भारत 2020 में FDI का 5वां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बना

भारत ने 2020 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में 64 बिलियन डालर प्राप्त किए। भारत दुनिया भर में FDI प्रवाह का पांचवां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बन गया है। 2020 में FDI प्रवाह, 2019 के 1.5 ट्रिलियन डॉलर से 35% घटकर 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर हो गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में FDI 27% बढ़कर 64 अरब डॉलर हो गया है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) उद्योग में अधिग्रहण से FDI में वृद्धि हुई है। FDI बहिर्वाह ( FDI outflows) के लिए भारत को दुनिया की शीर्ष 20 अर्थव्यवस्थाओं में 18वें स्थान पर रखा गया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दी है जो संसद में पारित होने के बाद अंतर्देशीय पोत अधिनियम, 1917 को प्रतिस्थापित करेगा। यह विधेयक अंतर्देशीय जहाज़ों की सुरक्षा, बचाव और पंजीकरण को विनियमित करेगा। यह विधेयक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल पर पोत, पोत पंजीकरण और चालक दल के विवरण रिकॉर्ड करने हेतु एक केंद्रीय डेटा बेस का प्रावधान करता है। केंद्रीय डेटाबेस के लिए सभी यांत्रिक रूप से चालित जहाजों को अनिवार्य रूप से पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी। गैर-यांत्रिक रूप से चलने वाले जहाजों को भी जिला, तालुक या पंचायत या ग्राम स्तर पर नामांकित करने की आवश्यकता होगी। यह विधेयक अंतर्देशीय जहाज़ों के प्रदूषण नियंत्रण उपायों से भी संबंधित है तथा केंद्र सरकार को रसायनों, पदार्थों आदि की सूची को प्रदूषकों के रूप में नामित करने का निर्देश देता है।
भारत में लगभग 14,500 किलोमीटर नौगम्य जलमार्ग हैं जिनमें नदियाँ, नहरें, बैकवाटर/अप्रवाही जल, खाड़ियाँ आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम 2016 के अनुसार, 111 जलमार्गों को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित किया गया है। अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, विश्व बैंक की तकनीकी और वित्तीय सहायता से गंगा के हल्दिया-वाराणसी खंड पर नेविगेशन की क्षमता वृद्धि हेतु जल मार्ग विकास परियोजना को कार्यान्वित कर रहा है।

विश्व संगीत दिवस: 21 जून

विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन शौकिया और पेशेवर संगीतकारों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। 120 से अधिक देश – पार्कों, सड़कों, स्टेशनों, संग्रहालयों और ऐसे अन्य सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त सार्वजनिक संगीत कार्यक्रम आयोजित करके विश्व संगीत दिवस मनाते हैं। विश्व संगीत दिवस मनाने का उद्देश्य सभी को मुफ्त संगीत प्रदान करना है, और साथ ही शौकिया संगीतकारों को अपने काम को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
1982 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन संक्रांति के दिन विश्व संगीत दिवस की स्थापना फ्रांस के संस्कृति मंत्री, जैक लैंग (Jack Lang) और एक फ्रांसीसी संगीतकार, संगीत पत्रकार, रेडियो निर्माता, कला प्रशासक और उत्सव आयोजक मौरिस फ्लेरेट द्वारा की गई थी।

ONE LINER QUESTION ANSWER

भारत में अनिवार्य किये जायेंगे फ्लेक्स-फ्यूल इंजन

केंद्र सरकार भारत में कार निर्माताओं के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वाले वाहनों के उत्पादन को अनिवार्य बनाने की योजना बना रही है। यह फैसला 2030 से 2025 तक पेट्रोल में 20% इथेनॉल मिलाने की कट-ऑफ तारीख को आगे बढ़ाने के बाद लिया गया था। ब्राजील, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में फ्लेक्स-ईंधन इंजन पहले से ही प्रचलन में हैं। इन देशों में, बहुत सारे वाहन मालिक अपनी कारों के लिए ईंधन के रूप में इथेनॉल का उपयोग करते हैं।
फ्लेक्स-फ्यूल वाहन (flex-fuel vehicle) या दोहरे ईंधन वाले वाहन (dual-fuel vehicle) एक वैकल्पिक ईंधन वाहन है जिसमें आंतरिक दहन इंजन (internal combustion engine) को एक से अधिक ईंधन पर चलाने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। वे आम तौर पर इथेनॉल या मेथनॉल ईंधन के साथ मिश्रित गैसोलीन पर चलते हैं। दोनों ईंधनों को एक ही सामान्य टैंक में संग्रहित (store) किया जाता है। आधुनिक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन दहन कक्ष (combustion chamber) में मिश्रण के किसी भी अनुपात को जला सकते हैं क्योंकि ईंधन इंजेक्शन और स्पार्क समय स्वचालित रूप से वास्तविक मिश्रण के अनुसार समायोजित होते हैं।

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

इब्राहिम रायसी चुने गए ईरान के 8वें राष्ट्रपति

ईरान के अति-रूढ़िवादी मौलवी और न्यायपालिका प्रमुख इब्राहिम रायसी को देश के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया है। देश के गृह मंत्रालय ने 19 जून, 2021 को इस बारे में पुष्टि की थी। मंत्रालय ने राष्ट्रपति चुनावों के दौरान 61.95 प्रतिशत वोट जीते। इन चुनावों में कुल 48.8 प्रतिशत मतदान हुआ था जोकि वर्ष, 1979 की क्रांति के बाद से राष्ट्रपति चुनाव के लिए सबसे कम मतदान है। इब्राहिम रायसी पदभार ग्रहण करने से पहले ही संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा वर्ष, 2019 में स्वीकृत होने वाले पहले ईरानी राष्ट्रपति बन गए हैं।

