टोल प्लाजा पर आरसी व आईडी कार्ड दिखाकर खरीदा जा सकता है फास्टैग

केंद्र सरकार ने टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन को आसान और सुरक्षित बनाने के साथ-साथ टोल पर लगने वाले लंबे जाम से निजात पाने के लिए सभी चौपहिया गाड़ियों के लिए आगामी एक जनवरी से फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। लोगों की सुविधा के लिए टोल प्लाजा पर विभिन्न बैंकों के एजेंट व एनएचएआई की तरफ से काउंटर लगाए गए हैं। लोग अपने वाहन की आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस अथवा आधार कार्ड दिखाकर हाथो हाथ फास्टैग खरीद सकते है।

आईआईटी दिल्ली वेजिटेरियन के खाने वाला मीट व मछली

किसी को कुपोषण है, तो किसी को डॉक्टर से नॉन वेज खाने की सलाह दी है। लेकिन परिवार में मीट, मछली व अंडा नहीं खाया जाता है। ऐसे में लोगों को परेशानी होती है यही कारण है कि अब आईआईटी दिल्ली ने प्लांट बेस्ड मीट व मछली तैयार की है। इसे वेजिटेरियन भी खा सकते हैं। खास बात यह है कि आईआईटी दिल्ली के सेंटर फॉर रूरल डवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी ने जो मीट तैयार किया है उसके स्वाद से लेकर खुशबू तक बिल्कुल असली मीट जैसी है। पिछले करीब दो साल से आईआईटी दिल्ली की प्रो. काव्या दशारा और उनकी टीम पोषक व सुरक्षित प्रोटीन प्रोडक्ट पर काम कर रही है।

ईशा अग्रवाल ने ब्यूटी पैजेंट का जीता

इस ब्यूटी पैजेंट का खिताब ईशा अग्रवाल ने जीता। वहीं दिविजा गंभीर फर्स्ट और रिया सैन सेकेंड रनरअप रहीं। राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर, कोटा जैसे शहरों के साथ ही छोटे क्षेत्र और गांवों से आए टैलेंट को रैंप पर अपना हुनर दिखाने का मौका मिला।

बीएसएफ के क्रीक क्रोकोडाइल कमांडो दीपेंद्र को 6 साल बाद मिला शहीद का दर्जा

सीमा सुरक्षा बल के क्रीक कमांडो पुष्कर की निकटवर्ती लेसवां गांव निवासी दीपेंद्र सिंह राठौड़ को 6 साल बाद जब शहीद का दर्जा मिला दीपेंद्र जिले के पहले क्रीक क्रोकोडाइल कमांडो थे, जो कच्छ के क्रीक एरिया लकी नाला में तैनात थे। यहां से आतंकी गतिविधियों और तस्करी रोकने के लिए क्रीक कमांडोज को तैनात किया जाता है। वर्ष 2014 में 6 सितंबर’ तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह का विजिट होना था। इस विजिट के दौरान बीएसएफ के क्रीक कमांडोज के अदम्य साहस और शौर्य का डेमो दिखाने का जिम्मा दीपेंद्र के कंधो पर था। डेमो से पहले तैराकी के प्रशिक्षण के दौरान दीपेंद्र वीरगति को प्राप्त हो गए। कोर्ट ऑफ इंक्यारी के बाद बीएसएफ ने छह साल बाद ऑपरेशन कैज्यूल्टी प्रमाण पत्र जारी कर दिया।

नेपाल: पीएम ओली की सिफारिश पर संसद भंग

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर देश की संसद को भंग कर दिया है। साथ ही, अगले साल मध्यावधि चुनावों की भी घोषणा कर दी है। राष्ट्रपति के फैसले के अनुसार 30 अप्रैल और 10 मई को दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। ओली ने रविवार सुबह मंत्रिमंडल की आपात बैठक में संसद को भंग करने का फैसला लिया। इस फैसले के विरोध में ओली सरकार के 7 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं, सैकड़ों प्रदर्शनकारी काठमांडू में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

लाइलाज बीमारी ‘सिकल सेल एनीमिया’ की होगी स्क्रीनिंग पायलट प्रोजेक्ट में जयपुर और जनजाति क्षेत्रों का चयन

प्रदेश में थैलेसीमिया, हीमोफिलिया के बाद सरकार ने लाइलाज जन्मजात बीमारी सिकल सेल एनीमिया (एससीए) की स्क्रीनिंग की तैयारी कर ली है। बीमारी से प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों की स्क्रीनिंग कर इलाज करेगी।
पायलट प्रोजेक्ट के तहत जयपुर समेत जनजाति क्षेत्र में स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग करने के बाद आंकड़ों के आधार पर एसएमएस जयपुर, जेएलएन अजमेर, जोधपुर, आरएनटी उदयपुर, बीकानेर और कोटा मेडिकल कॉलेज के डे-केयर सेंटरों पर इलाज किया जाएगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह 86 बच्चों में से एक में यह मिलती है। केन्द्र सरकार के बायोटेक्नोलोजी विभाग की ओर से बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रोटोकॉल जारी किए है।
लाल रुधिर कोशिका में विकार से होता सिकल सेल एनीमिया
यह लाल रुधिर कोशिका या आरबीसी विकार के कारण होता है। इसमें असामान्य हीमोग्लोबिन टर्म सिकल हीमोग्लोबिन या हीमोग्लोबिन एस आरबीसी में उपस्थित होता है। यह बीमारी जन्म से ही होती है, लेकिन बीमार होने के बाद 5 से 6 माह का समय लग सकता है। सिकल सेल विशेषता या ट्रेट एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को अपने माता-पिता में से किसी एक से पैतृक रूप से यह सिकल सेल जीन प्राप्त होता है लेकिन बीमारी नहीं मिलती। ऐसा व्यक्ति स्वस्थ जीवन जीता है. लेकिन अगर उनके जीवनसाथी को भी सिकल सेल ट्रेट हो तो उनके बच्चे को सिकल सेल बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। शरीर में दर्द, बैक्टीरियल संक्रमण, हाथ-पैर में सूजन, एनीमिया और आंखों को नुकसान हो सकता है।

