मिताली राज एकदिवसीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टेस्ट और वनडे कप्तान मिताली राज फिर एकदिवसीय क्रिकेट में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। अभी कुछ दिन पहले कैरेबियन महिला बल्लेबाज टेलर ने वनडे में पहला स्थान हासिल किया था। लेकिन आईसीसी की ताजा रैंकिंग में एक बार फिर मिताली राज ने बाजी मारते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में पहली रैंक हासिल की।

आसमान से आगे अमेजन अंतरिक्ष में ब्रैन्सन से 21 किमी ऊपर गए बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर शख्स व अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने मंगलवार को अंतरिक्ष यात्रा का अपना सपना
अपनी ही कंपनी के रॉकेट में पूरा किया। खास बात ये कि यह उड़ान 20 जुलाई को भरी गई, इसी दिन 1969 में नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने चांद पर कदम रखा था। मंगलवार शाम 6:42 बजे उनकी कंपनी ब्लू ओरिजिन के यान ने वेस्ट टेक्सास से उड़ान भरी। इसमें बेजोस, छोटे भाई मार्क बेजोस, सबसे युवा अंतरिक्ष यात्री ओलिवर डैमेन और सबसे बुजुर्ग अंतरिक्ष यात्री वैली फंक सवार थीं। यान करीब 107 किमी ऊपर गया। यहां यान ने 6:53 पर लैंडिंग की। 9 दिन पहले वर्जिन गैलेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैन्सन अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति बने थे। उनका यान धरती से 86 किमी ऊपर तक ही गया था।

ओलंपिक का नया आदर्श वाक्य जारी किया

20 जुलाई, 2021 को ओलंपिक के आदर्श को “Faster, Higher, Stronger” से बदलकर “Faster, Higher, Stronger – Together” में अपडेट किया गया। यह अपडेट कोविड-19 महामारी के समय दुनिया भर में एकजुटता दिखाने के लिए किया गया है। 1894 के बाद से, ओलंपिक आदर्श वाक्य लैटिन में “सिटियस, अल्टियस, फोर्टियस” (Citius, Altius, Fortius) या “तेज़, उच्च, मजबूत” (Faster, Higher, Stronger) रहा है, जब इसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के संस्थापक पियरे डी कूपर्टिन के सुझाव पर अपनाया गया था। अब इस वाक्य का लैटिन संस्करण “सिटियस, अल्टियस, फोर्टियस, कम्युनिटर” (Citius, Altius, Fortius, Communiter) है।

केरल का पहला ‘बुक विलेज’ पेरुमकुलम

कोल्लम (Kollam) जिले के पेरुम्कुलम (Perumkulam) को केरल की पहली ‘बुक विलेज’ का खिताब दिया गया है।
प्रसिद्धि का दावा है कि पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्षों के ठोस प्रयासों का परिणाम है। पेरुम्कुलम कोल्लम जिले के कोट्टारक्कारा (Kottarakkara) के पास कुलाक्कादा (Kulakkada) में एक छोटा सा गाँव है। बापूजी स्मारक ग्रांडशाला (Bapuji Smaraka Grandhasala)’, गाँव का एक पुस्तकालय, इसे राज्य का पहला पुस्तक गाँव बनाने के इस प्रयास में सबसे आगे है।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए ऑपरेशन सेफर व्हील्स शुरू