स्विस बैंकों में जमा धन के मामले में भारत 51वें स्थान पर

स्विट्जरलैंड के सेंट्रल बैंक स्विस नेशनल बैंक (SNB) द्वारा जारी ‘2020 के वार्षिक बैंक सांख्यिकी’ के अनुसार, स्विस फ़्रैंक (CHF) 2.55 बिलियन (INR 20,706 करोड़) के साथ भारत को 2020 के दौरान स्विस बैंकों में विदेशी ग्राहकों के पैसे की सूची में 51 वें स्थान पर रखा गया है। यूनाइटेड किंगडम (UK) CHF 377 बिलियन के साथ सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद US (152 बिलियन) है। स्विस बैंकों में विदेशी ग्राहकों के पैसे के मामले में भारत; न्यूजीलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, डेनमार्क, हंगरी, मॉरीशस, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों से आगे था।
स्विस बैंकों में भारतीय व्यक्तियों और फर्मों द्वारा रखे गए फंड 2020 में 2.55 बिलियन स्विस फ़्रैंक से अधिक (20,700 करोड़ रुपये से अधिक) हो गए, जो 13 वर्षों में उच्चतम स्तर है। स्विस नेशनल बैंक (SNB) के आंकड़ों के अनुसार, आंकड़े 2006 में लगभग 6.5 बिलियन CHF के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर थे।

SUBJECT QUIZ

अमिताभ घोष की नई किताब ‘द नटमेग’स कर्स’

ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध लेखक अमिताभ घोष ने ‘द नटमेग’स कर्स: पैरेबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस’ नामक पुस्तक लिखी है। यह जॉन मुर्रे द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक जायफल की कहानी के माध्यम से आज दुनिया पर उपनिवेशवाद के प्रभाव के इतिहास के बारे में बात करती है। ‘द नटमेग’स कर्स’ में, घोष चर्चा करते हैं कि जायफल की अपने मूल बांदा द्वीपों से यात्रा मानव जीवन और पर्यावरण के शोषण की व्यापक औपनिवेशिक मानसिकता पर प्रकाश डालती है, जो आज भी मौजूद है। घोष की कुछ अन्य उल्लेखनीय कृतियों में इबिस ट्राइलॉजी और ‘द ग्रेट डिरेंजमेंट’ शामिल हैं।

भारत और अमेरिका ने लॉन्च किया हाइड्रोजन टास्क फोर्स

US India Strategic Partnership Forum (USISPF) के अनुसार, भारत और अमेरिका ने ” Strategic Clean Energy Partnership (SCEP)” के तहत एक हाइड्रोजन टास्क फोर्स शुरू किया है जो भारत के ऊर्जा सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देगा। यह कार्य बल (task force) अमेरिका के ऊर्जा विभाग, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) और USISPF द्वारा लांच किया गया था।
किफायती हाइड्रोजन समाधान प्राप्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करने के उद्देश्य से यूएस-इंडिया हाइड्रोजन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। यह कम या शून्य-कार्बन हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों और तैनाती को बढ़ाकर ऊर्जा सुरक्षा और लचीलापन बढ़ाने का प्रयास करेगा।

पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय रणनीति की मसौदा तैयार किया

पर्यटन मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी के बाद पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु 19 जून 2021 को तीन मसौदा रणनीतियां जारी की। इनमें भारत को ग्रामीण एवं मेडिकल पर्यटन गंतव्य के रूप में आगे बढ़ाने और इसे सम्मेलन, बैठक तथा प्रदर्शनी का स्थान बनाने के लिए खाका प्रस्तुत किया गया है। भारत में ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए मसौदा राष्ट्रीय रणनीति एवं खाका के जरिए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देगा तथा ग्रामीण इलाकों में आय एवं रोजागार के अवसर पैदा करेगा।
पर्यटन मंत्रालय का मुख्य उद्देश्य भारत में अंतर्गामी और घरेलू दोनों तरह के पर्यटन को बढ़ावा देना और सुविधा प्रदान करना है। पर्यटन के बुनियादी ढांचे को बढ़ाना, यात्रा में आसानी सुनिश्चित करना, पर्यटन उत्पादों और गंतव्यों को बढ़ावा देना लक्षित क्षेत्रों में से एक है। पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण पर्यटन की अपार संभावनाओं को पहचाना है और पर्यटन के इस विशिष्ट क्षेत्र के प्रचार एवं विकास पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

NOTES

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स: बेंगलुरु ‘सबसे ज्यादा रहने योग्य’ शहर

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (CSE) द्वारा जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में बेंगलुरु को भारत के सबसे रहने योग्य शहर के रूप में नामित किया गया है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 भारत के पर्यावरण राज्य 2021 नामक रिपोर्ट का हिस्सा है। बेंगलुरु के बाद चेन्नई, शिमला, भुवनेश्वर और मुंबई क्रमशः शीर्ष पांच सर्वश्रेष्ठ शहरों के रूप में हैं।