नाडा की निबंध प्रतियोगिता में खंडेलवाल प्रथम

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) द्वारा आयोजित निबंध प्रतियोगिता में प्रमोद खंडेलवाल ने पहला स्थान हासिल किया। नाडा ने ‘भारत को खेलों में डोप मुक्त कैसे बनाए’ विषय पर देशभर में खिलाड़ियों के मध्य प्रतियोगिता का आयोजन किया था। अमल कुमार ठाकुर दूसरे, जितेंद्र कुमार तीसरे और दिव्यांकी घनश्यामभाई चौथे स्थान पर रहे। जयपुर वेटलिफ्टिंग संघ के सचिव अरविंद सैनी ने खंडेलवाल को बधाई दी।

जीटी20 के लिए मनीषा और जयश्री का चयन

साल के अंतिम दिनों में 20 देशों के सहयोग से जीटी20 का आयोजन दिल्ली में होने जा रहा है। यह सम्मलेन दृष्टिकोण, जलवायु, समुदाय, संस्कृति सहयोग पर आधारित होगा। जिसमें जयपुर निवासी शिक्षाविद व समाज सेविका मनीषा सिंह का चयन राजस्थान से कला व संस्कृति में सम्बोधन के लिए प्रवक्ता, जीटी 20 कल्चरल सेक्रेटरी के रूप में चुना गया है। वहीं जयश्री खंगरोत का चयन नारी टुप एडवेंचर फॉर इंटरनेशनल इंटर्नशिप व वॉलेंटरिंग एब्रॉड की सीईओ जीटी-20 शिखर सम्मेलन में हिंदी प्रवक्ता के लिए किया गया हैं।

खैरथल नपा में हरीश रोघा प्रदेश के पहले हाईब्रिड फॉर्मूला चेयरमैन बने

जिले की 4 नगर पालिकाओं में रविवार को हुए चेयरमैन के चुनाव में भाजपा ने बाजी मार ली। खैरथल, राजगढ़ और किशनगढ़बास में भाजपा के प्रत्याशी चेयरमैन बने हैं। तिजारा के त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस बोर्ड बनाने में कामयाब रही। खैरथल में भाजपा के हाइब्रिड उम्मीदवार हरीश रोघा चेयरमैन चुने गए हैं। वे पार्षद का चुनाव हार चुके हैं, लेकिन हाल ही संशोधित नगर पालिका चुनाव कानून के तहत भाजपा ने उन्हें मैदान में उतारा था। वे संभवतः प्रदेश के पहले हाइब्रिड चेयरमैन बने हैं। वर्ष 2020 में जिले की कुल 6 नगर पालिकओं में वार्ड पार्षद व चेयरमैन चुनाव हुए।

खेलो इंडिया में गतका-मलखंभ सहित 4 देसी खेल शामिल हुए

खेल मंत्रालय ने अगले साल होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स में चार देसी खेलों को शामिल किया है। हरियाणा में होने वाले इन गेम्स में अब गतका, मलखंभ, कलरिपयटू और थांग-ता भी होंगे। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ‘भारत में देसी खेलों की समृद्ध विरासत है। इन खेलों को संरक्षित करना, उन्हें बढ़ावा देना और लोकप्रिय करना खेल मंत्रालय की प्राथमिकता है। इन खेलों के खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा के लिए खेलो इंडिया गेम्स से अच्छा मंच नहीं मिल सकता।’ ये चारों खेल देश के अलगअलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करते हैं। कलरिपयट्टू की शुरुआत केरल से हुई है जबकि मलखंभ मप्र और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा होता है।

बॉक्सिंगः भारत वर्ल्ड कप में तीन गोल्ड सहित 9 मेडल जीतकर दूसरे नंबर पर रहा

भारत बॉक्सिंग वर्ल्ड कप में 3 गोल्ड, 2 सिल्वर, 4 ब्रॉन्ज सहित 9 मेडल जीतकर दूसरे नंबर पर रहा। सिमरनजीत कौर ने 60 किग्रा और मनीषा ने 57 किग्रा में गोल्ड जीता। मनीषा ने साक्षी को 3-2 और सिमरनजीत ने जर्मनी की माया क्लेनहेंस को 4-1 से मात दी। सतीश कुमार ने 91+ किग्रा में सिल्वर जीता।

START DAILY QUIZ