुकाबले बायोडीजल करीब 15 रुपए प्रति लीटर सस्ता पड़ता है। प्रदेश में 7 नवंबर 2019 को जोधपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निजी क्षेत्र के पहले मोबाइल आउटलेट का उद्घाटन किया था। वर्तमान में बॉयो फ्यूल प्राधिकरण ने 31 मोबाइल रिटेल आउटलेट पंपों को पंजीकृत कर बॉयोडीजल बेचने का लाइसेंस दिया हुआ है। देशभर में राजस्थान में मोबाइल रिटेल आउटलेट से बॉयोडीजल की डोर टु डोर डिलीवरी दी जा रही है। खपत को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे 12 प्रतिशत जीएसटी के दायरे में ले लिया है।

5 साल बाद ‘राजस्थान राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड’ गठित, इलाज करने वाले संस्थानों पर रहेगी नजर

योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के प्रचार-प्रसार, विकास, संस्थाओं में क्वालिटी से युक्त शिक्षा और इलाज की सुविधा उपलब्ध कराना व संचालन, नियामक ढांचा तैयार करने के लिए राजस्थान राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड’ का गठन किया है। आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग के डिप्टी सेकेट्री आरपी चतुर्वेदी की ओर से आदेश जारी किए गया है। बोर्ड के अध्यक्ष चिकित्सा मंत्री, उपाध्यक्ष आयुर्वेद सचिव और आयुर्वेद, होम्योपैथी तथा यूनानी विभाग के निदेशक पदेन सदस्य होंगे। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि बोर्ड का ऑफिस प्रताप नगर स्थित आयुष भवन में रखा है। मौजूदा स्थिति में प्रतिनियुक्ति पर एक सदस्य सचिव, एक आयुर्वेद या प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी, एक वरिष्ठ लिपिक, दो कनिष्ठ लिपिक और दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी होंगे। डॉ. शर्मा ने बताया कि बजट भाषण में सात संभाग और एक सीकर में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान खोलने की घोषणा की है। जिससे आमजन को भी फायदा मिलेगा।

तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने शपथ ली

तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन (61) ने शपथ ली। 2015 से उपराष्ट्रपति का पद संभाल रहीं सामिया ने राष्ट्रपति बनने के बाद कहा, ‘यह हमारे मतभेदों को दफनाने और एक देश के रूप में एकजुट होने का समय है।’ इससे दो दिन पहले ही बुधवार को राष्ट्रपति जॉन पॉम्बे मागुफुली का बीमारी से निधन हो गया था।

कोरोना के बावजूद लगातार चौथे साल फिनलैंड सबसे खुशहाल

दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की सूची में लगातार चौथे साल फिनलैंड अव्वल रहा है। कोरोना संकट के बावजूद फिनलैंड को यह उपलब्धि मिली। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2021 के मुताबिक फिनलैंड के बाद आइसलैंड, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड और नीदरलैंड के नाम हैं। 149 देशों की सूची में भारत 139वें स्थान पर है। सबसे पीछे रवांडा, जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान हैं। सबसे खुशहाल देश जीडीपी के स्तर, जीवन प्रत्याशा, उदारता, सामाजिक समर्थन, स्वतंत्रता, भ्रष्टाचार और आय सहित विभिन्न कारकों से निर्धारित होता है। 20 सबसे खुशहाल..टॉप 20 खुशहाल देशों की सूची में फिनलैंड, आइसलैंड, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, स्वीडन, जर्मनी, नार्वे, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रिया, इजराइल, ऑस्ट्रेलिया, आरयलैंड, यूनाइटेड स्टेट्स, कनाडा, चेक गणराज्य, बेल्जियम, यूनाइटेड किंगडम, चीन, फांस के नाम शामिल हैं।

START DAILY QUIZ