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा के दौरान और सार्वजनिक स्थान पर खड़े रहने के दौरान महिला के साथ किसी प्रकार का दुर्व्यवहार नहीं हो इसके लिए जयपुर कमिश्नरेट कीनिर्भया स्कवॉड ने ऑपरेशन सेफर व्हील्स शुरू किया है।
इस अभियान के दौरान निर्भया स्कवॉड की एक महिला पुलिसकर्मी व दो पुरुष पुलिसकर्मी सादा वर्दी में बस सहित अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करके जांच करेंगे कि महिलाओं के साथ किसी प्रकार का दुर्व्यवहार नहीं हो। अगर ऐसा होता है तो अगले स्टैण्ड पर उस व्यक्ति को उतारकर स्थानीय पुलिस को सुपुर्द किया जाएगा । सिन्धी कैंप बस स्टैण्ड से इस अभियान एडिशनल कमिश्नर राहुल प्रकाश ने हरी झंडी दिखाकर की है। राहुल प्रकाश ने बताया कि ये अभियान दस दिन तक चलेगा । अभियान के तहत रैली निकाल महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करके लोगों की हरकतों के बारे में जांच करके कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ बसों के चालक व परिचालकों को भी महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में शपथ दिलाई है। अभी अभियान 31 जुलाई तक चलेगा ।

20 जुलाई : विश्व शतरंज दिवस

हर साल 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है। यह दिवस वर्ष 1924 में पेरिस में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) की स्थापना की तिथि को भी चिह्नित करता है। पांचवीं शताब्दी में शतरंज का आविष्कार भारत में हुआ था और इसका नाम “चतुरंगा” रखा गया था। शतरंज सबसे पुराने खेलों में से एक है और यह एक बहुत ही लोकप्रिय खेल है जो विश्व स्तर पर खेला जाता है। शतरंज रणनीति, रणनीति के साथ-साथ दृश्य स्मृति (visual memory) जैसे कौशल विकसित करने में मदद करता है।
इस साल के शतरंज दिवस में FIDE की 97वीं वर्षगांठ है। FIDE 20 जुलाई, 1924 को स्थापित किया गया था। 1966 में 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस की शुरुआत हुई थी। FIDE का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के लुसाने में है।

20 जुलाई : विज्ञान अन्वेषण दिवस

विज्ञान अन्वेषण दिवस (जिसे चंद्रमा दिवस भी कहा जाता है) हर साल 20 जुलाई को मनाया जाता है। 1969 में इसी दिन नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) और एडविन ‘बज़’ एल्ड्रिन (Edwin ‘Buzz’ Aldrin) चंद्रमा की सतह पर उतरने वाले पहले इंसान बने थे। अंतरिक्ष अन्वेषण दिवस (Space Exploration Day) की उत्पत्ति मनुष्य द्वारा पहली बार चंद्रमा पर चलने की तारीख से हुई, जिस दिन पहली बार 1970 के दशक की शुरुआत में आयोजित घटनाओं के दौरान इस ऐतिहासिक घटना को मनाने के लिए मनाया गया था।

IOC मथुरा में भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट बनाएगी

भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) भविष्य में स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र स्थापित करने जा रही है। आईओसी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने एक रणनीतिक ग्रोथ योजना तैयार की है, जिसका मकसद अगले 10 साल में पेट्रोकेमिकल्स, हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में पैठ बनाने के साथ ही अपने मुख्य रिफाइनिंग और ईंधन विपणन व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करना है।

यूएनडीपी इक्वेटर प्राइज़ 2021

संयुक्त राष्ट्र विकास कोष द्वारा दिए जाने वाले यूएनडीपी इक्वेटर प्राइज 2021 के लिए दो भारतीय इकाइयों को चुना गया है। तमिलनाडु स्थित अधी मलाई पझंगुडियिनर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड’ और कर्नाटक स्थित ‘स्नेहकुंजा ट्रस्ट’ को संरक्षण एवं जैव विविधता के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

एरियल हेनरी हैती के प्रधानमंत्री बने

हैती (Haiti) में उथल-पुथल के बीच एरियल हेनरी (Ariel Henry) को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। एरियल हेनरी एक न्यूरोसर्जन और पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं। उनकी हत्या से कुछ दिन पहले देश के राष्ट्रपति द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री बनने के लिए चुना गया था। वह देश का नेतृत्व तब तक करेंगे जब तक कि सितंबर के महीने में देश में होने वाले चुनावों के माध्यम से एक नए राष्ट्रपति की नियुक्ति नहीं हो जाती।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!