जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 14वां संस्करण का आयोजन

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का 14वां संस्करण का आयोजन 19 फरवरी से होगा। कोरोना के कारण आयोजन डिजिटल होगा फेस्ट में बिल गेट्स, नोबल विजेता अर्थशास्त्री जोसेफ स्टिग्लिट्ज, मलाला युसुफजई, मैन बुकर विजेता डगलस स्टुअर्ट समेत 300 से ज्यादा वक्ता शामिल होंगे।

छबड़ा थर्मल पावर प्लांट की तीसरी यूनिट से लगातार 161 दिन से बिजली उत्पादन

राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम की छबड़ा थर्मल पावर प्लांट की 250 मेगावाट की तीसरी यूनिट के बिना शट डाउन लगातार 161 दिन से बिजली उत्पादन हो रहा है। यह रिकॉर्ड है। छबड़ा प्लांट की दूसरी यूनिट को अगस्त 2020 में वार्षिक अनुरक्षम के दौरान बेहतर रखरखाव के कारण यूनिट से लगातार बिजली उत्पादन हो रहा है। इस यूनिट को 10 सितंम्बर 2020 को ग्रिड से सिन्क्रोनाइज किया था। इस यूनिट ने 8985 लाख यूनिट का उत्पादन किया है।

अमेरिका में चुरू की बेटी डॉ. वाजिदा तबस्सुम अब अमेरिकन यूनिवर्सिटी की डीन बनेगी

अमेरिका में न्यूरो मस्कूलर व स्केलेटल स्पेशलिस्ट सुजानगढ़ (चुरू) की बेटी डॉ. वाजिदा तबस्सुम अब अमेरिकन यूनिवर्सिटी की डीन बनेगी। वाजिदा अमेरिका में ब्रिजपोर्ट व यूक्रोन कनेटिकट विश्वविद्यालय से एमएस न्यूरोलॉजी व रेडियोलॉपी में पीएचडी किया। साथ ही सभी परीक्षाओं में गोल्ड मेडलिस्ट रहने का गौरव प्राप्त किया।

राणा प्रताप सागर रोबोट ने अंडरवाटर फोटोग्राफी की

18 फरवरी रोबोट गोताखोर उतारा गया। यह आकलन करेगा कि पिछले 50 सालों में कितना नुकसान हुआ। इससे बांध की बची उम्र का पता चल सकेगा। कोटा बैराज, जवाहर सागर बांध की भी फोटोग्राफी होगी।

पुलवामा शहीदों पर पहली ऑडियो-वीडियो बूक 300 घंटे वेब सीरीज में 55 शहिदों के शार्य की कहानी

14 फरवरी 2019 को कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहिद हुए 55 वीर बाहदुरों पर खड़गदा के विवेक भट्ट ने देश की पहली वेब सीरीज और ऑडियो-वीडियो बुक बनाई है। भारत की पहली ऑडियों-विडियों बुक शहादत का शौर्य का CRPF के DG A.P माहेश्वरी ने विमोचन किया। OTT इंडिया टीवी के CEO और फाउंडर विवेक भट्ट ने देशभक्त और वीरों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए पुस्तक को तैयार किया। इस पुस्तक में 79 अध्याय है।

IPL नीलामी 2021

(1) क्रिस मॉरिस :- दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस IPL नीलामी इतिदास के सबसे महंगे खिलाड़ी हो गया। मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा।
(2) ग्लेन मैक्सवेल :- आस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को बेंगलुरू ने 14.25 करोड़ में खरीदा।
(3) झाय रिचर्डसन :- आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रिचर्डसन को पंजाब ने 14 करोड़ में खरीदा।
(4) मोइन अली :- चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 करोड़ में खरीदा।
(5) फाइल जेमिसन :- न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर फाइल जमिसन को बेंगलुरू ने 15 करोड़ में खरीदा। वे पहली बार लीग में हिस्सा लेंगे।

सीको हाशिमोतो को टोक्यो ओलिंपिक आयोजन समिति अध्यक्ष चुना

समर और विंटर ओलिंपिक में सबसे अधिक बार हिस्सा लेने वाली 56 साल की सीको हाशिमोतो को टोक्यो ओलिंपिक आयोजन समिति अध्यक्ष चुना गया है। वे पिशिरो मोटी की जगह लेंगी।

भारतीय ग्रांप्री एथलेटिक्स

आयोजन पटियाला के NIS सेंटर में इस प्रतियोगिता में 85 एथलीटों ने हिस्सा लिया। दुती चंद ने महिला 100 मीटर रेस 11.51 सेकंड में पूरी कर जीत हासिल की। पुरुष 100 मीटर में कृष्णकुमार सतोश राणे 10.68 सेकेंड का समय लेकर पहने स्थान पर रहे।

भारत की सलेहा जबीन अमेरिकी सेना में चैपलिन बनी

भारत की सलेहा जबीन अमेरिकी सेना में चैपलिन बनी। चैपलिन का अर्थ – धार्मिक मामलों में सलाह देनी वाली शख्सियत। अमेरिकी रक्षा विभाग में पहली नर मुस्लिम महिला को जिम्मेदारी। सलेहा एयर फोर्स चैपलिन कोर्स में स्नातक है उन्हें पिछले साल दिसम्बर में शिलागों में लैपोलिक थियोलॉजिकल यूनियन में बतौर सेकंड लेफ्टिनेट नियुक्त किया गया था।

गीता सभरवाल

पिछले साल जनवरी गुटेरेस ने भारत की गीता सभरवाल को थाइलैंड में संयक्त राष्ट्र की रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के रूप में नियुक्त किया था।

START DAILY QUIZ